Skip to main content

हम दोनों मिलके कागज़ पे दिल के चिट्टी लिखेंगें जवाब आएगा...चिट्टी पत्री के दिनों में लौटें क्या फिर से

ओल्ड इस गोल्ड शृंखला # 258

दोस्तों, यह बताइए कि आख़िरी बार आपने किसी को काग़ज़ पर चिट्ठी कब लिखी थी? हाँ हाँ याद कीजिए, दिमाग़ पर और थोड़ा सा ज़ोर लगाइए। मुझे पूरा विश्वास है कि आप में से अधिकतर लोग काग़ज़ पर पत्र लिखना छोड़ चुके होंगे। ई-मेल, मोबाइल, और एस.एम.एस की रफ़्तार ने और ज़िंदगी की तेज़ गति ने पारम्परिक चिट्ठी पत्री के रिवाज़ पर गहरा चोट की है। हम नए टेक्नोलोजी के ख़िलाफ़ नहीं है, लेकिन काग़ज़ पर चिट्ठी लिखने में जो अहसासात ज़हन में उभरते हैं, वो अहसासात ई-मेल या एस.एम.एस नहीं पैदा कर सकती। किसी ने ठीक ही कहा है कि विज्ञान ने हमें दिया है वेग, लेकिन हमसे छीन लिया है हमारा आवेग! दोस्तों, आप सोच रहे होंगे कि आज मैं ऐसे फ़ंडे क्यों दे रहा हूँ। तो कारण एक ही है, कि आज का जो गीत हमने चुना है वह चिट्ठी लिखने पर आधारित है। लेकिन यह चिट्ठी किसी आम काग़ज़ पर नहीं लिखा जा रहा है, बल्कि दो प्यार करने वाले इसे लिख रहे हैं अपने दिलों के काग़ज़ पर, और जिसका दिल से ही जवाब आना है। आशा भोसले और मुकेश की युगल आवाज़ों में यह सुंदर गीत है ७० के दशक के आख़िर का। यानी कि १९७८ में यह फ़िल्म जब रिलीज़ हुई थी तब मुकेश इस दुनिया में मौजूद नहीं थे। फ़िल्म 'तुम्हारी क़सम' का यह गीत है "हम दोनों मिलके, काग़ज़ पे दिल के, चिट्ठी लिखेंगे, जवाब अएगा"।

'तुम्हारी क़सम' का निर्माण किया था सी. वी. के शास्त्री ने, सह-निर्माता थे आर. एन. कुमार। रवि चोपड़ा निर्देशित इस फ़िल्म के मुख्य कलाकार थे जीतेन्द्र, मौसमी चटर्जी, नवीन निश्चल और पद्मिनी कपिला। इस फ़िल्म के संगीतकार थे राजेश रोशन और गानें लिखे गीतकार आनंद बक्शी साहब ने। राजेश रोशन एक ऐसे संगीतकार रहे हैं जिन्होने वक़्त के साथ साथ अपने आप को साबित करके दिखाया है। नहीं तो साधारणतः क्या होता है कि बदलते दौर के साथ साथ संगीतकार अपने आप को ढाल नहीं पाते और नई पीढ़ी टेक-ओवर कर लेती है। लेकिन राजेश रोशन के साथ ऐसा नहीं हुआ। ७० के दशक में वे हिट गानें दिए और आज २००० के दशक में भी वो सुपर डुपर हिट गानें दे रहे हैं। अपने पिता रोशन की संगीत परंपरा को आगे बढ़ाया राजेश ने, और यह तब शुरु हुई जब गीतकार आनंद बक्शी ने उन्हे मिलवाया था संगीतकार जोड़ी लक्ष्मीकांत प्यारेलाल से। राजेश बने एल.पी के सहायक और उनसे बहुत कुछ सीखा। बतौर स्वतंत्र संगीतकार राजेश रोशन को पहला ब्रेक दिया महमूद ने अपनी फ़िल्म 'कुंवारा बाप' में। आर. डी. बर्मन को भी महमूद जी ने ही पहला ब्रेक दिया था 'छोटे नवाब' और 'भूत बंगला' जैसी फ़िल्मों में। राजेश रोशन एक प्रयोग धर्मी संगीतकार रहे हैं। जहाँ एक तरफ़ उन्होने बेहद नाज़ुक-ओ-तरीन गानें दिए हैं, वहीं दूसरी ओर ज़बरदस्त टेक्नो धुनों में भी महारथ हासिल की है। आज का गीत एक रोमांटिक सीधा सरल गीत है। आम बोलचाल की भाषा में लिखा बक्शी साहब का यह गीत जल्द ही दिल में उतर जाता है और होठों पर गुनगुनाहट बन कर सजा रहता है देर तक। आप भी सुनिए, मुझे उम्मीद है कि एक लम्बे अरसे से इस गीत को आप ने नहीं सुना होगा, तभी तो आज यह गीत 'आवाज़' पर बज रहा है ख़ास आप के लिए। मैं आप से गुज़ारिश करूँगा कि आज इस गीत को सुनने के बाद आप अपने किसी प्रिय आत्मीय, परिजन, या किसी निकट के मित्र को एक सफ़ेद काग़ज़ पर एक ख़त ज़रूर लिखेंगे और ज़रा अंदाज़ा लगाइए कि जब आपका ख़त उन तक पहुँचेगा तो कितना बड़ा सर्प्राइज़ उन्हे मिलेगा और कितनी ख़ुशी उन्हे मिलेगी। है ना?



