Skip to main content

ई मेल के बहाने यादों के खजाने - जब खान साहब ने की हमारी हौंसला अफजाई

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है एक बार फिर आप सभी का 'ओल्ड इज़ गोल्ड' के साप्ताहिक विशेषांक 'ईमेल के बहाने, यादों के ख़ज़ाने' में। यह एक ऐसा स्तंभ है जिसमें हम वही छापते हैं जो आप हमें ईमेल के माध्यम से लिख भेजते हैं। आप में से कुछ अपने फ़रमाइशी नग़में हमें लिख भेजते हैं तो कुछ किसी गीत से जुड़ी अपनी यादें। कुछ हमरे दोस्त ऐसे भी हैं जो 'ओल्ड इज़ गोल्ड' और 'आवाज़' की प्रस्तुतियों से इतने प्रभावित हैं कि 'हिंदयुग्म' के इस प्रयास को बढ़ावा देने हेतु अंशदान भी करने की इच्छा ज़ाहिर करते हैं। हम आप सभी का तहे दिल से शुक्रिया अदा करते हैं। जिस किसी तरह से भी आप हमारा हौसला अफ़ज़ाई करते हैं, हम उसे अपना सौभाग्य समाझते हैं। आप में से कुछ दोस्त हमारी लघु शृंखलाओं की भी समय समय पर तारीफ़ करते हैं, जिससे यकीन मानिए, हमें और अच्छे और अनूठे शृंखलाओं को प्रस्तुत करने की उर्जा मिलती रहती है। ऐसे ही एक हमारे नियमित पाठक व श्रोता हैं ख़ानसाब ख़ान। ख़ान साहब अक्सर हमें ईमेल के द्वारा इन शृंखलाओं के बारे में अपने विचार लिख भेजते हैं। पिछले दिनों ख़ान साहब ने लता जी के गाए दुर्लभ गीतों की शृंखला पर अपने विचार प्रस्तुत किए एक ईमेल के बहाने, आइए आज उन्हीं का वह ईमेल पेश किया जाए, और उसके बाद हम लता जी का गाया एक और दुर्लभ गीत आपको सुनवाएँगे। ये रहा ख़ान साहब का ईमेल...


*******************************************
आदाब,
लता जी के दुर्लभ दस गीतों में बहुत जान थी, भले ही वक़्त ने इनमें साँसें सलामत ना रखी हो। लता जी के इन शुरुआती नग़मों से हम बिल्कुल ही अंजान थे। मगर आपके साथ इन गीतों को हमने केवल सुना और पढ़ा ही नहीं, बल्कि इन गीतों को और उस दौर को हमने जीया भी है। आप अपनी प्रस्तुति इस तरह देते हैं कि हमको ऐसा लगता है कि मानो हम उस दौर में चले गये हैं और उन लम्हों को जाने जी रहे हैं। गीतों के साथ जुड़ी जानकारियाँ पढ़कर ही गीत सुनने का मज़ा चार गुणा बढ़ जाता है। आपके इस प्रयासों का हम जितना भी शुक्रिया अदा करें, हमारा दिल नहीं भरता है। क्योंकि हमें लगता है कि आपके लिए 'थैंक्स' लफ़्ज़ बहुत ही छोटा है।

और साथ में श्री अजय देशपाण्डे जी का भी बहुत बहुत धन्यवाद जिनके सहयोग से यह सफ़र शुरु होकर अपने मुकाम तक पहुँचा। और आपने बिल्कुल सही कहा था कि लता जी की तारीफ़ में अब और कुछ कहना वक़्त की बरबादी ही होगी, क्योंकि लता जी वक़्त से बहुत बहुत आगे निकल गईं हैं। वाक़ई मैं उस दौर के बेहतरीन नग़मों की वजह से ही हिंदुस्तानी संगीत की नीव इतनी मज़बूत हो गई है। आज भी जो लोग हिंदुस्तानी संगीत को पसंद करते हैं और इसको सुनते हैं, उनमें से ज़्यादातर उस बीते दौर के ही संगीत को सुनना पसंद करते हैं, क्योंकि उस संगीत में एक सुकून है, दिल का आराम है, रातों का चैन है, दिन का क़रार है, हज़ारों जज़्बात हैं, लाखों अहसास हैं, और सबसे बड़ी बात तो यह है कि उस दौर का हर गीत आज भी हर एक आम आदमी को ख़ुद से जुड़ा हुआ महसूस होता है।
आपका बहुत बहुत धन्यवाद!
ख़ुदा हाफ़िज़!

