Skip to main content

आई गोरी राधिका, ब्रज में बलखाती...नीनू मजूमदार की धुन और राज कपूर की स्मरण शक्ति


१९७८ में राज कपूर द्वारा निर्मित-निर्देशित फिल्म ‘सत्यं शिवं सुन्दरम्’ प्रदर्शित हुई थी। इस फिल्म का एक गीत ‘यशोमति मैया से बोले नन्दलाला...’ बेहद लोकप्रिय पहले भी था और आज भी है। इसके गीतकार नरेन्द्र शर्मा और संगीतकार लक्ष्मीकान्त-प्यारेलाल थे। इस सुमधुर गीत की धुन के लिए लक्ष्मीकान्त-प्यारेलाल को भरपूर श्रेय दिया गया था। बहुत कम लोगों का ध्यान इस तथ्य की ओर गया होगा कि इस मोहक गीत की धुन के कारक स्वयं राज कपूर ही थे।

ओल्ड इस गोल्ड शृंखला # 802/2011/242

स्वप्नदर्शी फ़िल्मकार राज कपूर के संगीतकारों पर केन्द्रित श्रृंखला “आधी हकीकत आधा फसाना” की दूसरी कड़ी में, मैं कृष्णमोहन मिश्र, अपने पाठकों-श्रोताओं का स्वागत करता हूँ। आज हम राज कपूर द्वारा अभिनीत एक फिल्म के माध्यम से फिल्म-संगीत के प्रति उनकी सोच को स्पष्ट करने का प्रयास करेंगे। राज कपूर के निकट के लोगों का मानना था कि उनके मन में पहले ध्वनियों का जन्म होता था, फिर दृश्य-संरचना का विचार विकसित होता था। एक धुन या दृश्य राज कपूर के मन के तहखाने में वर्षों तक दबी रहती थी। सही समय और सही प्रसंग में राज कपूर उनका उपयोग कर फिल्म को विशिष्ट बना देते थे। संगीतकार लक्ष्मीकान्त-प्यारेलाल ने राज कपूर की संगीत-क्षमता के बारे में एक अवसर पर कहा था- ‘यदि वे संगीतकार बनना चाहते तो सर्वश्रेष्ठ संगीतकार सिद्ध होते...’।

राज कपूर को संगीत के प्रति लगाव बचपन से ही था। उनकी माँ रमाशरणी देवी लोकगीतों की विदुषी थीं। उनके पास संस्कार गीतों का भंडार था। राज कपूर पर अपनी माँ के लोकगीतों का विशेष प्रभाव पड़ा। किशोरावस्था में राज कपूर अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के साथ नियमित रूप से कोलकाता के न्यू थियेटर के संगीत कक्ष में जाया करते थे, वहाँ आर.सी. बोराल और सहगल जैसे दिग्गज रियाज किया करते थे। न्यू थियेटर के संगीत कक्ष में ही राज कपूर ने तबला बजाना और रवीन्द्र संगीत गाना सीखा। अपनी युवावस्था के आरम्भिक दिनों में कुछ समय तक राज कपूर ने विधिवत शास्त्रीय संगीत भी सीखा था। यहीं पर मुकेश भी संगीत सीखने आते थे। इन गुरु-भाइयों की आजीवन मित्रता का बीजारोपण भी यहीं पर हुआ। संगीत के प्रति असीम श्रद्धा होने के कारण दृश्य संरचना से पहले राज कपूर के मन में ध्वनियों का जन्म हो जाता था। उनकी पूरी फिल्म एक ‘ऑपेरा’ की तरह होती थी। फिल्म का पूरा कथानक संगीत की धुरी के चारो ओर घूमता है। राज कपूर व्यक्ति को भूल सकते थे, किन्तु एक सुनी हुई धुन कभी नहीं भूलते थे।

१९७८ में राज कपूर द्वारा निर्मित-निर्देशित फिल्म ‘सत्यं शिवं सुन्दरम्’ प्रदर्शित हुई थी। इस फिल्म का एक गीत ‘यशोमति मैया से बोले नन्दलाला...’ बेहद लोकप्रिय पहले भी था और आज भी है। इसके गीतकार नरेन्द्र शर्मा और संगीतकार लक्ष्मीकान्त-प्यारेलाल थे। इस सुमधुर गीत की धुन के लिए लक्ष्मीकान्त-प्यारेलाल को भरपूर श्रेय दिया गया था। बहुत कम लोगों का ध्यान इस तथ्य की ओर गया होगा कि इस मोहक गीत की धुन के कारक स्वयं राज कपूर ही थे। दरअसल राज कपूर ने १९४८ में प्रदर्शित फिल्म ‘गोपीनाथ’ में अभिनय किया था। इस फिल्म को राज कपूर और नायिका तृप्ति मित्रा के उत्कृष्ट अभिनय और संगीतकार नीनू मजुमदार के मधुर संगीत के लिए सदा याद रखा जाएगा। फिल्म के गीतों को स्वयं नीनू मजुमदार, मीना कपूर और शमशाद बेगम ने स्वर दिया था। फिल्म के एक युगल गीत- ‘बाली उमर पिया मोर...’ में शमशाद बेगम के साथ राज कपूर का स्वर भी है। फिल्म ‘गोपीनाथ’ का जो गीत हम आज आपको सुनवाने जा रहे हैं, उसके बोल हैं- ‘आई गोरी राधिका, ब्रज में बलखाती...’। इस गीत को नीनू मजुमदार और मीना कपूर ने स्वर दिया है। राग भैरवी पर आधारित सूरदास का यह पद राज कपूर पर फिल्माया नहीं गया था, इसके बावजूद इसकी प्यारी धुन उनके मन के अन्तस्थल में तीन दशको तक सुरक्षित दबी पड़ी रही। १९७८ में जब राज कपूर के निर्देशन में फिल्म ‘सत्यं शिवम सुन्दरम्’ का निर्माण हो रहा था, तीन दशक पुरानी यह धुन उनकी स्मृतियों के तहखाने से निकल कर बाहर आई। कवि नरेन्द्र शर्मा ने इस धुन को शब्दों से, लक्ष्मीकान्त-प्यारेलाल ने संगीत वाद्यों से और लता मंगेशकर व मन्ना दे ने स्वरों से सजाया। लीजिए, आप सुनिये राज कपूर द्वारा अभिनीत, फिल्म ‘गोपीनाथ’ का गीत- ‘आई गोरी राधिका, ब्रज में बलखाती...’, और तुलना कीजिए राज कपूर द्वारा निर्मित-निर्देशित फिल्म ‘सत्यं शिवं सुन्दरम्’ के उस लोकप्रिय गीत से।



