Skip to main content

'सिने पहेली' में जारी है घमासान, प्रतियोगिता में आया एक रोचक मोड़


सिने-पहेली # 37
(15 सितम्बर, 2012)

 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार, और स्वागत है आप सभी का आपके मनपसंद स्तंभ 'सिने पहेली' में। चौथे सेगमेण्ट के अंतिम चार कड़ियों में हम आ पहुँचे हैं। जैसा कि हमने पहले कहा था कि हर सेगमेण्ट की पहली पाँच कड़ियाँ आसान होंगी, और बाद की पाँच कड़ियाँ होंगी थोड़ी मुश्किल, पिछले सप्ताह की पहेली से आपको इस बात का अंदाज़ा लग गया होगा। पिछले सप्ताह अन्य सप्ताहों के मुकाबले हमें कम प्रतियोगियों ने जवाब भेजे हैं जिससे हमें निराशा हुई है। भले आपको सारे जवाब न आते हों, पर कम से कम जितने आते थे, उतने तो लिख भेज ही सकते थे न? यह ज़रूरी नहीं कि हर प्रतियोगी विजेता बने, यह संभव भी नहीं, पर जो बात विजेता बनने से ज़्यादा ज़रूरी है, वह है प्रतियोगिता में बने रहना, प्रतियोगिता में भाग लेना, एक खिलाड़ी की तरह मैदान में अंत तक डटे रहना। हम अपने सभी प्रतियोगियों से निवेदन करते हैं कि अगर सारे जवाब मालूम भी न हों तो कम से कम कोशिश तो करें, जितने जवाब आते हों, उन्हें तो कम से कम लिख भेजें। याद रहे महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत बाक़ी है और इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे बनाए गए हैं कि अंतिम मुकाबले तक यह कह पाना नामुमकिन होगा कि महाविजेता कौन बनेगा/ बनेगी। इस बारे में विस्तृत जानकारी के लिए नीचे दिए गए नियमों पर नज़र डालें...

कैसे बना जाए 'सिने पहेली' का महाविजेता?

1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा।

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। तीसरे सेगमेण्ट की समाप्ति पर अब तक का 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...




4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

और अब आज की पहेली...

आज की पहेली : चित्रों का मेल - गीतों का खेल 

नीचे दो कॉलमों में पाँच-पाँच तस्वीरें दिखाई गई हैं। आपको दोनों कॉलमों से कोई भी एक-एक तस्वीर चुन कर एक फ़िल्मी गीत ऐसा सुझाना होगा जिसमें इन दोनों वस्तुओं का "शाब्दिक" उल्लेख हुआ हो। अर्थात, इन पाँच-पाँच तस्वीरों से कुल पाँच कम्बिनेशन बनेंगी, और हर कम्बिनेशन के लिए आपको एक गीत सुझाना है। इस तरह से कुल पाँच गीत आपको बताने हैं। पर याद रहे किसी एक तस्वीर का प्रयोग आप एक ही बार कर सकते हैं। यानी ये पाँच कम्बिनेशन यूनिक होने चाहिए। हर सही जवाब के लिए 2 अंक दिए जायेंगे और आज की कड़ी के कुल अंक हैं 10।




*********************************************

और अब ये रहे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के कुछ आसान से नियम....

1. उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब न कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे।

2. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 37" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान अवश्य लिखें।

3. आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 20 सितंबर शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।

4. सभी प्रतियोगियों ने निवेदन है कि सूत्र या हिंट के लिए 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के किसी भी संचालक या 'सिने पहेली' के किसी भी प्रतियोगी से फ़ोन पर या ईमेल के ज़रिए सम्पर्क न करे। हिंट माँगना और हिंट देना, दोनों इस प्रतियोगिता के खिलाफ़ हैं। अगर आपको हिंट चाहिए तो अपने दोस्तों, सहयोगियों या परिवार के सदस्यों से मदद ले सकते हैं जो 'सिने पहेली' के प्रतियोगी न हों।

पिछली पहेली के सही जवाब


१)   रे मन सुर में गा  --  लाल पत्थर

२)   ज़िन्दगी में प्यार करना सीख ले  --  फूल और पत्थर

३)   सूनी सूनी साँस के सितार पर  --  लाल पत्थर

४)   शोख़ नज़र की बिजलियाँ  --  वो कौन थी

५)   मन आनंद आनंद छायो  --  विजेता

६)   यही है वो सांझ और सवेरा  --  साँझ और सवेरा

७)   जाइये आप कहाँ जायेंगे  --  मेरे सनम

८)   ना जइयो रे सौतन घर सैंया  --  कागज़ की नाव

९)   आओ झूमें गायें, मिलके धूम मचायें  --  पराया धन

१०)  मोरे अंग लग जा बालमा  --  मेरा नाम जोकर

पिछली पहेली के परिणाम


'सिने पहेली - 36' के परिणाम इस प्रकार हैं...

