शनिवार, 26 जनवरी 2013

'सिने पहेली' में आज गणतंत्र दिवस विशेष

26 जनवरी, 2013
सिने-पहेली - 56  में आज 

सुलझाइये देशभक्ति गीतों की पहेलियाँ

'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का प्यार भरा नमस्कार। दोस्तों, जनवरी महीने का आख़िरी सप्ताह हम सभी भारतीयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण बन जाता है। 23 जनवरी को नेताजी सुभाषचन्द्र बोस का जनमदिवस, 26 जनवरी को प्रजातंत्र दिवस, और 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का स्मृति दिवस जो शहीद दिवस के रूप में पालित होता है। रेडियो प्लेबैक इंडिया पर भी इसलिए यह सप्ताह देशभक्ति के रंग से सराबोर है। और आज की 'सिने पहेली' में भी हमने चढ़ाया है देशभक्ति का रंग। कितनी जानकारी रखते हैं आप फ़िल्मी देशभक्ति गीतों की, इसी की आज परीक्षा है आपकी। देखते हैं आप सुलझा पाते हैं या नहीं इन देशभक्ति गीतों की पहेलियों को!



आज की पहेली : वतन के तराने



ज 26 जनवरी 2013 है, आज समूचा राष्ट्र मना रहा है अपना 64-वाँ गणतंत्र दिवस है। गर्व और उल्लास भरे आपके इस दिन को और भी ख़ास बनाने के लिए हम लेकर आए हैं कुछ ऐसी पहेलियाँ जिनमें छुपी हुई हैं फ़िल्मी देशभक्ति गीत। नीचे दिए गए सवालों को ध्यान से पढ़िये, चित्रों पर ग़ौर कीजिए और पहचानिए इन गीतों को।

1. नीचे दिया हुआ चित्र इस गीत के फ़िल्म के पोस्टर का एक हिस्सा है। इस फ़िल्म में एक ऐसा देशभक्ति गीत है जिसमें पुरुष स्वर एक ऐसे गायक का है जिनके पिता एक महान पार्श्वगायक रहे हैं। इस गीत में जो महिला स्वर है उन्होंने टी-सीरीज़ म्युज़िक कंपनी के साथ अनुबंधित रह कर एक से एक लाजवाब गीत हमें दिए हैं 80 और 90 के दशकों में। क्या आप बता सकते हैं कि हम किस देशभक्ति गीत की तरफ़ इशारा कर रहे हैं और फ़िल्म का नाम क्या है? (1+1=2 अंक)




2. इन दो दृश्यों को देख कर बताइए कि यह कौन सा देशभक्ति गीत है और इस गीत में अभिनेत्री कौन हैं? (1+1=2 अंक)




3. नीचे दो दृश्य दिखाये गए हैं और दोनों में दिखाए गए चरित्र क्रैच की मदद से खड़े हैं। क्या आप इन दो गीतों को पहचान सकते हैं? (2+2=4 अंक)





4. नीचे एक बहुत ही मशहूर देशभक्ति गीत के दो दृश्य दिखाए गए हैं। बताइए इस गीत के गीतकार का नाम। (2 अंक)






जवाब भेजने का तरीका

उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 56" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 31 जनवरी शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।


पिछली पहेली का हल

1. आशा भोसले के गाये इस गीत में "फ़िल्मी गीत" है तो उन्हीं के गाये एक अन्य गीत में "फ़िल्म का गाना" है। किन दो गीतों की तरफ़ हमारा इशारा है?

सही जवाब: फ़िल्म 'आन मिलो सजना' के गीत "पलट मेरी जान" के एक अंतरे में पंक्ति है "सोचा था ये मैंने मुझसे नैन वो लड़ायेगा, सीटी वो बजाके कोई फ़िल्मी गीत गायेगा", तथा 'लव स्टोरी' फ़िल्म के गीत "ये लड़का ज़रा सा दीवा लगता है" के एक अंतरे में पंक्ति है "किसी नई फ़िल्म का गाना लगता है"।

2. रफ़ी साहब के गाये किस गीत में "फ़िल्मों के सितारे" शब्द आते हैं? इस गीत में राज कपूर भी नज़र आते हैं।

सही जवाब: "जॉन जानी जनार्दन तररम पम पम पम पम"

3. आप ने कई जगहों पर नोटिस लगा हुआ देखा होगा कि यह आम रस्ता नहीं है। बताइये कि आनन्द बक्शी साहब ने किस गीत में इस चीज़ का इस्तमाल किया है?

सही जवाब: "देखो मैंने देखा है ये एक सपना" (लव स्टोरी) गीत में पंक्ति है "रस्ता नहीं यह आम लिखा है"।

4. कल (18 जनवरी) को जिस महान कलाकार की पुण्यतिथि थी, उनकी किसी फ़िल्म में गाई हुई एक ठुमरी को आगे चलकर एक अन्य फ़िल्म में भी शामिल की गई जिसे दो ग़ज़ल गायकों ने गाया। इन दोनों फ़िल्मों के नाम बताइये?

सही जवाब: 'स्ट्रीट सिंगर' व 'आविष्कार'

पिछली पहेली का परिणाम

लगता है इस बार 'सिने पहेली' में पूछे गए सवाल थोड़े से मुश्किल थे, जिस वजह से इस बार केवल 5 प्रतियोगियों ने ही भाग लिया। सबसे पहला जवाब भेजा लखनऊ के श्री चन्द्रकान्त दीक्षित ने, पर आप सभी सवालों के जवाब नहीं दे पाए, और न ही किसी अन्य प्रतियोगी ने 100% सही जवाब भेजे हैं। इसलिए इस सप्ताह कोई भी प्रतियोगी 'सरताज प्रतियोगी' नहीं बन पाए हैं। आइए अब नज़र डालते हैं इस सेगमेण्ट के अब तक के सम्मिलित स्कोरकार्ड पर।





नये प्रतियोगियों का आह्वान

नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। अगले सप्ताह से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के साथी, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बताएँ और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम।

कैसे बना जाए 'सिने पहेली महाविजेता?
1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा।

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। पाँचवें सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...



4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, आज के लिए मुझे अनुमति दीजिए, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी, नमस्कार। 

1 टिप्पणी:

ब्लॉग बुलेटिन ने कहा…

गणतंत्र दिवस २६/०१/२०१३ विशेष ब्लॉग बुलेटिन ब्लॉग बुलेटिन टीम की ओर से आप सब को गणतंत्र दिवस की बहुत बहुत हार्दिक बधाइयाँ और शुभकामनाएं ! आज की ब्लॉग बुलेटिन मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