Skip to main content

जिंदगी ख्वाब है....राज कपूर ने जिसे जिया एक सिल्वर स्क्रीन ख्वाब की तरह

ओल्ड इस गोल्ड शृंखला # 103

'राज कपूर विशेष' जारी है 'ओल्ड इज़ गोल्ड' मे। दोस्तों, कल हमारा अंक ख़त्म हुआ था मुकेशजी की बातों से जिनमें वो बता रहे थे राज कपूर के बारे मे। वहीं से बात को आगे बढ़ाते हुए सुनते हैं कि मुकेश ने आगे क्या कहा था अमीन सायानी को दिये उस पुराने साक्षात्कार मे - "अमीन भाई, एक दिन हम रणजीत स्टूडियो मे बैठे थे। हज़रत के पास एक टूटी-फूटी फ़ोर्ड गाड़ी हुआ करती थी उन दिनों। तो उसमे बिठाया हमें और ले गये बहुत दूर एक जगह। वहाँ ले जाकर अपना फ़ैसला सुनाया कि 'हम एक फ़िल्म 'आग' बनाना चाहते हैं'। तो कुछ 'सीन्स‍' भी सुनाये। 'सीन्स' तो पसंद आये ही थे मगर मुझे जो ज़्यादा बात पसंद आयी, वह थी कि जिस जोश के संग वो बनाना चाहते थे 'आग' को।" लेकिन 'आग' बनाते समय राज कपूर को काफ़ी तक़लीफ़ों का सामना करना पड़ा था, इस सवाल पर मुकेश कहते हैं - "काफ़ी तकलीफ़ें, अमीन भाई कोई अंदाज़ा नहीं लगा सकता। पैसे की तकलीफ़ें, डेटों की तकलीफ़ें, यानी कि फ़िल्म बनाते समय जो जो तकलीफ़ें आ सकती हैं एक 'प्रोड्युसर' को। वह इम्तिहान था राज कपूर का। फ़िल्म बन भी गयी तो कोई ख़रीदार नहीं। ख़रीदार आये तो हमारा मज़ाक उड़ाया करे। एक ने तो यहाँ तक भी कहा कि 'राज साहब, अगर 'आग' आप ने बनायी है तो अपना थियटर भी बना लीजिये, ताकी आग लगे तो आप ही के थियटर मे लगे।' और आग की जलन मिटाने के लिए फिर 'बरसात' बनी। 'आग' के फ़ेल हो जाने के बावजूद राज कपूर पास हो गये। देखिये कैसे, ये बहुत बड़े 'फ़ाइनन्सर' यु. वी, पुरी, वो आये, और तमाम बिज़नस की ज़िम्मेदारी अपने उपर ले ली, 'डिस्ट्रिब्युशन' की, 'फ़ाइनन्स' की, और राज कपूर के उपर यह ज़िम्मेदारी डाल दी कि 'तुम एक अच्छा युनिट बनाओ और एक बेहरतरीन फ़िल्म बनाओ'। राज लग गये साहब, अब देखिये, फ़िल्म का युनिट बनाने के लिए फ़िल्म लेखक के साथ हर एक 'वर्कर' का तार मिलना चाहिए, यानी सुर मिलना चाहिए। देखिए कैसे कैसे आदमी उन्होने चुने, लेखन के लिए ख़्वाजा अहमद अब्बास, रामानंद सागर, इंदर राज आनंद, शैलेन्द्र, हसरत जयपुरी, 'फ़ोटोग्राफी' मे जल मिस्त्री, राधू परमारकर, तरु दत्त, 'आर्ट डिरेक्‍शन' मे आचरेकर, 'साउंड रिकॉर्डिंग‍' मे अल्लाउद्दिन, और 'लास्ट बट नौट द लीस्ट' 'म्युज़िक' मे शंकर जयकिशन और लता मंगेशकर।" तो दोस्तों, यूं बनी थी राज कपूर की टीम जिसका एक महत्वपूर्ण स्तम्भ ख़ुद मुकेश भी थी।

