शनिवार, 5 जनवरी 2013

पंचम के रंग में रंगी है आज की 'सिने पहेली'


5 जनवरी, 2013
सिने-पहेली - 53  में आज 

पहचानिये पंचम  के कुछ गीतों को

'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार, और आप सभी को नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएँ। दोस्तों, इन दिनों समूचे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कई जगहों पर न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक पहुँच गया है। इस मौसम में छुट्टी का दिन हो, हाथ में गरम चाय का प्याला हो, सामने प्लेट पर गरमागरम पकौड़े हों, और सामने कम्प्यूटर स्क्रीन पर ताज़ी 'सिने पहेली' का पेज खुला हो तो भई क्या बात है, नहीं? ख़ैर, छठे सेगमेण्ट की पहली कड़ी में प्रतियोगियों की भागीदारी में जो कमी आई थी, पिछली कड़ी में उसमें कुछ बढ़ौत्री हुई है, और हम यह आशा करते हैं कि आने वाले सप्ताहों में यह फिर से अपनी पूराने शक्ल में आ जायेगी। बढ़ते हैं आज की पहेली की ओर।.




दोस्तों, कल यानी 4 जनवरी को संगीतकार राहुल देव बर्मन के याद का दिन था। राहुल देव बर्मन, या पंचम, का नाम क्रान्तिकारी संगीतकार के रूप में लिया जाता है। पाँच चिन्हित क्रान्तिकारी संगीतकारों के बाकी चार नाम हैं मास्टर गुलाम हैदर, सी. रामचन्द्र, ओ.पी. नय्यर और ए. आर. रहमान। इस तरह से 'सिने पहेली' में आज के अंक को पंचम के नाम समर्पित करना आवश्यक हो जाता है। तो आइए आज आप से पूछें पंचम के रंग में रंगी हुई यह 'सिने पहेली'।


आज की पहेली : पंचम पहेली


सवाल-1: आशा भोसले और पंचम के गाये प्रथम और अन्तिम युगल गीत कौन से थे? (2 अंक)

सवाल-2: पंचम द्वारा स्वरबद्ध लता मंगेशकर और आशा भोसले के गाये 6 युगल गीत बतायें। (6 अंक)

सवाल-3: Its a Sunday song. But the song was supposed to be sung on a Saturday. किस गीत की बात हो रही है यह? (2 अंक)


जवाब भेजने का तरीका

उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 53" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 10 जनवरी शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।


पिछली पहेली का हल


1. रीतेश देशमुख, तुषार कपूर
2. इलियाना डिक्रूज, रणबीर कपूर, प्रियंका चौपड़ा
3. जैकी भगनानी, निधि सुबैय्या
4. आर. माधवन
5. विवेक ओबेराय, मल्लिका शेरावत

पिछली पहेली का परिणाम

इस बार कुल 8 प्रतियोगियों ने 'सिने पहेली' में भाग लिया। सबसे पहले 100% सही जवाब भेज कर 'सरताज प्रतियोगी' का खिताब जीता है पिट्सबर्ग के महेश बसन्तनी ने। महेश जी, बहुत बहुत बधाई आपको। और यह रहा विस्तारित परिणाम...



नये प्रतियोगियों का आह्वान

नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। अगले सप्ताह से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के साथी, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बताएँ और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम।


कैसे बना जाए 'सिने पहेली महाविजेता?

1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा।

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। पाँचवें सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...



4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, आज के लिए मुझे अनुमति दीजिए, अगले सप्ताह नए साल में फिर मुलाक़ात होगी,  आप सभी के लिए नया साल शुभ हो, इसी आशा के साथ,  नमस्कार। 

4 टिप्‍पणियां:

Pankaj Mukesh ने कहा…

ANSWERS MEIN CONFUSSION KO AVOIDE KARNE KE LIYE PLEASE MENTION KAREN-
SABHI LANGUAGES WALE SONG YA PHIR ONLY HINDI.
R.D. BURMAN WORK AS CREDITED SINCE HE GAVE WORKED AS ASSISTANT MUSIC DIRECTOR, ARRANGER/INSTRUMENTALIST AND UNCREDITED IN MANY MOVIE (MOSTLY IN SD BURMANS FILMS)
Q. 1 SONG FROM RELEASED ONLY OR UNRELEASED ANY ? HINDI OR OTHER LANGUAGE ? AS A CO-SINGER WHETHER YOU ACCEPT "MONIKA O MY DARLING' THATS IT HE REPEATED MANY TIME IN SONG (IF IT FALLS IN FIRST OR LAST SONG CATEGORY).
Q.2 AGAIN CLARIFY LANGUAGE ? ONLY 2 SINGERS SONG UNDER RDB OR MORE THAN 2 WILL BE ACCEPTED.
PLEASE CLARIFY ALL THE TERMS AND CONDITIONS ......

Sujoy Chatterjee ने कहा…

Pankaj ji,

In Cine Paheli, we consider only Hindi songs.

If it is mentioned as 'yugal geet', then songs sung by 2 singers will only be considered.

Unreleased song will be considered if it is associated to a film.

Vijay Vyas ने कहा…

ऊपर हैडिंग में गलत सूचना प्रतीत होती है जिसमें लिखा है कि - 'सिने पहेली' के छट्टे सेगमेंट में आगे चल रहे हैं -
विजय कुमार व्यास, क्षिति तिवारी (२०,२० अंक), पंकज मुकेश (१९ अंक), अमित चावला (१८ अंक)

इस सेगमेंट में 20 अंक अब तक केवल मुझे प्राप्‍त हुए हैं। उक्‍त पंक्ति में अन्‍य तीन प्रतियोगियों के एक-एक अंक बढे हुए हैं। कृपया सही कर लेवें। आभार ।

Sajeev ने कहा…

vyas ji bhool sudhaar lii gayi hai thanx

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