Skip to main content

ईमेल के बहाने यादों के ख़ज़ाने - जब १९५२ में लता ने जनमदिन की बधाई दी थी नूरजहाँ को

ओल्ड इज़ गोल्ड शनिवार विशेष' में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। इस साप्ताहिक स्तंभ में हम आप तक हर हफ़्ते पहूँचाते हैं आप ही के ईमेल में लिखी हुई आप ही की यादें। और आज है इस सिलसिले की आठवीं कड़ी। दोस्तों, आज हम जिस ईमेल को शामिल करने जा रहे हैं, उसे हमें किसने भेजा है यह तो हम भी नहीं जानते। दरअसल ना तो उन्होंने अपना नाम लिखा है और ना ही उनके ईमेल आइ.डी से उनके नाम का पता चल पाया है। लेकिन ज़रूरी बात यह कि जिन्होंने भी यह ईमेल भेजा है, बड़ा ही कमाल का और दुर्लभ तोहफ़ा हमें दिया है जिसके लिए "धन्यवाद" शब्द भी फीका पड़ जाए। दोस्तों, इन दिनों 'ओल्ड इज़ गोल्ड' के नियमित कड़ियों में आप लता मंगेशकर पर केन्द्रित शृंखला का आनंद ले रहे हैं। शायद इसी को ध्यान में रखते हुए इस शख़्स ने हमें यह ईमेल भेजा जिसमें 'स्क्रीन' पत्रिका के एक बहुत ही पुराने अंक से खोज कर लता जी का एक लेख है भेजा है जिसमें लता जी ने मल्लिका-ए-तरन्नुम नूरजहाँ जी को बड़े शिद्दत के साथ याद करते हुए उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएँ दी थीं। आज १८ सितंबर है और २१ सितंबर को नूरजहाँ जी का जन्मदिवस है। ऐसे में आज की कड़ी में इस लेख को शामिल कर पाना हम सब के लिए सौभाग्य की बात है। जिन्होंने भी हमें यह ईमेल भेजा है, उन्हें हम तहे दिल से शुक्रिया अदा करते हैं। लीजिए इस लेख को आप भी पढ़िए। 'टीयर्स ऒफ़ जॊय' के शीर्षक से यह लेख प्रकाशित हुई थी 'स्क्रीन' पत्रिका के २६ सितंबर १९५२ के अंक में, यानी कि आज से लगभग ६० साल पहले।

*******************************************************

TEARS OF JOY

(Screen, 26th Sept. 1952)

SEPTEMBER 21 was Noor Jehan's birthday and I, who consider myself her bosom friend and disciple, today pay tribute to her genius through the columns of 'Screen'.

They say, absence makes the heart grow fonder. I only know that our separation has given me great pain and even now, when I reminisce about the time we spent together, my mind rebels against the conditions that have erected a barrier between us.

Noor Jehan's innumerable fans console themselves by listening to her records and I also have to content myself with them. But when the desire to hear her in person grows too strong, I seek help of a telephone and we come together over a distance of hundreds of miles.

To see her again after years of separation, I undertook a journey to Jullunder (Jalandhar) not long ago and we met with cries of joy on the border line between India and Pakistan. I shall ever cherish those moments when tears coursed down her cheeks as she embraced me, tears that spoke of her affection for me.

People have wondered at our deep attachment, perhaps because they think we ought to share a professional rivalry. To them, I want to say that Noor jehan is like an elder sister to me (indeed I address her as 'didi'), that she is in a sense my "Guru" for I have always kept her enchanting voice as my ideal.

Even now as I pen these lines of homage to her, whom I deem my ideal, the greatest of them all, I find mere words inadequate. I pray to God that Noor jehan be blessed with happiness and prosperity and live to see many more birthdays.

Lata Mangeshkar.

***********************************************************

आज के इस ईमेल के बाद अब बारी आती है गीत सुनवाने की। कौन सा गाना सुनवाएँ आपको? लता जी से कुछ चाहनेवालों ने ट्विटर पर पूछा था कि उन्हें नूरजहाँ जी का गाया कौन सा गीत सब से ज़्यादा पसंद है। इसका उन्होंने यही जवाब दिया था कि उन्हें उनके सभी गानें बेहद पसंद है। साथ ही लता जी ने यह भी कहा था कि नूरजहाँ जी को लता जी का गाया जो गीत सब से ज़्यादा पसंद था, वह है फ़िल्म 'रज़िया सुल्तन' का "ऐ दिल-ए-नादान"। तो दोस्तों, क्योंकि आज लता जी और नूरजहाँ जी की एक साथ बात चली है, तो क्यों ना नूरजहाँ जी का पसंदीदा लता नंबर हो जाए! जाँनिसार अख़्तर का लिखा, ख़य्याम साहब का स्वरबद्ध किया हुआ गीत है। पिछले साल आइ.बी.एन-७ पर जावेद अख़्तर साहब ने जब लता जी को उनका सब से पसंदीदा गीत कौन सा है पूछा था, तब शुरु शुरु में तो लता जी यह कह कर सवाल को टाल दिया कि कोई एक गीत बताना मुश्किल है, लेकिन जावेद साहब के ज़ोर डालने पर उन्होंने इसी गीत का उल्लेख किया यह सोचे बग़ैर कि इसे जावेद साहब के पिताजी ने लिखा है। जावेद साहब ने कहा था, "लता जी, आप ने अपने हज़ारों गीतों में से एक गीत को चुना, और वह गीत मेरे वालिद साहब का लिखा हुआ है"। यह सुनते ही लता जी भी चौंक उठीं क्योंकि शायद उन्होंने जवाब देते हुए इस ओर ध्यान नहीं दिया था कि इसके गीतकार जाँनिसार साहब हैं।

