Skip to main content

अभिनेता फ़ारूख़ शेख़ की पुण्य स्मृति को समर्पित है आज की 'सिने पहेली'

सिने पहेली –95



'सिने पहेली' के सभी चाहनेवालों को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार! और साथ ही नववर्ष की हार्दिक शुभकामनायें! दोस्तों, पिछले दिनों छुट्टियों का मौसम रहा। साल का अन्तिम सप्ताह पर्यटन का सप्ताह होता है, और आप भी ज़रूर कहीं न कहीं घूम आये होंगे। लेकिन साल के उस अन्तिम सप्ताह में अभिनेता फ़ारूख़ शेख़ के देहान्त का समाचार सुन कर दिल ग़मगीन हो गया। फ़ारूख़ शेख़ एक लाजवाब अभिनेता थे, उनका अपना ही एक अन्दाज़ था, जो सबसे अलग, सबसे जुदा था। अभिनय में इतनी सहजता थी कि उनके द्वारा निभाया हुआ कर किरदार बिल्कुल सच्चा लगता था। शारीरिक गठन, चेहरा और अभिनय, कुल मिला कर उनका व्यक्तित्व ऐसा था कि उनके द्वारा निभाया किरदार हमारे परिवार का ही कोई सदस्य जैसा जान पड़ता था। और शायद यही वजह है कि फ़ारूख़ साहब हम सब के चहेते रहे। लगता ही नहीं कि वो आज हमारे बीच मौजूद नहीं हैं। आइए इस बेमिसाल फ़नकार की पुण्य स्मृति को समर्पित करते हैं आज की यह 'सिने पहेली'। 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' की तरफ़ से फ़ारूख़ शेख़ को हमारी भावभीनी श्रद्धांजलि।


आज की पहेली : फ़ारूख़ शेख़ विशेष




फ़ारूख़ शेख़ को समर्पित आज की पहेली में हम आप से पूछ रहे हैं दो सवाल। नीचे फ़ारूख़ शेख़ अभिनीत दो फ़िल्मों की कहानियाँ दी गई हैं। इन कहानियों को पढ़ कर आपको इन फ़िल्मों को पहचानना होगा। 80 के दशक में दूरदर्शन पर आप ने इन फ़िल्मों को ज़रूर देखा होगा, इसलिए आज की यह पहेली ज़्यादा मुश्किल नहीं होनी चाहिये आपके लिए। है न? तो चलिए, पढ़िये इन कहानियों को झट से पहचान लीजिये इनकी फ़िल्मों को। (5 + 5 = 10 अंक)


1. ओमी और जय, दो युवक, लड़कियों को प्रभावित करने की प्रवृत्ति रखते हैं। जब उनके पड़ोस में एक नई लड़की नेहा आती है, तो उसे भी प्रभावित करने की कोशिश करते हैं पर बुरी तरह से असफल होते हैं। लेकिन ओमी और जय के साथ ही रूम शेअर करने वाले तीसरे युवक हैं सिद्धार्थ, जो काफ़ी शर्मीले स्वभाव का है और किताबों में डूबा रहता है। सिद्धार्थ और नेहा एक दूसरे से प्यार करने लगते हैं। ओमी और जय से यह सहन नहीं होता, और दोनों मिल कर सिद्धार्थ और नेहा को अलग करने की हास्यास्पद तरीके इख़्तियार करते हैं। बड़ी मज़ेदार फ़िल्म रही थी यह।


2. राजाराम पी. जोशी एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुख़ रखने वाला क्लर्क है जो बम्बई के एक चाल में रहते हैं। वो अपने पड़ोसी संध्या से मन ही मन प्यार करते हैं, पर अपने दिल की बात उससे कह नहीं पाते। राजाराम के बातूनी दोस्त वासुदेव उसके यहाँ रहने आते हैं। वासुदेव और संध्या को एक दूसरे से प्यार हो जाता है, और राजाराम के परिवार वाले दोनों की शादी भी तय कर देते हैं। राजाराम अब भी कुछ नहीं कह पाते। लेकिन वासुदेव और संध्या के मंगनी के दिन वासुदेव गायब हो जाते हैं और मंगनी रद्द हो जाती है। संध्या टूट जाती है। राजाराम संध्या से इस क़दर प्यार करता है कि वो उससे अब भी शादी करने को तैयार हो जाता है और अपने दिल की बात उसे कह देता है। पर संध्या उसे बताती है कि वो वासुदेव के बच्चे की माँ बनने वाली है। क्या राजाराम अब भी संध्या को अपनाते हैं, या फिर क्या वासुदेव वापस आता है, यही है इस फ़िल्म की कहानी।



अपने जवाब आप हमें cine.paheli@yahoo.com पर 9 जनवरी शाम 5 बजे तक ज़रूर भेज दीजिये।


पिछली पहेली का हल


1. "जॉन जॉनी जनार्दन..." (नसीब) -- चित्र में दिखाये गये अभिनेता इस गीत में नज़र आते हैं।

2. "गुणी जनो, भक्त जनो..." (आँसू और मुस्कान) -- चित्र में दिखाये गये अभिनेताओं के नाम इस गीत में आते हैं।

3. a) "मैं लगती हूँ श्रीदेवी लगती हूँ" (नाकाबन्दी) -- चित्र में दिखाये गये अभिनेत्रियों के नाम इस गीत में आते हैं।

3. b) "कभी तू छलिया लगता है" (पत्थर के फूल) -- चित्र में दिखाये गये अभिनेत्रियों द्वारा अभिनीत फ़िल्मों के नाम इस गीत में आते हैं।

