शनिवार, 8 सितंबर 2012

'सिने पहेली' में आइए आज मनायें आशा जी का जनमदिन....


सिने-पहेली # 36 


(8 सितंबर, 2012) 


'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार, और स्वागत है आप सभी का आपके मनपसंद स्तंभ 'सिने पहेली' में। आज 8 सितंबर है। आम लोगों के लिए शायद यह दिन स्मरणीय न हो, पर फ़िल्म-संगीत के जानकारों के लिए आज के दिन की अहमियत बहुत है। आज है पार्श्वगायिका आशा भोसले का जनमदिन। इसलिए आज की सिने पहेली आशा जी के नाम। दिल की गहराई में उतरने वाली, हर भाव, हर रंग को उजागर करने वाली आवाज़ है आशा जी की। उनकी आवाज़ की अगर हम तारीफ़ करें तो शायद शब्द भी फीके पड़ जाये उनकी आवाज़ की चमक के सामने। और यह चमक दिन-ब-दिन बढ़ती चली गई है अलग-अलग रंग बदलकर, ठीक वैसे जैसे कोई चित्रकार अलग-अलग रंगों से अपने चित्र को सुंदरता प्रदान करता चला जा रहा हो। आशा जी की आवाज़ ऐसी है कि कभी शराब और सुरूर की मादकता है तो कभी माँ की लोरी की ममता। वेदना और उदासी भरे गीतों में भी जान डाल देती है उनकी आवाज़। उनके पुराने गानों में भावों की गहराई को उन्होंने ऐसी सुंदरता से व्यक्त किया है कि उनकी आवाज़ के भोलेपन से सहसा विश्वास ही नहीं होता कि एक ही आवाज़ में इतनी सारी ख़ूबियाँ हो सकती है। आशा जी को एक बार फिर जनमदिन की शुभकामनाएँ देते हुए आइए शुरू किया जाये आज की सिने पहेली। चलिए पहेली पूछने से पहले महाविजेता बनने के नियमों का दोहराव कर देते हैं...

कैसे बना जाए 'सिने पहेली महाविजेता?


1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा। 

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। तीसरे सेगमेण्ट की समाप्ति पर अब तक का 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...



4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

और अब आज की पहेली...


आज की पहेली : "आलापाशा"


आशा जी को समर्पित आज की सिने पहेली में हम आपको सुनवाने जा रहे हैं एक मेडली। इसमें आपको कुल 10 गीतों की झलकियाँ सुनने को मिलेंगी, और इन झलकियों में कहीं न कहीं आशा जी आलाप ले रही हैं। आपको इन झलकियों को सुन कर पहचानने हैं इन गीतों के मुखड़े। हर सही जवाब के लिए 1 अंक, और आज की पहेली के कुल अंक हैं 10। लीजिए सुनिए यह मेडली और सुलझाइए यह पहेली जिसे हमने शीर्षक दी है 'आलापाशा'।





*********************************************

और अब ये रहे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के कुछ आसान से नियम....

1. उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब न कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे।

2. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 36" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान अवश्य लिखें।

3. आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 13 सितंबर शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।

4. सभी प्रतियोगियों ने निवेदन है कि सूत्र या हिंट के लिए 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के किसी भी संचालक या 'सिने पहेली' के किसी भी प्रतियोगी से फ़ोन पर या ईमेल के ज़रिए सम्पर्क न करे। हिंट माँगना और हिंट देना, दोनों इस प्रतियोगिता के खिलाफ़ हैं। अगर आपको हिंट चाहिए तो अपने दोस्तों, सहयोगियों या परिवार के सदस्यों से मदद ले सकते हैं जो 'सिने पहेली' के प्रतियोगी न हों।


पिछली पहेली के सही जवाब





पिछली पहेली के परिणाम


'सिने पहेली - 35' के परिणाम इस प्रकार हैं...

1. तरुशिखा सुरजन, नई दिल्ली --- 10 अंक

2. अल्पना वर्मा, अल-आइन, यू.ए.ई --- 10 अंक

3. प्रकाश गोविन्द, लखनऊ --- 10 अंक

4. महेन्द्र कुमार रंगा, बीकानेर --- 10 अंक

5. विजय कुमार व्यास, बीकानेर --- 10 अंक

6. गौतम केवलिया, बीकानेर --- 10 अंक

7. महेश बसंतनी, पिट्सबर्ग, यू.एस.ए --- 10 अंक

8. अदिति चौहान, देहरादून --- 10 अंक

9. अमित चावला, दिल्ली --- 10 अंक

10. चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ --- 10 अंक

11. रीतेश खरे, मुंबई --- 10 अंक

12. क्षिति तिवारी, जबलपुर --- 10 अंक

13. मंदार नारायण, कोल्हापुर --- 10 अंक

14. निशांत अहलावत, गुड़गाँव --- 10 अंक

15. सलमन ख़ान, दुबई --- 10 अंक


और यह रहा चौथे सेगमेण्ट का सम्मिलित स्कोर-कार्ड...




'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, और अनुमति दीजिए अपने इस ई-दोस्त सुजॉय चटर्जी को, आशा जी जनमदिन की ढेरों शुभकामनाओं के साथ आपसे विदा ले रहे हैं, नमस्कार!

2 टिप्‍पणियां:

AVADH ने कहा…

भाई, सच कहें तो मज़ा आ गया.
जवाब नहीं आपकी इस ३५वीं पहेली का.
क्या आईडिया था, और कहाँ कहाँ से छाँट कर लाये थे आप इस तरह की अंकों के नाम वाली फिल्मों को.
बहुत अच्छे!
ऐसे ही नवीन नवीन प्रयोग करते रहिये.
आभार सहित,
अवध लाल

Sujoy Chatterjee ने कहा…

avadh ji, dhanyavaad aapka. lekin aapse mujhe shikaayat hai ki aap film sangeet ke itne achchhe jaankaar hone ke baawjood Cine Paheli mein bhaag nahi le rahe hain. aakhir aisa kyun? mujhe poora vishvas hai ki aap agar niyamit bhaag lena shuru kar denge to achchhe achchhon ki chhutti kar denge :-)

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