सोमवार, 25 जून 2012

5000 रुपये के इनाम पर अपना हक़ जमाइए, आज से ही...


सिने-पहेली # 26 (25 जून, 2012) 


'सिने पहेली' के सभी पाठकों को सुजॉय चटर्जी का प्यार भरा नमस्कार! दोस्तों, आज सोमवार है, यानी दो छुट्टियों के बाद फिर एक बार भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी की शुरुआत!  अपने-अपने काम-काज में सब व्यस्त हो जायेंगे। लेकिन इस व्यस्तता में भी थोड़ा समय निकाल कर, दिमाग़ पे थोड़ा ज़ोर डाल कर हमारे इस पहेलियों के आयोजन में भाग लेकर देखिए, आपका सारा तनाव दूर हो जाएगा, मन-मस्तिष्क स्फूर्ति से भर जाएगा! 'सिने पहेली' परिवार में इस सप्ताह जो नई खिलाड़ी हमसे जुड़ी हैं, वो हैं संयुक्त अरब अमीरात से अल्पना वर्मा। आपका हार्दिक स्वागत है और निवेदन है कि हर कड़ी में हिस्सा लें। हम अपने दूसरे साथियों से भी यही दरख्वास्त कई बार कर चुके हैं कि महाविजेता बनने के लिए नियमित रूप से भाग लेना अनिवार्य है। एक एपिसोड आपका छूटा कि अन्य सभी खिलाड़ी आपसे कई अंकों से आगे निकल गए। हमारे कई पुराने साथी हैं जिनसे हम 'सिने पहेली' से दुबारा जुड़ने का अनुरोध कर रहे हैं, इनमें शामिल हैं कृतिका (दुबई), शुभम जैन (मुंबई), दयानिधि वत्स (लखनऊ), ओमकार सिंह (सिद्धार्थनगर), शिल्पि जैन (नोएडा), सागर चन्द नाहर (हैदराबाद) और इंदु पुरी गोस्वामी (चित्तौड़गढ़)

और अब आज की पहेली...

आज की पहेली: चढ़ा दे रंग

नीचे तीन गोलाकार चित्र आपको नज़र आ रहे होंगे। पहले दो चित्र के दस हिस्सों में दस अलग अलग रंग भरे गए हैं और हर हिस्से में कुछ लिखा हुआ है। पहले दो चित्रों को ध्यान से देख-परख कर आपको यह तय करना है कि तीसरे चित्र के कौन से हिस्से में कौन सा रंग चढ़ना चाहिए। अर्थात हर हिस्से में आपको चढ़ाने होंगे सही रंग। साथ ही आपको बताना होगा कि फ़लाना रंग फ़लाने हिस्से में आपने क्यों चढ़ाया? आज की पहेली के दस रंगों के लिए आपको मिल सकते हैं दस अंक। रंगों के नाम आप अंग्रेज़ी में भी लिख सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं खेल...






*********************************************

और अब ये रहे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के कुछ आसान से नियम....

प्रतियोगिता के नियम


१. जवाब भेजने के लिए आपको करना होगा एक ई-मेल cine.paheli@yahoo.com के ईमेल पते पर। 'टिप्पणी' में जवाब न कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे।

२. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 26" अवश्य लिखें, और जवाबों के नीचे अपना नाम व स्थान लिखें।

३. आपका ईमेल हमें शुक्रवार 29 जून तक मिल जाने चाहिए।

४. आप अपने जवाब एक ही ईमेल में लिखें। किसी प्रतियोगी का पहला ईमेल ही मान्य होगा। इसलिए सारे जवाब प्राप्त हो जाने के बाद ही अपना ईमेल भेजें।

है न बेहद आसान! तो अब देर किस बात की, लगाइए अपने दिमाग़ पे ज़ोर और जल्द से जल्द लिख भेजिए अपने जवाब। जैसा कि हमने शुरु में ही कहा है कि हर सप्ताह हम सही जवाब भेजने वालों के नाम घोषित किया करेंगे, और सौ-वे अंक के बाद "महाविजेता" का नाम घोषित किया जाएगा। 


और अब पिछले सप्ताह पूछे गए सवालों के सही जवाब...

'सिने पहेली - 25' के सही जवाब


पायदान पहेली का हल यह रहा...




इसके अलावा चार और सवालों के सही जवाब ये रहे...

