शनिवार, 15 दिसंबर 2012

आज हो रहा है 'सिने पहेली' का आधा सफ़र पूरा


15 दिसम्बर, 2012
सिने-पहेली - 50  में आज 

चार गायकों द्वारा गाये गये कितने गीत याद हैं आपको?



'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार। दोस्तों, आज की 'सिने पहेली' का यह अंक इस स्तंभ के लिए एक अहम मुकाम है क्योंकि आज इस स्तंभ, इस प्रतियोगिता का आधा सफ़र हो रहा है पूरा। पहेलियाँ सुलझाते हुए 100 कड़ियों की इस प्रतियोगिता के 50-वें पड़ाव पर हम आज आ पहुँचे हैं। जिन प्रतियोगियों ने इस सफ़र में हमारे हमसफ़र बने हैं, उन्हें हम धन्यवाद देते हैं। कुछ प्रतियोगी शुरू से लेकर अब तक जुड़े हुए हैं तो कुछ प्रतियोगी हमसे दूर चले गए हैं, और कुछ प्रतियोगी बाद में जुड़ कर हमारे साथ अब तक बने हुए हैं। सभी प्रतियोगियों से निवेदन है कि प्रतियोगिता को बीच में छोड़ कर न जायें क्योंकि इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे बनाये गये हैं कि हर प्रतियोगी के लिए अब भी पूरी-पूरी संभावना है महाविजेता बनने की। और यही बात नये प्रतियोगियों के लिए भी लागू होती है, जिनका हम अलग से हर कड़ी में आह्वान करते हैं।


'सिने पहेली' के पाँचवें सेगमेण्ट में हमारी पहेलियाँ पिछले सेगमेण्टों से बहुत ज़्यादा आसान रही, इसका अंदाज़ा हमें आपके द्वारा अर्जित किये अंकों को देख कर जान पड़ता है। बस एक कड़ी बाकी है इस सेगमेण्ट के मुकाम तक पहुँचने के लिए, पर अब भी तीन-तीन महारथी शीर्षस्थान पर विराजमान हैं। इसलिए हमने सोचा कि क्यों न आज की पहेली के कुल अंक का निर्धारण आप प्रतियोगियों पर ही छोड़ा जाये! क्या ख़याल है? तो लीजिये प्रस्तुत है आज की पहेली...

आज की पहेली : चार महारथी



जैसा कि उपर हमने बताया, आज की पहेली के कुल अंक का निर्धारण हम नहीं, बल्कि आप करेंगे, इसका अर्थ यह है कि आज की पहेली में पूछे गये प्रश्न के आप जितने ज़्यादा जवाब देंगे उतने अंक आपको मिलेंगे। और यह रहा आज का सवाल -

आपको ऐसे फ़िल्मी गीतों की सूची बनाकर भेजनी है जिन्हें कुल चार गायक/गायिकाओं ने गाये हैं। न इससे कम, न इससे ज़्यादा। 

हाँ, इन चार मुख्य आवाज़ों के अतिरिक्त "कोरस" ज़रूर शामिल हो सकते हैं, पर गीत के क्रेडिट में कुल चार नाम ही होने चाहिए। 

ध्यान रहे, गीत में फ़िल्मी अभिनेता/अभिनेत्री की आवाज़ों को गायक/गायिका नहीं माने जायेंगे। उदाहरणस्वरूप, फ़िल्म 'आँधी' के गीत "तेरे बिना ज़िंदगी से..." में लता, किशोर, संजीव कुमार और सुचित्रा सेन की आवाज़ें हैं, इस गीत को हम स्वीकार नहीं करेंगे। इसी तरह से फ़िल्म 'फ़िदा' के गीत "आजा वे माही", जिसमें उदित, अलका, शाहिद कपूर और करीना कपूर की आवाज़ें हैं, मान्य नहीं होंगे। 

अपने जवाब में गीत के बोल के साथ-साथ आपको फ़िल्म का नाम और चारों गायक कलाकारों के नाम भी बताने होंगे। इनमें से किसी एक के न होने पर जवाब मान्य नहीं होंगे। 

उपर्युक्त नियमों को ध्यान में रखते हुए आप जितने गीत सुझायेंगे, उतने अंक आपको दिये जायेंगे।

हाँ, एक बात और, सबसे पहले जवाब भेजने वाले प्रतियोगी को अतिरिक्त 3 अंक भी दिये जायेंगे।


जवाब भेजने का तरीका

उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 50" अवश्य लिखें, और अन्त में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें गुरुवार, 20 दिसम्बर, शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।

नये प्रतियोगियों का आह्वान

नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। अगले सप्ताह से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के साथी, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बताएँ और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम। अब महाविजेता कैसे बना जाये, आइए इस बारे में आपको बतायें।

कैसे बना जाए 'सिने पहेली महाविजेता'

1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा।

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। चौथे सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...


4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

पिछली पहेली के सही जवाब

पिछले सप्ताह की पहेली का समाधान यह रहा...

