Skip to main content

"हम चुप हैं कि दिल सुन रहे हैं..." - पर हमेशा के लिए चुप हो गए शहरयार!

१३ फ़रवरी २०१२ को जानेमाने शायर शहरयार का इन्तकाल हो गया। कुछ फ़िल्मों के लिए उन्होंने गीत व ग़ज़लें भी लिखे जिनका स्तर आम फ़िल्मी रचनाओं से बहुत उपर है। 'उमरावजान', 'गमन', 'फ़ासले', 'अंजुमन' जैसी फ़िल्मों की ग़ज़लों और गीतों को सुनने का एक अलग ही मज़ा है। उन्हें श्रद्धांजली स्वरूप फ़िल्म 'फ़ासले' के एक लोकप्रिय युगल गीत की चर्चा आज 'एक गीत सौ कहानियाँ' की आठवीं कड़ी में, सुजॉय चटर्जी के साथ...

एक गीत सौ कहानियाँ # 8

यूं तो फ़िल्मी गीतकारों की अपनी अलग टोली है, पर समय समय पर साहित्य जगत के जानेमाने कवियों और शायरों ने फ़िल्मों में अपना स्तरीय योगदान दिया है, जिनके लिए फ़िल्म जगत उनका आभारी हैं। ऐसे अज़ीम कवियों और शायरों के लिखे गीतों व ग़ज़लों ने फ़िल्म संगीत को न केवल समृद्ध किया, बल्कि सुनने वालों को अमूल्य उपहार दिया। ऐसे ही एक मशहूर शायर रहे शहरयार, जिनका हाल ही में देहान्त हो गया। अख़लक़ मुहम्मद ख़ान के नाम से जन्मे शहरयार को भारत का सर्वोच्च साहित्य सम्मान 'ज्ञानपीठ पुरस्कार' से साल २००८ में सम्मानित किया गया था। ७५-वर्षीय इस अज़ीम शायर को एक लेखक और शिक्षक के रूप में बहुत इज़्ज़त तो मिली ही, इन्होंने मुज़फ़्फ़र अली की तमाम फ़िल्मों के लिए गानें भी लिखे। 'उमरावजान' की ग़ज़लें आज इतिहास बन चुकी हैं। "ये क्या जगह है दोस्तों", "इन आँखों की मस्ती के", "दिल चीज़ क्या है आप मेरी जान लीजिए", "ज़िन्दगी जब भी तेरी बज़्म में लाती है हमें" जैसी कालजयी ग़ज़लें हों या फ़िल्म 'गमन' की "सीने में जलन" या "अजीब सनीहा मुझ पर गुज़र गया" हो, शहरयार की हर रचना अपने आप में बेमिसाल है, लाजवाब है। फ़िल्म 'अंजुमन' की ग़ज़लें लोगों में ज़्यादा चर्चित न रही हों, पर कुछ लोगों को शबाना आज़मी की गाई इस फ़िल्म की "गुलाब जिस्म का" आज भी अच्छी तरह याद है।

फ़िल्म जगत में शहरयार का नाम भले मुज़फ़्फ़र अली की फ़िल्मों के साथ जोड़ा जाता हो, पर यश चोपड़ा ने ८० के दशक की अपनी फ़िल्म 'फ़ासले' के गीतकार के रूप में इन्हीं को चुना था। यश चोपड़ा की अन्य फ़िल्मों की तरह इस फ़िल्म ने कामयाबी के झंडे तो नहीं गाढ़े, पर इसके गीतों ने काफ़ी लोकप्रियता हासिल की। शिव-हरि का सुरीला संगीत पाकर शहरयार के नग़में जैसे खिल उठे। आशा भोसले की गाई ग़ज़ल "यूं तो मिलने तो हम मिले हैं बहुत, दरमियाँ फिर भी फ़ासले हैं बहुत" मेरी इस फ़िल्म की पसंदीदा ग़ज़ल है। पर सर्वसाधारण में फ़िल्म का जो गीत सर्वाधिक लोकप्रिय हुआ था, वह था लता मंगेशकर और किशोर कुमार का गाया "हम चुप हैं कि दिल सुन रहे हैं, धड़कनों को, आहटों को, सांसें रुक सी गई हैं"। और शहरयार की सांसें रुक गईं अलीगढ़ में इस १३ फ़रवरी की शाम ८:३० बजे। उनके छोटे बेटे फ़रिदून, जो मुंबई में रहते हैं, ने बताया कि पिछले साल चिकित्सा के लिए उनके पिता मुंबई आए थे और उन्होंने यश चोपड़ा से मुलाक़ात भी की थी। शायद 'फ़ासले' के दिनों की यादें ही उन्हें खींच ले गई होंगी यश जी के पास।

