Skip to main content

स्वाधीनता संग्राम और फ़िल्मी गीत (भाग-3)



विशेष अंक : भाग 3


भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में फिल्म संगीत की भूमिका 



'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों को सुजॉय चटर्जी का नमस्कार! मित्रों, इन दिनों हर शनिवार को आप हमारी विशेष श्रृंखला 'भारत के स्वाधीनता संग्राम में फ़िल्म-संगीत की भूमिका' पढ़ रहे हैं। पिछले सप्ताह हमने इस विशेष श्रृंखला का दूसरा भाग प्रस्तुत किया था। आज प्रस्तुत है, इस श्रृंखला का तीसरा भाग।


गतांक से आगे...

1943 में ही नितिन बोस निर्देशित फ़िल्म ‘काशीनाथ’ में पंडित भूषण का लिखा, पंकज मल्लिक का स्वरबद्ध किया और असित बरन का गाया एक देशभक्ति गीत था “हम चले वतन की ओर, खेंच रहा है कोई हमको”। सन्‍1944 में मुमताज़ शान्ति, मोतीलाल, शेख मुख्तार, कन्हैयालाल अभिनीत ‘रणजीत मूवीटोन’ की फ़िल्म ‘पगली दुनिया’ में रामानन्द का लिखा और बुलो सी. रानी का स्वरबद्ध किया भोला का गाया एक देश भक्ति गीत था “सोए हुए भारत के मुकद्दर को जगा दे”। यह बुलो सी. रानी की पहली फ़िल्म थी बतौर संगीतकार। पहली फ़िल्म की बात करें तो संगीतकार जोड़ी हुस्नलाल-भगतराम की भी इसी वर्ष पहली फ़िल्म आई ‘चाँद’ जिसमें गीत लिखे क़मर जलालाबादी ने। फ़िल्म का सर्वाधिक लोकप्रिय गीत मंजू की आवाज़ में था, जिसके बोल थे “दो दिलों को ये दुनिया मिलने ही नहीं देती”। पर मंजू, दुर्रानी और साथियों का गाया फ़िल्म का एक देशभक्ति गीत “वतन से चला है वतन का सिपाही” भी फ़िल्म का एक महत्वपूर्ण गीत था। भारत के स्वाधीनता संग्राम में जिस तरह पुरुषों ने अपना बलिदान दिया, वैसे ही महिलाएँ भी पीछे नहीं रहीं। किसी ने अपने गहने दिए तो किसी ने अपना बेटा, किसी ने अपना पति दिया तो बहुत सी महिलाएँ ऐसी भी थीं जो ख़ुद ही लड़ाई के मैदान में उतरीं। ऐसे में महिलाओं को प्रोत्साहित करने हेतु ‘फ़िल्मिस्तान’ की 1944 की फ़िल्म ‘चल चल रे नौजवान’ में रफ़ीक ग़ज़नवी का गाया एक देशभक्ति गीत आया - “आया तूफ़ान आया तूफ़ान, जाग भारत की नारी...”।