आज जो गीत हम राज साहब को समर्पित कर रहे हैं वह है आर.के बैनर के तले राज कपूर द्वारा निर्मित १९५६ की फ़िल्म 'जागते रहो' का। मुकेश की आवाज़ है और एक बार फिर शैलेन्द्र ने इस गीत मे भी ज़िंदगी के सच्चे रंग भरे हैं। इस फ़िल्म मे राज कपूर, प्रदीप कुमार, सुमित्रा देवी, स्मृति बिस्वास, सुलोचना और पहाड़ी सान्याल मुख्य कलाकार थे। फ़िल्म की आख़री सीन मे नरगिस नज़र आयीं थीं अतिथि कलाकार के रूप मे। आपको यह बता दें कि इसी साल यानी कि १९५६ मे ही प्रदर्शित फ़िल्म 'चोरी चोरी' में राज कपूर और नरगिस की जोड़ी आख़री बार नज़र आयी थी। शोम्भु मित्रा और अमित मित्रा निर्देशित 'जागते रहो' के लेखक थे ख़्वाजा अहमद अब्बास। फ़िल्म मे संगीत, जी नहीं, शंकर जयकिशन का नहीं था, बल्कि संगीत था सलिल चौधरी का, और शैलेन्द्र के साथ साथ प्रेम धवन ने भी फ़िल्म मे गाने लिखे थे। इस फ़िल्म को १९५७ मे चेकोस्लोवाकिया के कारलोवी वारी इंटरनैशनल फ़िल्म महोत्सव मे 'क्रीस्टल ग्लोब ग्रांड प्रिक्स' का ख़िताब हासिल हुआ था। तो लीजिए सुनिए 'ज़िंदगी ख़्वाब है'।



और अब बूझिये ये पहेली. अंदाजा लगाइये कि हमारा अगला "ओल्ड इस गोल्ड" गीत कौन सा है. हम आपको देंगे तीन सूत्र उस गीत से जुड़े. ये परीक्षा है आपके फ़िल्म संगीत ज्ञान की. याद रहे सबसे पहले सही जवाब देने वाले विजेता को मिलेंगें २ अंक और २५ सही जवाबों के बाद आपको मिलेगा मौका अपनी पसंद के ५ गीतों को पेश करने का ओल्ड इस गोल्ड पर सुजॉय के साथ. देखते हैं कौन बनेगा हमारा पहला "गेस्ट होस्ट". अगले गीत के लिए आपके तीन सूत्र ये हैं -

१. पद्मिनी पर फिल्माया गया है ये गीत.
२. राज कपूर की एक और सफल फिल्म.
३. दूसरा अंतरा शुरू होता है इन शब्दों से -"याद कर"

कुछ याद आया...?

पिछली पहेली का परिणाम -
कमाल हो गया. पराग जी ने गलत जवाब दिया और मज़े की बात कि बाकी सब भी उनकी हाँ में हाँ मिला गए. "बॉबी" राज कपूर द्वारा निर्मित और निर्देशित फिल्म है और यहाँ इस शृंखला में हम राज कपूर पर फिल्माए गए गीतों की बात कर रहे हैं. अफ़सोस किसी को भी इस क्लासिक फिल्म की याद नहीं आई और सलिल चौधरी को भी भूला दिया. पराग जी नकारात्मक मार्किंग नहीं है इसलिए आप बच गए :) स्कोर अब भी वही है. आज के लिए सभी को शुभकामनायें.

