Skip to main content

चित्रकथा - 25: हिन्दी फ़िल्म संगीत में गायिका सबिता चौधरी का योगदान

अंक - 25

गायिका सबिता चौधरी को श्रद्धांजलि


"मन ना मोरे सता, देख मोहे बता..." 





सबिता चौधरी (1945 - 2017)


29 जून 2017 को जानी-मानी गायिका सबिता चौधरी का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया। बांग्ला फ़िल्मी व ग़ैर-फ़िल्मी गीतों की मशहूर गायिका सबिता जी ने कई हिन्दी फ़िल्मों के लिए भी पार्श्वगायन किया है। सुप्रसिद्ध संगीतकार सलिल चौधरी की पत्नी सबिता चौधरी का संगीत के धरोहर को समृद्ध करने में उल्लेखनीय योगदान रहा। आइए आज याद करें उन हिन्दी फ़िल्मी गीतों को जिनमें सबिता जी की आवाज़ शामिल हैे। आज के ’चित्रकथा’ का यह अंक समर्पित है स्वर्गीया सबिता चौधरी की पुण्य स्मृति को।



ल मुसलाधार बारिश हो रही थी। घर के बरामदे में बैठ कर बारिश को निहारता हुआ कुछ उदास सा हो गया था। एक कविता की पंक्तियाँ याद आ रही थीं - "उसकी हवा सारी ख़ुशी उड़ा ले गई, आज बारिश मुझे उदास कर गई। क्यों पता नहीं मेरा दिल दुखा गई, लगा ऐसे जैसे रोया हो बहुत, आसमाँ मेरी तरह, नहीं समझ आया क्या हुआ, बस मेरी आँख नम कर गई...।" और तभी बगल में बज रहे रेडियो पर सबिता चौधरी के स्वर्गवास की ख़बर सुनाई पड़ी। बारिश की रफ़्तार और तेज़ पकड़ रही थी। दूर किसी पेड़ से एक भीगा परिन्दा आसमान में उड़ गया, कुछ समय तक नज़र आया और फिर कहीं बारिश में, बादलों में खो गया। वापस मेरा ध्यान बज रहे रेडियो पर आया। अचानक ख़याल आया कि सबिता जी का गाया आख़िरी हिन्दी फ़िल्मी गीत शायद 1995 की फ़िल्म ’मेरा दामाद’ में था जिसे उन्होंने शैलेन्द्र सिंह, अमित कुमार और अनुराधा पौडवाल के साथ मिल कर गाया था। 90 के दशक में यह गीत रेडियो पर कई बार सुनने को मिला है। और संयोग की बात देखिए कि यह गीत भी बारिश का ही गीत है। फ़र्क़ सिर्फ़ इस बात का है कि यह एक ख़ुशनुमा गीत है - "घिर घिर बरसे आज गगन से ये कैसे बादल, आए मतवाले मतवाले प्यार के ये पल..."।

