शनिवार, 13 जुलाई 2013

सिने पहेली – 72 - मुकाबले का दूसरा सप्ताह

सिने पहेली – 72


मुकाबले का दूसरा सप्ताह
  

सिने पहेली के 72वें अंक में सभी प्रतियोगियों का मैं आपका साथी अमित तिवारी स्वागत करता हूँ.  पहला अंक मिला जुला रहा. सबसे पहले सभी प्रश्नों के सही जवाब देकर लखनऊ के प्रकाश गोविन्द जी पहले अंक के सरताज़ प्रतियोगी बने हैं.  पंकज मुकेश जी एक बार थोड़ा सा लड़खड़ा गए थे पर शानदार वापसी करते हुए उन्होंने पूरे अंक बटोर लिए.  क्या बात है पंकज जी. 

लगता है कि इस बार का सेगमेंट कांटे का रहेगा. सभी प्रतियोगी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

आज की पहेली में कुल पाँच सवाल हैं लेकिन कुछ सवालों में कुछ  और सवाल हैं और अंक विभाजन थोड़ा अलग है.  सवाल और अंकों पर ध्यान दीजियेगा.


आज की पहेली के लिए आप सबको शुभकामनाएँ.

इस अंक से प्रतियोगिता में जुड़ने वाले नये खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए हम उन्हें यह भी बताना चाहेंगे कि अभी भी कुछ देर नहीं हुई है। आज से इस प्रतियोगिता में जुड़ कर भी आप महाविजेता बन सकते हैं। यही इस प्रतियोगिता की विशेषता है। इस प्रतियोगिता के नियमों का उल्लेख नीचे किया गया है, ध्यान दीजियेगा। 

तो  आइए, आरम्भ करते हैं, आज की पहेली का सिलसिला।


आज की पहेली

सवाल-1: पहचानिए तो सही  ( 2 अंक )


आज का पहला सवाल है एक चित्र पहेली. नीचे दिए गए चित्र को ध्यान से देखिए.
यह दृश्य है फिल्म सुजाता का. आपको पहचानना है चित्र में दिखाई दे रहे कलाकार को. साथ ही बताना है कि फिल्म में ये एक्टिंग के साथ और किस विधा से जुड़े थे.
दोनों सवालों के लिए 1 – 1 अंक है.


सवाल-2: बूझो तो जाने (4 अंक)


भारत के राष्ट्रीय गान ‘जन गण मन अधिनायक जय है’ को राष्ट्रीय गान का दर्जा मिलने से पहले ही एक हिन्दी फिल्म में इस्तेमाल किया जा चुका था.
यह फिल्म पहले बंगाली भाषा में बन चुकी थी जिसे बाद में हिन्दी में फिर से बनाया गया.

आपको निम्न सवालों के उत्तर देने हैं.
i) हिन्दी फिल्म का नाम ( 2 अंक)
ii) बंग्ला भाषा में बनी फिल्म का नाम ( 1 अंक)
iii) फिल्म के निर्देशक का नाम ( 1 अंक)


सवाल-3: मैं कौन हूँ (3 अंक)


मैंने अपना हिन्दी फ़िल्मी सफर सवाल नम्बर 2 में पूछे गए निर्देशक की फिल्म से शुरू करा था. मेरी तीन पीढियां हिन्दी फिल्मो में काम कर चुकी हैं. मेरी पहली फिल्म के नाम पर अभी तक हिन्दी में तीन फ़िल्में बन चुकी हैं. और तीनो ही सफल हुई हैं. 
i) मैं कौन हूँ. (2 अंक)
ii) मेरी अंतिम हिन्दी फिल्म के नायक का नाम (1 अंक)

 

सवाल-4: गाना कौन सा? (3 अंक)


इस धुन को सुन कर बतलाइए कि यह किस गाने की धुन है ( 1 अंक) और गाने में किनकी आवाज़ है (2 अंक).

 

सवाल - 5: गोल्डन वॉयस (2 अंक)


इस आवाज़ को सुनकर आपको बतलाना है कि ये आवाज़ किसकी है. इस सवाल के पूरे 2 अंक हैं.



जवाब भेजने का तरीका


उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 72" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 18 जुलाई, शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।


पिछली पहेली का हल
 
प्रश्न 1: गाना: टेड़ी टेड़ी हमसे फिरे सारी दुनिया, गीतकार और कलाकार: शैलेन्द्र
प्रश्न 2: मजरूह सुल्तानपुरी
प्रश्न 3: गाना: ए मेरे हमसफर, गायिका: नूतन
प्रश्न 4: दिलीप कुमार
प्रश्न 5: उस्ताद आमिर खान साहब
पिछली पहेली के विजेता

सिने पहेली – 71 के विजेताओं के नाम और उनके प्राप्तांक निम्नवत हैं।

1- प्रकाश गोविन्द, लखनऊ – 10 अंक - (सरताज प्रतिभागी)

2- पंकज मुकेश, बैंगलुरु – 10 अंक

3- चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ  – 8 अंक

4-  क्षिती तिवारी – 8 अंक

5- विजय कुमार व्यास, बीकानेर– 6 अंक 

6- इन्दुपुरी गोस्वामी, चित्तौड़गढ़ - 4 अंक

आठवें  सेगमेण्ट का  स्कोरकार्ड


नये प्रतियोगियों का आह्वान

नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। अगले सप्ताह से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के साथी, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बताएँ और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम।


कैसे बना जाए ‘सिने पहेली महाविजेता'

1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा।

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। सातवें सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...

4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम।


'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी cine.paheli@yahoo.com पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, आज के लिए मुझे अनुमति दीजिए, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी, नमस्कार।
  


प्रस्तुति : अमित तिवारी 


2 टिप्‍पणियां:

प्रकाश गोविंद ने कहा…

सवाल नंबर एक में आपने जो चित्र प्रस्तुत किया है वो फिल्म बंदिनी का प्रतीत नहीं होता ....
आप कृपया चेक करें !

Regards

Unknown ने कहा…

जी प्रकाश जी, फिल्म का नाम सही कर दिया गया है, बाकी सवाल वही है :)

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