1944 की एक और उल्लेखनीय फ़िल्म रही ‘पहले आप’। इस फ़िल्म का महत्व इस बात के लिए बढ़ जाता है कि इसमें मोहम्मद रफ़ी का गाया पहला फ़िल्मी गीत मौजूद है। फ़िल्म के संगीतकार नौशाद अली के शब्दों में – “जब मोहम्मद रफ़ी मेरे पास आए, तब वर्ल्ड वार ख़त्म हुआ चाहता था। मुझे साल याद नहीं। उस वक़्त फ़िल्म प्रोड्यूसर्स को कम से कम एक वार-प्रोपागण्डा फ़िल्म ज़रूर बनानी पड़ती थी। रफ़ी साहब लखनऊ से मेरे पास मेरे वालिद साहब का एक सिफ़ारिशी ख़त लेकर आए। छोटा सा तम्बूरा हाथ में लिए खड़े थे मेरे सामने। मैंने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने संगीत सीखा है, तो बोले कि उस्ताद बरकत अली ख़ाँ से सीखा है, जो उस्ताद बड़े ग़ुलाम अली ख़ाँ साहब के छोटे भाई थे। मैंने उनको कहा कि इस वक़्त मेरे पास कोई गीत नहीं है जो मैं उनसे गवा सकता हूँ, पर एक कोरस ज़रूर है जिसमें अगर वो चाहें तो कुछ लाइनें गा सकते हैं। और वह गाना था “हिन्दुस्तां के हम हैं हिन्दुस्तां हमारा, हिन्दू मुस्लिम दोनों की आँखों का तारा”। रफ़ी साहब ने दो लाइने गायीं जिसके लिए उन्हें 10 रुपये दिए गए। शाम, दुर्रानी और कुछ अन्य गायकों ने भी कुछ कुछ लाइनें गायीं।” और इस तरह से मोहम्मद रफ़ी का गाया पहला हिन्दी फ़िल्मी गीत बाहर आया। पर रेकॉर्ड पर इस गीत को “समूह गीत” लिखा गया है। यह गीत न केवल रफ़ी साहब के करियर का एक महत्वपूर्ण गीत बना, बल्कि इसके गीतकार डी. एन. मधोक के लिए भी यह उतना ही महत्वपूर्ण था क्योंकि इस गीत में उनके धर्मनिरपेक्षता के शब्दों के प्रयोग के लिए उन्हें “महाकवि” के शीर्षक से सम्मानित किया गया था। ब्रिटिश राज ने इस गीत का मार्च-पास्ट गीत के रूप में विश्वयुद्ध में इस्तमाल किया। यह गीत न तो स्वाधीनता संग्राम के लिए लिखा गया था और न ही ब्रिटिश राज के ख़िलाफ़, पर साम्प्रदायिक एकता का पाठ ज़रूर इस गीत ने पढ़ाया। एक ऐसा ही साम्प्रदायिक सदभाव सिखाता गीत इसी वर्ष आया ‘कारवाँ पिक्चर्स, बम्बई’ की फ़िल्म ‘भाई’ में। गीतकार ख़ान शातिर ग़ज़नवी का लिखा और मास्टर ग़ुलाम हैदर का स्वरबद्ध किया यह गीत था “हिन्दू मुस्लिम सिख इसाई, आपस में है भाई-भाई”। ‘लक्ष्मी प्रोडक्शन्स’ की फ़िल्म ‘मिस देवी’ में अशोक घोष स्वरबद्ध सुरेन्द्र का गाया एक देशभक्ति गीत था “जागो जागो नव जवान, भारत माता की सन्तान” जिसने नौजवानो को देश पर मर-मिटने के लिए उत्साहित किया।