**********************************************

ख़ान साहब, आपके इस ईमेल के जवाब में हम भी अगर 'शुक्रिया' कहेंगे तो वह बहुत ही छोटा सुनाई देगा। आपने पुराने दौर के गीत-संगीत की शान में जो कुछ भी लिखा है, उसका एक एक शब्द सही है। क्योंकि आपके ईमेल में 'लता के दुर्लभ दस' शृंखला का ज़िक्र है, तो क्यों ना आज यहाँ पर लता जी का ही एक और दुर्लभ गीत सुना और सुनवाया जाए। १९४८ में अनिल बिस्वास के संगीत से सजी एक फ़िल्म आई थी 'अनोखा प्यार'। दिलीप कुमार, नरगिस और नलिनी जयवंत फ़िल्म के मुख्य कलाकार थे। अनिल दा ने मुकेश की आवाज़ चुनी दिलीप साहब के लिए, जब कि नरगिस के लिए मीना कपूर और नलिनी जयवंत के लिए लता मंगेशकर को चुना। जैसा कि आप जानते हैं कि उस ज़माने में गीत दो बार रेकॊर्ड होते थे, एक बार फ़िल्म के लिए और दूसरी बार ग्रामोफ़ोन रेकॊर्ड के लिए, तो इस फ़िल्म के साथ हुआ युं तो फ़िल्म के पर्दे पर तो नरगिस के लिए मीना कपूर की ही आवाज़ सुनाई दी, लेकिन ग्रामोफ़ोन रेकॊर्ड पर सारे गानें लता जी की आवाज़ में उतारे गये। ऐसा कहा जाता है कि मीना कपूर बीमार हो गईं थीं जब ग्रामोफ़ोन रेकॊर्ड के लिए गानें रेकॊर्ड होने थे, इसलिए अनिल दा ने लता जी से गवा लिया। इस फ़िल्म में एक फ़ीमेल डुएट था जिसे पर्दे पर लता और मीना कपूर ने गाया था। लेकिन जैसा कि हमने कहा, मीना कपूर के बीमार हो जाने की वजह से, ग्रामोफ़ोन रेकॊर्ड के लिए यह गीत लता जी के साथ ईरा नागरथ से गवा लिया गया। गीत के बोल हैं "ऐ दिल मेरी वफ़ा में कोई असर नहीं है, मैं मर रही हूँ जिन पर उनको ख़बर नहीं है"।

दोस्तों, ये वहीं ईरा नागरथ हैं जो पहले गायिका ईरा मोइत्र थीं। संगीतकार रोशन से शादी के बाद ये ईरा नागरथ बन गईं। यानी कि राकेश और राजेश रोशन की माँ, और ॠतिक रोशन की दादी हैं गायिका ईरा नागरथ। तो आइए इस दुर्लभ फ़ीमेल डुएट को सुना जाए जिसे लिखा है शम्स अज़ीमाबादी ने।
पहले फ़िल्म वाला वर्ज़न सुनिए लता और मीना कपूर से....

गीत - ऐ दिल मेरी वफ़ा में कोई असर नहीं है (लता, मीना कपूर - फ़िल्म वर्ज़न)



और अब सुनिए इस गीत का ग्रामोफ़ोन रेकॊर्ड वर्ज़न लता और ईरा नागरथ की आवाज़ों में...

गीत - ऐ दिल मेरी वफ़ा में कोई असर नहीं है (लता, ईरा नागरथ - ग्रामोफ़ोन वर्ज़न)



दोस्तों, हमें आशा है कि इस भूले बिसरे गीत को बहुत अरसे के बाद सुन कर आपको अच्छा लगा होगा। लता जी की आवाज़ के साथ साथ मीना कपूर और ईरा नागरथ जैसी कमचर्चित गायिकाओं की आवाज़ों को सुन कर एक अलग ही अनुभव हुआ होगा। तो आज के लिए बस इतना ही, रविवार की शाम 'ओल्ड इज़ गोल्ड' की नियमीत कड़ी में आप सभी से फिर मुलाक़ात होगी, तब तक के लिए आज्ञा दीजिए, नमस्कार!

सुजॉय चट्टर्जी

Comments

AVADH said…
बहुत अच्छे. वाकई मज़ा आ गया.
आपके बताने पर सुनाने में सचमुच मीना कपूर जी की आवाज़ में कुछ कमजोरी (बीमारी) की झलक लगी.
ज्ञातव्य है कि मीना कपूर जी अनिल दा की धर्मपत्नी थीं.
अवध लाल

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे...

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु...

काफी थाट के राग : SWARGOSHTHI – 220 : KAFI THAAT

स्वरगोष्ठी – 220 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 7 : काफी थाट राग काफी में ‘बाँवरे गम दे गयो री...’  और  बागेश्री में ‘कैसे कटे रजनी अब सजनी...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ की सातवीं कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ। इस लघु श्रृंखला में हम आपसे भारतीय संगीत के रागों का वर्गीकरण करने में समर्थ मेल अथवा थाट व्यवस्था पर चर्चा कर रहे हैं। भारतीय संगीत में सात शुद्ध, चार कोमल और एक तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग किया जाता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 में से कम से कम पाँच स्वरों की उपस्थिति आवश्यक होती है। भारतीय संगीत में ‘थाट’, रागों के वर्गीकरण करने की एक व्यवस्था है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार सात मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते है। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल का प्रचलन है, जबकि उत्तर भारतीय संगीत में दस थाट का प्रयोग किया जाता है। इन...