सबिता चौधरी सलिल चौधरी की दूसरी पत्नी थीं। विवाह से पहले उनका नाम था सबिता बनर्जी। हिन्दी फ़िल्मों में पार्श्वगायन की जहाँ तक बात है, पहली बार सबिता जी ने संगीतकार नाशाद (शौकत दहल्वी) के निर्देशन में 1954 की फ़िल्म ’दरवाज़ा’ में चार गीत गाए। फ़िल्म में उस दौर की एक और उभरती गायिका सुमन कल्याणपुर के भी कई गीत थे। दो गीतों में इन दोनों की आवाज़ें शामिल हैं। सबिता बनर्जी की आवाज़ में मजरूह सुल्तानपुरी की लिखी ग़ज़ल "कोई किसलिए मेरी महफ़िल में आए, बूझी शमा हूँ मैं कोई किसलिए जलाए" को क्या ख़ूब गाया था उन्होंने! इस ग़ज़ल का शुरुआती शेर है "ना किसी की आँख का नूर हूँ, ना किसी के दिल का क़रार हूँ..." जिसे मुज़तर ख़ैराबादी (जाँ निसार अख़्तर के पिता) ने लिखा था और जिसे ग़लतफ़हमी वश बहादुर शाह ज़फ़र का कहा जाता रहा है। ख़ैर, इस ग़ज़ल के अलावा सबिता बनर्जी का गाया फ़िल्म का एक और एकल गीत था "दिल धड़का आँखें शरमाईं देख के जलवा प्यार का, अरमानों ने ली अंगड़ाई आया मौसम प्यार का"। ग़मज़दा ग़ज़ल और ख़ुशनुमा नग़मा, इन दोनों को गा कर उन्होंने साबित किया कि उनकी आवाज़ हर अंदाज़ को बयाँ करने के क़ाबिल है। इसी फ़िल्म में उनके साथ सुमन कल्याणपुर और कमला की आवाज़ों में दो सहेलियों वाले मस्ती भरे गीत थे - "ओ देखो देखो चाँद है निकला प्यारा प्यारा, धिन धिनक धिन दारा रा" और "A B C D E F भी ना जाने हम, करे गिटपिट बलम..."। इसी साल संगीतकार रॉबिन बनर्जी के संगीत में फ़िल्म आई ’अफ़्रीका’ जिसमें कुमार शर्मा बनवासी ने गीत लिखे। कम बजट की इस फ़िल्म के गीतों के लिए नई आवाज़ों को चुना गया। और ये गायिकाएँ थीं मुबारक बेगम, मनोरमा और सबिता बनर्जी। सबिता जी की आवाज़ में फ़िल्म का एकमात्र गीत था "आई हो बहार जी, मुझको तुझसे प्यार जी..."। फिर 1955 की एक फ़िल्म ’लुटेरा’ के एक फ़ीमेल डुएट के लिए सी. रामचन्द्र ने सबिता बनर्जी को आशा भोसले के साथ गवाया। यह एक माँ-बेटे का गीत है जिसमें आशा भोसले माँ की भूमिका में और सबिता चौधरी बेटे की भूमिका में गा रही हैं। सबिता जी ने बच्चे के अंदाज़ में कितना सुन्दर गाया है!

40 के दशक के अन्तिम दो वर्षों में, देश विभाजन के बाद, लता मंगेशकर पार्श्वगायिकाओं में सबसे उज्वल नक्षत्र बन कर उभरने लगीं और 50 के दशक के शुरु से ही आलम ऐसा हुआ कि हर एक प्रोड्युसर, डिस्ट्रिब्युटर और संगीतकार उन्हीं से अपनी फ़िल्मों में गवाना चाहते थे। इसका नतीजा यह हुआ कि अन्य गायिकाओं को मुख्यत: कम बजट की फ़िल्मों (जिन्हें हम बी और सी ग्रेड फ़िल्में कहते हैं) में ही गाने के मौके मिलते थे। सुमन कल्याणपुर, मुबारक बेगम, सुधा मल्होत्रा, कमल बारोट जैसी गायिकाओं की ही तरह सबिता बनर्जी को भी कम बजट की फ़िल्मों के संगीतकारों के लिए गाने के ही मौके मिलते रहे। 1956 में सबिता बनर्जी ने कम से कम पाँच फ़िल्मों में पार्श्वगायन किया पाँच अलग-अलग संगीतकारों के लिए - सनमुख बाबू (ललकार), कमल मित्र (यहूदी की बेटी), धनीराम (आँख का नशा), विनोद (मक्खी चूस) और बी. एन. बाली (बाग़ी सरदार)। इन फ़िल्मों की तरफ़ भले लोगों का ज़्यादा ध्यान न गया हो, लेकिन इनमें सबिता बनर्जी ने कई सुरीले नग़में गाए जो आज विस्मृत और दुर्लभ हो चुके हैं। ’ललकार’ फ़िल्म में सबिता चौधरी और महेन्द्र कपूर का गाया एक क़व्वालीनुमा नग़मा है "ओ बेदर्दी जाने के ना कर बहाने, मन की नगरिया से जाओ तो जाने"। ’यहूदी की बेटी’ में "रात आई दुल्हन बनके" और लक्ष्मी शंकर के साथ गाया हुआ "तू शमा और हम परवाने" जैसे गीत थे। ’आँख का नशा’ सबिता बनर्जी के करीअर का एक महत्वपूर्ण फ़िल्म थी क्योंकि यह वह पहली हिन्दी फ़िल्म थी जिसके लगभग सभी गीत उन्होंने ही गाए। इस फ़िल्म के तमाम गीतों में जो गीत सबसे ज़्यादा लोकप्रिय हुआ था, वह है "ऐ दिल ऐ दिल ऐ दिल हम तो हुए रुसवा, हाय सर-ए-महफ़िल"। इसी फ़िल्म के युगल गीतों में उनका साथ दिया था एस. बलबीर ने। बलबीर के साथ ’मक्खी चूस’ फ़िल्म के एक गीत में फिर एक बार सबिता बनर्जी ने आवाज़ मिलाई। यह गीत है "दिल धड़के आँख फड़के" जो एक पाश्चात्य शैली का क्लब या पार्टी डान्स क़िस्म का गीत है। ’बाग़ी सरदार’ में भी एक एकल गीत के अलावा भूषण के साथ उनकी गायी एक बड़ी ही ख़ूबसूरत ग़ज़ल थी "तेरे दिल से दिल टकरा गया, दो जहाँ की ख़ुशियाँ मिल गई, तेरा हाथ हाथ में आ गया, मेरे दिल की कलियाँ खिल गईं"। 1957 में पहली बार सबिता बनर्जी को मोहम्मद रफ़ी के साथ डुएट गाने का मौका मिला संगीतकार विनोद के निर्देशन में फ़िल्म ’गरमा गरम’ में। डी. एन. मधोक का लिखा यह एक हास्य गीत था "रखना दिल में दिल की बात, ना कटेंगे दिन ना कटेगी रात"। रफ़ी साहब के मस्ती भरे अंदाज़ के साथ क़दम से क़दम मिला कर सबिता जी ने इस गीत को एक ख़ूबसूरत अंजाम दिया था।

