Skip to main content

सजनवा बैरी हो गए हमार....शैलेन्द्र का दर्द पी गयी मुकेश की आवाज़, और चेहरा था राज कपूर का

ओल्ड इस गोल्ड शृंखला # 290

दोस्तों, यह शृंखला जो इन दिनों आप सुन रहे हैं वह है "शैलेन्द्र- आर.के.फ़िल्म्स के इतर भी"। यानी कि राज कपूर फ़िल्म्स के बाहर बनी फ़िल्मों में शैलेन्द्र जी के लिखे हुए गानें। लेकिन दोस्तों, जो हक़ीक़त है वह तो हक़ीक़त है, उसे ना हम झुटला सकते हैं और ना ही आप बदल सकते हैं। और हक़ीक़त यही है कि राज कपूर और शैलेन्द्र दो ऐसे नाम हैं जिन्हे एक दूसरे से जुदा नहीं किया जा सकता। सिर्फ़ कर्मक्षेत्र में ही नहीं, बल्कि यह आश्चर्य की ही बात है कि एक की पुण्यतिथि ही दूसरे का जन्म दिवस है। आज १४ दिसंबर, यानी कि शैलेन्द्र जी की पुण्य तिथि। १४ दिसंबर १९६६ के दिन शैलेन्द्र जी इस दुनिया-ए-फ़ानी को हमेशा के लिए अलविदा कह गए थे, और १४ दिसंबर ही है राज कपूर साहब का जनमदिन। इसलिए आज इस विशेष शृंखला का समापन हम एक ऐसे गीत से कर रहे हैं जो आर.के.फ़िल्म्स की तो नहीं है, लेकिन इस फ़िल्म के साथ शैलेन्द्र और राज कपूर दोनों ही इस क़दर जुड़े हैं कि आज के दिन के लिए इससे बेहतर गीत नहीं हो सकता। और ख़ास कर इस फ़िल्म के जिस गीत को हमने चुना है वह तो बिल्कुल सटीक है आज के लिए। "सजनवा बैरी हो गए हमार, चिठिया हो तो हर कोई बाँचे, भाग न बाँचे कोई, करमवा बैरी हो गए हमार"। 'तीसरी क़सम' शैलेन्द्र का एक सपना था, जिसे वो जीते थे। इस फ़िल्म को सेलुलॊयड पर लिखी हुई कविता कहा जाता है। इस फ़िल्म से जुड़ी तमाम बातें हम अपको पहले बता ही चुके हैं। ऐसा कहा जाता है कि शैलेन्द्र राज कपूर को एक अच्छे अभिनेता के रूप में ज़्यादा सम्मान करते थे, ना कि निर्देशक के रूप में। शायद इसीलिए उन्होने अपनी फ़िल्म 'तीसरी क़सम' के निर्देशन का भार बासु भट्टाचार्य को सौंपा। वैसे यह भी कहा जाता है कि बासु दा तो बस नाम के वास्ते निर्देशक रहे, यह फ़िल्म पूरी तरह से शैलेन्द्र की ही फ़िल्म थी। इस फ़िल्म ने अव्यवसायिक चरित्र वाले शैलेन्द्र को माली नुकसान करवाया, और राज कपूर के प्रस्ताव को भी उन्होने नहीं स्वीकारा कि फ़िल्म को आर.के.फ़िल्म्स के बैनर तले रिलीज़ की जाए। लेकिन कुछ तो ऐसी बात थी कि यहाँ तक कि विविध भारती के एक कार्यक्रम में भी यह कहा गया था कि "कुछ ऐसे लोग जिन पर उन्हे बहुत भरोसा था, उनको पहुँचाया भारी नुकसान"। अब ये किनके संदर्भ में कहा गया है इसकी पुष्टि तो मैं नहीं कर सकता। लेकिन इस वजह से यह गीत आज के इस अंक के लिए बहुत ही सार्थक बन पड़ा है। शंकर जयकिशन के संगीत में मुकेश की दर्दभरी आवाज़। सरोद और सितार की ध्वनियों से गीत और भी ज़्यादा मर्मस्पर्शी बन पड़ा है।

आज शैलेन्द्र की पुण्यथिथि पर हम आप तक पहुँचा रहे हैं उन्ही की सुपुत्री आमला मजुमदार के उद्‍गार जो उन्होने कहे थे दुबई स्थित १०४.४ आवाज़ एफ़.एम रेडियो पर और जिसका प्रसारण हुआ था ३० अगस्त २००६ के दिन, यानी कि शैलेन्द्र जी के जनमदिन के अवसर पर। आमला जी कहती हैं, "हम बहुत छोटे थे जब बाबा गुज़र गए और अचानक एक, जैसे overnight एक void सा, एक ख़ालीपन सा जैसे छा गया था हमारी ज़िंदगी के उपर। बाबा के गुज़र जाने के बाद we were determined that not to let that void eat us up और I think it was also in a way we realised that baba never left us. Through his songs, उनके गानों के ज़रिए उन्होने हमें एक राह दिखाई और उस राह पर चलते हम आज यहाँ तक पहुँच गए हैं। और हम बहुत ही proud होके, बहुत ही फ़क्र के साथ कह सकते हैं कि बाबा ने हमें छोड़ा नहीं, बाबा हमारे साथ थे, हैं, और उनके गानों के ज़रिए उनके जो message जो हमारे साथ हैं उससे हमारा character shape हुआ है और आज हम जो भी हैं I thank baba and ofcourse my mother, that we are what we are today because of them and because of his songs definitely।" दोस्तों, अब इससे आगे शायद कुछ और कहने की ज़रूरत नहीं, बस शैलेन्द जी और राज कपूर साहब को स्मृति सुमन अर्पित करते हुए आज का यह गीत सुनते हैं, और इस विशेष शृंखला को समाप्त करने की दीजिए हमें इजाज़त, कल फिर मुलाक़ात होगी 'ओल्ड इज़ गोल्ड' की फ़रमाइशी महफ़िल में। शुभ रात्री!



