शनिवार, 18 अगस्त 2012

जुड़िये 'सिने पहेली' से, और जीतिये 5000 रुपये का नकद इनाम...


सिने-पहेली # 33 (18 अगस्त, 2012) 


'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार, और स्वागत है आप सभी का 'सिने पहेली' स्तंभ में। दोस्तों, एक और सप्ताह का समापन हुआ चाहता है। आजकल अधिकतर दफ़्तरों में शनिवार को छुट्टी होती है, पिछले पाँच दिनों की भागादौड़ी के बाद दो दिन मिलता है अपने लिए, अपने शौक पूरे करने के लिए, मनोरंजन के लिए। और तभी तो हम शनिवार की सुबह आपके लिए लेकर आते हैं 'सिने पहेली' का यह मज़ेदार खेल। हाँ, यह सच है कि इसमें ज़रा दिमाग़ पे ज़ोर डालना पड़ता है, पर इसमें भी एक मज़ा है और यकीनन इन पहेलियों को सुलझाते हुए आप रोज़-मर्रा के तनाव को थोड़ा कम कर पाते होंगे, ऐसा मेरा अनुमान है। 'सिने पहेली' का चौथा सेगमेण्ट जारी है, और इस सेगमेण्ट की तीसरी कड़ी है, अर्थात् 'सिने पहेली' की 33-वीं कड़ी। आज की पहेलियों को फेंकने से पहले हम दोहरा देते हैं कि किस तरह से आप बन सकते हैं 'सिने पहेली' के महाविजेता।

कैसे बना जाए 'सिने पहेली महाविजेता?


1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्‍, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा। 

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। तीसरे सेगमेण्ट की समाप्ति पर अब तक का 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...




4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांतवना पुरस्कार।

और अब आज की पहेली...

आज की पहेली : तोल मोल के बोल


आज हम आप से पूछ रहे हैं पाँच सवाल। हर सवाल के साथ हम दे रहे हैं चार विकल्प, जिनमें से केवल एक विकल्प 100% सही है। आपको हर सवाल के लिए सही जवाब चुनना है। हर सही जवाब के लिए आपको मिलेंगे 2 अंक, यानी आज की कड़ी के कुल अंक हैं 10। तो ये रहे आज के सवाल...

1. इनमें से किस गायक के साथ मोहम्मद रफ़ी ने फ़िल्मी गीत नहीं गाया है?

a) कविता कृष्णमूर्ती
b) अलका याग्निक
c) उदित नारायण
d) इनमें से किसी के साथ भी नहीं

2. इनमें से किस अभिनेता के लिए मोहम्मद रफ़ी ने पार्श्वगायन किया है?

a) अनिल कपूर
b) गोविंदा
c) चंकी पाण्डेय
d) राजीव कपूर

3. इनमें से किस गायक ने किशोर कुमार के साथ फ़िल्मी गीत गाया है?

a) अभिजीत
b) कुमार सानू
c) उदित नारायण
d) सोनू निगम

4. फ़िल्म 'अभिमान' में जया भादुड़ी के इन्ट्रोडक्शन सीन में जो श्लोक सुनाई देता है, उसे किन्होंने गाया है?

a) लता मंगेशकर
b) हेमलता
c) जया भादुड़ी
d) अनुराधा पौडवाल

5. फ़िल्म 'नमक हलाल' के मशहूर गीत "के पग घुंघरू बांध मीरा नाची थी" गीत के बीच में जो आलाप गाया गया है, उसे किस गायक ने गाया है?

a) किशोर कुमार
b) पंडित सत्यनारयण मिश्र
c) लक्ष्मीकांत
d) पंडित भीमसेन जोशी

*********************************************

और अब ये रहे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के कुछ आसान से नियम....

1. उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब न कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे।

2. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 33" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान अवश्य लिखें।

3. आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 23 अगस्त शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।

4. सभी प्रतियोगियों ने निवेदन है कि सूत्र या हिंट के लिए 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के किसी भी संचालक या 'सिने पहेली' के किसी भी प्रतियोगी से फ़ोन पर या ईमेल के ज़रिए सम्पर्क न करे। हिंट माँगना और हिंट देना, दोनों इस प्रतियोगिता के खिलाफ़ हैं। अगर आपको हिंट चाहिए तो अपने दोस्तों, सहयोगियों या परिवार के सदस्यों से मदद ले सकते हैं जो 'सिने पहेली' के प्रतियोगी न हों।


पिछली पहेली के सही जवाब


'सिने पहेली - 32' के वर्ग पहेली का हल यह रहा...




पिछली पहेली के परिणाम


'सिने पहेली - 32' के परिणाम इस प्रकार हैं...

1. प्रकाश गोविन्द, लखनऊ --- 10 अंक

2. अल्पना वर्मा, अल-आइन, यू.ए.ई --- 10 अंक

3. विजय कुमार व्यास, बीकानेर --- 10 अंक

4. महेश बसंतनी, पिट्सबर्ग, यू.एस.ए --- 10 अंक

5. गौतम केवलिया, बीकानेर --- 10 अंक

6. सलमन ख़ान, अलीगढ़ --- 10 अंक

7. क्षिति तिवारी, इंदौर --- 10 अंक

8. मनु बेतख़ल्लुस, नई दिल्ली --- 9.5 अंक

9. चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ --- 9.5 अंक

10. रीतेश खरे, मुंबई --- 9.5 अंक

11. शरद तैलंग, कोटा --- 9 अंक

12. तरुशिखा सुरजन, नई दिल्ली ---9 अंक

13. अमित चावला, दिल्ली --- 8 अंक

14. निशान्त अहलावत, गुड़गाँव --- 8 अंक

15. राजेश प्रिया, पटना ---7.5 अंक

16. अदिति चौहान, देहरादून --- 7 अंक

17. पंकज मुकेश, बेंगलुरू --- 4 अंक


और यह रहा चौथे सेगमेण्ट का सम्मिलित स्कोर-कार्ड...



सभी प्रतियोगियों को हार्दिक बधाई। अंक सम्बंधित अगर आपको किसी तरह की कोई शिकायत हो, तो cine.paheli@yahoo.com के पते पर हमें अवश्य सूचित करें। 

'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, और अनुमति दीजिए अपने इस ई-दोस्त सुजॉय चटर्जी को, नमस्कार!

कोई टिप्पणी नहीं:

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