संगीतकार सलिल चौधरी के संगीत निर्देशन में सबिता चौधरी ने पहला हिन्दी फ़िल्मी गीत गाया 1958 की कालजयी फ़िल्म ’मधुमती’ में। यह बड़े अफ़सोस की बात है कि इस फ़िल्म के तमाम लोकप्रिय गीतों के अलावा तीन गीत ऐसे थे जिनकी कभी चर्चा नहीं हुई या बहुत कम हुई। पहला गीत है मुबारक बेगम की आवाज़ में "हम हाल-ए-दिल सुनायेंगे सुनिये के ना सुनिये", दूसरा गीत है द्विजेन मुखर्जी की आवाज़ में "तन जले मन जलता रहे" और तीसरा गीत है आशा भोसले, सबिता चौधरी और ग़ुलाम मोहम्मद की आवाज़ में एक बड़ी ही दुर्लभ रचना "कंचा ले कंची लई लाग्यो" जो पहाड़ी धुनों पर आधारित रचना है। कुछ लोगों का कहना है कि यह गीत फ़िल्म में नहीं है, बस इसका शुरुआती संगीत के नृत्य के दृश्य में बजता है। ग़ौर तलब बात यह भी है कि इसी गीत में सबिता जी के नाम के साथ "चौधरी" लगा। ’मधुमती’ जैसी एक-ग्रेड फ़िल्म में गाने के बावजूद सबिता चौधरी को फिर एक बार कम बजट फ़िल्मों की तरफ़ ही रुख़ करना पड़ा और इसी साल ’राइफ़ल गर्ल’ और ’सुहाग’ जैसी फ़िल्मों में गीत गाए जिनके संगीतकार थे हरबंस और टी. जी. लिंगप्पा। दोनों ही फ़िल्मों में अतिरिक्त अभिनेत्री के लिए उन्होंने पार्श्वगायन किया और ये फ़िल्में भी नहीं चली। बुलो सी. रानी के संगीत में 1959 की फ़िल्म ’टिन टिन टिन’ में उन्होंने गाया "बाग़ों में फूलों की बहार आई, लेके जवानी का ख़ुमार आई"। इस गीत की ख़ास बात यह है कि यह आनन्द बक्शी के लिखे शुरुआती गीतों में से एक है और आगे चल कर उन्होंने बाग़ों में बहार आने को लेकर दो और गीत लिखे - "बाग़ों में बहार आई, होठों पे पुकार आई" (मोम की गुड़िया) और "बाग़ों में बहार है" (आराधना)। ये दो गीत तो बड़े मकबूल हुए पर सबिता चौधरी का गाया गीत अनसुना ही रह गया फ़िल्म के पिट जाने की वजह से। पौराणिक और ऐतिहासिक फ़िल्मों में संगीत देने में माहिर एस. एन. त्रिपाठी ने भी 1959-60 की दो फ़िल्मों में सबिता जी से गीत गवाए। ये फ़िल्में थीं ’पक्षीराज’ और ’वीर दुर्गादास’। ’पक्षीराज’ का गीत आशा भोसले के साथ गाया हुआ एक युगल गीत है। ’वीर दुर्गादास’ में भरत व्यास की लिखी लोरी "मत रो मत रो जननी के लाल" एक बेहद सुरीली रचना है जो परदे पर निरुपा रॉय पर फ़िल्माया गया था।