और अब बूझिये ये पहेली. अंदाजा लगाइये कि हमारा अगला "ओल्ड इस गोल्ड" गीत कौन सा है. हम आपको देंगे तीन सूत्र उस गीत से जुड़े. ये परीक्षा है आपके फ़िल्म संगीत ज्ञान की. याद रहे सबसे पहले सही जवाब देने वाले विजेता को मिलेंगें 2 अंक और 25 सही जवाबों के बाद आपको मिलेगा मौका अपनी पसंद के 5 गीतों को पेश करने का ओल्ड इस गोल्ड पर सुजॉय के साथ. देखते हैं कौन बनेगा हमारा अगला (अब तक के चार गेस्ट होस्ट बने हैं शरद तैलंग जी (दो बार), स्वप्न मंजूषा जी, पूर्वी एस जी और पराग सांकला जी)"गेस्ट होस्ट".अगले गीत के लिए आपके तीन सूत्र ये हैं-

१.कल हम सुनेंगे हमारे विजेता पराग सांकला की पसंद का पहला गीत, जाहिर है ये उनकी सबसे पसंदीदा गायिका का गाया हुआ है.
२. इन्दीवर की कलम से निकला है ये गीत.
३. मुखड़े में शब्द है -"जहर".

पिछली पहेली का परिणाम -
वाह वाह पाबला जी एक और सही जवाब...बधाई....आज के गीत का एक कवर वर्ज़न हमें शरद जी भी गाकर भेजा था. पर हमने सोचा कि उसे हम अपने ३०० वें एपिसोड में शामिल करेंगें जैसा कि हम अपने हर लैंड मार्क एपिसोड में करते हैं

खोज व आलेख- सुजॉय चटर्जी


ओल्ड इस गोल्ड यानी जो पुराना है वो सोना है, ये कहावत किसी अन्य सन्दर्भ में सही हो या न हो, हिन्दी फ़िल्म संगीत के विषय में एकदम सटीक है. ये शृंखला एक कोशिश है उन अनमोल मोतियों को एक माला में पिरोने की. रोज शाम 6-7 के बीच आवाज़ पर हम आपको सुनवाते हैं, गुज़रे दिनों का एक चुनिंदा गीत और थोडी बहुत चर्चा भी करेंगे उस ख़ास गीत से जुड़ी हुई कुछ बातों की. यहाँ आपके होस्ट होंगे आवाज़ के बहुत पुराने साथी और संगीत सफर के हमसफ़र सुजॉय चटर्जी. तो रोज शाम अवश्य पधारें आवाज़ की इस महफिल में और सुनें कुछ बेमिसाल सदाबहार नग्में.

Comments

indu puri said…
kaise koi jiye jahar hai zindagi
indeewarji ka likha geet hai film ...? baad me
indu puri said…
kaise koi jiye jahar hai zindagi
indeewarji ka likha geet hai film ...? baad me
2 lata ji ka ek gana aur hai
'tera jaadu na chlega o sapere
isme bhi jahar shbd aaya hai
dekh na tu mujhko hath laga......jahar bhar dungi ,o kahin tadpe na sanjh savere
parag ji ki pasandeeda female singer ? answer yahi hona chahiye
thahriye PABLA JI KO BULATI HUN
मैने तो सुबह भी इस पर कमेन्ट दिया था पता नहीं क्यों नहीं छपा बस आपकी पसंद बहुत अच्छी है उसे ही सुनने आती हूँ । पहली बूझने मे अस्मर्थ हूँ यादाश्त इतनी नहीं है धन्यवाद्
AVADH said…
फिल्म बादबान. शायद यह उन बिरली फिल्मों में सी थी जिसमें दादा मोनी अशोक कुमार जी और एवरग्रीन देव आनंद साहेब एक साथ परदे पर नज़र आये थे. कम से कम नुझे तो इसके अतिरिक्त केवल 'जुएलथीफ' का नाम मालूम है.
वैसे मैं समझता था कि मुखड़े में है " उठा तूफ़ान बुझ गए सब आस के दिए".
अवध लाल
Anonymous said…
aapke aalekhon ka standard bahut ooncha hai.

ROHIT RAJPUT

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे...

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु...

काफी थाट के राग : SWARGOSHTHI – 220 : KAFI THAAT

स्वरगोष्ठी – 220 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 7 : काफी थाट राग काफी में ‘बाँवरे गम दे गयो री...’  और  बागेश्री में ‘कैसे कटे रजनी अब सजनी...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ की सातवीं कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ। इस लघु श्रृंखला में हम आपसे भारतीय संगीत के रागों का वर्गीकरण करने में समर्थ मेल अथवा थाट व्यवस्था पर चर्चा कर रहे हैं। भारतीय संगीत में सात शुद्ध, चार कोमल और एक तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग किया जाता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 में से कम से कम पाँच स्वरों की उपस्थिति आवश्यक होती है। भारतीय संगीत में ‘थाट’, रागों के वर्गीकरण करने की एक व्यवस्था है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार सात मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते है। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल का प्रचलन है, जबकि उत्तर भारतीय संगीत में दस थाट का प्रयोग किया जाता है। इन...