Skip to main content

'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' की पहली वर्षगाँठ पर सुलझाइये कुछ नई आवाज़ों की 'सिने पहेली'


1 दिसम्बर, 2012
सिने-पहेली - 48  में आज

पहचानिए कुछ नये स्वरों को  


 
'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार। आज का दिन 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' से जुड़े सभी प्रस्तुतकर्ताओं, पाठकों और श्रोताओं के लिए बेहद महत्त्वपूर्ण दिन है क्योंकि पिछले साल आज ही के दिन इसकी नीव रखी गई थी। देखते ही देखते हमने तय कर लिए 365 दिन का सफ़र। गत एक साल में (इस पोस्ट के बनने तक) इस ब्लॉग पर कुल 2283 प्रस्तुतियाँ (पोस्ट) हुई हैं, और देश-विदेश मिलाकर कुल 82215 बार इस ब्लॉग पर लोगों की हाज़िरी लगी है। अर्थात 6.25 प्रस्तुति प्रतिदिन और 225.24 ब्लॉग-विज़िट प्रतिदिन, जिसे आप हमारी उपलब्धि भी कह सकते हैं। और यह सम्भव हुआ आप सबके प्यार से। 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को धन्यवाद देते हुए आइए, आज की 'सिने पहेली' को आगे बढ़ाया जाए।


दोस्तों, आज से कुछ साल पहले तक फ़िल्म इंडस्ट्री में हर दौर की कुछ गिने-चुने पार्श्वगायक-गायिकाओं की आवाज़ें ही राज किया करती थीं। इन आवाज़ों को सुन कर पल में ही इनके नाम मस्तिष्क में आ जाया करता था। 2000 के दशक के मध्यकाल में गायिकाओं में सुनिधि चौहान और श्रेया घोषाल तथा गायकों में के.के, शान, कुणाल गाँजावाला, सोनू निगम जैसी आवाज़ें भी झट से पहचान ली जाती थी। पर उसके बाद जो दौर चल पड़ा, उसमें बहुत सी नई आवाज़ें एकदम से सिने-संगीत में आ गईं। कारण क्या था, यह तो वाद-विवाद का विषय है, पर जो भी है, इन नई आवाज़ों को अभी अपनी पहचान बनानी होगी ताकि दुनिया इन्हें सही मायने में पहचान सके। आप इन आवाज़ों को पहचान पाने में कितने सक्षम हैं? कितने अप-टू-डेट हैं आप, आज के फ़िल्म संगीत में? क्या नए फ़िल्मी गीतों के गायक-गायिकाओं के नाम आप याद रखते हैं? इसी की परीक्षा हम आज आपकी लेने जा रहे हैं। तैयार हैं न आप, आज की पहेली को सुलझाने के लिए? तो यह रही आज की 'सिने पहेली'।

आज की पहेली : नई तरंगें, नई आवाज़ें

नीचे दिये गये ऑडियो प्लेयर पर क्लिक करें और ध्यान से मेडली को सुनें। इसमें आपको दस अलग-अलग फ़िल्मी गीतों के अंश सुनने को मिलेंगे और हर अंश में एक गायक या गायिका की आवाज़ शामिल होगी। आपको इन दस गायक/ गायिकाओं को पहचानना है। फ़िल्म या गीत के बोल बताने की आवश्यक्ता नहीं है, बस गायक/गायिका के नाम लिख भेजिये उसी क्रम में जिस क्रम में ये गानें मेडली में दिये गए हैं।



ऑडियो का डाउन लोड लिंक
जवाब भेजने का तरीका

उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 48" अवश्य लिखें, और अन्त में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें गुरुवार, 6 दिसम्बर, शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।

नये प्रतियोगियों का आह्वान 
नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। दो सप्ताह बाद से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के साथी, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बताएँ और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम। अब महाविजेता कैसे बना जाये, आइए इस बारे में आपको बतायें।

कैसे बना जाए 'सिने पहेली महाविजेता'

1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स। 
2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा। 
3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। चौथे सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...


4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

पिछली पहेली के सही जवाब

पिछले सप्ताह की पहेली का समाधान यह रहा...

1- Men's Health
2- TV Media
3- TULIP
4- Film Fare
5- GQ
6- Elle
7- Grazia Men
8- Harpers Bazaar
9- The Man
10- Marie Claire

पिछली पहेली के परिणाम

'सिने पहेली' की पिछली कड़ी में हमसे एक नई प्रतियोगी जुड़ी हैं, गुड़गाँव हरियाणा की सीमा गुप्ता। सीमा जी, आपका हार्दिक स्वागत है 'सिने पहेली' में। क्योंकि 'सिने पहेली' का वर्तमान सेगमेण्ट समाप्ति की ओर बढ़ा जा रहा है, इसलिए अगले सेगमेण्ट से नियमित भाग लेकर आप भी महाविजेता की लड़ाई में शामिल हो सकती हैं।

'सिने पहेली - 47' में कुल 10 प्रतियोगियों ने भाग लिया और सभी के 100% जवाब आये। सबसे पहले सही जवाब भेज कर इस सप्ताह के 'सरताज प्रतियोगी' बने हैं पिट्सबर्ग, अमरीका के महेश बसंतनी। महेश जी, बहुत-बहुत बधाई आपको।
और अब ये रहा 'सिने पहेली सेगमेण्ट-5' के अब तक का सम्मिलित स्कोरकार्ड...



'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, आज के लिए मुझे अनुमति दीजिए, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी, नमस्कार। 




Comments

Sajeev said…
सालगिरह की बहुत बहुत बधाई...चियर्स टू रेडियो प्लेबैक इंडिया
सालगिरह की बहुत बहुत बधाई...यदि संभव हो तो पहेली की आडियो फाइल का डाऊनलोड लिंक दे दें
बहुत बधाई!!
Sajeev said…
download link de diya hai
cgswar said…
प्रथम सालि‍गरह मुबारक हो रेडि‍योप्‍लेबैक इंडि‍या के सभी प्रस्‍तोताओं और श्रोताओं को..कामना है कि सालों साल चलता रहे ये सुहाना सफर...
Vijay Vyas said…
हार्दिक बधाई ।
Cheers...!!
Pankaj Mukesh said…
bahut bahut badhaiyaan pahlee salgirah ki!!agle mahine/ yani naye saal mein new year ke sath hum ek aur saal girah manane waale hain, cine paheli ka!!!mujhe yaad hai, 02 january 2012 cine paheli start huwa tha, jismein main participate nahin kar paya tha. main 13 january ki raat ko achanak "radioplaybackindia" se juda. kuchh search kar raha tha google par ye link mila aur dekha cine paheli ko jiska jawaab bejne ka last date tha, maine 2-3 aasaan saawalom ka answer next day morning sujoy ji ko send kar diya, unke accept karne par mera utsaah badha gaya, phir to har saptah monday ko cinepaheli ka intezaar rahta tha, tab cine paheli monday ko post hota tha....
bhagwaan kare ye aur bhadhe! badhta hi rahe aur phoole phale!!!!
aabaar sabhi team members ka!!!
Smart Indian said…
बार बार दिन ये आए! हार्दिक बधाई!

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की