1960 में सबिता चौधरी को फिर एक बार सलिल चौधरी के संगीत निर्देशन में फ़िल्म ’हनीमून’ में एक गीत गाने का मौका मिला। शैलेन्द्र का लिखा यह मचलता खिलखिलाता हुआ गीत है "तुम जो मिले तो खिला है गुलाब मेरे दिल का, पिया तुम तोड़ न देना ये ख़्वाब मेरे दिल का"। इसी साल रॉबिन बनर्जी के संगीत में बच्चों की फ़िल्म बनी थी ’मासूम’। इस फ़िल्म में हेमन्त कुमार के संगीत में बस एक गीत था जिसे उन्हीं की बेटी रानु मुखर्जी ने गाया था - "नानी तेरी मोरनी को मोर ले गई"। इस सर्वाधिक लोकप्रिय गीत के अलावा इस फ़िल्म का एक और गीत गुदगुदाने वाला था "तू प्रेम नगर का साधु" जिसे रफ़ी साहब और सबिता जी ने गाया था। यह एक पैरोडी गीत था जिसमें उस दौर के हिट गीतों की पैरोडी शामिल की गई थी। आपको याद होगा कि इससे पहले सबिता और रफ़ी का गाया एकमात्र युगल गीत भी हास्य रस का ही था। 1961 की दो फ़िल्मों में सलिल दा के संगीत में सबिता जी ने गीत गाए। ’सपने सुहाने’ में एक से एक सुमधुर गीत थे जिनमें लता, मन्ना, द्विजेन मुखर्जी और सबिता चौधरी की आवाज़ें थीं। सबिता जी की आवाज़ में शैलेन्द्र के लिखे "चाँद कभी था बाहों में, फूल बिछे थे राहों में, अब तो वो सपने गए बिखर, डूब गए हम आहों में" गीत को सुन कर सचमुच यह विचार मन में उठता है कि सबिता जी को बड़ी फ़िल्मों में कुछ और गीत गाने के अवसर क्यों नहीं प्राप्त हुए! सलिल दा ने ही उनसे अधिक क्यों नहीं गवाया! इसी फ़िल्म में द्विजेन मुखर्जी के साथ गाया उनका एक युगल गीत है "नज़र से मिल गई नज़र, और पल में दिल हुआ तेरा" जो उस दौर के लोकप्रिय रोमान्टिक गीतों की शैली में रचा गया था। 1961 की दूसरी फ़िल्म थी ’उसने कहा था’ जो फ़िल्म इतिहास में एक यादगार फ़िल्म है। इसमें मख़दूम मोहिउद्दीन की एक रचना को सलिल दा ने कम्पोज़ किया था - "जाने वाले सिपाही से पूछो वो कहाँ जा रहा है"। गीत मूलत: मन्ना डे की आवाज़ में है, लेकिन हर अन्तरे के बाद आने वाले मुखड़े में सबिता चौधरी मुखड़े को ऊँची पट्टी पर गाती हैं। गीत का संगीत संयोजन, कोरस की शैली और सबिता चौधरी द्वारा केवल एक लाइन गाना हमें ’जिस देश में गंगा बहती है’ के "आ अब लौट चलें" गीत की याद दिला जाता है।

