शनिवार, 2 नवंबर 2013

दीपावली की शुभकामनाओं के साथ प्रस्तुत है आज की 'सिने पहेली'

सिने पहेली – 86






'सिने पहेली' के सभी प्रतियोगियों और पाठकों को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार, तथा ज्योति पर्व दीपावली पर 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' की तरफ़ से आप सभी को हार्दिक शुभकामनायें। यह पवित्र प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सफलता, सम्पन्नता और शान्ति के लौ को प्रज्वलित करे, और आपके जीवन के हर अंधकार को मिटाये, ऐसी हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं। साथ ही यह कामना करते हैं कि समाज को कुप्रथाओं और उग्रवाद के अंधकार से मुक्ति मिले, तथा ज्ञान से, परिश्रम से, और सच्चाई की राह पर चल कर हम सब इस धरती को स्वर्ग बनायें। 

दोस्तों, हमें पता है कि दीपावली की तैयारियों में आप सब जुटे होंगे, इसलिए आज तो आपके पास बिल्कुल भी समय नहीं होगा पहेली को सुलझाने का, और न ही कल होगा क्योंकि कल ही तो दीवाली है। और न ही हम आप पर कोई दबाव डालेंगे; पर सोमवार से लेकर बृहस्पतिवार तक का समय भी काफ़ी है आज की पहेली को सुलझाने के लिए। तो तैयार हो जाइए आज की 'सिने पहेली' के लिए जो केन्द्रित है दीपावली पर केन्द्रित गीतों पर।



आज की पहेली : मनाइये दीवाली, सुलझाइये पहेली


आज की पहेली में आपको पहचानने हैं कुछ गीत जो दीपावली से संबंधित है। हर गीत के लिए कुछ सूत्र दिये गए हैं। कुल पाँच गीत हैं, हर सही जवाब के 2 अंक मिलेंगे, अर्थात् आज के कुल अंक हैं 10।

1. सन् 1951 की एक फ़िल्म का यह दीपावली गीत है आशा भोसले और साथियों का गाया हुआ। इस फ़िल्म में एक गीत ऐसा भी है जिसे लता मंगेशकर ने एक ऐसे शख्स के साथ मिल कर गाया है जो आगे चल कर एक संगीतकार जोड़ी के रूप में मशहूर हुए।

2. हास्य अभिनेता जॉनी वाकर पर फ़िल्माया हुआ यह दीपावली गीत है, जो एक तरह से उपहास है हमारे समाज का। गीत में कुछ लोगों की जमाखोरी, ग़रीबों का शोषण, काले पैसे इत्यादि की तरफ़ इशारा करते हुए यह कहा गया है कि ग़रीब लोग दीपावली कैसे मनायें!

3. एक नहीं बल्कि दो दो दीपावली गीत है इस फ़िल्म में। एक लता मंगेशकर का गाया happy song, और एक मुकेश का गाया sad song. यह फ़िल्म किसी तेलुगू फ़िल्म का रीमेक है और दोनों संसकरण के निर्देशक हैं सी. वी. श्रीधर। आपको पहचानना है मुकेश के गाये गीत को।

4. युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनी इस फ़िल्म के इस दीपावली गीत में निराशा के स्वर हैं। गीत की गायिका हैं लता मंगेशकर। गीत में "ख़ून", "अंधेरा" और "अमावस" जैसे शब्दों का उल्लेख है।

5. इस दीपावली गीत में चार प्रमुख अभिनेता और चार अभिनेत्रियाँ हैं। इनमें एक अभिनेता और एक अभिनेत्री गुलज़ार की एक बेहद चर्चित फ़िल्म में नज़र आये हैं। दूसरी अभिनेता-अभिनेत्री जोड़ी की एक अन्य फ़िल्म में लता मंगेशकर-शब्बीर कुमार का गाया एक युगल गीत है अनु मलिक का स्वरबद्ध किया हुआ। तीसरे अभिनेता दूसरे अभिनेता के परिवार के ही सदस्य हैं। तीसरी अभिनेत्री ने रीतेश देशमुख अभिनीत एक हास्य फ़िल्म में अभिनय किया था। चौथे अभिनेता एक हास्य अभिनेता हैं जिन्होंने बेशुमार फ़िल्मों में हमें ख़ूब हँसाया है; तथा चौथी अभिनेत्री ने एकता कपूर की एक बेहद मशहूर टीवी धारावाहिक में दर्शकों को गुदगुदाया है।


उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 86" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 7 नवंबर शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।




पिछली पहेली का हल

उत्‍तर 1.  (i) कृष्ण चन्द्र डे
         (ii) अमीन सयानी

उत्‍तर 2.   (i)   मेरी भैंस को डण्‍डा क्‍यूं मारा........
             (ii)  ऐ भाई जरा देख के चलो.......
             (iii) तुम बिन जीवन कैसा जीवन......
             (iv) तूं प्‍यार का सागर है.....
             (v)  ऐ मेरे प्‍यारे वतन......
             (vi) तेरी गलियों में हम आए.....
             (vii) कमाल है, कमाल है ......



पिछली पहेली के विजेता

'सिने पहेली - 85' में इस बार कुल 5 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया, और सबसे पहले 100% सही जवाब भेज कर 'सरताज प्रतियोगी' बने हैं बेंगलुरू के श्री पंकज मुकेश। बहुत बहुत बधाई पंकज जी, आपको।

और अब इस सेगमेण्ट के सम्मिलित स्कोर-कार्ड पर एक नज़र...



कौन बनेगा 'सिने पहेली' महाविजेता?


1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स। 

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जोड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेता के रूप में चुन लिया जाएगा। 

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। आठवें सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा-



4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी 'सिने पहेली' में। लेकिन 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के अन्य स्तंभ आपके लिए पेश होते रहेंगे हर रोज़। तो बने रहिये हमारे साथ और सुलझाते रहिये अपनी ज़िंदगी की पहेलियों के साथ-साथ 'सिने पहेली' भी, अनुमति चाहूँगा, नमस्कार!

प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी

3 टिप्‍पणियां:

प्रकाश गोविंद ने कहा…

रेडिओ प्लेबैक इंडिया की पूरी टीम को, सुधीजन पाठकों-श्रोताओं और पहेली के साथी प्रतियोगियों को प्रकाश पर्व पर हार्दिक शुभ कामनाएं

Vijay Vyas ने कहा…

प्रकाश जी, आपको भी प्रकोशोत्‍सव की हार्दिक शुभकामनाऍं।
सभी मित्रजनों को दीपोत्‍सव की हार्दिक बधाई।
ढेर सारी शुभकामनाऍं।
आप, आपके परिजन, मित्रजन स्‍वस्‍थ, प्रसन्‍न एवं सदैव आनन्दित रहें।
Happy Dipawali to All.

चन्द्रकांत दीक्षित ने कहा…

सुख,शान्ति एवं समृध्दि की मंगलकामनाओं के साथ
आप एवं आप के
परिवारजनोँ को
दीवाली की
हार्दिक शुभकामनाएं

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