Skip to main content

प्लेबैक इंडिया वाणी (4) गैंग्स ऑफ वासेपुर, एक कप चाय और आपकी बात

संगीत समीक्षा - गैंग्स ऑफ वासेपुर



दोस्तों कभी कभी कोई ऐसी एल्बम आती है जिस पर चर्चा करना बेहद सुखद लगता है. गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसा शीर्षक हो और अनुराग कश्यप का नाम उससे जुड़ा हो तो एक इमेज बनती है बेहद गंभीर किस्म के फिल्म की, जहाँ संगीत की गुंजाईश न के बराबर हो. मगर कांस फिल्म समारोह में अधिकारिक रूप से प्रदर्शित इस अनूठी फिल्म में लगभग १५ गीत हैं. संगीत है स्नेहा कंवालकर का, जो खुद पहचान है "वोमनिया" की, जैसा कि अल्बम का एक गीत भी है. संगीतकारों की पुरुष प्रधान दुनिया में एक अलग ही पहचान लेकर आयीं हैं स्नेहा. अल्बम की एक और बड़ी खासियत ये है कि इसके सभी गीत किसी स्थापित बॉलीवुड गायक/गायिकाओं ने नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश, बिहार और वेस्ट बंगाल के स्थानीय गायकों ने गाये हैं. ठेठ देसी अंदाज़ के इस अल्बम में एक मात्र स्टार हैं भोजपुरी गायक मनोज तिवारी, जिनकी आवाज़ से सजे "जिया हो" गीत से अल्बम की शुरुआत होती है. कोई ताम झाम नहीं सिर्फ और सिर्फ भोजपुरिया रंग में रंग ये गीत अल्बम की सटीक शुरुआत कर देता है. जिसके बाद आता है एक मस्त अंदाज़ का, हल्का फुल्का द्विअर्थी, और थोड़ी सी छेड छाड भरा गीत "हम हैं शिकारी". हंटर नाम का ये लोक गीत कैरिबियन में बसे उत्तर भारतियों में ख़ासा लोकप्रिय है. अंग्रेजी और हिंदी शब्दों का अनूठा अंदाज़ वाकई में दिलचस्प है. आप एक बार सुनकर इसे गुनगुनाये बिना नहीं रह पायेंगें. और जब भी गुनगुनायेंगे एक शरारत भरी मुस्कराहट आपके होंठों पे भी अवश्य होगी...खुशबू राज और रेखा झा जो कि बनारस की गायिकाएं हैं, की आवाजों में वुमनिया की चर्चा हम कर ही चुके है, कुछ रेट्रो अंदाज़ का ये गीत सही मायनों में नारी शक्ति को पुरुष प्रधान समाज में निर्भयता के साथ खड़े का एलान करती है, मगर इतने हलके फुल्के अंदाज़ में कि कोई भी पुरुष इस गीत को मजे से सुनना चाहेगा, और नारियों की जुबान पे ये चढ जाए तो हैरानी बिलकुल नहीं हो.