1945 में ‘इन्द्रपुरी प्रोडक्शन्स, बम्बई’ की एक देशभक्ति फ़िल्म आई थी ‘स्वर्ग से सुंदर देश हमारा’ (अंग्रेज़ी में ‘Call of the Motherland’ के शीर्षक से)। देबकी बोस निर्देशित इस फ़िल्म जो देश भक्ति गीत था उसे फ़िल्म में तीन भागों में विभाजित किया गया था। बोल थे “देश हमारा, सुंदर देश, हमारा, स्वर्ग से सुंदर देश हमारा”। इसी वर्ष की फ़िल्म ‘ग़ुलामी’ में एस. के. पाल का संगीत था। इसमें रेणुका देवी और मसूद परवेज़ ने अभिनय के साथ साथ अपने गीत स्वयं ही गाए। जोश मलीहाबादी का लिखा फ़िल्म का एकमात्र गीत एक देशभक्ति गीत था “ऐ वतन, मेरे वतन, तुझपे मेरी जाँ निसार”, जिसे रेणुका और मसूद ने ही गाए। जोश मलीहाबादी 1925 में हैदराबाद के ओसमानिया यूनिवर्सिटी में कार्यरत थे। पर वहाँ के निज़ाम के विरुद्ध नज़्म लिखने की वजह से उन्हें हैदराबाद से निकाल दिया गया। उसके बाद उन्होंने उर्दू पत्रिका ‘कलीम’ को शुरू किया जिसमें उन्होंने बिल्कुल खुले तरीके से अंग्रेज़ों के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाया तथा भारत की स्वाधीनता के पक्ष में कड़े विचार व्यक्त किये। उनकी कलम में वह जोश था कि जल्दी ही लोग उन्हें ‘शायर-ए-इनक़िलाब’ कहने लगे। आगे चलकर जोश मलीहाबादी अपनी लेखनी के माध्यम से स्वाधीनता संग्राम में और ज़ोर-शोर से जुट गये और उस समय के कई बड़े राज नेताओं के निकट सम्पर्क में आये। इनमें पंडित जवाहरलाल नेहरु मुख्य रूप से शामिल थे। ब्रिटिश राज के समाप्त होने के बाद 1947 में जोश ‘आज-कल’ नामक प्रकाशन के सम्पादक बने। इस तरह से जोश मलीहाबादी का लिखा फ़िल्म ‘स्वर्ग से सुंदर देश हमारा’ का शीर्षक गीत फ़िल्म जगत और स्वाधीनता संग्राम, दोनों के लिए बहुत महत्व रखता है। सन् 1945 की कुछ और प्रविष्टियों में ‘भावनानी प्रोडक्शन्स’ की फ़िल्म ‘बीसवीं सदी’ का ज़िक्र आना चाहिए जिसमें पन्नालाल घोष का संगीत था। कहा जाता है कि इस फ़िल्म के संगीत का अधिकांश कार्य अनिल बिस्वास ने ही किया था। फ़िल्म के दो देशभक्ति गीत थे “भारत की सन्तान, हम हैं भारत की सन्तान” और “बीसवीं सदी, बीसवीं सदी, आई है इनक्लाब लिए”। इन गीतों के गायकों की जानकारी नहीं मिल पायी है। पंडित गोबिन्दराम के संगीत में ‘अत्रे पिक्चर्स’ की फ़िल्म ‘परिन्दे’ में ज़ोहराबाई की आवाज़ में देशभक्ति गीत था “डूबते भारत को बचाओ मेरे करतार, तूफ़ान में कश्ती है” जिसे राम मूर्ति चतुर्वेदी ने लिखा था।