और अब ख़य्याम साहब बता रहे हैं इसी गीत के बारे में विविध भारती के 'संगीत सरिता' कार्यक्रम में - "रज़िया सुल्तान आज से ७०० या ७५० बरस पुराना क़िस्सा है। और रज़िया सुल्तान और उनके वालिद, दि एम्पेरर, अल्तमश, ये लोग तुर्की से आए थे यहाँ हिंदुस्तान में। तो ये तारीख़ ने हमें बताया कि ये तुर्की से आए थे यहाँ, यूरोप से। वो किस रास्ते से आए, पहले मैंने यह मार्क किया। इराक़ है, इरान है, उसके बाद ये सेन्ट्रल एशिया, जो पहले रूस में थी, और उसके बाद ये आए दर-ए-ख़ाइबर के रास्ते। ज़ाहिर है उस ज़माने में ना हवाई जहाज़ था, मा मोटर गाड़ी थी, तो कारवाँ चलता था, या काफ़िले चलते थे। तो ५० माइल या ४० माइल चलते होंगे, उसके बाद पड़ाव डालते होंगे। तो रात को कुछ दिल बहलाने की बातें भी होती ही होंगी। तो वो किस साज़ और अंदाज़ गाने का, ये सब वहाँ से, और ये जो दर-ए-ख़ाइबर (ख़ाइबर पास) से होते हुए, यानी पेशावर से होते हुए, उस रास्ते से हमारे भारत में आए। भारत में आके, इन लोगों को भारत इतना अच्छा लगा कि इन्होंने अपना वतन बना लिया इसको। तो इन लोगों के जो जो साज़ होते हैं, कुछ टर्किश, कुछ अरबी, इरानी और हमारे भारत के साज़। तो उनका ब्लेण्डिंग् है ये। तो ब्लेण्डिंग्‍ ऐसी हुई, जो ऒर्केस्ट्रेशन ऐसी हुई, जो सुर ऐसे लगे इस धुन में भी। जैसे गाते हैं, तो वो अनोखापन इसमे, और लता जी की आवाज़, और फिर बहुत ज़हीन हैं लता जी, और तो क्या कहने, जो सुप्रीमो लफ़्ज़ है वह भी छोटा सा है उनके लिए। और ये जाँनिसार अख़्तर साहब का लिखा हुआ नग़मा है। और कमाल अमरोही साहब के क्या कहने जिन्होंने राइटिंग् की है। और मेकिंग् में कोई कॊम्प्रोमाइज़ नहीं की उन्होंने। जितनी किताबें उन्होंने पढ़ी, सब मुझे दी उन्होंने और उतनी ही स्टडी मैंने भी की। तब जाके यह बात आई।"

गीत - ऐ दिल-ए-नादान (रज़िया सुल्तान)


ये था आज का 'ईमेल के बहाने यादों के ख़ज़ाने'। हमें पूरी उम्मीद है कि आपको भाया होगा। आपको 'ओल्ड इज़ गोल्ड' का यह साप्ताहिक विशेषांक कैसा लग रहा है, इसे हम और भी बेहतर और दिलचस्प किस तरह से बना सकते हैं, इसके लिए आप अपने विचार और सुझाव हमें oig@hindyugm.com पर लिख सकते हैं। हमें आपके ईमेल का इंतेज़ार रहेगा। इस स्तंभ को युंही बरकरार रखने के लिए हमें सब से ज़्यादा सहयोग आप ही मिल सकता है। अपने जीवन के यादगार घटनाओं को हमारे साथ बाँटिए इस स्तंभ में। इसी उम्मीद के साथ कि आप दोस्तों के ईमेलों से हमारा मेल बॊक्स भर जाएगा, आज के लिए हम विदा लेते हैं, लता जी के गाए एक बेहद दुर्लभ गीत के साथ 'ओल्ड इज़ गोल्ड' आपकी सेवा में फिर हाज़िर होगा कल शाम भारतीय समयानुसार ६:३० बजे। नमस्कार!


प्रस्तुति: सुजॊय चटर्जी

Comments

बहुत ही ज़बरदस्त लेख था.. खासकर वो पत्र जो लाता जी ने नूर-जहाँ जी के नाम लिखा थी..

आशा करता हूँ कि यूँ ही ज्ञान बढाने आपके ब्लॉग पर आता रहूँगा...

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की