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राजकपूर की फ़िल्मी संवेदना और शंकर जयकिशन की संगीत अभिव्यक्ति

ओल्ड इस गोल्ड /रिवाइवल # ०३

१९५१ में राज कपूर और नरगिस की फ़िल्म 'आवारा' में हसरत जयपुरी का लिखा, शंकर जयकिशन का संगीतबद्ध किया, और लता मंगेशकर का गाया "आ जाओ तड़पते हैं अरमान अब रात गुज़रनेवाली है" बहुत बहुत लोकप्रिय हुआ था। "चांद की रंगत उड़ने लगी, वो तारों के दिल अब डूब गए, घबराके नज़र भी हार गई, तक़दीर को भी नींद आने लगी", अपने साथी के इन्तेज़ार की यह पीड़ा बिल्कुल जीवंत हो उठी थी हसरत साहब के इन शब्दों में। इस गीत का असर कुछ इस क़दर हुआ कि राज कपूर की अगली ही फ़िल्म 'आह' में भी उन्होने हसरत साहब से ऐसा ही एक गीत लिखवाया। इस बार गीत एकल नहीं बल्कि लताजी और मुकेश साहब की युगल आवाज़ों में था। और यही गीत आज पेश-ए-खिदमत है 'ओल्ड इज़ गोल्ड रिवाइवल' में। १९५३ की फ़िल्म 'आह' में राज कपूर के साथ नरगिस एक बार फिर नज़र आयीं। यह फ़िल्म 'आवारा' की तरह 'बौक्स औफ़िस' पर कामयाबी के झंडे तो नहीं गाढ़े लेकिन जहाँ तक इसके संगीत का सवाल है, तो इसके गाने गली गली गूंजे, और आज भी कहीं ना कहीं से अक्सर सुनाई दे जाते हैं। प्रस्तुत गीत "आजा रे अब मेरा दिल पुकारा" फ़िल्मी गीतों के इतिहास का वह मोती है जिसको अच्छे संगीत के क़द्र्दानों ने आज भी अपने दिलों में बसा रखा है, और आज ५५ साल बाद भी इस मोती की वही चमक बरक़रार है। इस गीत की खासियत यह है कि बहुत कम साज़ों का इस्तेमाल किया है शंकर जयकिशन ने, मुख्य रूप से मटके का सुंदर प्रयोग हुआ है। लताजी के गाए आलाप इस गीत को और भी ज़्यादा असरदार बना देते हैं। और जुदाई के दर्द को बयां करती हसरत साहब के बोलों के तो क्या कहने, बस गीत सुनिये और ख़ुद ही महसूस कीजिये।

ओल्ड इस गोल्ड एक ऐसी शृंखला जिसने अंतरजाल पर ४०० शानदार एपिसोड पूरे कर एक नया रिकॉर्ड बनाया. हिंदी फिल्मों के ये सदाबहार ओल्ड गोल्ड नगमें जब भी रेडियो/ टेलीविज़न या फिर ओल्ड इस गोल्ड जैसे मंचों से आपके कानों तक पहुँचते हैं तो इनका जादू आपके दिलो जेहन पर चढ कर बोलने लगता है. आपका भी मन कर उठता है न कुछ गुनगुनाने को ?, कुछ लोग बाथरूम तक सीमित रह जाते हैं तो कुछ माईक उठा कर गाने की हिम्मत जुटा लेते हैं, गुजरे दिनों के उन महान फनकारों की कलात्मक ऊर्जा को स्वरांजली दे रहे हैं, आज के युग के कुछ अमेच्युर तो कुछ सधे हुए कलाकार. तो सुनिए आज का कवर संस्करण

गीत - आजा रे अब मेरा दिल पुकारा...
कवर गायन - पारसमणी आचार्य और प्रदीप सोम सुन्दरन




ये कवर संस्करण आपको कैसा लगा ? अपनी राय टिप्पणियों के माध्यम से हम तक और इस युवा कलाकार तक अवश्य पहुंचाएं


डाक्टर पारसमणी आचार्य
मैं पारसमणी राजकोट गुजरात से हूँ, पापा पुलिस में थे और बहुत से वाध्य बजा लेते थे, उनमें से सितार मेरा पसंदीदा था. माँ भी HMV और AIR के लिए क्षेत्रीय भाषा में पार्श्वगायन करती थी, रेडियो पर मेरा गायन काफी छोटी उम्र से शुरू हो गया था. मैं खुशकिस्मत हूँ कि उस्ताद सुलतान खान साहब, बेगम अख्तर, रफ़ी साहब और पंडित रवि शंकर जी जैसे दिग्गजों को मैंने करीब से देखा और उनका आशीर्वाद पाया. गायन मेरा शौक तब भी था और अब भी है, रफ़ी साहब, लता मंगेशकर, सहगल साहब, बड़े गुलाम अली खान साहब और आशा भोसले मेरी सबसे पसंदीदा हैं

प्रदीप सोमसुन्दरन
जो लोग टीवी पर म्यूजिकल शो देखने के शौक़ीन हैं, उन्होंने भारतीय टेलीविजन पर पहले सांगैतिक आयोजन 'मेरी आवाज़ सुनो' को ज़रूर देखा होगा। प्रदीप सोमसुंदरन को इसी कार्यक्रम में सन 1996 में सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक चुना गया था और लता मंगेशकर सम्मान से सम्मानित किया गया था। 26 जनवरी 1967 को नेल्लूवया, नेल्लूर, केरल में जन्मे प्रदीप पेशे से इलेक्ट्रानिक के प्राध्यापक हैं। त्रिचुर की श्रीमती गीता रानी से 12 वर्ष की अवस्था में ही प्रदीप ने कर्नाटक-संगीत की शिक्षा लेना शुरू कर दी थी और 16 वर्ष की अवस्था में स्टेज-परफॉर्मेन्स देने लेगे थे। प्रदीप कनार्टक शास्त्रीय गायन के अतिरिक्त हिन्दी, मलयालम, तमिल, तेलगू, अंग्रेज़ी और जापानी आदि भाषाओं में ग़ज़लें और भजन गाते हैं। इन्होंने कई मलयालम फिल्मी गीतों में अपनी आवाज़ दी है। और गैर मलयालम फिल्मी तथा गैर हिन्दी फिल्मी गीतों में ये काफी चर्चित रहे हैं।


