Skip to main content

आजा रे परदेसी, मैं तो कब से खडी इस पार....लता के स्वरों में गूंजी शैलेन्द्र की पीड़ा

ओल्ड इस गोल्ड शृंखला # 282

"शैलेन्द्र- आर.के.फ़िल्म्स के इतर भी" शृंखला की दूसरी कड़ी में आपका स्वागत है। इस शृंखला में हम ना केवल राज कपूर निर्मित फ़िल्मों के बाहर शैलेन्द्र के लिखे गीत सुनवा रहे हैं, बल्कि ये सभी गानें अपने आप में एक एक मास्टरपीस हैं और एक दूसरे से बिल्कुल जुदा है, अलग है, अनूठा है। आज जिस गीत को हमने चुना है वह एक हौंटिंग् नंबर है लता जी का गाया हुआ। ५० और ६० के दशकों में एक ट्रेंड चला था सस्पेन्स फ़िल्मों का और हर ऐसी फ़िल्म में लता जी का गाया हुआ एक हौंटिंग् गीत होता था। १९४९ में फ़िल्म 'महल' के बाद १९५८ में अगली इस तरह की सुपरहिट सस्पेन्स फ़िल्म आई 'मधुमती' जो पुनर्जनम की कहानी पर आधारित थी। इस फ़िल्म में शैलेन्द्र ने एक ऐसा गीत लिखा जिसे गा कर लता जी को अपने जीवन का पहला फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार मिला। जी हाँ, "मैं तो कब से खड़ी इस पार, ये अखियाँ थक गईं पंथ निहार, आजा रे परदेसी"। सलिल चौधरी के मीठे धुनों से सजी इस फ़िल्म के सभी के सभी गानें ख़ूब ख़ूब सुने गये और आज भी उनकी चमक उतनी ही बरकरार है, और रेडियो पर इस फ़िल्म के गानें तो अक्सर सुना जा सकता है। और विविध भारती के फ़रमाइशी कार्यक्रमों में भी इस फ़िल्म के गीतों की फ़रमाइशें इस फ़िल्म के बनने के ५० साल बाद भी कुछ कम होती दिखाई नहीं देती। दोस्तों, 'मधुमती' से जुड़ी तमाम जानकारियाँ हमने आपको उस दिन ही दे दिए थे जिस दिन '१० गीत जो थे मुकेश को प्रिय' शृंखला के अंतर्गत इस फ़िल्म का "सुहाना सफ़र और ये मौसम हसीं" गीत सुनवाया था। इसलिए आज उन बातों को बिना दोहराते हुए हम आपको शैलेन्द्र जी से जुड़ी कुछ और बातें बताते हैं।

शब्दों की दुनिया शैलेन्द्र की दासी थी। भाषा की पकड़ बेहद मज़बूत लेकिन बेहद सरल शब्दावली का इस्तेमाल किया करते थे। "मैं दीये की ऐसी बाती, जल ना सकी जो बुझ भी ना पाती", या फिर "मैं नदिया फिर भी मैं प्यासी, भेद यह गहरा बात ज़रा सी" जैसी उपमाओं के पीछे कितनी दार्शनिक और गंभीर बातें छुपी हुई हैं, गीत को उपर उपर सुनते हुए अहसास ही नहीं होता। मुंबई के बोरीवली निवासी सुशील ठाकुर के बहनोई थे शैलेन्द्र। सुशील जी शैलेन्द्र जी को बहुत क़रीब से देखा था और जाना भी। विविध भारती ने एक बार सुशील जी को आमंत्रण दिया था शैलेन्द्र जी पर कुछ कहने के लिए। उन्होने कहा था - "मेरा और उनका तो जैसे बाप बेटे का रिश्ता था। जाड़ों के दिनों में मैं उनकी रजाई में घुस जाता था और उन्हे कविताएँ सुनाने के लिए कहता था। उनके शब्द बड़े ही सरल हुआ करते थे। १९४७ में उनकी शादी हुई और परेल के रेल्वे वर्कशॊप में नौकरी कर ली। रेल्वे का छोटा सा कमरा था जिसमें बस एक पलंग था। पूरा ख़ानदान उसी में रहते थे। उन पर कम्युनिस्ट पार्टी का प्रभाव था। एक बार इपटा के किसी जल्से में वे अपनी कविताएँ सुना रहे थे कि राज कपूर की नज़र उन पर पड़ी और उन्हे गीत लिखने का ऑफर दे दिया। पर शैलेन्द्र जी उसे ठुकरा दिया। राज साहब ने कहा था कि कभी भी अगर पैसों की ज़रूरत पड़े तो उन्हे ज़रूर बताएँ, वे उनसे गीत लिखवाना चाहते हैं। शैलेन्द्र जी का बच्चा हुआ तो उनकी आर्थिक परेशानियाँ बढ़ गईं और वे राज साहब के पास जा पहुँचे। राज कपूर ने कहा कि अभी अभी मैं फ़िल्म 'आग' बना चुका हूँ, फिर जब मैं कोई फ़िल्म बनाउँगा तो आप को ज़रूर मौका दूँगा। उन्होने उनकी आर्थिक सहायता की और फ़िल्म 'बरसात' में उन्हे गीत लिखने का ऑफर दे दिया।" और दोस्तों, इस तरह से पदार्पण हुआ इस महान गीतकार का फ़िल्म जगत में। शैलेन्द्र जी की बातें आगे भी जारी रहेंगी, आइए अब सुना जाए आज का गीत फ़िल्म 'मधुमती' से।