‘इण्डियन पीपल थिएटर ऐसोसिएशन’ (IPTA) का गठन 1943-44 में ‘भारत छोड़ो आन्दोलन’ के दौरान हुआ था। इप्टा का उद्देश्य था नामचीन कलाकारों के माध्यम से लोगों में जागरूकता लाना, उनके सामाजिक दायित्वों को याद दिलाना, और राष्ट्रीय एकता के महत्व को समझाना। ख्वाजा अहमद अब्बास (के.ए.अब्बास के नाम से प्रसिद्ध), डॉ. भाभा, अनिल डे’सिल्वा, अली सरदार जाफ़री और दादा शरमालकर द्वारा गठित इप्टा ने बहुत जल्दी ही एक राष्ट्रीय आन्दोलन का दर्जा हासिल कर लिया। भारतीय थिएटर की प्रचलित शैलियों से आगे निकलकर इप्टा ने इस क्षेत्र में नई क्रान्ति ला दी और अगले छह दशकों में इसमें कई बड़े नाम जुड़े जिनमें शामिल हैं पंडित रविशंकर, कैफ़ी आज़मी, मजरूह सुल्तानपुरी, साहिर लुधियानवी, बलराज साहनी, शैलेन्द्र, प्रेम धवन और भी न जाने कितने। थिएटर के अलावा इप्टा ने कई फ़िल्मों का भी निर्माण किया। 1946 में इप्टा ने बनाई ‘धरती के लाल’ जिसमें इप्टा के कलाकारों ने सारा काम किया। के. ए. अब्बास निर्देशित इस फ़िल्म में शम्भु मित्र, ऊषा दत्त, बलराज साहनी जैसे कलाकारों ने अभिनय का पक्ष सम्भाला तो अली सरदार जाफ़री, प्रेम धवन, नैमीचन्द जैन और वामिक ने गीत लिखे। संगीत था रविशंकर का। कहा जाता है कि बिमल राय की इतिहास रचने वाली फ़िल्म ‘दो बीघा ज़मीन’ इसी फ़िल्म की कहानी पर आधारित थी। बतौर गीतकार प्रेम धवन और अली सरदार जाफ़री की यह पहली फ़िल्म थी। प्रेम धवन ने इप्टा में रहते कई ग़ैर फ़िल्मी गीत भी लिखे थे जिनमें एक गीत “अरे भागो लंदन जाओ” बहुत मशहूर हुआ था। ब्रिटिश राज के ख़िलाफ़ लिखा यह गीत कुछ यूं था – “अरे अब भागो, लंदन जाओ, काहे सौ सौ मकर बनाओ, अरे तुमरी नीयत खोटी, तुमरा हर वादा है बोदा, और लड़ने मरने की बातों में ज़ालिम कैसा सौदा, अरे ख़ून का बदला ख़ून है, सुन लो आज़ादी का भाव, अरे अब भागो लंदन जाओ। अरे कैसे भूलें जलियांवाला बाग़ को कैसे भूलें, अरे कैसे भूलें ऐसे गहरे दाग़ को कैसे भूलें, एक नहीं हमरे सीने पे तो लाखों हैं घाव, अरे अब भागो लंदन जाओ। अरे बरसों चुपके चुपके तुमने जेब हमारी काटी, जाग उठे घर के रखवाले अपनी ख़ैर मनाओ, अरे अब भागो लंदन जाओ। और ये भाड़े के टट्टू राजे ये माटी के माधव, अब इनके भी दिन बीते अब इनके भी बिस्तर बांधो, अरे साहिब अपने संग अपने कुत्ते भी ले जाओ, अरे अब भागो लंदन जाओ।” यह गीत लोगों में बहुत लोकप्रिय हो गया था और ब्रिटिश राज के ख़िलाफ़ कई जल्सों और प्रदर्शनों में इस गीत को गाया गया। इप्टा द्वारा निर्मित 1946 की एक और फ़िल्म थी ‘नीचा नगर’ जिसे निर्देशित किया चेतन आनन्द ने। इसमें भी रविशंकर का संगीत था और गीत लिखे विश्वामित्र आदिल और मनमोहन आनन्द ने। “उठो के हमें वक़्त की गरदिश ने पुकारा” और “कब तक घिरी रात रहेगी” जैसे गीत इस फ़िल्म में थे जिन्होंने स्वाधीनता के सपने को लोगों के मन-मस्तिष्क में और भी ज़्यादा बुलंद किया। ‘नीचा नगर’ को ‘कान फ़िल्म महोत्सव’ में दिखाया गया था।
अब आप सुनिए 1944 में प्रदर्शित फिल्म 'पहले आप' का वह गीत जिसमे गायक मुहम्मद रफी को पहली बार गाने का अवसर मिला था।


फिल्म पहले आप : ‘हिन्दुस्तान के हम हैं हिन्दुस्तान हमारा...’ : मोहम्मद रफी और साथी




आपको हमारा यह विशेष अंक कैसा लगा, हमे अवश्य लिखिए। आपका प्रिय साप्ताहिक स्तम्भ ‘सिने-पहेली’ बहुत जल्द नई साज-धज के साथ पुनः आरम्भ होगा। आज के इस विशेष अंक के बारे में आप अपने विचार हमे radioplaybackindia@live.com के पते पर अवश्य अवगत कराएँ। 

शोध व आलेख : सुजॉय चटर्जी


Comments

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की