Saturday, November 16, 2013

मास्टर ब्लास्टर सचिन को सलाम करती है आज की 'सिने पहेली'

सिने पहेली – 88


'सिने पहेली' के सभी प्रतियोगियों औ़र पाठकों को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार। दोस्तों, कल सचिन तेन्दुलकर ने अपने जीवन के अन्तिम टेस्ट मैच में बल्लेबाज़ी करते हुए हमेशा के लिए पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। इस मास्टर-ब्लास्टर के बारे में और क्या कहें, बस यही कह सकते हैं कि सचिन भारत का गर्व है। 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' की तरफ़ से सचिन को ढेरों शुभकामनायें हम देते हैं और आज की 'सिने पहेली' का यह एपिसोड उनके नाम करते हैं। सीधे-सीधे सचिन पर सिनेमा संबंधित सवाल तो नहीं उपलब्ध करा सकते, पर हाँ, क्रिकेट संबंधित फ़िल्मी सवाल ज़रूर पूछ सकते हैं, और हम यह मानते हैं और आप भी यह मानेंगे कि क्रिकेट का ज़िक्र और सचिन का ज़िक्र, एक ही बात है, क्योंकि सचिन ही क्रिकेट है, और क्रिकेट ही सचिन है। तो आइए शुरू करें आज की 'सिने पहेली'।



आज की पहेली : खेल खेल में


नीचे दिये हुए फ़िल्मी दृश्यों को ध्यान से देखिये और फ़िल्म पहचानिये।













उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 88" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 21 नवंबर शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।




पिछली पहेली का हल

गीत-१: न तुमने किया न मैंने किया (नाचे मयूरी)
गीत-२: हम तुम दोनो जब मिल जायेंगे (एक दूजे के लिए)



पिछली पहेली के विजेता

पिछली पहेली लगता है आप पर भारी पड़ गई क्योंकि केवल दो प्रतियोगी ही इसे हल कर पाये। सबसे पहले सही जवाब भेज कर लगातार दूसरी बार 'सरताज प्रतियोगी' बने हैं लखनऊ के श्री प्रकाश गोविंद। बहुत बहुत बधाई गोविंद जी, आपको। इनके अलावा विजय कुमार व्यास जी ने सही जवाब दिया है। चन्द्रकान्त दीक्षित जी सही जवाब तो न दे सके पर इस पहेली के लिए हमें बधाई दी है। आप तीनों का धन्यवाद!

और अब इस सेगमेण्ट के सम्मिलित स्कोर-कार्ड पर एक नज़र...





कौन बनेगा 'सिने पहेली' महाविजेता?


1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स। 

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जोड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेता के रूप में चुन लिया जाएगा। 

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। आठवें सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा-



4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी 'सिने पहेली' में। लेकिन 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के अन्य स्तंभ आपके लिए पेश होते रहेंगे हर रोज़। तो बने रहिये हमारे साथ और सुलझाते रहिये अपनी ज़िंदगी की पहेलियों के साथ-साथ 'सिने पहेली' भी, अनुमति चाहूँगा, नमस्कार!

प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी

6 comments:

प्रकाश गोविंद said...

सर जी
मुझे लगता है कि तस्वीर नंबर एक को क्विज में शामिल करना उचित नहीं है !
ये किसी फ़िल्म शूटिंग का दृश्य नहीं है ! ये एक वास्तविक दृश्य है ! ये तो बताया जा सकता है कि ये तस्वीर किसकी है, किस समय की है, कहाँ की है … लेकिन एक स्टिल फोटोग्राफ को किस फ़िल्म में दिखाया गया, ये बता पाना तो बहुत टेढ़ी खीर है ! खेलों से जुड़े अनेकों ऐसे गौरव के पल होते हैं जिन्हे किसी भी फ़िल्म में दिखाया जा सकता है !

कृपया इस पर विचार करें !
सादर

PLAYBACK said...

Prakash ji, ek pratiyogi iska sahi uttar de chuke hain, isliye hum koi bhi hint ab nahin de sakte.

Sujoy

प्रकाश गोविंद said...

सर जी आप मेरी बात समझे ही नहीं ! मैंने आपसे हिंट नहीं माँगा है

यहाँ बात किसी प्रतियोगी के सही जवाब देने नहीं ! अब किसी प्रतियोगी ने वो विशेष फ़िल्म देखी हो तो बात एकदम ही जुदा है, लेकिन जिसने भी वो फ़िल्म नहीं देखी वो क्या करेगा ? हर साल सैकड़ों फ़िल्म बनती हैं … अब ये तो जरुरी नहीं कि हर फ़िल्म हर प्रतियोगी ने देख रखी हो ! जिसने वो फ़िल्म नहीं देखी वो क्या करेगा ? आप बस उस प्रतियोगी के लिए रास्ता बता दें ! कोई उपाय है आपकी नजर में ???????? क्विज का मतलब क्या है ?

कितनी ही फिल्मों में भारतीय गौरव से सम्बंधित अनेकों स्टिल फोटोग्राफ दिखा दिए जाते हैं - (ओलम्पिक में प्रदर्शन, एशियाड में प्रदर्शन, क्रिकेट वर्ल्ड कप इत्यादि इत्यादि) ! अब उस स्टिल फोटोग्राफ को दिखाकर आप उस चित्र का घटनाक्रम न पूछकर ये पूछें कि किस फ़िल्म में दिखाया है … क्या ये उचित है !

किसी प्रतियोगी ने सही बता दिया है ये बात मायने नहीं रखती ! हो सकता है पचासों ऐसी फ़िल्म हों जो सिर्फ मैंने ही देखी हों बाकी किसी प्रतियोगी ने न देखी हों, तब भी क्या मेरे सही जवाब देने पर सवाल सही हो जाएगा ?
कतई नहीं ! जो बात गलत है सो गलत है !

Pankaj Mukesh said...

MAIN PRAKASH JI KE BATON SE SAHAMAT HOON.
EK AUR BAAT PIC 7 AND 10 SAME FILM SE HAI. YE DO BAAR FILM KA NAAM DENA THIK HOGA KYA ???
CP-87 KA ANSWER MAINE FRIDAY NIGHT 10 PM TAK KHOJ LIYA THA, MAGAR INTELUDE KA DANCE MUSIC CONFIRM NA HONE AUR VARANASI TO BANGALORE TAK KA TRAVEL KE KARAN LATE ANSWER DENA UCHIT NAHIN SAMJHA....
ANYWAY BAHUT DIMAG LAGA KAR DONO PRASHNA TAIYAAR KIYA GAYA THA!!!

अनमोल चौहान said...

प्रकाश गोविन्द हर पहेली आप अपने हिसाब से क्यों चलवाना चाहते हो. क्या जरूरी है की हर पहेली का गाना भी हर प्रतियोगी ने सुना हो? पहेली का मतलब ये नहीं कि आपने व् फिल्म देखी हो या गाना सुना हो. अरे नहीं पता तो इस तरह की बचकानी बातें तो मत करो. सुजोय ने कह दिया न की एक अन्य ने उत्तर दे दिया है. इसलिए सवाल सही है. कल ओ अगर किसी और को कोई और जवाब न आता हो और वो सवाल हटाने की बात करे तो.

PLAYBACK said...

Prakash ji, Pankaj ji,

Ajay Jadega wali tasveer kisi bhi aisi waisi film se nahi hai. agar Ajay Jadeja ki tasveer dikhayi gayi hai to zaroor kpoi kaaran hai. thodaa aur dimaag lagaaiye, bahut aasaan hai.

Sujoy

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