Saturday, December 8, 2012

आज की 'सिने पहेली' में ट्रैक सुन कर पहचानिये गीतों को


8 दिसम्बर, 2012
सिने-पहेली - 49  में आज 

ट्रैक सुन कर पहचानिये गीतों को  



'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार। दोस्तों, एक ज़माना था जब फ़िल्मी गीतों की लाइव रेकॉर्डिंग हुआ करती थी। संगीतकार, संयोजक, गायक, वाद्यवृन्द, रेकॉर्डिस्ट, सभी एक साथ स्टुडियो में इकट्ठा होकर गीत रेकॉर्ड किया करते। फिर तकनीकी विकास के साथ-साथ ऐसे विकल्प खुल गए कि लाइव रेकॉर्डिंग ट्रैक रेकॉर्डिंग में बदल गई। क्या आपको पता है लता मंगेशकर का गाया वह कौन सा पहला गीत है जो ट्रैक पर रेकॉर्ड हुआ था? वह गीत है हेमन्त कुमार के संगीत निर्देशन में फ़िल्म 'दुर्गेश नन्दिनी' का, "कहाँ ले चले हो बता दो मुसाफ़िर..."। यह लता जी ने खुद मुझे ट्विटर पर बताया था। ख़ैर, आप सोच रहे होंगे कि आज मैं ट्रैक रेकॉर्डिंग् की बात लेकर क्यों बैठ गया! दरअसल बात ऐसी है कि आज की पहेली भी इसी से सम्बन्धित है। तो चलिए, हो जाइए तैयार, आज की पहेली को सुलझाने के लिए। 


आज की पहेली : गान पहचान


नीचे 9 ऑडियो प्लेयर के लिंक दिये गये हैं। हर प्लेयर पर आपको एक गीत का पूरा-पूरा ट्रैक सुनने को मिलेगा। इन्हें सुन कर आपको इन 9 गीतों को पहचानने हैं। यानी कि आज की पहेली के कुल 9 अंक हैं। बहुत आसान हैं, हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी प्रतियोगी आज की पहेली का 100% हल निकाल लेंगे। देखते हैं...



















जवाब भेजने का तरीका

उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 49" अवश्य लिखें, और अन्त में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें गुरुवार, 13 दिसम्बर, शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।

नये प्रतियोगियों का आह्वान

नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। दो सप्ताह बाद से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के साथी, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बताएँ और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम। अब महाविजेता कैसे बना जाये, आइए इस बारे में आपको बतायें।

कैसे बना जाए 'सिने पहेली महाविजेता'

1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स। 
2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा। 
3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। चौथे सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...


4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

पिछली पहेली के सही जवाब

पिछले सप्ताह की पहेली का समाधान यह रहा...


1. कार्तिक (कुछ प्रतियोगियों ने के.के का नाम लिखा है जो सही नहीं है। हमने इस गीत का जो संस्करण सुनवाया था, उसे कार्तिक ने गाया है)

2. मोहन

3. याशिता शर्मा

4. स्नेहा खनवलकर

5. शुभोमिता बनर्जी

6. अली ज़फ़र

7. श्रुति पाठक

8. किण्टन सेरेजो

9. राशिद अली

10. गायत्री अय्यर


पिछली पहेली के परिणाम


'सिने पहेली - 48' में कुल 10 प्रतियोगियों ने भाग लिया। सबसे पहला जवाब प्राप्त हुआ सीमा गुप्ता जी का, पर दुर्भाग्यवश उनके जवाब 100% सही नहीं रहे। सबसे पहले 100% सही जवाब भेज कर लगातार दूसरी बार 'सरताज प्रतियोगी' बने हैं पिट्सबर्ग, अमरीका के महेश बसंतनी। महेश जी, बहुत बहुत बधाई आपको।


और अब ये रहा 'सिने पहेली सेगमेण्ट-5' के अब तक का सम्मिलित स्कोरकार्ड...



'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, आज के लिए मुझे अनुमति दीजिए, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी, नमस्कार। 



5 comments:

Sajeev said...

aaj kii paheli ke sabhi javaab mujhe bhi aate hain ha ha ha :)

कृष्णमोहन said...

सजीव जी, आठ गीत मैंने भी पहचान लिए हैं, बस एक नहीं पहचान पा रहा हूँ। आज के मैच में आप जीत गए, बधाई।

Pankaj Mukesh said...

krishna mohan ji wo geet aapko 7 no. wala shayad nahin pata ho....kyonki mujhe bhi isi mein kafi mehanat karnee padee poore 1 hr.
antatah sajeev ji ke bara bar pahunch gaya!!!!
is baar wakai laga ki hum cine manthan kar rahe hain....mera request hai ap log bhi participat kariye!!
aur haan sujoy ji ka anurodh doharata hoon,
"'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे"
mere khayaal se tipaadi par jawab bejne se marks kaatne chahiye, isasey khe bhang ho sakta hai, jaisa cine paheli 2 mein kisi ne Q2 ka answer vaijayanti mala answer de diya tha....

कृष्णमोहन said...

मुकेश जी, 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' संचालक मण्डल के सभी सदस्य सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए पहले से ही अयोग्य घोषित किए जा चुके हैं। आप लोगों के मनोरंजन के लिए हमलोग आपस में कभी-कभी चुहलबाजी कर लेते हैं।

Pankaj Mukesh said...

Aap log kaise apnein dil ko mana kar paate honge, jab itna behad/manoranjak prashan saamne ho ???
shayad mujhse to nahin ho pata, shayad aap dono log mere man ki utsukta ko samajh sakte honge!!!jiski wajah se maine aagrah kar baitha!!!

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