खोज और आलेख- सुजॉय चटर्जी



ओल्ड इस गोल्ड यानी जो पुराना है वो सोना है, ये कहावत किसी अन्य सन्दर्भ में सही हो या न हो, हिन्दी फ़िल्म संगीत के विषय में एकदम सटीक है. ये शृंखला एक कोशिश है उन अनमोल मोतियों को एक माला में पिरोने की. रोज शाम ६-७ के बीच आवाज़ पर हम आपको सुनवाते हैं, गुज़रे दिनों का एक चुनिंदा गीत और थोडी बहुत चर्चा भी करेंगे उस ख़ास गीत से जुड़ी हुई कुछ बातों की. यहाँ आपके होस्ट होंगे आवाज़ के बहुत पुराने साथी और संगीत सफर के हमसफ़र सुजॉय चटर्जी. तो रोज शाम अवश्य पधारें आवाज़ की इस महफिल में और सुनें कुछ बेमिसाल सदाबहार नग्में.


Comments

याद कर तूने कहा था प्यार से संसार है
हम जो हारे दिल की बाज़ी ये तेरी ही हर है ।
ऒ बसंती पवन पागल न जा रे न जा ..
फ़िल्म जिस देश में गंगा बहती है
राज कपूर निर्देशित फिल्म" जिस देश में गंगा बहती है" डाकुओं की पृष्ठ भूमि पर बनी ये फिल्म मील का पत्थर है...इस गीत को जबलपुर के पास भेडा घाट पर फिल्माया गया था...संगीत: शंकर जयकिशन.

याद कर तूने कहा था प्यार से संसार है
हम जो हारे दिल की बाज़ी ये तेरी ही हार है...
ओ बसंती पवन पागल ना जा रे ना जा रोको कोई...
नीरज
Shamikh Faraz said…
sharad ji ko badhai.
sangeeta sethi said…
जैसे ही पहेली देखी मन गुनगुनाने लगा
याद कर तूने कहा था प्यार से संसार है
हम जो हारे दिल की बाज़ी ये तेरी ही हार है
ओ बसंती पवन पागल
न जा रे न जा रोको कोई
पर पोस्ट द कमेन्ट तक आते आते देखा कि शरद जी और नीरज जी बाज़ी ले गए है | दोनों को बधाई
manu said…
पराग जी,,
हम जो हाते दिल की बाजी,,,,,,,,,
ये तेरी ही हार है.......

:)
Parag said…
सुजॉय जी

पिछली पहेली के सूत्र संदिग्ध थे क्यों की कही भी यह नहीं लिखा था की फिल्म राज साहब की अभिनीत होनी चाहिए. चलो खैर कोई बात नहीं

शरद जी आप को बहुत बधाईयाँ.

मनु जी काफी दिनोंसे आप से कोई बातचीत नहीं हुई. उम्मीद हैं जल्दी ही ख़त लिखूंगा.

पराग
Parag said…
सुजॉय जी

और एक बात, जिंदगी ख्वाब हैं मोतीलाल साहब पर फिल्माया गया था, न की राज साहब पर!

:D

पराग
Manju Gupta said…
याद कर तूने कहा था प्यार से संसार है
mere vichar se yeh gana hai.


Manju Gupta.

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे...

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु...

काफी थाट के राग : SWARGOSHTHI – 220 : KAFI THAAT

स्वरगोष्ठी – 220 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 7 : काफी थाट राग काफी में ‘बाँवरे गम दे गयो री...’  और  बागेश्री में ‘कैसे कटे रजनी अब सजनी...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ की सातवीं कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ। इस लघु श्रृंखला में हम आपसे भारतीय संगीत के रागों का वर्गीकरण करने में समर्थ मेल अथवा थाट व्यवस्था पर चर्चा कर रहे हैं। भारतीय संगीत में सात शुद्ध, चार कोमल और एक तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग किया जाता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 में से कम से कम पाँच स्वरों की उपस्थिति आवश्यक होती है। भारतीय संगीत में ‘थाट’, रागों के वर्गीकरण करने की एक व्यवस्था है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार सात मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते है। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल का प्रचलन है, जबकि उत्तर भारतीय संगीत में दस थाट का प्रयोग किया जाता है। इन...