1961 की एक महत्वपूर्ण फ़िल्म रही ’काबुलीवाला’। एक मार्मिक कहानी पर बनी इस फ़िल्म में सलिल चौधरी का संगीत था। फ़िल्म में एक्वल चार गीत थे। यूं तो "ऐ मेरे प्यारे वतन" और "गंगा आए कहाँ से" गीत ज़्यादा लोकप्रिय हुए, लेकिन फ़िल्म के शीर्षक गीत की भी अपनी अलग पहचान है। रानु मुखर्जी, सबिता बनर्जी, उषा मंगेशकर और हेमन्त कुमार का गाया यह गीत बच्चों वाले फ़िल्मी गीतों में एक ख़ास मुकाम रखता है। 1961 से 1965 के बीच सबिता चौधरी ने कई फ़िल्मों में गीत गाए जैसे कि सादत ख़ान के संगीत में फ़िल्म ’अरब का सितारा’, कृष्ण कमल के संगीत में ’डाकू मनसूर’, धनीराम के संगीत में ’बाजे घुंघरू’, एस. किशन के संगीत में ’प्राइवेट डिटेक्टिव’, रॉबिन बनर्जी के संगीत में ’टारज़न ऐन्ड डेलिला’, तथा रॉय फ़्रैंक के संगीत में ’चोर दरवाज़ा’ और ’गोगोला’ में। 1966 की एक महत्वपूर्ण फ़िल्म थी ’नेताजी सुभाषचन्द्र बोस’ जिसमें सलिल चौधरी का संगीत था। इस फ़िल्म में कवि प्रदीप का लिखा हेमन्त कुमार और सबिता चौधरी का गाया एक बहुत ही सुन्दर देशभक्ति गीत है "जन्मभूमि माँ, मैं यहाँ तू वहाँ, तुझसे दूर जा रहा मैं जाने कहाँ"। गीत मूलत: हेमन्त दा की आवाज़ में है, सबिता जी ने आलाप गाए हैं जिनसे गीत की सुन्दरता को चार चाँद लगा है। 70 के दशक के आते-आते सबिता चौधरी ने हिन्दी फ़िल्मों के लिए गाना कम दिया। बाहर के संगीतकारों के लिए गाना उन्होंने बिल्कुल ही बन्द कर दिया। केवल सलिल दा के लिए वो इक्का-दुक्का गाने लगीं। फ़िल्मी गीतों का चलन बदल रहा था, लता और आशा लोकप्रियता के शिखर पर थे। ऐसे में हर तीसरी गायिका गुमनामी में खोए चली जा रही थीं। फिर भी जब भी कभी सलिल दा के निर्देशन में कुछ अच्छा गाने का अवसर आया, सबिता चौधरी ने अपने चाहने वालों को निराश नहीं किया। 