विशेष सूचना -'ओल्ड इज़ गोल्ड' शृंखला के बारे में आप अपने विचार, अपने सुझाव, अपनी फ़रमाइशें, अपनी शिकायतें, टिप्पणी के अलावा 'ओल्ड इज़ गोल्ड' के नए ई-मेल पते oig@hindyugm.com पर ज़रूर लिख भेजें।

खोज व आलेख- सुजॉय चटर्जी



ओल्ड इस गोल्ड के ४०० शानदार एपिसोड आप सब के सहयोग और निरंतर मिलती प्रेरणा से संभव हुए. इस लंबे सफर में कुछ साथी व्यस्तता के चलते कभी साथ नहीं चल पाए तो कुछ हमसे जुड़े बहुत आगे चलकर. इन दिनों हम इन्हीं बीते ४०० एपिसोडों के कुछ चर्चित अंश आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं इस रीवायिवल सीरीस में, ताकि आप सब जो किन्हीं कारणों वश इस आयोजन के कुछ अंश मिस कर गए वो इस मिनी केप्सूल में उनका आनंद उठा सकें. नयी कड़ियों के साथ हम जल्द ही वापस लौटेंगें

Comments

अत्याधिक मधुर गीत और अत्यंत सफल और सुन्दर प्रयास ....सुश्री पारसमणि और प्रदीप सोमसुन्दरम जी को बधाई और शुभकामनायें !
इन गीतों को सुनकर भी उतना ही आनन्द आ रहा है जितना मूल गीतों को । रोज शाम को छ: बजते ही इन्तज़ार रहता है कि देखें आज कौन से कलाकार और गीत आएंगे ।
बडी ही खुशी की बात है, कि हममें भी इतनी बढियां प्रतिभायें छिपी है, जिन्हे सुनना अन्यथा संभव नही था. आवाज़ को धन्यवाद.

सुश्री पारसमणि और श्री प्रदीप की आवाज़ में एक तरलता है, और इस दर्द भरे गीत में उन्होने अपनी संवेदनायें उंडेलकर रख दी है, जिससे यह और श्रवणीय बन पडा है.
AVADH said…
अच्छा लगा सुन कर.
दोनों कलाकारों को ढेर सारी शुभकामनाएं.
मैं तो समझता हूँ कि आजकल के मेरी राय में तमाम बेसुरे (देशी और विदेशी)गायकों की अपेक्षा आप द्वारा प्रस्तुत यह सभी आवाजें ज्यादा सुरीली हैं.
अवध लाल
Parasmani said…
रोमेंद्र जी, शरद जी, दिलीप जी, अवध जी और सजीव जी,
धन्यवाद! आप ने ये गाना सुना और पसंद किया, ये मेरी ख़ुशकिस्मती है. आशा करती हूँ कि आगे भी इसी तरह मेरा हौसला बढ़ाएंगे.
प्रदीप एक अच्छे गायक ही नहीं, एक अच्छे इंसान भी हैं. उन के साथ ये मेरा पहेला गाना था.
पारसमणि
Pankaj Mukesh said…
Jaankaari aur cover version ke liye shukriya, magar aaj main us 2 aisee baat ka khulasa karne jaa ra hoon, jo shayad bahut hi kam logon ko pata hoga. ji haan bahuton ko to pata hi nahin hoga, bhale hi vo khud ko kitna hi baha sangeet rasiya maanteye honge.
1 pahala ki ye gane ka tamil and telagu bhasha mein bana-
Premalekhalu title se. Tamil mein geet likhe Kamabadasan ne. suru mein, Lata Mangeshkar ko sign kiya gaya tha isi geet ko gane ke liye Tamil aur Telugu mein, magar Lata ji ke Tamil uchharan ke wajav se M L Vasanthakumari ka naam aaya, magar finaaly Jikki aur unke pati A M Rajah ne dono Tamil & Telugu versions ko gaya. Mujhe iska tamil version bhi bahut achha lahgata hai, bol hain-Anbe vaa, anbe vaa, azhaikinra matlab darling come !

Khair ye baat to aap log internet par kahin na kahin paa hi jaoge, magar ek baat jo shayad kisi ko pata na ho, wo ye ki is gaane ke do hindi version they.
ek audio record jo suruwaat lata aalaap lete kartee hain.
Doosara version, jo is gane ka original record tha aur ab nahin milta, mukesh ji ne aalaaap se suruwaat ki aur 40 second ke baad lata ji aawaaz milatee hain.
agar koi mukesh ji ki aalaap ki suruwaat sune to yakeen ho jayega ki wakai koi barson bichhada premi badi shiddta se apne premika ko pukaar raha hai, ko tadap kewal mukesh ji ki hi aawaaz mein miltee hai. is baat ki pustee is baat se bhi hoti hai ki iska tamil version bhi male singer thik usi andaaz mein karte hain jaise mukesh. magar vo dard vo chubhan koi kahan se la payega ???

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