शुक्रवार, 19 जुलाई 2013

सिने पहेली – 73 - मुकाबला चालू आहे

सिने पहेली – 73


मुकाबला चालू आहे !
  

सिने पहेली के 72वें अंक के परिणाम आ चुके हैं. इस बार काफी उलट पुलट हुई है. 73 वें अंक में सभी प्रतियोगियों का मैं आपका साथी अमित तिवारी स्वागत करता हूँ.  

इस बार केवल विजय कुमार व्यास जी ही सभी प्रश्नों के सही जवाब देकर पूरे अंक प्राप्त करने में सफल रहे. अंक तालिका में बदलाव आया है. पर कोई बात नहीं अभी पूरे आठ कड़ी बची हैं आठवें सेगमेंट की. 

इन्दू जी आप कहाँ गायब हो गयीं? आप सवालों से घबराने वालों में से तो नहीं हैं. आ जाइए हमारे धुरंधरों को टक्कर देने के लिए.

अगर आपने ध्यान दिया हो तो अंको विभाजन का तरीका अलग कर  दिया गया है इस सेगमेंट में. इससे सभी को कहीं न कहीं रेस में वापस ऊपर आने का मौका मिलेगा. 

आज की पहेली के पाँच सवाल नीचे हैं , ध्यान से उत्तर दीजिये और पूरे अंक प्राप्त करने का मौका मत छोड़िये.

आज की पहेली के लिए आप सबको शुभकामनाएँ.

इस अंक से प्रतियोगिता में जुड़ने वाले नये खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए हम उन्हें यह भी बताना चाहेंगे कि अभी भी कुछ देर नहीं हुई है। आज से इस प्रतियोगिता में जुड़ कर भी आप महाविजेता बन सकते हैं। यही इस प्रतियोगिता की विशेषता है। इस प्रतियोगिता के नियमों का उल्लेख नीचे किया गया है, ध्यान दीजियेगा। 

तो  आइए, आरम्भ करते हैं, आज की पहेली का सिलसिला।


आज की पहेली

सवाल-1: गाना कौन सा? (4 अंक)


इस धुन को सुन कर बतलाइये कि यह किस गाने की धुन है (2 अंक). साथ ही आपको बतलाना है संगीतकार का (1 अंक) और निर्देशक का नाम (1 अंक).


सवाल-2: पहचानिए तो सही (4 अंक)


नीचे दिए गए कलाकारों को तो आप आसानी से पहचान गए होंगे. सवाल बहुत सरल है. आपको बतलाना है की यह दृश्य किस फिल्म का है (2 अंक) और इसके निर्देशक का नाम (2 अंक)


सवाल-3: बूझो तो जाने (3 अंक)


हम आपको सुनवा रहे हैं एक बेहद मशहूर गाने की सिर्फ एक लाइन. आपको गाने को पहचानना है (1 अंक), गायिका की आवाज पहचाननी है (1 अंक) और साथ ही इस फिल्म के नाम से शुरू होने वाले किसी एक गाने का नाम बताना है. (1 अंक)



सवाल - 4: मैं कौन हूँ (6 अंक)

मैं एक चरित्र अभिनेता हूँ. आजादी के बाद चुनी गयी पहली लोकसभा में प्रतिनीधित्व करने का मुझे सोभाग्य मिला. मैंने 20 से ज्यादा हिन्दी फिल्मों में अभिनय करा था. मेरा लिखा एक गाना रैप गाने के रूप में बहुत प्रसिद्ध हुआ था. मैं अंग्रेजी में कविताएँ लिखता था. 
आपको निम्न सवालों के उत्तर देने हैं. 
i) मेरा पूरा नाम ( 2 अंक) 
ii) सवाल मैं जिस गाने का जिक्र हुआ है उसके गायक का नाम ( 2 अंक) 
iii) मेरी पहली फिल्म के निर्माता और निर्देशक का नाम ( 2 अंक) .

 

सवाल - 5: गोल्डन वॉयस (2 अंक)


इस आवाज़ को सुनकर आपको बतलाना है कि ये आवाज़ किसकी है. इस सवाल के पूरे 2 अंक हैं.



जवाब भेजने का तरीका


उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 73" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 25 जुलाई, शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।


पिछली पहेली का हल
 
प्रश्न 1: नबेन्दू घोष , स्क्रीन प्ले राइटर
प्रश्न 2: हमराही, Udayer Pathey, बिमल राय 
प्रश्न 3: सुचित्रा सेन , संजीव कुमार
प्रश्न 4: उसको नहीं देखा हमने कभी , महेंद्र कपूर, मन्ना डे 
प्रश्न 5: श्यामा

पिछली पहेली के विजेता

सिने पहेली – 72 के विजेताओं के नाम और उनके प्राप्तांक निम्नवत हैं।

1- विजय कुमार व्यास, बीकानेर– 14 अंक

2- प्रकाश गोविन्द, लखनऊ – 12 अंक 

3- 
क्षिती तिवारी – 12 अंक

4- चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ  – 9 अंक

5- पंकज मुकेश, बैंगलुरु – 5 अंक


आठवें  सेगमेण्ट का  स्कोरकार्ड


नये प्रतियोगियों का आह्वान

नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। अगले सप्ताह से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के साथी, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बताएँ और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम।


कैसे बना जाए ‘सिने पहेली महाविजेता'

1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा।

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। सातवें सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...