चूँकि बात गैंग्स की है तो ललकारों की धमकियों की बात भी लाजमी है. "कह के लूँगा" एक इसी अंदाज़ का गीत है. गीतकार ने "कह के लूँगा" फ्रेस को बखूबी अपनी कमान में चढाया है जो अमूमन लड़ाई झगडों के दौरान इस्तेमाल होता है. संगीतकार अमित त्रिवेदी यहाँ एक गायक के रूप में है स्नेहा के साथ. मनीष टीपू और भूपेश सिंह की आवाजों में "भूस" शब्द, संगीत और गायिकी हर लिहाज से देसी गीत है....जहाँ दार्शनिकता किनारे से गुजरती है और मस्त मलंग वाला ठाठ सर चढ कर बोलता है. जिन्हें भी तीसरी कसम का चलत मुसाफिर गीत भाया होगा उनके लिए पेश है ये नए दौर की चौपाल और वहाँ बैठी गायकों की टोली...एक बगल में चाँद होगा एक बगल में रोटियाँ, ये सदा है गीतकार गायक पियूष मिश्रा की. पियूष यहाँ एक दम उसी रूप में है जिस रूप में उनके चाहने वालों ने उन्हें एकल नाटकों में देखा होगा. गीत में एक अजीब सी कशिश है और पियूष के शब्द गहरी चोट करते हैं. आपको राज कपूर की फ़िल्में याद आ सकती हैं इसे सुनकर. आज के दौर में ऐसा गीत संभव करने के लिए एक बार फिर टीम बधाई की हकदार है. भैयासूना करके, ऐ जवानों, और हमको छोड़ी के जैसे छोटे छोटे कुछ गीत हैं जिन्हें लोक गायकों ने अंजाम दिया है, मुज़फ्फर पुर के दीपक का गाया "हमको छोड़ी के" में सिर्फ हारमोनियम का इस्तेमाल हुआ है. मगर मजाल है जो आप एक सेकंड के लिए भी बोर हो जाएँ. एक और गीत है बांग्ला लोक रंग का "मन मौजी" जिसे बहुत खूब गाया है उर्मी बनर्जी ने. गैंग ऑफ वासेपुर से वापसी हुई है, तबला, हारमोनियम, मंजीरा, जैसे लोक वाद्यों की, लोक कलाकारों ने यहाँ मायिक संभाला है और ठेठ भारतीय अंदाज़ को दुनिया के सामने परोसा है. एक जैसे सुनाई देने वाले बहुत से फ़िल्मी गीतों की भीड़ में ये अल्बम एक अनूठा प्रयास है. रेडियो प्लेबैक इंडिया इस अल्बम को ४.३ की रेटिंग दे रही है ५ में से. अवश्य सुनें   



पुस्तक चर्चा - एक कप चाय  




एक कप चाय, विश्व प्रसिद्ध कहानियों का एक संकलन है जिसमें कैथरीन मैस्फील्ड, अर्नेस्ट हेम्न्ग्वे, लियो तोल्स्तोय, खुश्वंती सिंह, ओस्कर वाईल्ड, आर के नारायण, जिम कोर्बेट, और ७ अन्य विश्व प्रसिद्ध कथाकारों की एक एक कहानी संकलित है जिसका संपादन किया है मंजुला ने.
वी के पब्लिशिंग की इस प्रस्तुति में जहाँ एक कप चाय, बरसात में बिल्ली, और दही वाली जैसी भावप्रधान कहानियां है, तो बच्चों के लिए वीर कुम्हार, स्वार्थी राक्षस और विष्णु का चिन्ह जैसी कहानियां भी है जिनसे हम में से अधिकतर अपने स्कूल कॉलेज के दिनों से ही परिचित हैं. विल एफ जैकिंस की "एक डरी हुई वापसी" लियो तोल्स्तोय की "दो बूढ़े आदमी" और जय निम्बकर की "एक नायक की मौत" क्लास्सिकल लेखन के उत्कृष्ट नमूने के रूप में पाठकों को बाधें रखती है. हालाँकि अनुवाद का स्टार बहुत अच्छा नहीं है और कहानियों के चयन में भी एकरूपता का अभाव है मगर फिर भी इस तरह के संकलन वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों के मार्गदर्शन के लिए सहेज कर रखे जा सकते हैं. पुस्तक की कीमत है २०० रूपए मात्र   
 


और अंत में आपकी बात- अमित तिवारी के साथ

 

Comments

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की

काफी थाट के राग : SWARGOSHTHI – 220 : KAFI THAAT

स्वरगोष्ठी – 220 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 7 : काफी थाट राग काफी में ‘बाँवरे गम दे गयो री...’  और  बागेश्री में ‘कैसे कटे रजनी अब सजनी...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ की सातवीं कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ। इस लघु श्रृंखला में हम आपसे भारतीय संगीत के रागों का वर्गीकरण करने में समर्थ मेल अथवा थाट व्यवस्था पर चर्चा कर रहे हैं। भारतीय संगीत में सात शुद्ध, चार कोमल और एक तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग किया जाता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 में से कम से कम पाँच स्वरों की उपस्थिति आवश्यक होती है। भारतीय संगीत में ‘थाट’, रागों के वर्गीकरण करने की एक व्यवस्था है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार सात मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते है। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल का प्रचलन है, जबकि उत्तर भारतीय संगीत में दस थाट का प्रयोग किया जाता है। इन दस थाट