स्वरगोष्ठी – 507: "सीमायें बुलायें तुझे, चल राही ..." : राग - देश/ देस :: SWARGOSHTHI – 507 : RAG - DES
स्वरगोष्ठी – 507 में आज
देशभक्ति गीतों में शास्त्रीय राग – 11
"सीमायें बुलायें तुझे, चल राही...", राग देश में सिपाही के नाम संदेश सीमा से
Alka Yagnik, Anu Malik |
वर्ष 1997 में फ़िल्म ’Border' में "संदेसे आते हैं", "ऐ जाते हुए लम्हों", "हमें जब से मोहब्बत हो गई है", और फिर वर्ष 2000 में फ़िल्म ’Refugee' में "पंछी नदिया पवन के झोंके" जैसे सिपाही के जीवन से सम्बन्धित गीत रचने के बाद जावेद अख़्तर और अनु मलिक ने जैसे इस जौनर के गीतों में महारथ हासिल कर ली थी। शायद इसीलिए जब वर्ष 2002 में ’LoC Kargil' के निर्माण की योजना बनी, तब जावेद अख़्तर और अनु मलिक ही निर्माता की पहली पसन्द बने। और इन दो कलाकारों ने फिर एक बार साबित किया कि इस तरह के गीतों के लिए उनका कोई सानी नहीं है। "एक साथी और भी था", "प्यार भरा गीत कोई, "मैं कहीं भी रहूँ", "तुम्हें क़सम है, तुम ख़ुश रहना", और "सीमायें बुलायें", हर गीत आधारित है सिपाही की ज़िन्दगी के अलग-अलग पहलू पर। अलका यागनिक की आवाज़ में राग देश आधारित "सुनो जाने वाले" कलेजा चीर कर रख देता तो है ही, गीत सुनते हुए आंखें नम हो जाती हैं, और दूसरी तरफ़ कोरस का "सीमायें बुलायें तुझे चल राही" जैसे रोंगटे खड़े कर देता है।
गीत : “सीमायें बुलायें तुझे, चल राही...” , फ़िल्म : LoC कारगिल, गायक: अलका यागनिक, साथी
फ़िल्म ’LoC कारगिल’ के इस सुमधुर गीत में राग देश का स्पष्ट प्रयोग आपने अनुभव किया होगा। "सीमायें बुलाये..." पंक्ति में मार्च-पास्ट जैसा रीदम होते हुए भी राग देश है और अलका यागनिक के "सुनो जाने वाले" में भी राग देश है। दो बिलकुल अलग तरह की धुन प्रतीत होने के बावजूद दोनों में ही राग देश साफ़ सुनाई दे जाता है। इस गीत के लिए संगीतकार अनु मलिक की जितनी तारीफ़ की जाए, कम है। गीत में कहीं कहीं तिलक कामोद की हल्की छाया का आभास भी होता है, शायद खमाज थाट का राग होने की वजह से। देश अथवा देस खमाज थाट का राग माना जाता है। इस राग में दोनों निषाद का प्रयोग किया जाता है। इसके आरोह में शुद्ध निषाद और अवरोह में कोमल निषाद का प्रयोग किया जाता है। आरोह में गान्धार और धैवत स्वर वर्जित होता है और अवरोह में सभी सात स्वरों का प्रयोग होता है। राग का वादी स्वर ऋषभ और संवादी स्वर पंचम होता है। रात्रि के दूसरे प्रहर में इस राग का गायन-वादन सर्वाधिक उपयुक्त माना जाता है। राग-विवरण में यह बताया गया है कि आरोह में गान्धार और धैवत स्वर वर्जित होता है, किन्तु राग के सौन्दर्य के लिए कभी-कभी इस नियम का उल्लंघन किया जाता है, अर्थात आरोह में भी उन्हें प्रयोग किया जाता है। आरोह में गान्धार अथवा धैवत स्वर प्रयोग करते समय मींड़ और द्रुत स्वरों का प्रयोग किया जाता है। यह चंचल प्रकृति का राग है, अतः इसमें अधिकतर द्रुत खयाल और ठुमरी का गायन-वादन किया जाता है। कुछ विद्वान राग देश का वादी-संवादी स्वर क्रमशः पंचम और ऋषभ मानते हैं। किन्तु “राग परिचय” पुस्तक के लेखक हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव इसे उचित नहीं मानते। श्री श्रीवास्तव के अनुसार राग देश पूर्वांग प्रधान राग है, अतः इसका चलन सप्तक के पूर्वांग में अधिक होता है। साथ ही इसके गायन-वादन का समय रात्रि का दूसरा प्रहर होता है, अर्थात यह समय दिन के पूर्व अंग में आता है, इसलिए इसका वादी स्वर सप्तक के पूर्वांग में और संवादी स्वर स्वर उत्तरांग में मानना राग-नियम के अनुकूल है। इस राग के अवरोह में अधिकतर ऋषभ स्वर का वक्र प्रयोग होता है। राग के शास्त्रीय स्वरूप को समझने के लिए अब हम राग देश, की एक बन्दिश और एक तराना सुविख्यात गायक उस्ताद राशिद ख़ान के स्वर में प्रस्तुत कर रहे हैं। इसके बोल हैं "करम कर दीजे ख़्वाजा मोइनुद्दीन..."
बंदिश : करम कर दीजे ख़्वाजा मोइनुद्दीन...”, राग : देश, गायक : उस्ताद राशिद ख़ान
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कृष्णमोहन मिश्र जी की पुण्य स्मृति को समर्पित
विशेष सलाहकार : शिलाद चटर्जी
प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी
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