Skip to main content

'सिने पहेली' में आज पहचानिये कुछ मैगज़ीन कवर्स

(24 नवम्बर, 2012) 

सिने-पहेली # 47

'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार। दोस्तों, फ़िल्मी नायक-नायिकाएँ फ़िल्म के पर्दे के बाहर भी कई जगहों पर नज़र आते हैं जैसे कि विज्ञापनों में, स्टेज शोज़ में, पत्र-पत्रिकाओं में, और फ़िल्मी व फ़ैशन मैगज़ीनों के मुखपृष्ठ यानी कवर पेज पर। मैगज़ीनों की बात करें तो फ़िल्मी मैगज़ीनों (जैसे कि फ़िल्मफ़ेयर, स्टारडस्ट आदि) में नियमित रूप से फ़िल्मी सितारों के चित्र तो प्रकाशित होते ही रहते हैं, इनके अलावा भी समाचार, स्वास्थ्य और फ़ैशन पत्रिकाओं में फ़िल्मी सितारे आये दिन छाये रहते हैं। आज की सिने पहेली में हम आपको कुछ ऐसे ही फ़िल्मी व ग़ैर-फ़िल्मी पत्रिकाओं के मुखपृष्ठ दिखा कर इन पत्रिकाओं के नाम जानना चाहते हैं। अर्थात् इन कवर पेजेज़ में फ़िल्मी कलाकारों की तस्वीरों को देख कर आपको बताना होगा कि ये कौन सी पत्रिकाएँ हैं। तो तैयार हैं न आप आज की सिने पहेली को सुलझाने के लिए? यह रही आज की 'सिने पहेली'....

आज की पहेली : पहेली पत्रिका पहचान की


नीचे दिये गये दस तसवीरों को ध्यान से देखिये और बताइये कि ये किस-किस मैगज़ीन के कवर पेजेज़ हैं? आपको बता दें कि ये दस मैगज़ीन दस अलग-अलग मैगज़ीन हैं। ये सभी कवर इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। इसलिए अगर आपको किसी तसवीर में शंका है तो अपनी सूझ-बूझ और इंटरनेट पर सर्च करने की कुशलता के माध्यम से सही उत्तर तक पहुँच सकते हैं। ये रही आज की पहेली की दस तसवीरें...

1



2


3


4


5


6


7


8


9


10



जवाब भेजने का तरीका


उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 47" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 29 नवंबर शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।


नये प्रतियोगियों का आह्वान


नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। अगले सप्ताह से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के कलीग, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बतायें और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम। अब महाविजेता कैसे बना जाये, आइए इस बारे में आपको बतायें।


कैसे बना जाए 'सिने पहेली महाविजेता?


1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा। 

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। चौथे सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...



4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।


पिछली पहेली के सही जवाब


पिछले सप्ताह पूछे गये वर्ग पहेली का समाधान यह रहा...




पिछली पहेली के परिणाम


'सिने पहेली - 46' में कुल 9 प्रतियोगियों ने भाग लिया और सभी के सभी ने 100% सही जवाब भेजे। सबसे पहले जवाब भेज कर इस सप्ताह के 'सरताज प्रतियोगी' बने हैं कोटा के शरद तैलंग। बहुत-बहुत बधाई शरद जी!!

और यह रहा इस सेगमेण्ट का अब तक का सम्मिलित स्कोरकार्ड...




'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, आज के लिए मुझे अनुमति दीजिए, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी, नमस्कार!

Comments

जवाब भेजने की अंतिम तिथि २२ नवंबर लिखी गई है , कृपया इसे सही कर दें |
Vijay Vyas said…
जवाब भेजने का तरीका शीर्षक के अन्‍तर्गत 'ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 46" को भी सही करके "Cine Paheli # 47" करना उचित रहेगा । नये सदस्‍यों के लिए कन्‍फ्यूजन नहीं रहेगा। आभार ।
Pankaj Mukesh said…
agar main late nahin hoon to mere khayaal se sujoy ji ne sahi likha hai (agar unhone ko badlaaw nahin kiya ho to) "ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 47" अवश्य लिखें, और आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 29 नवंबर शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए।"
Magar main is baar ke "Cine Paheli # 47" ke sntusht nahin hoon, is baar ka episode cine paheli na hokar magazine paheli or patrika paheli ban padi hai....
Main chatha hoon ab is stambh mein bilkul spasht kar dena chahiye ki prashna kewal bollywood se hi poochhey jayenge (no hollywood)aur nahi hi non filmi songs ke bare mein kyonki pratiyogita ka naam hi CINE PAHELI !!!!
Vijay Vyas said…
पंकज जी, 24 नवम्‍बर को जब सिने पहेली प्रकाशित की गई थी तब "Cine Paheli # 46" एवं अंतिम तिथि 22 नवम्‍बर लिखी हुई थी। चन्‍द्रकांत जी और मेरी टिप्‍पणी के बाद इसे सही कर दिया गया है। इस सम्‍बन्‍ध में आधिकारिक जानकारी सुजॉय भाई से भी अपेक्षित है।
आभार ।
पंकज जी,
विजय जी ने बिलकुल ठीक लिखा है। दरअसल जल्दी-जल्दी पोस्ट करने के चक्कर में प्रायः कुछ अशुद्धियाँ रह जाती हैं। परन्तु चन्द्रकान्त जी, विजय जी और आप सब सजग पाठकों के इंगित करते ही हम अपनी भूल को तत्काल सुधार भी लेते हैं। आप सबका आभार।
Sajeev said…
प्रिय पंकज मुकेश जी, ये सभी फ़िल्मी पत्रिकाएं ही हैं. जब बात हिंदी सिनेमा की होती है तो उसका क्षितिज थोडा विस्तृत हो जाता है....चुनौती न हो तो पहेली का मज़ा ही कैसा ?

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की