शनिवार, 6 जुलाई 2013

सिने पहेली - 71



सिने पहेली – 71

आठवें सेगमेंट की पहली पहेली

  
सिने पहेली के 71वें अंक में  मैं आपका साथी अमित तिवारी आप सबका स्वागत करता हूँ.  सिने पहेली का सातवाँ सेगमेंट खत्म हुआ और हम आ पहुंचे हैं आठवें सेगमेंट पर. क्या गजब का रहा सातवाँ सेगमेंट. उतार चढ़ाव, सभी प्रतिभागी एक दूसरे को जमकर टक्कर देते हुए. कुछ नये खिलाड़ी हमसे जुड़े भी.

सातवें सेगमेंट की अंतिम पहेली में सबसे पहले सभी जवाब सही देकर सरताज प्रतियोगी बने बेंगुलुरू के पंकज मुकेश जी.

सातवें सेगमेंट में शुरू से अपनी बढ़त बनाये रखी लखनऊ से प्रकाश गोविन्द जी ने और सातवें सेगमेंट में निर्णायक रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया. दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः बीकानेर से विजय कुमार व्यास जी और लखनऊ से चंद्रकांत दीक्षित जी रहे. 

पंकज मुकेश जी ने कड़ी टक्कर दी लेकिन उन्हें सिने पहेली के 62 वें और 64 वें अंक में भाग नहीं लेने की वजह से नुकसान उठाना पड़ा. 

बहरहाल सभी विजेताओं को बधाईयाँ और अन्य सभी को आठवें सेगमेंट के लिए शुभकामनायें.

इस अंक से प्रतियोगिता में जुड़ने वाले नये खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए हम उन्हें यह भी बताना चाहेंगे कि अभी भी कुछ देर नहीं हुई है। आज से इस प्रतियोगिता में जुड़ कर भी आप महाविजेता बन सकते हैं। यही इस प्रतियोगिता की विशेषता है। इस प्रतियोगिता के नियमों का उल्लेख नीचे किया गया है, ध्यान दीजियेगा। 

आज मैं आप सबके लिए नयी पहेली लेकर आया  हूँ  और उम्मीद करता हूँ कि आप सभी पूर्ण  अंक प्राप्त करने में सफल रहेंगे. तो  आइए, आरम्भ करते हैं, आज की पहेली का सिलसिला।


आज की पहेली


सवाल-1: पहचानिए तो सही  ( 2 अंक )

आज का पहला सवाल है एक चित्र पहेली. नीचे दिए गए चित्र को ध्यान से देखिए. यह दृश्य एक गाने का है. आपको बतलाना है गाने का नाम, गीतकार का नाम और चित्र में दिखाई दे रहे कलाकार का नाम.

गाने का नाम बताने के लिए 1 अंक और गीतकार और कलाकार के नाम के लिए 1 अंक






सवाल-2: सुनिये तो... ( 2 अंक )

सुनिये तो'.... में आज हम आपको जो ऑडियो क्लिप सुनवा रहे हैं उसमें आपको एक मशहूर शायर, गीतकार की आवाज सुनाई देगी. आपको वो आवाज़ पहचाननी है.



सवाल-3: गाना कौन सा? ( 2 अंक )

इस धुन को सुन कर बतलाइये कि यह किस गाने की  धुन है? साथ ही आपको इस गाने को गाने वाली आवाज़ भी बतानी है. ध्यान रहे दोनों उत्तर सही  होने पर ही आपको पूरे 2 अंक मिलेंगे.




सवाल-4: गोल्डन वॉयस ( 2 अंक )

इस आवाज को सुनकर आपको बतलाना है कि ये आवाज किसकी है. इस सवाल के पूरे 2 अंक हैं.


 

सवाल-5: पहचान कौन ( 2 अंक )

नीचे दिए चित्र को ध्यान से देखिये. आपको बीच में बैठी हस्ती को पहचानना है.




जवाब भेजने का तरीका


उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 71" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 11 जुलाई, शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।


पिछली पहेली का हल
 
A -1 –  B - 4 फिल्म हीर राँझा 1970 / 1992
A – 2 – B – 3 फिल्म दाग 1973 / 1952
A – 3 – B – 2 फिल्म अंदाज़ 1971 / 2003
A – 4 – B – 5 फिल्म दास्तान 1972 / 1950
A – 5 – B – 1 फिल्म मेला 1971 / 1948

पिछली पहेली के विजेता

सिने पहेली – 70 के विजेताओं के नाम और उनके प्राप्तांक निम्नवत हैं।

1- पंकज मुकेश, बैंगलुरु – 10 अंक - (सरताज प्रतिभागी)

2- प्रकाश गोविन्द, लखनऊ – 10 अंक

3- विजय कुमार व्यास, बीकानेर – 10 अंक

4- इन्दुपुरी गोस्वामी, चित्तौड़गढ़ – 10 अंक

5- चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ – 10 अंक

सातवें सेगमेण्ट का  स्कोरकार्ड


नये प्रतियोगियों का आह्वान

नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। अगले सप्ताह से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के साथी, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बताएँ और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम।


कैसे बना जाए ‘सिने पहेली महाविजेता'

1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा।

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। सातवें सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...

4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम।


'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी cine.paheli@yahoo.com पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, आज के लिए मुझे अनुमति दीजिए, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी, नमस्कार।
  


प्रस्तुति : अमित तिवारी 


7 टिप्‍पणियां:

Unknown ने कहा…

पंकज मुकेश जी के लिए दुःख हो रहा है....पर उनकी कोशिश इस बार जबरदस्त रही...

Pankaj Mukesh ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक ने हटा दिया है.
Pankaj Mukesh ने कहा…

Dhanyawaad hausala afjaayi ke liye sajeev ji!!!
mere sath kareeb har segment mein yahi afsana raha hai, jab -2 regularly participate kiya to 2nd par raha. magar is baar bangalore to varanasi phir VNs to BNG ki journey ne really bahut disturb kar diya. Anyway abhi jang khatam nahin hui hai, abhi 3 segment baaki hain.. bas aaplogon ka pyaar aur belesssings raha to jaroor kuchh naya rang layega!!
waise mere taraf se sabhi teenon participents ke liye subh kamnayein!! aur Chandrakant ji ko pahlee baar final score card mein jagah paane ke liye vishesh badhaai!!!

प्रकाश गोविंद ने कहा…

सभी प्रतिभागियों को बहुत बहुत बधाई

रेडिओ प्लेबैक की सिने क्विज ने बहुत ही लंबा सफ़र तय किया ..
बहुत बड़ी बात है .... कई मायने में यह आयोजन विलक्षण रहा !
सुजाय जी की अथक मेहनत की तहे दिल से सराहना करता हूँ !

आयोजकों को हार्दिक शुभकामनाएं

इन्दु पुरी ने कहा…

subuk subuk subuk refresh krne ke baad bhi player nhi dikh rha. isliye baki prashno ke uttar baad me de dun tooooo chlega???

Amit ने कहा…

इन्दू जी आपके पास बृहस्पतिवार तक का समय है

चन्द्रकांत दीक्षित ने कहा…

बधाई के लिए पंकज जी, आपका बहुत बहुत धन्यवाद |

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