क्या आप जानते हैंफिल्म ‘प्रेम रोग’ के गीत ‘ये गलियाँ, ये चौबारा...’ राज कपूर ने ४० वर्ष पूर्व अपनी एक प्रेमिका से सुना था। चूँकि लड़की के पिता राज कपूर को घरजमाई बनाना चाहते थे इसलिए यह प्रेम सम्बन्ध, विवाह में परिवर्तित नहीं हो सका।

पहचानें अगला गीत - शेवन रिज़वी लिखित इस गीत के मुखड़े में शब्द है "जवानी"-
१. फिल्म का नाम बताएं - २ अंक
२. मुकेश के स्वर से सजे इस गीत के संगीतकार का नाम - ३ अंक


खोज व आलेख-

कृष्णमोहन मिश्र



इन्टरनेट पर अब तक की सबसे लंबी और सबसे सफल ये शृंखला पार कर चुकी है ५०० एपिसोडों लंबा सफर. इस सफर के कुछ यादगार पड़ावों को जानिये इस फ्लेशबैक एपिसोड में. हम ओल्ड इस गोल्ड के इस अनुभव को प्रिंट और ऑडियो फॉर्मेट में बदलकर अधिक से अधिक श्रोताओं तक पहुंचाना चाहते हैं. इस अभियान में आप रचनात्मक और आर्थिक सहयोग देकर हमारी मदद कर सकते हैं. पुराने, सुमधुर, गोल्ड गीतों के वो साथी जो इस मुहीम में हमारा साथ देना चाहें हमें admin@radioplaybackindia.com पर संपर्क कर सकते हैं या कॉल करें +91-9871123997 (सजीव सारथी) या +91-9878034427 (सुजॉय चटर्जी) को

Comments

Sajeev said…
ये गाना मैं आज पहली बार सुना, वाकई एकदम धुन मिलती जुलती है...कमाल का शोध है कृष्ण मोहन जी :)
धन्यवाद !
बहारों ने जिसे छेड़ा .....हा हा हा फ़साना है इसमें मेरी जवानी का
सुनहरे दिन फिल्म का गाना है जी
उत्तर सही है तो मैंने बताया है और गलत है तो........... अमित...अमित ने फोन पर बताया है हा हा हा
मैं बिलकुल झूठ नही बोलती जी.एकदम सच्ची हूँ.अमित ऐसे उत्तर टीपाना चाहिए भला?
बहारों ने जिसे छेड़ा .....हा हा हा फ़साना है इसमें मेरी जवानी का
सुनहरे दिन फिल्म का गाना है जी
उत्तर सही है तो मैंने बताया है और गलत है तो........... अमित...अमित ने फोन पर बताया है हा हा हा
मैं बिलकुल झूठ नही बोलती जी.एकदम सच्ची हूँ.अमित ऐसे उत्तर टीपाना चाहिए भला?
Amit said…
एकदम जबरदस्त. मैंने भी पहली बार सुना ये गाना. साधुवाद.
mera kment kahan chla gaya bhai ?
'sunahare din' kahan gaye?
AVADH said…
वाह, कृष्ण मोहन जी, वाह! सजीव जी का कहना बिलकुल दुरुस्त है. कमाल कर दिया आपने.
वैसे यह बात कई बार कही जा चुकी है कि राज कपूर जी की फिल्मों में असली संगीत उन्हीं का होता था.
यही कारण है कि कई बाद की फिल्मों में उन्हीं की पुरानी फिल्मों के पार्श्व संगीत की धुनों का कई बार मुखड़े या अंतरों में प्रयोग किया जाता रहा है.
जब भारतीय फिल्म जगत की दो मूर्धन्य हस्तियाँ जीवित थीं तब मैंने एक स्थान पर पढ़ा था कि सत्यजित राय जी ने एक हिंदी फिल्म की योजना बनायीं थी और राज कपूर साहेब को इस बात पर राज़ी भी कर लिया था कि उस फिल्म में वोह संगीत देंगे.
अवध लाल
PANKAJ MUKESH said…
MY REPLY ABOUT QUESTION ASKED AT THE END OF COLUMN-
आई गोरी राधिका, ब्रज में बलखाती...नीनू मजूमदार की धुन और राज कपूर की स्मरण शक्ति
पहचानें अगला गीत - शेवन रिज़वी लिखित इस गीत के मुखड़े में शब्द है "जवानी"-
१. फिल्म का नाम बताएं - २ अंक
२. मुकेश के स्वर से सजे इस गीत के संगीतकार का नाम - ३ अंक
ANSWERS-SONG BAHARON NE JISE CHHEDA WO SAJE JAWANI HAI.....
1. FILM SUNAHRE DIN-1949-RAJ KAPOOR, LYRICS-SHEWAN RIJVI
2. SINGER- MUKESH, MUSIC DIRECTOR -GYAN DUTT

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की