4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम।


'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी cine.paheli@yahoo.com पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, आज के लिए मुझे अनुमति दीजिए, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी, नमस्कार।
  


प्रस्तुति : अमित तिवारी 


9 टिप्‍पणियां:

प्रकाश गोविंद ने कहा…

सिने पहेली का समय तो शनिवार था न ?
आप लोगों ने पहेली का दिन बदल दिया और खबर तक नहीं की ?
वो तो अचानक ही अभी देखा तो मालुम चला कि पहेली प्राकशित हुयी है !

आखिर चक्कर क्या है जी ?

कृष्णमोहन ने कहा…

प्रकाश जी, शुक्रवार का दिन हमारे साप्ताहिक स्तम्भ 'ताजा सुर ताल'और शनिवार का दिन 'सिने पहेली' के लिए निर्धारित है। हमारे साथी अमित जी ने भूल से 'ताजा सुर ताल' के स्थान पर 'सिने पहेली' को शेड्यूल कर दिया। अपनी इस भूल के लिए हम पाठकों से क्षमाप्रार्थी हैं।

प्रकाश गोविंद ने कहा…

कोई बात नहीं जी
सब सही है

अमित जी से कोई भूल नहीं हुयी
सब मौसम का कसूर है :-)

इन्दु पुरी ने कहा…

ye aawazon ko pahchanne ka lfda smjh me nhi aaya. iski jagah kuchh aur poochh lijiye.
aise me mja nhi aata. realy
dekho main ro rhi hun :'(
:'( subuk subuk
aisich hun main to. prashn change kro...do char gano ,filmo se related poochh lo. aawaz deni hi hai to kisi actor actress ki poochhiye. unhe hm sunte hain. pahchante hai. ab ye MD, lyricist ya producer director ki aawaz ko hm kya jane?? hai n ??
gaur frmayen plzzz

Vijay Vyas ने कहा…

सही है इन्‍दुजी। और यदि ऐसे प्रश्‍न दिये भी जाऍं तो कम से कम एक हिन्‍ट देना चाहिए ताकि सागर में कंकर खोजने की बजाय छोटे तालाब में गोते लगाए जाऍं। उत्‍तर नहीं भी मिले और हार भी जाऍं तो कम से कम समय की थोडी बचत तो हो ही जाऐ :-)

Amit ने कहा…

विजय जी आप क्या कह गए. आप तो हमारे धुरंधरों में से एक हैं. देखिये केवल आप ही पिछले अंक में सभी सही उत्तर दे पाए थे. निराश मत होइए. अगर इसमें हिंट दे दिया तो पहेली मजेदार नहीं रहेगी. यही तो मजेदार बात है इस पहेली की. अब देखिये न मैं भी तो हम सबके आस पास से ही यह सब ढूंढता हूँ. ;)

इन्दू जी थोड़ा जोर लगाइए. :) जब उत्तर प्रकाशित होगा तो आप भी कहेंगी धत तेरे की ये तो मुझे पता था

प्रकाश गोविंद ने कहा…

आदरणीय इंदु पुरी जी की बात से पूरी तरह सहमत हूँ ! बिना हिंट के पहेली नहीं होनी चाहिए! अगर एक आवाज़ सुनाई गयी है तो कम से कम ये तो मालुम होना ही चाहिए कि अमुक व्यक्ति किस विधा से जुड़ा हुआ है … निर्माता है, निर्देशक है, संगीतकार है, गीतकार है, गायक है अथवा अभिनेता है … हजारों लोगों में से कैसे पहचाना जाए !

रहा सवाल किसी एक प्रतियोगी द्वारा सही जवाब बता देने की तो अक्सर ऐसा होता है कि तुक्का भी सही बैठ जाता है …. कोई नाम ज़हन में आया उसे चेक किया और जवाब मिल गया ! अब आपने अभिनेत्री श्यामा की आवाज़ सुनाई थी तो मुझे तो श्यामा का नाम तलक याद नहीं आया …. अगर पहेली का समय छह महीने का होता तो भी याद न आता … ऐसे में श्यामा जी की आवाज़ कैसे पहचानता :-)

Pankaj Mukesh ने कहा…

Jahan tak aawaaz ki baat hai to wo umra daraz badalti rahti hai, aise mein really prashna bada jatil ho jata hai. agar poochhani hi hai to kewal singer ke aawaz ko poochha jaye, jisko pahchanana har cinema ke pratiyogi ke liye aniwarya mana ja sakta hai. geetkaar sangeetkaar ke aawaazein to kewal 100 % sahi wahi bata payega jo wo interview suna ho, gaane to kisi tarah se sabko sunane ko mil jaate hain, magar ab filmi hastiyon ke sakshatkaar ko yaad rakhana ????
aise prashna cine-paheli ke aakhiri match ke liye sateek hain, philhaal abhi ke liye to kadapi nahin!!!!
Main Indu ji aur Vijay ji ke kathan se sahamat hoon.
Kripaya dhyaan diya jaay,
Dhanyawaad!!!

चन्द्रकांत दीक्षित ने कहा…

वास्तव में आवाज पहचानने वाले प्रश्न मेरे लिए तो बहुत कठिन सिद्ध होते हैं. मेरा तो तुक्का ही लगता है.

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