Monday, January 2, 2012

सिने-पहेली # 1

सिने-पहेली # 1

रेडियो प्लेबैक इण्डिया के सभी श्रोता-पाठकों को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार! दोस्तों, आज से हम इस मंच पर शुरु कर रहे हैं यह नया साप्ताहिक स्तंभ 'सिने-पहेली'। जैसा कि शीर्षक से ही आपने अंदाज़ा लगा लिया होगा कि इसमें हम आपसे सवाल पूछने वाले हैं, जिनका आपको जवाब लिख भेजने हैं। ये सवाल सिनेमा और संगीत से जुड़े सवाल होंगे, पर जवाब शायद इतने आसान न हों। पर हमें उम्मीद है कि इस स्तंभ का भरपूर आनन्द लेंगे और अपना पूरा-पूरा सहयोग हमें देंगे। हर नए सप्ताह में पिछले सप्ताह के विजेताओं का नाम घोषित किये जाएगें, और ५० अंकों के बाद 'महा-विजेता' भी चुना जाएगा और उन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा। इस प्रतियोगिता के नियम हम बाद में बतायेंगे, पहले आइए आपको बताएँ आज के पाँच सवाल जिन्हें हल करना है आपको।


*********************************************

सवाल-1: गोल्डन वॉयस

पहला सवाल के लिए हम हर सप्ताह चुनेंगे एक गोल्डन वॉयस को, जो सिनेमा के पहले दौर से ताल्लुख रखते होंगे। तो यह रहा आज का गोल्डन वॉयस, ज़रा पहचानिए तो किन गायिका-अभिनेत्री की यह आवाज़ है?



सवाल-2: चित्र पहेली

दूसरे सवाल के रूप में आपको हल करने हैं एक चित्र पहेली का। नीचे दिए गए चित्र को ध्यान से देखिए। इसमें देव आनन्द साहब को तो आपने ज़रूर ही पहचान लिया होगा। पर सवाल है कि देव साहब के कम्धे पे हाथ रखे हुए ये कौन हैं?



सवाल-3: सुनिये तो...

तीसरा सवाल भी ऑडियो है। ज़रा इस बोलती हुई आवाज़ को ग़ौर से सुनें। यह एक मशहूर गीतकार के किसी साक्षात्कार का एक छोटा सा हिस्सा है। क्या इन बातों से और इनकी आवाज़ से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि ये गीतकार कौन हैं?



सवाल-4: भूले बिसरे

और अब चौथा सवाल। सोहराब मोदी निर्देशित 'मिनर्वा मूवीटोन' की प्रसिद्ध ऐतिहासिक फ़िल्म 'सिकन्दर' (१९३९) का एक गीत अपने समय में बहुत ही मशहूर हुआ था - "ज़िन्दगी है प्यार से प्यार में बिताए जा"। इस गीत के गायक कलाकारों के नाम बताइए।

सवाल-5: आख़िरी सवाल!

और अब पाँचवा और आज का आख़िरी सवाल। दो ऐसी फ़िल्मों के नाम बताइए जिनमें शर्मीला टैगोर सैफ़ अली ख़ान की माँ बनी हैं।


तो दोस्तों, हमने पूछ लिए हैं आज के पाँचों सवाल, और अब ये रहे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के कुछ आसान से नियम....

१. अगर आपको सभी पाँच सवालों के जवाब मालूम है, फिर तो बहुत अच्छी बात है, पर सभी जवाब अगर मालूम न भी हों, तो भी आप भाग ले सकते हैं, और जितने भी जवाब आप जानते हों, वो हमें लिख भेज सकते हैं।

२. जवाब भेजने के लिए आपको करना होगा एक ई-मेल cine.paheli@yahoo.com के ईमेल पते पर। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे।

३. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 1" अवश्य लिखें, और जवाबों के नीचे अपना नाम, आयु, और स्थान ज़रूर लिखें।

४. आपका ईमेल हमें शुक्रवार 06 जनवरी तक मिल जाने चाहिए।


है न बेहद आसान! तो अब देर किस बात की, लगाइए अपने दिमाग़ पे ज़ोर और जल्द से जल्द लिख भेजिए अपने जवाब। जैसा कि हमने शुरु में ही कहा है कि हर सप्ताह हम सही जवाब भेजने वालों के नाम घोषित किया करेंगे, और पचासवे अंक के बाद "महाविजेता" का नाम घोषित किया जाएगा। तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह आपसे इसी स्तंभ में दोबारा मुलाक़ात होगी, तब तक के लिए अनुमति दीजिए सुजॉय चटर्जी को, नमस्कार!

4 comments:

manu said...

sawaal no 2....vaijanti mala

sujoy chatterjee said...

sabhi pathakon se anurodh hai ki jawaab keval cine.paheli@yahoo.com par hi bhejeN.

Regards
Sujoy

कृष्णमोहन said...

नया स्तम्भ खूब फले-फूले और लोकप्रिय हो, मेरी शुभकामनाएँ। स्तम्भ के लिए व्यंग्य चित्र और दोहा आकर्षक है, दोहे की पहली पंक्ति होनी चाहिए- ‘बूझें संग सुजॉय के आप (रोज़) पहेली गीत....’।

Sajeev said...

ye vyang chitra manu ji ka hi banay hua hai krishn ji, wo jald hi naya banakar dengen

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