4. "सुन सुन सुन मेरी श्रीदेवी" (हम फ़रिश्ते नहीं) -- चित्र में दिखाये गये अभिनेत्रियों के नाम इस गीत में आते हैं।

5. "देखो देखो है शाम बड़ी दीवानी" (ओम शान्ति ओम) -- चित्र में दिखाये गये अभिनेता इस गीत में नज़र आते हैं। 




पिछली पहेली के विजेता


इस बार केवल एक खिलाड़ी ने 100% सही जवाब भेजा है और आप हैं बीकानेर के श्री विजय कुमार व्यास। 'सरताज प्रतियोगी' बनने पर आपको बहुत बहुत बधाई। आपके अलावा प्रकाश गोविन्द और पंकज मुकेश ने 80% सही जवाब भेजे। चन्द्रकान्त जी ने हमें सूचित किया कि उनके लिए यह पहेली कठिन रही और इसका हल वो न कर सके। कोई बात नहीं चन्द्रकान्त जी, आज की पहेली को सुलझानी की कोशिश कीजिये ज़रा!
इस सेगमेण्ट का सम्मिलित स्कोर कार्ड कुछ इस तरह का बना...






और अब महाविजेता स्कोर-कार्ड पर भी एक नज़र डाल लेते हैं।





इस सेगमेण्ट की समाप्ति पर जिन पाँच प्रतियोगियों के 'महाविजेता स्कोर कार्ड' पर सबसे ज़्यादा अंक होंगे, वो ही पाँच खिलाड़ी केवल खेलेंगे 'सिने पहेली' का महामुकाबला और इसी महामुकाबले से निर्धारित होगा 'सिने पहेली महाविजेता'। 


एक ज़रूरी सूचना:


'महाविजेता स्कोर कार्ड' में नाम दर्ज होने वाले खिलाड़ियों में से कौछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो इस खेल को छोड़ चुके हैं, जैसे कि गौतम केवलिया, रीतेश खरे, क्षिति तिवारी, सलमन ख़ान, और महेश बसन्तनी। आप चारों से निवेदन है (आपको हम ईमेल से भी सूचित कर रहे हैं) कि आप इस प्रतियोगिता में वापस आकर महाविजेता बनने की जंग में शामिल हो जायें। इस सेगमेण्ट के अन्तिम कड़ी तक अगर आप वापस प्रतियोगिता में शामिल नहीं हुए तो महाविजेता स्कोर कार्ड से आपके नाम और अर्जित अंख निरस्त कर दिये जायेंगे और अन्य प्रतियोगियों को मौका दे दिया जायेगा।


तो आज बस इतना ही, नये साल में फिर मुलाक़ात होगी 'सिने पहेली' में। लेकिन 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के अन्य स्तंभ आपके लिए पेश होते रहेंगे हर रोज़। तो बने रहिये हमारे साथ और सुलझाते रहिये अपनी ज़िंदगी की पहेलियों के साथ-साथ 'सिने पहेली' भी, अनुमति चाहूँगा, नमस्कार!

प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी

Comments

Vijay Vyas said…
असल में पिछली पहेली हल करने में बहुत मजा आया। पूरा विवरण शेयर करना चाहता हूँ कि पहेली किस तरह 100 प्रतिशत हल हुई । पहेली आते ही परिजनों को दिखाता हूँ। दो गीत मुझे पहेली देखती ही विचार में आ गए। नसीब का गीत मेरी पत्‍नी ने याद दिलाया तो नाकाबन्‍दी का गीत मिला मुझे मेरे चचेरे भाई की मदद से जिसने मुझे बताया कि यह श्रीदेवी की फिल्‍म का गीत है और उसके बोल में श्रीदेवी का जिक्र भी है, फिल्‍म उसे याद नहीं थी जो मैंनें ढूंढ ली। प्रश्‍न 4 का गीत किसी के ध्‍यान में नहीं आया परन्‍तु मैंनें अपने एक मित्र से जिक्र किया तो उन्‍होंनें तुरन्‍त बताया कि यह राज बब्‍बर और स्मिता पा‍टिल पर फिल्‍माया हुआ गीत है और उन्‍होंनें इसे चित्रहार में देखा हुआ है। इतना हिन्‍ट मिलने के बाद यह गीत मैनें इन्‍टरनेट की मदद से ढूंढा। उत्‍तर में जो प्रश्‍न 4 का दूसरा गीत 'कभी तूं छलिया लगता है' दिया गया है, वो मुझे ध्‍यान में था परन्‍तु मुझे पॉंचों अभिनेत्रियों की फिल्‍मों के नाम उसमें नहीं मिले अपितु प्रश्‍न 1 के लिए यह गाना सटीक बैठ रहा था। अभी भी मेरे ध्‍यान में नहीं आ रहा कि 'कभी तूं छलिया लगता है' में जया प्रदा, रति, पदमिनी, पूनम और टीना की किन किन फिल्‍मों के नाम आते हैं । यदि किसी को जानकारी हो तो कृपया अवगत करवायें कि इसमें इन अभिनेत्रियों की कौन कौनसी फिल्‍मों का उल्‍लेख है। फ़ारूख़ शेख़ जी को विनम्र श्रद्धांजलि। ब्‍लॉग का नया डिजाईन अच्‍छा लगा।
आभार ।
PLAYBACK said…
Vijay ji,

"kabhi tu chhalia lagta hai" geet darasal prashna-3 ka uttar hai, 4 ka nahin. galti se maine prashna-4 ke jawab mein likh diya. ise correct kar doonga.

Sujoy

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की