Skip to main content

'सिने पहेली' में आइए आज मनायें आशा जी का जनमदिन....


सिने-पहेली # 36 


(8 सितंबर, 2012) 


'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार, और स्वागत है आप सभी का आपके मनपसंद स्तंभ 'सिने पहेली' में। आज 8 सितंबर है। आम लोगों के लिए शायद यह दिन स्मरणीय न हो, पर फ़िल्म-संगीत के जानकारों के लिए आज के दिन की अहमियत बहुत है। आज है पार्श्वगायिका आशा भोसले का जनमदिन। इसलिए आज की सिने पहेली आशा जी के नाम। दिल की गहराई में उतरने वाली, हर भाव, हर रंग को उजागर करने वाली आवाज़ है आशा जी की। उनकी आवाज़ की अगर हम तारीफ़ करें तो शायद शब्द भी फीके पड़ जाये उनकी आवाज़ की चमक के सामने। और यह चमक दिन-ब-दिन बढ़ती चली गई है अलग-अलग रंग बदलकर, ठीक वैसे जैसे कोई चित्रकार अलग-अलग रंगों से अपने चित्र को सुंदरता प्रदान करता चला जा रहा हो। आशा जी की आवाज़ ऐसी है कि कभी शराब और सुरूर की मादकता है तो कभी माँ की लोरी की ममता। वेदना और उदासी भरे गीतों में भी जान डाल देती है उनकी आवाज़। उनके पुराने गानों में भावों की गहराई को उन्होंने ऐसी सुंदरता से व्यक्त किया है कि उनकी आवाज़ के भोलेपन से सहसा विश्वास ही नहीं होता कि एक ही आवाज़ में इतनी सारी ख़ूबियाँ हो सकती है। आशा जी को एक बार फिर जनमदिन की शुभकामनाएँ देते हुए आइए शुरू किया जाये आज की सिने पहेली। चलिए पहेली पूछने से पहले महाविजेता बनने के नियमों का दोहराव कर देते हैं...

कैसे बना जाए 'सिने पहेली महाविजेता?


1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा। 

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। तीसरे सेगमेण्ट की समाप्ति पर अब तक का 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...



4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

और अब आज की पहेली...


आज की पहेली : "आलापाशा"


आशा जी को समर्पित आज की सिने पहेली में हम आपको सुनवाने जा रहे हैं एक मेडली। इसमें आपको कुल 10 गीतों की झलकियाँ सुनने को मिलेंगी, और इन झलकियों में कहीं न कहीं आशा जी आलाप ले रही हैं। आपको इन झलकियों को सुन कर पहचानने हैं इन गीतों के मुखड़े। हर सही जवाब के लिए 1 अंक, और आज की पहेली के कुल अंक हैं 10। लीजिए सुनिए यह मेडली और सुलझाइए यह पहेली जिसे हमने शीर्षक दी है 'आलापाशा'।





*********************************************

और अब ये रहे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के कुछ आसान से नियम....

1. उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब न कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे।

2. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 36" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान अवश्य लिखें।

3. आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 13 सितंबर शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।

4. सभी प्रतियोगियों ने निवेदन है कि सूत्र या हिंट के लिए 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के किसी भी संचालक या 'सिने पहेली' के किसी भी प्रतियोगी से फ़ोन पर या ईमेल के ज़रिए सम्पर्क न करे। हिंट माँगना और हिंट देना, दोनों इस प्रतियोगिता के खिलाफ़ हैं। अगर आपको हिंट चाहिए तो अपने दोस्तों, सहयोगियों या परिवार के सदस्यों से मदद ले सकते हैं जो 'सिने पहेली' के प्रतियोगी न हों।


पिछली पहेली के सही जवाब





पिछली पहेली के परिणाम


'सिने पहेली - 35' के परिणाम इस प्रकार हैं...

1. तरुशिखा सुरजन, नई दिल्ली --- 10 अंक

2. अल्पना वर्मा, अल-आइन, यू.ए.ई --- 10 अंक

3. प्रकाश गोविन्द, लखनऊ --- 10 अंक

4. महेन्द्र कुमार रंगा, बीकानेर --- 10 अंक

5. विजय कुमार व्यास, बीकानेर --- 10 अंक

6. गौतम केवलिया, बीकानेर --- 10 अंक

7. महेश बसंतनी, पिट्सबर्ग, यू.एस.ए --- 10 अंक

8. अदिति चौहान, देहरादून --- 10 अंक

9. अमित चावला, दिल्ली --- 10 अंक

10. चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ --- 10 अंक

11. रीतेश खरे, मुंबई --- 10 अंक

12. क्षिति तिवारी, जबलपुर --- 10 अंक

13. मंदार नारायण, कोल्हापुर --- 10 अंक

14. निशांत अहलावत, गुड़गाँव --- 10 अंक

15. सलमन ख़ान, दुबई --- 10 अंक


और यह रहा चौथे सेगमेण्ट का सम्मिलित स्कोर-कार्ड...




'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, और अनुमति दीजिए अपने इस ई-दोस्त सुजॉय चटर्जी को, आशा जी जनमदिन की ढेरों शुभकामनाओं के साथ आपसे विदा ले रहे हैं, नमस्कार!

Comments

AVADH said…
भाई, सच कहें तो मज़ा आ गया.
जवाब नहीं आपकी इस ३५वीं पहेली का.
क्या आईडिया था, और कहाँ कहाँ से छाँट कर लाये थे आप इस तरह की अंकों के नाम वाली फिल्मों को.
बहुत अच्छे!
ऐसे ही नवीन नवीन प्रयोग करते रहिये.
आभार सहित,
अवध लाल
Sujoy Chatterjee said…
avadh ji, dhanyavaad aapka. lekin aapse mujhe shikaayat hai ki aap film sangeet ke itne achchhe jaankaar hone ke baawjood Cine Paheli mein bhaag nahi le rahe hain. aakhir aisa kyun? mujhe poora vishvas hai ki aap agar niyamit bhaag lena shuru kar denge to achchhe achchhon ki chhutti kar denge :-)

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की