1. शुभ्रा शर्मा, नई दिल्ली --- 10 अंक

2. सलमन ख़ान, दुबई --- 10 अंक

3. क्षिति तिवारी, जबलपुर --- 10 अंक

4. विजय कुमार व्यास, बीकानेर --- 10 अंक

5. महेन्द्र कुमार रंगा, बीकानेर --- 10 अंक

6. गौतम केवलिया, बीकानेर --- 10 अंक

7. प्रकाश गोविन्द, लखनऊ --- 9 अंक

8. अल्पना वर्मा, अल-आइन, यू.ए.ई --- 8 अंक

9. शुभदीप चौधरी, मॉस्को --- 4 अंक

10. रीतेश खरे, मुंबई --- 3 अंक

11. चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ --- 2 अंक

और यह रहा चौथे सेगमेण्ट का सम्मिलित स्कोर-कार्ड...



'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, और अनुमति दीजिए अपने इस ई-दोस्त सुजॉय चटर्जी को, आशा जी जनमदिन की ढेरों शुभकामनाओं के साथ आपसे विदा ले रहे हैं, नमस्कार!

Comments

Alpana Verma said…
पहेली ३७ के बारे में कृपया एक शंका का निवारण करें...
--------
आप ने लिखा है--'आपको दोनों कॉलमों से कोई भी एक-एक तस्वीर चुन कर एक फ़िल्मी गीत ऐसा सुझाना होगा जिसमें इन दोनों वस्तुओं का "शाब्दिक" उल्लेख हुआ हो।'
-------

क्या ये दो शब्द गीत में कहीं भी हो सकते हैं?
या इन दोनों शब्दों का मुखड़े में होना ज़रुरी है?

कृपया बताएं.
सादर,
अल्पना
Alpana Verma said…
लगता है ...मेरी टिप्पणी स्पैम में गई !!!!!!!!!!!!
gautam kewaliya said…
पहेली ३७ में पहले चित्र में कॉकरोच दिखाया गया है या खटमल? चित्रों के साथ नाम भी होता तो अधिक उचित था. यहाँ दिखये गए कुछ चित्रों में असमंजस की स्थिति बन रही है. डबलबेड दिखा कर उसका शाब्दिक अर्थ खाट कहना तो शायद उचित नहीं होगा..
Vijay Vyas said…
This comment has been removed by the author.
Vijay Vyas said…
1. पहेली हल करना बहुत मजेदार लग रहा है। अब तक जितने भी एपिसोड्स खेले उसमें यदि कम्‍पेरीजन करूं तो यही कहूँगा कि पिछले सप्‍ताह की सिने-पहेली # 36 "आलापाशा" ने सर्वाधिक मेहनत करवाई। उत्‍तर ढूंढने में बहुत घूमना पडा, मशक्‍कत करनी पडी, फिर भी आनन्‍द आया।
2. अल्‍पना जी और गौतम जी ने जो प्रश्‍न किये हैं, ठीक वही प्रश्‍न मेरे भी है परन्‍तु अभी तक जवाब/स्‍पष्‍टीकरण नहीं आया। मुझे लग रहा है कि इस बार दोनों छुटियों के दिन वैसे ही निकल जाऐगें। यदि स्थिति स्‍पष्‍ट हो जाती, तो अब तक कुछ जवाब ढूंढ लिए जाते।
सुजॉय जी से आग्रह है कि पहेली पोस्‍ट करने के उपरान्‍त कम से कम दिन में एक बार अपनी पोस्‍ट की टिप्‍पणियॉं जरूर देख लिया करें।
आभार।
Sujoy Chatterjee said…
Gautam ji, Vijay ji,

agar chitra mein dikhaye gaye vastu ko likhna hi pad jaaye to chitra dene ki kya zaroorat hoti.

kyunki do sahi jawaab aa chuke hain, isliye main koi tippani nahin karunga. aapko jaisa samajh aaye jawaab bhej deejiye.

paheli mein sabkuch saaf-saaf likh diya jaaye to phir bhala paheli kaisa :-)

Regards
Sujoy

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की