और अब बूझिये ये पहेली. अंदाजा लगाइये कि हमारा अगला "ओल्ड इस गोल्ड" गीत कौन सा है. हम आपको देंगे तीन सूत्र उस गीत से जुड़े. ये परीक्षा है आपके फ़िल्म संगीत ज्ञान की. याद रहे सबसे पहले सही जवाब देने वाले विजेता को मिलेंगें 2 अंक और 25 सही जवाबों के बाद आपको मिलेगा मौका अपनी पसंद के 5 गीतों को पेश करने का ओल्ड इस गोल्ड पर सुजॉय के साथ. देखते हैं कौन बनेगा हमारा अगला (अब तक के चार गेस्ट होस्ट बने हैं शरद तैलंग जी (दो बार), स्वप्न मंजूषा जी, पूर्वी एस जी और पराग सांकला जी)"गेस्ट होस्ट".अगले गीत के लिए आपके तीन सूत्र ये हैं-

१. राग तोड़ी पर आधारित एक और भक्ति में डूबा गीत शैलेन्द्र का रचा.
२. राज नवाथे निर्देशक थे इस फिल्म के.
३. इस निराशावादी गीत के एक अंतरे की अंतिम पंक्ति में शब्द है -"मोती".

पिछली पहेली का परिणाम -
शैलेन्द्र को समर्पित इस नयी शृंखला में भी इंदु जी ने लीड बरकरार रखी है और २८ अंकों के साथ वो अब वो रोहित जी स्कोर के अधिक करीब आ गयी हैं, पाबला जी आप तो बहुत बड़े स्टार निकले :), दिलीप जी, आपने एकदम दुरुस्त फ़रमाया...

खोज व आलेख- सुजॉय चटर्जी


ओल्ड इस गोल्ड यानी जो पुराना है वो सोना है, ये कहावत किसी अन्य सन्दर्भ में सही हो या न हो, हिन्दी फ़िल्म संगीत के विषय में एकदम सटीक है. ये शृंखला एक कोशिश है उन अनमोल मोतियों को एक माला में पिरोने की. रोज शाम 6-7 के बीच आवाज़ पर हम आपको सुनवाते हैं, गुज़रे दिनों का एक चुनिंदा गीत और थोडी बहुत चर्चा भी करेंगे उस ख़ास गीत से जुड़ी हुई कुछ बातों की. यहाँ आपके होस्ट होंगे आवाज़ के बहुत पुराने साथी और संगीत सफर के हमसफ़र सुजॉय चटर्जी. तो रोज शाम अवश्य पधारें आवाज़ की इस महफिल में और सुनें कुछ बेमिसाल सदाबहार नग्में.

Comments

Parag said…
बहुत ही सुरीला गीत है. पहेली का जवाब भी शैलेन्द्र जी के गीतोंकी तरह सरल है

आभारी
पराग
indu puri said…
फिल्म-बसंत बहार
सिंगे मन्ना डे
सुर ना सजे क्या गाऊं मैं
indu puri said…
man ke ye moti rakhyo tu smbhale tere charno me
duniya na bhaye mohe ab to bulale tere charanon me charanon me
singer -rafi ji
basant bahar
ek jwab aur chlega kyonki maidan me aur koi nhi utara hai bhai
aur sahi jwab yahi hai ye pakka
pahle jara ....

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की

काफी थाट के राग : SWARGOSHTHI – 220 : KAFI THAAT

स्वरगोष्ठी – 220 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 7 : काफी थाट राग काफी में ‘बाँवरे गम दे गयो री...’  और  बागेश्री में ‘कैसे कटे रजनी अब सजनी...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ की सातवीं कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ। इस लघु श्रृंखला में हम आपसे भारतीय संगीत के रागों का वर्गीकरण करने में समर्थ मेल अथवा थाट व्यवस्था पर चर्चा कर रहे हैं। भारतीय संगीत में सात शुद्ध, चार कोमल और एक तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग किया जाता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 में से कम से कम पाँच स्वरों की उपस्थिति आवश्यक होती है। भारतीय संगीत में ‘थाट’, रागों के वर्गीकरण करने की एक व्यवस्था है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार सात मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते है। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल का प्रचलन है, जबकि उत्तर भारतीय संगीत में दस थाट का प्रयोग किया जाता है। इन दस थाट