शनिवार, 23 नवंबर 2013

फटा पोस्टर निकली पहेली

सिने पहेली – 89


'सिने पहेली' के सभी प्रतियोगियों औ़र पाठकों को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार। दोस्तों, फ़िल्म निर्माण के तमाम पहलुओं में एक महत्वपूर्ण पहलु होता है फ़िल्म के पोस्टर्स। जी हाँ, किसी भी फ़िल्म के प्रचार-प्रसार में उसके पोस्टर्स का महत्वपूर्ण योगदान होता है। आज के ज़माने में भले इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से फ़िल्म का प्रचार किया जाता है, पर पुराने ज़माने में ये पोस्टर्स ही फ़िल्म के प्रचार-प्रसार के मुख्य ज़रिये हुआ करते थे। और बहुत सी फ़िल्मों के पोस्टर्स तो फ़िल्म की पहचान ही बन गये थे। आज की 'सिने पहेली' में हमने कुछ लोकप्रिय फ़िल्मों के पोस्टर्स पेश करने की कोशिश की है, और आपको ये फ़िल्में पहचाननी हैं। देखते हैं आप कितने फ़िल्मी हैं!



आज की पहेली : फटा पोस्टर निकली पहेली


नीचे दिये हुए फ़िल्मी पोस्टरों को ध्यान से देखिये और फ़िल्में पहचानिये।













उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 89" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 28 नवंबर शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।




पिछली पहेली का हल

Answer 1- 

यह सवल ग़लत था, जिस वजह से इसे निरस्त करते हुए सभी प्रतिभागियों को हम अंक दे रहे हैं।

==============================
Answer 2- 
Film - Dil Bole Hadippa (2009)
Starring - Shahid Kapoor, Rani Mukergi
Directed by Anurag Singh
==============================
Answer 3- 
Film - Meerabai Not Out (2008)
Starring - Mahesh Manjrekar, Mandira, Eijaz, Anupam Kher. 
Directed by Chandrakant Kulkarni
==============================
Answer 4- 
Film - Victory (2009)
Starring - Harman Baweja, Amrita Rao, Anupam Kher
Directred by Ajit Pal Mangat
==============================
Answer 5- 
Film - Patiala House (2011)
Starring - Akshay Kumar, Anushka Sharma, Rishi Kapoor
Directred by Nikhil Advani
==============================
Answer 6- 
Film - Iqbal (2005)
Starring - Shreyas Talpade, Naseeruddin Shah, Girish Karnad
Directred by Nagesh Kukunoor 
==============================
Answer 7- 
Film - Say Salaam India (2007)
Starring - Sanjay Suri, Milind Soman, Sandhya Mridul
Directred by Subhash Kapoor
==============================
Answer 8- 
Film - Awwal Number (1990)
Starring - Aamir Khan, Dev Anand, Aditya Pancholi
Directred by Dev Anand
==============================
Answer 9- 
Film - All Rounder (1984)
Starring - Kumar Gaurav, Rati Agnihotri, Shakti Kapoor
Directred by Mohan Kumar
==============================
Answer 10- 
Film - Say Salaam India (2007)
Starring - Sanjay Suri, Milind Soman, Sandhya Mridul
Directred by Subhash Kapoor 
==============================




पिछली पहेली के विजेता

सभी प्रश्नों के सही जवाब देकर इस बार 'सरताज प्रतियोगी' बने हैं बीकानेर के श्री विजय कुमार व्यास। बहुत बहुत बधाई विजय जी, आपको। आपके अलावा प्रकाश गोविंद, चन्द्रकान्त दीक्षित और पंकज मुकेश ने इस बार प्रतियोगिता में भाग लिया है। आप सभी का धन्यवाद, और अब इस सेगमेण्ट के सम्मिलित स्कोर-कार्ड पर एक नज़र...




कौन बनेगा 'सिने पहेली' महाविजेता?


1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स। 

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जोड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेता के रूप में चुन लिया जाएगा। 

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। आठवें सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा-



4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी 'सिने पहेली' में। लेकिन 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के अन्य स्तंभ आपके लिए पेश होते रहेंगे हर रोज़। तो बने रहिये हमारे साथ और सुलझाते रहिये अपनी ज़िंदगी की पहेलियों के साथ-साथ 'सिने पहेली' भी, अनुमति चाहूँगा, नमस्कार!

प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी

1 टिप्पणी:

Vijay Vyas ने कहा…

पोस्‍टर पहेली बहुत शानदार लगी। आज भी घर पर जो फिल्‍मी पत्र पत्रिकाऍं आती है उनके बीच वाले पृष्‍ठ में पुरानी फिल्‍मों के बडे पोस्‍टर्स दिये जाते हैं। इन्‍हें देखकर परिवार के बडे बुजूर्ग, जो कि फिल्‍मों के बहुत शौकीन हैं, अपने उस जमाने में चले जातें हैं और अपने जमाने की बहुत सी दिलचस्‍प बातें बतातें हैं तो बहुत मजा आता है। यह पहेली हल करने की कोशिश में भी पूरा परिवार आनन्दित हो रहा है। इस बार सरताज प्रतियोगी बनने का बिल्‍कुल नहीं सोचा था क्‍योंकि पहला प्रश्‍न मुझे नहीं आता था।
सरताज पर बधाई देने और इस पहेली के लिए विशेष आभार ।

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