1972 में सलिल दा के संगीत निर्देशन में फ़िल्म ’अनोखा दान’ में किशोर कुमार के साथ सबिता चौधरी को एक गीत गाने का मौका मिला। यूं तो फ़िल्म के अन्य गीत लता जी की आवाज़ में थे, इस गीत में केवल सरगम गाने के लिए एक गायिका की आवश्यक्ता थी जिसे सलिल दा ने सबिता जी से गवाया। यह गीत है "आई घिर घिर सावन की काली काली घटाएँ, झूम झूम चली भीगी भीगी हवाएँ"। गीत सुन्दर है पर अफ़सोस इस बात का है कि कई गीतों में सबिता जी को बस आलाप, सरगम या फिर केवल एक पंक्ति गाने के लिए लिया गया है। इसी साल सलिल दा के ही संगीत में एक फ़िल्म आई ’अनोखा मिलन’। इस फ़िल्म में सबिता चौधरी का एक एकल गीत था "मन ना मोरे सता, देख मोहे बता, पिया गए कहाँ कोई जाने ना"; यह गीत असमीया बिहु गीत शैली पर आधारित है। बड़ा ही ख़ूबसूरत गीत और बड़े सुन्दर अंदाज़ में सबिता जी ने इसे गाया है। 1972 की सलिल दा के संगीत से सजी एक और उल्लेखनीय फ़िल्म थी ’अन्नदाता’ जिसके गीत बहुत मकबूल हुए थे। इसमें मन्ना डे और सबिता चौधरी का गाया योगेश का लिखा गीत था "यहाँ अब क्या रहना, किसी से क्या कहना" जिसे फ़िल्म की कहानी में एक पार्श्वगीत के रूप में प्रयोग किया गया है। इसी फ़िल्म में एक गीत सबिता चौधरी ने किशोर कुमार के साथ भी गाया था। सलिल दा के ही बांग्ला गीत "चम्पाबती कोन्या" का यह हिन्दी संस्करण है जिसका मुखड़ा है "ओ मेरी प्राण सजनी चम्पावती आजा..."। गीत का अधिकांश किशोर और साथियों ने गाया है, केवल एक अन्तरे में सबिता जी ने चन्द शब्द गाए हैं। 1977 की फ़िल्म ’मीनू’ में एक बार फिर योगेश - सलिल चौधरी की रचना को गाने का मौका सबिता जी को मिला। रानु मुखर्जी के साथ गाया यह गीत है "हम हैं फ़ूटपाथी, फ़ूटपाथ हमारा साथी"। यह गीत फ़िल्म का कमचर्चित गीत है जबकि "तेरी गलियों में हम आए" गीत को मकबूलियत मिली थी। 1979 की फ़िल्म ’जीना यहाँ’ में सलिल-योगेश ने सबिता जी से गवाया "यही है तो मेरे ख़्वाबों का जहाँ, ये सजी धरती, ये खुला खुला आसमाँ, कितना मधुर लगे जीना यहाँ"। शबाना आज़मी पर फ़िल्माया यह गीत कम सुना गया लेकिन कितनी सुन्दर रचना है यह। गीत के हर ज़र्रे में सलिल दा का स्टाइल महसूस किया जा सकता है। 1980 में एक फ़िल्म बनी थी ’चेम्मीन लहरें’ जिसमें फिर एक बार सलिल - योगेश के गीत थे। यह दरसल 1965 की मलयालम फ़िल्म ’चेम्मीन’ का हिन्दी संस्करण है। इसमें एक गीत था सुरेश वाडकर, हरिहरन, अन्तरा चौधरी और सबिता चौधरी की आवाज़ों में "सुन मतवारे पवन झोंका चला बसन्ती..."। गीत की धुन सलिल दा की ही फ़िल्म ’चंदा और बिजली’ के आशा भोसले के गाए मशहूर गीत "बाग़ में कली खिली बगिया महकी..." की धुन पर आधारित है। इस गीत के बाद पन्द्रह साल तक सबिता जी ने किसी हिन्दी फ़िल्म के लिए गीत नहीं गाया और 1995 में आख़िरी बार सलिल दा के ही संगीत में फ़िल्म ’मेरा दामाद’ का वह गीत गाया "घिर घिर बरसे आज गगन से..." जिसका उल्लेख हमने शुरु में ही किया था।

इस तरह से 1954 से लेकर 1995 तक सबिता चौधरी ने हिन्दी फ़िल्म संगीत जगत को कई सुरीले गीत दिए जो अब फ़िल्म संगीत के इस विशाल ख़ज़ाने में अनमोल मोतियों की तरह हैं। उनके गाए हिन्दी फ़िल्मी गीत बहुत ज़्यादा सुने नहीं गए, लेकिन उनके हर एक गीत को हम जब जब सुनते हैं, तो ऐसा लगता है कि जैसे ये अलग हट कर हैं। एक ख़ास पहचान रही सबिता चौधरी की आवाज़ की जो उन्हें अन्य गयिकाओं से अलग करती हैं। आज सबिता जी हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन उनके गाए गुज़रे ज़माने के ये अनमोल नग़में सदा हमारे कानों और दिलों में मिश्री घोलते रहेंगे। ’रेडियो प्लेबैक इंडिया’ की तरफ़ से स्वर्गीया सबिता चौधरी को विनम्र श्रद्धांजलि!



