Skip to main content

चुलबुले गीतों का चुटीला अंदाज़ खनक रहा है नए दौर की जवानी दीवानी में

प्लेबैक वाणी -45 - संगीत समीक्षा - ये जवानी है दीवानी


हमारे फिल्मकारों की राय में जवानी हमेशा से ही दीवानी रही है, फिर चाहे ज़माना राज कपूर का हो, ऋषि कपूर का या फिर आज के रणबीर कपूर का, जवानी की दीवानगी में मोहब्बत की नादानियाँ फ़िल्मी परदे पर दर्शकों को लुभाती रहीं हैं. निर्देशक आयन मुखर्जी की नयी पेशकश ये जवानी है दीवानी में संगीत है प्रीतम का और गीतकार हैं अमिताभ भट्टाचार्य. बर्फी की आपार सफलता के बाद प्रीतम और रणबीर का संगम क्या नया गुल खिला रहा है, आईये देखें फिल्म की एल्बम को सुनकर.

पहला गीत बदतमीज़ दिल एक रैप गीत है, रेट्रो अंदाज़ का. इस पे भूत कोई चढा है ठहराना जाने न....गीत की इन पंक्तियों की ही तरह ये गीत भी कहीं रुकता हुआ प्रतीत नहीं होता. एक सांस में इसे गाया है बेनी दयाल ने और उनके साथ है शेफाली अल्वारिस, पर गीत पूरी तरह बेनी का कहा जाना चाहिए. तेज रिदम और चुटकीले शब्द गीत को मजेदार बनाते हैं. पर कहीं न कहीं कुछ कमी से खलती है शायद नयेपन की, जो गीत पूरी तरह दिल को छू नहीं पाता.

अगला गीत बालम पिचकारी की शुरुआत बहुत दिलचस्प अंदाज़ में देसी ठाठ से होती है. ये एक होली गीत है जैसा कि नाम से ही जाहिर है. मस्त नशीला ये गीत विशेषकर अमिताभ के चुलबुले शब्दों की वजह से भी श्रोताओं को खूब पसंद आना चाहिए. ढोलक की थाप कदम थिरकाने वाली हैं. विशाल ददलानी और श्यामली खोलगडे की आवाज़ में ये शरारती गीत आने वाली होली में सबकी जुबाँ पे चढ सकता है.

दो नटखट अंदाज़ के गीतों के बाद एल्बम का तीसरा गीत इलाही एक बेहद अलहदा मिजाज़ का है. गिटार की सुरीली तान पर मोहित की आवाज़ जादू सी उतरती है, बड़ा ही दिलचस्प गीत है ये और सफर में निकले किसी मुसाफिर के लिए तो जैसे एकदम सटीक है. फिल्म के तेज ताल वाले गीतों से परे इस गीत की एक अलग ही पहचान है. प्रीतम और अमिताभ की ये जुगलबंदी जबरदस्त रही है.

कबीरा गीत के दो मुक्तलिफ़ संस्करण हैं. रेखा भारद्वाज की रेतीली आवाज़ के साथ तोचि रैना की बेस भरी आवाज़ अच्छा आकर्षण पैदा करती है. ऑंखें बंद करके सुनिए इस गीत को तो बड़े ही शानदार विजुअल जेहन में उभरते हैं. इस थीम पर कोई गीत बहुत दिनों बाद किसी एल्बम में सुनाई दिया है (याद कीजिये फकीर चल चला चल और एक रास्ता है जिंदगी आदि). दूसरा संस्करण अधिक भारतीय है, कह सकते हैं, जिसमें हर्षदीप के लोक स्वरों को अरिजीत सिंह की आवाज़ का सुन्दर साथ मिलता है. बस यहाँ किरदारों के चेहरे बदल गए हैं. दोनों ही संस्करण अपनी अपनी खास पहचान बनाने कामियाब हैं. अमिताभ के शब्द एक बार फिर प्रभावी रहे हैं. अरिजीत की आवाज़ में आत्मविश्वास बढ़ता जा रहा है.

अरिजीत और सुनिधि की आवाज़ में दिल्ली वाली गर्लफ्रेंड गीत फिर से तेज रिदम का है, पर ऊपर बताये गीतों को सुनने के बाद ये गीत प्रीतम के चिरपरिचित अंदाज़ का सा लगता है. बस इतना कहेंगें की बुरा नहीं है ये गीत भी और डिस्को शादियों में जम कर बज सकता है.

सुभान अल्लाह एक प्रीतम मार्का रोमांटिक गीत है श्रीराम की आवाज़ में. सुन्दर और सुरीला भी है ये गीत मगर एक बार फिर हमें प्रीतम के इमरान हाश्मी सरीखे प्रेम गीतों की बरबस की याद आ जाती है. लंबे समय तक ये गीत श्रोताओं को याद रहेगा ऐसा होना मुश्किल ही है.

अंतिम गीत घाघरा रेखा भारद्वाज और विशाल ददलानी का गाया नौटंकी सरीखा है. देसी कलेवर के इस गीत में हारमोनियम के स्वरों का गजब इस्तेमाल है. गीत के अंतरे बहुत खूबसूरत बुने गए हैं (कहीं कहीं अनजाना के वो कौन है गीत की याद आती है पर फिर भी कानों को बेहद सुरीला लगता है). एक और हिट चार्टबस्टर की तमाम खूबियां है इस गीत में.

ये जवानी...एल्बम एक चुटकीली पेशकश है जिसमें प्रीतम ने अपने सभी चिर परिचित रंगों के साथ साथ कुछ बेहद नए जलवे भी समेटे हैं. अमिताभ के शब्द एल्बम की जान हैं, गायकों का चुनाव भी उत्तम है. रेडियो प्लेबैक दे रहा है एल्बम को ४ की रेटिंग ५ में से.    


संगीत समीक्षा
 - सजीव सारथी
आवाज़ - अमित तिवारी
यदि आप इस समीक्षा को नहीं सुन पा रहे हैं तो नीचे दिये गये लिंक से डाऊनलोड कर लें:

Comments

Anonymous said…
kahe apne ko music ka analyst bna rhe ho zabardasti......

kun padata he tumhra ye sab...

hahahaha
बेनामी जी, नमस्कार।
'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' पर प्रकाशित के साप्ताहिक स्तम्भ 'प्लेबैक-वाणी' के हजारों पाठकों/श्रोताओं में से एक पाठक/श्रोता आप भी हैं। अब यह बात अलग है कि आपको यह अच्छा नहीं लगा। आपसे हमारा विनम्र अनुरोध है कि आप यह भी बताएँ कि यह आलेख आपको अच्छा क्यों नहीं लगा? आप इस स्तम्भ से क्या अपेक्षा कराते हैं? 'कौन पढ़ता है' की चिन्ता आप हम पर ही छोड़ दें। आपकी आलोचना हमारे लिए तभी उपयोगी होगी जब आप अपना परिचय छिपाएँगे नहीं।
रेडियो प्लेबैक इण्डिया

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की