1- जो तुमको हो पसंद वही बात करेंगे
2- रिमझिम गिरे सावन सुलग-सुलग जाए मन
3- याद न जाए बीते दिनों की
4- परदेसियों से न अँखियाँ मिलाना
5- भोले ओ भोले तू रूठा दिल टूटा
6- जनम जनम का साथ है तुम्हारा हमारा
7- और इस दिल में क्या रखा है
8- कौन है जो सपनों में आया
9- ए दिल मुझे बता दे तू किस पे आ गया है

पिछली पहेली के परिणाम

'सिने पहेली' में इस सप्ताह एक नए प्रतियोगी हमसे जुड़े हैं। आप हैं दिल्ली के रोमेन्द्र सागर। बहुत बहुत स्वागत है रोमेन्द्र जी आपका, और आपसे अनुरोध है कि नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लीजिये और महाविजेता बनने की लड़ाई में आप भी शामिल हो जाइए। 

'सिने पहेली - 49' में कुल 10 प्रतियोगियों ने भाग लिया। आप सब के जवाबों से ज्ञात हो गया कि पहेली बहुत ही आसान थी, तभी अधिकतर प्रतियोगियों ने 100% सही जवाब भेजे।  सबसे पहले जवाब भेज कर इस बार 'सरताज प्रतियोगी' बने हैं बेंगलुरू के पंकज मुकेशपंकज जी, बहुत बहुत बधाई आपको।

और अब ये रहा 'सिने पहेली सेगमेण्ट-5' के अब तक का सम्मिलित स्कोरकार्ड...



लड़ाई ज़रबदस्त मुकाम पर है, और आज हमने ऐसी पहेली पूछी है कि इस सेगमेण्ट में कुछ भी उलटफेर हो सकती है। हमें बेचैनी से इंतज़ार रहेगा आपके जवाबों का, और शायद आप भी दिल थाम कर इंतज़ार करेंगे अगली कड़ी का। है न?


'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, आज के लिए मुझे अनुमति दीजिए, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी, नमस्कार। 



13 टिप्‍पणियां:

Sajeev ने कहा…

excellent question for the final round of the segment, par tajjub hai pichhli baar koi bhi 10 ank nahin le saka :)

Vijay Vyas ने कहा…

सजीव जी, पिछली पहेली के कुल प्रश्‍न 9 ही थे और कुल अंक भी 9....आभार ।

Smart Indian ने कहा…

बहुत बढ़िया! पंकज जी को हार्दिक बधाई!

Sajeev ने कहा…

achha ok, main bhool gaya tha :)

Pankaj Mukesh ने कहा…

Dhanyawaad Smart Indian !!!!
Is baar CP-50 ka total ank ka kuchh pata nahin kitna hai???? actors logon ka naam ignor kar dene se bahut sara confussion door ho gaya hai. magar us paristhithi mein kya hoga jab kisi actor ne mukhya aawaaz ki tarah se baki 3 other singers ke sath gaya hai ???? thode se clipings ko ignore karna sahi hai magar jab actor ka bhi part barabar singers ki tarah se ho to kya kiya jaay??? main udhaharan le kar 1 numbers sabko share nahin karna chahta. magar gaur kiya jaay!!!
Aabhaar-

Sujoy Chatterjee ने कहा…

Pankaj ji aur sabhi pratiyogi mitro.n, agar geet ke mukhya gaayak hi abhineta hain, to usey aap apni list mein shaamil kar sakte hain. agar abhineta ne geet mein sirf dialogues kahe hain, to usey shaamil na karen.

Pankaj Mukesh ने कहा…

Dhanyawaad Sujoy ji!!
Aapne hamari bahut badi pareshani ka samadhaan kar diya!!!

Vijay Vyas ने कहा…

Very Interested...
Bahut maza aaya...
Thanks Sujoy Bhai. :-)

gautam kewaliya ने कहा…

इस बार की प्रतियोगिता के लिए समय अधिक दिया जाना चाहिए था. आयोजकों द्वारा ये विचित्र किन्तु रोचक पहल की गयी है.
Hari Bol...

Pankaj Mukesh ने कहा…

gautam ji sahi kaha aapne!!!!
ye ek prakaar ka marathan daud tha, jiski koi seema nishchit nahin tha!!!!aur mere khayaal se ye koi paheli nahin tha....ye bas pratiyogiyon ki shakti aajmaishi jaisa tha!!!kaun kitna daud leta hai aur kisi ko bilkul pata nahin tha ki uska pratidwandi kahan hai, kitnee door hai??? bas mairathan se itna hi bhinnata thi!!!
pichhale 5 dinon se thak gaya!!!!dimag se nahin right hand ke index finger se,, bas mouse click!!!!kitney hazaar filmon se kuchh chand ka lekha jokha taiyaar karna!!!
ram ram!!!!

Vijay Vyas ने कहा…

हा हा हा हा....... एकदम सही फरमाया गौतम जी और पंकज जी। इस बार 'सिने पहेली' न होकर इन्‍टरनेट पर कितने समय तक आप सर्चिंग को सहन कर पातें हैं, का इम्तिहान लग रहा था। इस बार पहेली के लिए दो सप्‍ताह का समय दिया जाना भी उचित था परन्‍तु यहॉं कम समय की एक रोचकता भी है कि सेगमेंट के पिछले 9 ऐपिसोड में यदि कोई बिल्‍कुल पिछडा हुआ भी है और इस सप्‍ताह उसके पास खूब समय है, तो वह एकदम से एक ही ऐपिसोड में ऊपर आ सकता है। राधे राधे । :-)

चन्द्रकांत दीक्षित ने कहा…

मैं तो ये सोच रहा हूँ कि कहीं इन उत्तरों की जाँच करने में पहेली की टीम को ही समय कम न पड़ जाये

Sujoy Chatterjee ने कहा…

pratiyogi doston, ab aap yeh sochiye ki mujhe kitna samay milna chahiye aap sabke Dheron jawaabon ko check karne ke liye :-) lekin aapke dwara bheje gaye har geet ko jaanch kar hi marks diye jayenge. aap mein se kai pratiyogiyon ne ek geet ko ekaadhik baar likha hai. kuch geet galat bhi hain. internet par dee gayi har jaankaari sahi nahi hoti.

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