फ़िल्म 'फ़ासले' का यह रोमांटिक डुएट "हम चुप हैं..." फ़िल्माया गया था रोहन कपूर और फ़रहा पर। इस लेख के लिए जब मैंने रोहन कपूर से सम्पर्क किया और उनसे शहरयार साहब और ख़ास कर इस गीत से जुड़ी उनकी यादों के बारे में पूछा तो उन्होंने कुछ इन शब्दों में जवाब दिया - "शहरयार साहब के गुज़र जाने की ख़बर सुन कर मुझे बहुत दुख हुआ। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान को 'quantity' में नहीं बल्कि 'quality' में तोली जानी चाहिए। वो सूक्ष्म और सच्चे लेखकों में से थे और मैं भगवान का आभारी हूँ कि मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला। एक रूमानी शायर... उन्होंने यश जी के लिए लिखा। यश जी, जो उस समय साहिर लुधियानवी से गीत लिखवाते थे, शहरयार साहब को बतौर गीतकार चुनना ही शहरयार साहब के लिए किसी जीत से कम नहीं थी। "हुम चुप हैं" शहरयार साहब ने लिखा और किशोर दा व लता जी नें बेहद ख़ूबसूरती के साथ गाया। यह फ़िल्म का पिक्चराइज़ होने वाला पहला गाना था। पूरा गीत स्विट्‍ज़रलैण्ड की पहाड़ों में फ़िल्माया गया था। कड़ाके की ठण्ड थी और मुझे व फ़रहा को इस गीत में रोमांटिक लिप-सिंक करना था, और वह भी टाइट कोज़-अप में। बहुत मुश्किल काम था। पर शिव-हरि की मेलडीयस धुन ने गीत को इतना सुंदर बना दिया कि हम दोनों ने गीत का हर छोटे से छोटा अंश को फ़िल्माने का भरपूर आनन्द लिया। ८० के दशक का यह एक सदाबहार गीत साबित हुआ था। इस गीत की यादें मेरे दिल में हमेशा ताज़ी रहेंगी।"

२७ सितंबर १९८५ को प्रदर्शित इस फ़िल्म में रोहन कपूर और फ़रहा के अतिरिक्त मुख्य भूमिकाओं में थे सुनिल दत्त, रेखा, दीप्ति नवल, राज किरण और फ़ारूक़ शेख़। शहरयार साहब के जाने की ख़बर सुन कर फ़ारूक़ शेख़ ने कहा - "उर्दू साहित्य जगत के लिए यह एक बहुत बड़ी क्षति है। शहरयार साहब ने मेरी फ़िल्मों - 'गमन', 'उमराव जान', 'अंजुमन' और 'फ़ासले' - के गीतों को लिखा था और हर एक गीत अपने आप में मास्टरपीस साबित हुए। ८० के दशक में मेरी उनसे कई बार मुलाक़ातें हुई हैं, और हाल में उनके बेटे के घर पर मीरा रोड में मुलाक़ात हुई थी जब वो अपनी कैन्सर की चिकित्सा के लिए आए थे। शहरयार साहब एक बहुत ही पढ़े हुए शायर थे जिन्होंने हमेशा इस बात का ख़याल रखा कि उनके लिखे शेर समाज को कुछ न कुछ संदेश ज़रूर दें। एक सच्चे कलाकार की तरह वो पब्लिसिटी से दूर रहना पसन्द करते थे। पर उनकी लेखनी ही उनकी ज़ुबान थी।"

शहरयार का जन्म १६ जून, १९३६ को बरेली के एक गाँव में हुआ था। प्रारम्भिक शिक्षा उन्होंने बुलन्दशहर में प्राप्त की और फिर उसके बाद वो जुड़े अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से। १९८६ में इसी यूनिवर्सिटी में उर्दू लेक्चरर की नौकरी मिल गई जहाँ से उन्होंने १९९६ में उर्दू डिपार्टमेण्ट के चेयरमैन के रूप में रिटायर किया। वो साहित्यिक पत्रिका 'शेर-ओ-हिकमत' के सम्पादक रहे, और १९८७ में अपनी काव्य संकलन 'ख़्वाब का दर बन्द है' के लिए उर्दू का 'साहित्य अकादमी पुरस्कार' भी अर्जित किया। आज शहरयार इस फ़ानी दुनिया से बहुत दूर निकल चुके हैं पर उर्दू साहित्य जगत और सिने-संगीत जगत को जो भेंटें उन्होंने दी हैं, उनकी वजह से वो हमेशा के लिए अमर हो गए हैं। जिस तरह के इस गीत के बोल हैं कि "सांसें रुक सी गई हैं", ठीक वैसे ही उनके जाने के बाद वक़्त रुक गया है, यानी उनके लिखे गीत कालजयी हो गए हैं, उनकी ग़ज़लों पर वक़्त का कोई असर नहीं रहा।

लता-किशोर के गाए, शहरयार के लिखे व शिव-हरि के स्वरबद्ध किए फ़िल्म 'फ़ासले' के इस गीत को सुनने के लिए नीचे प्लेयर पर क्लिक करें...



तो दोस्तों, यह था आज का 'एक गीत सौ कहानियाँ'। आज बस इतना ही, अगले बुधवार फिर किसी गीत से जुड़ी बातें लेकर मैं फिर हाज़िर हो‍ऊंगा, तब तक के लिए अपने इस ई-दोस्त सुजॉय चटर्जी को इजाज़त दीजिए, नमस्कार!

Comments

गीत तो सुना था, लेकिन यह न पता था कि इसे शहरयार साहब ने लिखा था...

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की