Skip to main content

स्मृतियों के झरोखे से : भारतीय सिनेमा के सौ साल – 3


मैंने देखी पहली फिल्म

भारतीय सिनेमा के शताब्दी वर्ष में ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ द्वारा आयोजित विशेष अनुष्ठान ‘मैंने देखी पहली फिल्म’ के दूसरे अंक में आज हम प्रस्तुत कर रहे हैं, अपने सम्पादक सजीव सारथी का संस्मरण। अपने पहले अंक में ही हमने घोषित किया था कि ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के संचालक मण्डल की प्रविष्टियाँ गैरप्रतियोगी वर्ग में होंगी, अर्थात प्रतियोगिता में इन प्रविष्टियों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। परन्तु जब आपकी प्रविष्टियों का सिलसिला शुरू होगा तब हमारे निर्णायक मण्डल के सदस्य उनका मूल्यांकन करेंगे। तो आइए, आज सजीव सारथी की देखी पहली फिल्म 'शोले' के संस्मरण का आनन्द लेते हैं।

चार साल का था जब दिल्ली आया। यहाँ पापा के पास एक रेडियो हुआ करता था, जर्मन मेड, जिसने मेरा परिचय फिल्म संगीत से करवाया। उन दिनों घर में टी.वी. नहीं था। वास्तव में पूरे मोहल्ले में ही कुछ गिने-चुने घरों में ही ये राजसी ठाठ उपलब्ध था और दूरदर्शन से मात्र रविवार को प्रसारित होने वाली फिल्मों और बुधवार शाम को टेलीकास्ट होने वाले चित्रगीत को देखने के लिए इन घरों में पूरे मोहल्ले के बच्चे जमा हो जाया करते थे। पर पापा ने हमें इज़ाज़त नहीं दी थी, किसी के घर जाने की, तो मन मसोस कर रह जाते थे। हाँ, बायस्कोप वाला आता था तो एक या दो पैसे देकर तस्वीरें देखने की अनुमति अवश्य मिल जाती थी।

उन दिनों हम दिल्ली में इण्डियागेट के पास मानसिंह रोड के सरकारी आवास में रहते थे। जहाँ से “स्टेडियम” और “रेसकोर्स” थियेटर घर से नजदीक थे। वास्तव में ये आम आदमियों की सुविधा के लिए बने सस्ते थियेटर थे जहाँ बड़े सिनेमाघरों से निकलने के बाद फिल्म लगती थी और बेहद कम दामों में टिकट मिलते ये। वर्ष १९७८ की बात है, “शोले” नाम की ‘मील का पत्थर’ फिल्म, जो करीब दो साल पहले रिलीज हुई होगी। बड़े-बड़े थियटरों में धूम मचाने के बाद आखिरकार स्टेडियम में प्रदर्शित हुई और पापा मुझे और मम्मी को बड़े शान से ये फिल्म दिखाने ले गए। मम्मी बताती है कि मैं जो कभी पाँच मिनट भी एक जगह चैन से नहीं बैठता था, पूरी तीन-साढ़े तीन घण्टे की फिल्म के दौरान एकटक स्क्रीन को देखता रहा और जरा भी नहीं हिला। वैसे तो चार साल का बच्चा कहाँ सब कुछ अच्छे से समझ पाता होगा। पर मुझे याद है, करीब 10 साल बाद मैंने ये फिल्म दुबारा वी.सी.आर. पर देखी और मुझे कोई भी दृश्य ऐसा नहीं लगा जैसे पहली बार देख रहा हूँ। कहने का तात्पर्य ये है कि “शोले” दृश्य दर दृश्य, संवाद दर संवाद मेरे नन्हें हृदय में समां गई और मुझे इल्म भी नहीं हुआ।
अपने माता-पिता के साथ बालक सजीव 

कहते हैं कि बचपन में देखी तस्वीरें जो आपके जेहन में बस जाए, उनसे आपके भविष्य की संवेदनाएँ प्रतिबिम्बित होती रहती है। हो सकता है कि कहीं न कहीं जय और वीरू की दोस्ती ने मुझे दोस्ती का महत्व समझाया हो (आज भी मैं अपने बचपन के सभी यारों के सम्पर्क में हूँ), कटे हाथों वाले ठाकुर के जीवट ने मुझे मेरी शारीरिक अक्षमताओं पर विजय पाने की राह दिखाई हो, गब्बर सिंह के बुरे अंजाम ने अच्छे-बुरे का फर्क समझाया हो या फिर खामोश विधवा बनी ठाकुर की बहु ने मुझे जीवन का एक अनदेखा पहलू दिखाया हो, कह नहीं सकता कि किन रूपों में इस फिल्म ने मेरे अन्तर्मन को छुआ होगा, पर यकीनन अपनी देखी इस पहली फिल्म का मुझ पर गहरा असर हुआ है, इस बात से इनकार नहीं कर सकता।

