शनिवार, 8 फ़रवरी 2014

सिने पहेली - 100

सिने पहेली –100




'सिने पहेली' के सभी प्रतियोगियों व पाठकों को सुजॉय चटर्जी का प्यार भरा नमस्कार! दोस्तों, आज 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के लिए और ख़ास तौर से इस स्तंभ के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि आज 'सिने पहेली' लगा रही है अपना शतक। दसवें सेगमेण्ट का दसवाँ और अन्तिम एपिसोड, अर्थात्‍ 'सिने पहेली' का 100वाँ अंक, जिसे प्रस्तुत करते हुए मुझे बड़ी ख़ुशी हो रही है। 2 जनवरी 2012 को 'सिने पहेली' का यह सफ़र शुरू हुआ था, और लगातार सवाल दर सवाल, एपिसोड दर एपिसोड, और सेगमेण्ट दर सेगमेण्ट पहेलियों का यह कारवाँ आगे बढ़ता चला गया। इस सफ़र के हमसफ़र बनें आप सब प्रतियोगी और यह आप ही के उत्साह, मेहनत और भागीदारी का नतीजा है जो यह कारवाँ अपनी मंज़िल तक पहुँचने में कामयाब हुआ। इसके लिए हम आपके अत्यन्त आभारी हैं और बधाई के पात्र भी। 'सिने पहेली' के इस माइलस्टोन एपिसोड में एक बार फिर आप सभी का हार्दिक स्वागत है और प्रस्तुत है इस प्रतियोगिता के अन्तिम सेगमेण्ट की अन्तिम पहेली, यानी 'सिने पहेली-100'।


आज की पहेली : उल्टा-पुल्टा

आज की पहेली में नीचे 9 फ़िल्मों के नामों के अक्षर आगे-पीछे करके (in random order) दिये गये हैं। आपको इन अक्षरों को सही क्रम में लगाकर फ़िल्मों के नाम पहचानने हैं। इन 9 फ़िल्मों के नामों के अक्षरों को सही क्रम में लगाने के बाद जहाँ-जहाँ लाल गोलाकार चिन्ह दिये गये हैं, उन अक्षरों को एक बार फिर से सही क्रम में लगाने पर एक और फ़िल्म का नाम बन जायेगा और इसे भी आपको पहचानने हैं। आपकी सुविधा के लिए बता दें कि ये सभी फ़िल्म शीर्षक अंग्रेज़ी के शब्द हैं।



अपने जवाब आप हमें cine.paheli@yahoo.com पर 13 फ़रवरी शाम 5 बजे तक ज़रूर भेज दीजिये।



पिछली पहेली का हल


1. हम कहाँ खो गए, तुम कहाँ खो गए, हम मिले तो ये दोनों जहां खो गए......(फिल्‍म - वकील बाबू) - लता मंगेशकर, शशि कपूर

2. पीछा ना छोड़ूंगी, रिश्‍ता मैं जोड़ूंगी.....(‍फिल्‍म - शिव शक्ति) - अलका याज्ञ्निक, शत्रुघन सिन्हा

3. कैसे बताऊँ मैं तुम्‍हें, मेरे लिए तुम कौन हो....(फिल्‍म - वजूद) - नाना पाटेकर

4. यह संवाद फिल्‍म 'दाग' से लिया गया है जो एक कविता के रूप में है (कविता का शीर्षक है 'आप क्या जाने मुझको समझते हैं क्या, मै तो कुछ भी नहीं') - राजेश खन्ना

5. क्‍यूं हवा आज यूं गा रही है......(फिल्‍म - वीर जारा) - यश चोपड़ा, लता मंगेशकर, सोनू निगम।





पिछली पहेली के विजेता


इस बार कुल 5 प्रतियोगियों ने पहेली को सुलझाने की कोशिशें की। इस बार केवल विजय कुमार व्यास जी ने ही 100% सही जवाब दिया है और बने हैं 'सरताज प्रतियोगी'। बहुत बहुत बधाई आपको विजय जी! अधिकतर प्रतियोगी चूक गये दूसरे सवाल पर। आइए नज़र डालें सम्मिलित स्कोर कार्ड पर...



और अब महाविजेता स्कोर-कार्ड पर भी एक नज़र डाल लेते हैं।




इस सेगमेण्ट की समाप्ति पर जिन पाँच प्रतियोगियों के 'महाविजेता स्कोर कार्ड' पर सबसे ज़्यादा अंक होंगे, वो ही पाँच खिलाड़ी केवल खेलेंगे 'सिने पहेली' का महामुकाबला (22 फ़रवरी) और इसी महामुकाबले से निर्धारित होगा 'सिने पहेली महाविजेता'। 


एक ज़रूरी सूचना:


'महाविजेता स्कोर कार्ड' में नाम दर्ज होने वाले खिलाड़ियों में से कौछ खिलाड़ी ऐसे हैं जो इस खेल को छोड़ चुके हैं, जैसे कि गौतम केवलिया, रीतेश खरे, सलमन ख़ान, और महेश बसन्तनी। आप चारों से निवेदन है (आपको हम ईमेल से भी सूचित कर रहे हैं) कि आप इस प्रतियोगिता में वापस आकर महाविजेता बनने की जंग में शामिल हो जायें। इस सेगमेण्ट के अन्तिम कड़ी तक अगर आप वापस प्रतियोगिता में शामिल नहीं हुए तो महाविजेता स्कोर कार्ड से आपके नाम और अर्जित अंख निरस्त कर दिये जायेंगे और अन्य प्रतियोगियों को मौका दे दिया जायेगा।


तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह हम पुन: उपस्थित होंगे 'सिने पहेली' के अब तक के स्कोर-कार्ड के साथ। साथ ही देंगे और अधिक जानकारी 22 फ़रवरी को पोस्ट होने वाले 'महा-मुकाबले' के बारे में। तो बने रहिये हमारे साथ और सुलझाते रहिये अपनी ज़िंदगी की पहेलियों के साथ-साथ 'सिने पहेली' भी, नमस्कार!


प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी

कोई टिप्पणी नहीं:

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