आख़िरी बात

’चित्रकथा’ स्तंभ का आज का अंक आपको कैसा लगा, हमें ज़रूर बताएँ नीचे टिप्पणी में या soojoi_india@yahoo.co.in के ईमेल पते पर पत्र लिख कर। इस स्तंभ में आप किस तरह के लेख पढ़ना चाहते हैं, यह हम आपसे जानना चाहेंगे। आप अपने विचार, सुझाव और शिकायतें हमें निस्संकोच लिख भेज सकते हैं। साथ ही अगर आप अपना लेख इस स्तंभ में प्रकाशित करवाना चाहें तो इसी ईमेल पते पर हमसे सम्पर्क कर सकते हैं। सिनेमा और सिनेमा-संगीत से जुड़े किसी भी विषय पर लेख हम प्रकाशित करेंगे। आज बस इतना ही, अगले सप्ताह एक नए अंक के साथ इसी मंच पर आपकी और मेरी मुलाक़ात होगी। तब तक के लिए अपने इस दोस्त सुजॉय चटर्जी को अनुमति दीजिए, नमस्कार, आपका आज का दिन और आने वाला सप्ताह शुभ हो!





शोध,आलेख व प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी 
प्रस्तुति सहयोग : कृष्णमोहन मिश्र  



रेडियो प्लेबैक इण्डिया 

Comments

Dr D.G.Pancholi said…
अफसोस रहेगा कि इस देश में पेरेंट्स को निकलने का मौका नहीं मिलता है वह चाहे बीते जमाने की बात हो चाहे आज की इसका सबूत है आज अमेरिका में जो राहुल जलाली है उसमें अधिकांश भाग भारतीय टैलेंट का है यदि भारत में ही उनका उपयोग होता तो वह अमेरिका को आबाद क्यों करते हैं जो भी हो ईश्वर इच्छा
Sujoy Chatterjee said…
Bhai, aapke is comment ka is post se kya tallukh hai zara bataayenge?
Dr D.G.Pancholi said…
मैंने सोचा था शायद संक्षेप में कहूं तो बात व्यक्त हो जाएगी पहली बात तो जो संदेश लिखने में भूल हुई उसका मैंने करेक्शन प्रस्तुत किया था वह मॉडरेटर साहब ने अपडेट नहीं किया है बात को संपूर्ण परिप्रेक्ष्य में देखने का प्रयास किया जाए तो अच्छा होता है सविता जी को निखरने का मौका नहीं मिला. क्यों नहीं मिला उसके बारे में मैंने अपने विनम्र विचार प्रस्तुत किए थे. आपने स्वयं ने लिखा है कि लता मंगेशकर जी आदि के उभरते समय अन्य गायक कलाकारों को निखरने का मौका नहीं मिला यह तो वक्तव्य हुआ.
लेकिन उनको मौका क्यों नहीं मिला वह कौन से कारण है इस पर क्या कोई विचार व्यक्त कर सकता है या नहीं यह मुझे पता नहीं
इस बारे में सबके अपने-अपने विचार अलग हो सकते हैं लेकिन जो बात सार्वभौमिक रूप से है उसको मैंने बताने का प्रयास किया है
अफसोस इस बात का है कि वह बात आज से 30 40 50 साल पहले भी थी आज भी है और गायक कलाकारों का पलायन आज भी चालू है यही बात प्रासंगिक है जिसमें सविता जी अपने आप आ जाती हैं सादर प्रस्तुत. यदि किसी तथ्य को या किसी बात को इधर से सुनकर उधर निकाल दिया जाए तो कोई मतलब ही नहीं यह तो वैसी ही बात हुई जैसे मुंह से प्रवेश हुआ और आगे से निकल गया. मेरा विनम्र सूचना यह है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी मुद्दे पर पाठकगण अपने अपने विचार प्रस्तुत कर सकते हैं प्रस्तुतीकरण का तरीका हर एक का अलग हो सकता है कुछ सीधे सीधे कहते हैं कुछ विहंगम रूप से. कभी-कभी फिलॉसफी की दृष्टि से भी देखा जाए तो कुछ बुरा नहीं है. कुछ गलत कहा तो क्षमा करें.
Sujoy Chatterjee said…
shukriya Pancholi ji, ab baat samajh aayi.
Dr D.G.Pancholi said…
Mohabbat Banaye Rakhe
Dil Se Dil Ko Masarrat hoti hai. 🙏 🌺♥️💖

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की