और अब बूझिये ये पहेली. अंदाजा लगाइये कि हमारा अगला "ओल्ड इस गोल्ड" गीत कौन सा है. हम आपको देंगे तीन सूत्र उस गीत से जुड़े. ये परीक्षा है आपके फ़िल्म संगीत ज्ञान की. याद रहे सबसे पहले सही जवाब देने वाले विजेता को मिलेंगें 2 अंक और 25 सही जवाबों के बाद आपको मिलेगा मौका अपनी पसंद के 5 गीतों को पेश करने का ओल्ड इस गोल्ड पर सुजॉय के साथ. देखते हैं कौन बनेगा हमारा अगला (अब तक के चार गेस्ट होस्ट बने हैं शरद तैलंग जी, स्वप्न मंजूषा जी, पूर्वी एस जी और पराग सांकला जी)"गेस्ट होस्ट".अगले गीत के लिए आपके तीन सूत्र ये हैं-

१. इस गीत को परदे पर जिन नायक-नायिका पर फिल्माया गया था, खुद उन्होंने ही अपना पार्श्वगायन किया था.
२. गीतकार शकील बदायुनीं साहब हैं यहाँ.
३. मुखड़े में शब्द है -"मालूम".

पिछली पहेली का परिणाम -

शरद जी आपका क्या कहना.....बस कमाल है, दूसरी बार भी आप ४० के अन्कदें तक पहुच गए हैं, लगता है बाकी सब लोग हथियार डाल चुके हैं, रोहित राजपूत और दिलीप जी सब कहाँ है भाई.

खोज और आलेख- सुजॉय चटर्जी



ओल्ड इस गोल्ड यानी जो पुराना है वो सोना है, ये कहावत किसी अन्य सन्दर्भ में सही हो या न हो, हिन्दी फ़िल्म संगीत के विषय में एकदम सटीक है. ये शृंखला एक कोशिश है उन अनमोल मोतियों को एक माला में पिरोने की. रोज शाम 6-7 के बीच आवाज़ पर हम आपको सुनवाते हैं, गुज़रे दिनों का एक चुनिंदा गीत और थोडी बहुत चर्चा भी करेंगे उस ख़ास गीत से जुड़ी हुई कुछ बातों की. यहाँ आपके होस्ट होंगे आवाज़ के बहुत पुराने साथी और संगीत सफर के हमसफ़र सुजॉय चटर्जी. तो रोज शाम अवश्य पधारें आवाज़ की इस महफिल में और सुनें कुछ बेमिसाल सदाबहार नग्में.

Comments

मन धीरे धीरे गाए रे
मालूम नहीं क्यूं
स्वर : तलत एवं सुरैया
फ़िल्म : मालिक (१९५८)
संगीत : गुलाम मोहम्मद
कुछ दिनों की अनुपस्थिती के लिये क्षमा चाहती हूँ आज का गीत भी लाजवाब है धन्यवाद्
gungun said…
एक उम्दा अनसुना गीत सुनवाने के लिए शुक्रिया...

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे...

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु...

काफी थाट के राग : SWARGOSHTHI – 220 : KAFI THAAT

स्वरगोष्ठी – 220 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 7 : काफी थाट राग काफी में ‘बाँवरे गम दे गयो री...’  और  बागेश्री में ‘कैसे कटे रजनी अब सजनी...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ की सातवीं कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ। इस लघु श्रृंखला में हम आपसे भारतीय संगीत के रागों का वर्गीकरण करने में समर्थ मेल अथवा थाट व्यवस्था पर चर्चा कर रहे हैं। भारतीय संगीत में सात शुद्ध, चार कोमल और एक तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग किया जाता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 में से कम से कम पाँच स्वरों की उपस्थिति आवश्यक होती है। भारतीय संगीत में ‘थाट’, रागों के वर्गीकरण करने की एक व्यवस्था है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार सात मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते है। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल का प्रचलन है, जबकि उत्तर भारतीय संगीत में दस थाट का प्रयोग किया जाता है। इन...