मम्मी बताती है कि फिल्म देखने के बाद जब हम घर आये तो मैं बहुत उदास लग रहा था और जय की मौत के बारे में सोचकर रोना आ रहा था। मम्मी के पूछने पर मैंने बताया कि कितना अच्छा आदमी था, बेचारा मर गया। यह सुन कर पापा-मम्मी खूब हँसे थे। तब मुझे पापा ने समझाया कि ये मात्र फिल्म थी और जय के किरदार को निभाने वाले अमिताभ बच्चन जिन्दा हैं, पर मुझे यकीन नहीं हुआ। जब मैं बार-बार मनाने पर भी नहीं माना तो कुछ एक-दो हफ्ते के बाद पापा मुझे अमिताभ बच्चन की फिल्म “दोस्ताना” दिखाने ले गए, जो मेरे जीवन की दूसरी देखी हुई फिल्म बनी, ताकि मुझे अमिताभ को देख कर तसल्ली हो जाए कि वो मरे नहीं, जिंदा हैं।

स्टेडियम और रेसकोर्स के इन थियटरों में मैंने बहुत सी फ़िल्में देखी और सच कहूँ तो एक-एक फिल्म दिलो-जेहन में आज भी बसी हुई है। ‘शोले’ फिल्म से जो सिलसिला शुरू हुआ वह राम बलराम, कातिलों के कातिल, याराना, लव स्टोरी, नौकर बीवी का, तीसरी आँख, प्रेमरोग से लेकर नगीना तक जारी रहा। स्टेडियम और रेसकोर्स का साथ टूटा, “क़यामत से क़यामत तक” पर आकर, जब पहली बार पापा-मम्मी से अलग, दोस्तों के साथ फिल्म देखी, कनॉट प्लेस के रीगल सिनेमा पर। इसके बाद कभी स्टेडियम या रेसकोर्स पर जाना नहीं हुआ। मुझे पता नहीं ये सिनेमाघर अब मौजूद है या नहीं। जहाँ तक मेरा ख़याल है चूँकि ये दोनों ही बहुत महत्वपूर्ण और महँगे इलाकों में बसे थे, इन्हें बंद करके सरकारी दफ्तरों में बदल दिया गया है। पर इन सिनेमाघरों से जुडी यादों को अपनी देखी पहली फिल्म “शोले” के बहाने आप सब के साथ बांटना आज भी सुखद लग रहा है। दिल्ली के पुराने चार्म को सलाम।

मित्रों, अब आप भी आनन्द लीजिए, सजीव सारथी की देखी पहली फिल्म ‘शोले’ का वह गीत का, जो उन्हें बेहद पसन्द है। सुनिए- मन्ना डे और किशोर कुमार के स्वरों में, आनन्द बक्शी का लिखा और राहुलदेव बर्मन का संगीतबद्ध किया यह गीत।

फिल्म – शोले : ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे...’ : मन्ना डे, किशोर कुमार



हमारा यह प्रयास आपको कैसा लगा? हमें अवश्य लिखिएगा। आप अपनी प्रतिक्रिया radioplaybackindia@live.com पर भेज सकते हैं। आप भी हमारे इस आयोजन- ‘मैंने देखी पहली फिल्म’ में भाग ले सकते हैं। आपका संस्मरण हम रेडियो प्लेबैक इण्डिया के इस अनुष्ठान में सम्मिलित तो करेंगे ही, यदि हमारे निर्णायकों को पसन्द आया तो हम आपको पुरस्कृत भी करेंगे। आज ही अपना आलेख हमे मेल करें।

आलेख – सजीव सारथी
प्रस्तुति – कृष्णमोहन मिश्र
   

Comments

Sujoy Chatterjee said…
bahut badhiya lagaa. aur aapke bachpan ki tasveer bhi. mere papa ke paas bhi aisa hi ek cycle huya karta tha.
Sajeev said…
thanks sujoy, haan ham log same age group ke hain to kaafi kuch ek jaisa hoga hamare anubhavon men bhi :)
Sajeev said…
thanks sujoy, haan ham log same age group ke hain to kaafi kuch ek jaisa hoga hamare anubhavon men bhi :)
बहुत बेहतरीन :) बढ़िया रही यह यादो की कड़ी सजीव जी
Smart Indian said…
एक नन्हे बच्चे के इम्प्रेशंस, बहुत सुन्दर!
वाह क्या बात है सीधे ही शोले देख आये और वो भी चार साल की उम्र में:) हमसे तो आप ही अच्छे रहे हहह यहाँ तो इतनी बड़ी उम्र में फ़िल्म का नाम लेना ही समझो डांट खाना था। अच्छा लगा आपका पहली फ़िल्म देखने का संसमरण। बधाई सजीव।

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की