  • फ़िल्म 'अर्थ' के संगीतकार हैं जगजीत सिंह व चित्रा सिंह
  • 'शोरी' उपाधि के दो फ़िल्मकार हैं - रूप के. शोरी और सत्ती शोरी
  • फ़िल्म 'प्रेम' की नायिका हैं तब्बु
  • फ़िल्म 'सर' के निर्देशक हैं महेश भट्ट
'सिने पहेली - 25' में हमने एक चित्र दिखा कर आपसे पूछा था कि इस चित्र को आप किस फ़िल्मी गीत के मुखड़े से व्याख्या कर सकते हैं। 




इसके प्रश्न के जवाब में हमें प्रतिभागियों ने जो जो गीत सुझाए, आइए उन पर एक नज़र डालते हैं...

  • हरी भरी वसुंधरा पे नीला नीला ये गगन (बूंद जो बन गए मोती)
  • जीवन के दो पहलु हैं हरियाली और रास्ता (हरियाली और रास्ता)
  • ये हरियाली और ये रास्ता (हरियाली और रास्ता)
  • राह बनी ख़ुद मंज़िल, पीछे रह गई मुश्किल (कोहरा)
  • धरती से दूर गोरे बादलों के पार आजा (संगदिल)
  • मैं तो चला जिधर चले रस्ता (धड़कन)
  • इक रास्ता है ज़िंदगी, जो थम गए तो कुछ नहीं (काला पत्थर)
  • नीले गगन के तले धरती का प्यार पले (हमराज़)
  • सुहाना सफ़र और ये मौसम हसीं (मधुमती)
  • क्या मौसम है... चल कहीं दूर निकल जाएँ (दूसरा आदमी)
क्योंकि इस सवाल से थोड़ा बहुत विवाद खड़ा हो गया था, इसलिए हम यह नहीं बतायेंगे कि किस प्रतियोगी ने कौन सा गीत सुझाया है।

'सिने पहेली # 25' के विजेताओं के नाम ये रहे -----

'सिने पहेली - 25' के विजेता


1. शुभ्रा शर्मा, नयी दिल्ली --- 12 अंक

2. गौतम केवलिया, बीकानेर --- 12 अंक

3. अवध लाल, लखनऊ --- 12 अंक

4. सलमन ख़ान, अलीगढ़ --- 12 अंक

5. विजय कुमार व्यास, बीकानेर --- 12 अंक

6. क्षिति तिवारी, इंदौर --- 12 अंक

7. राजेश प्रिया, पटना --- 12 अंक

8. प्रकाश गोविन्द, लखनऊ --- 12 अंक

9. रीतेश खरे, मुंबई --- 12 अंक

10. चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ --- 12 अंक

11. अल्पना वर्मा, अल आइन, यू.ए.ई --- 11 अंक

12. शरद तैलंग, कोटा --- 11 अंक

13. पंकज मुकेश, बेंगलुरू --- 11 अंक


सभी विजेताओं को हार्दिक बधाई। अंक सम्बंधित अगर आपको किसी तरह की कोई शिकायत हो, तो cine.paheli@yahoo.com के पते पर हमें अवश्य सूचित करें। 

ग़लती सुधार

'सिने पहेली - 24' में हमने फ़िल्म 'राम तेरी गंगा मैली' का शीर्षक सांकेतिक भाषा में पिरो कर आप से फ़िल्म का नाम पहचानने को कहा था। और सूत्र के रूप में यह कहा था कि यह राज कपूर निर्मित व निर्देशित फ़िल्म है। हमारे नियमित प्रतियोगी पंकज मुकेश जी ने हमें यह सूचित किया है कि 'राम तेरी गंगा मैली' फ़िल्म का निर्माण राज कपूर ने नहीं बल्कि रणधीर कपूर ने किया था। इस ग़लती के लिए हम क्षमा चाहते हैं, और यह सूचित करते हैं कि पंकज मुकेश सहित जिन-जिन खिलाड़ियों ने इस प्रश्न को अटेम्प्ट किया पर सही जवाब न दे सके, उन्हें हम 1 अंक प्रदान कर रहे हैं।

'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी cine.paheli@yahoo.com पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी १००% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, और अनुमति दीजिए अपने इस ई-दोस्त सुजॉय चटर्जी को, आपकी और मेरी दोबारा मुलाक़ात होगी अगले सोमवार इसी स्तंभ में, नमस्कार!

कोई टिप्पणी नहीं:

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