सोमवार, 16 जनवरी 2017

छाया-गीत आलेख लेखन प्रतियोगिता





छाया-गीत आलेख लेखन प्रतियोगिता





रेडियो और ख़ास तौर से ’विविध भारती’ के नियमित श्रोताओं के लिए एक रोचक प्रतियोगिता लेकर आ रहा है ’रेडियो प्लेबैक इण्डिया’। ’विविध भारती’ का एक प्रसिद्ध कार्यक्रम है ’छाया-गीत’। जैसा कि आप जानते हैं कि इस कार्यक्रम में उद्‍घोषक अपनी पसन्द के गीतों को एक भाव या सूत्र में पिरो कर एक सुन्दर आलेख के साथ प्रस्तुत करते हैं। क्या आपने कभी मन ही मन एक भाव पर आधारित गीतों को पिरोया है? क्या आपने कभी अनजाने में किसी गीत के लिए कुछ काव्यात्मक शब्द कहे हैं? एक ही धागे में पिरो कर क्या आपने भी कभी ऐसी कोई गीत-माला बनाई है? ’छाया-गीत आलेख लेखन प्रतियोगिता’ में आपको यही करना है, अर्थात् आपको ’छाया-गीत’ का एक आलेख तैयार कर हमें भेजना है, ठीक वैसे ही जैसे कि हर रात ’विविध भारती’ पर आप सुनते हैं। आकर्षक और श्रेष्ठ पाँच आलेखों को पुरस्कृत किया जाएगा। इस प्रतियोगिता के नियम इस प्रकार हैं...

प्रतियोगिता के नियम -

1. प्रतियोगी को किसी एक भाव या शीर्षक पर छह गीत चुनने हैं और इन्हें एक सूत्र में पिरो कर ’छाया-गीत’ की शक्ल में एक आलेख तैयार करना है। 

2. चुने गए गीत उनके मुखड़े की पहली पंक्ति और उनके फ़िल्मों के नामों के साथ आलेख के उचित स्थानों में होने चाहिए।

3. एक प्रतियोगी केवल एक ही आलेख भेज सकते हैं।

4. आलेख को हिन्दी में लिखना होगा या फिर हिन्दी का अंग्रेज़ी में लिप्यान्तरण (transliterate) करके भेजना होगा।

5. आलेख chhayageet@yahoo.com के ई-मेल पते पर भेजना होगा।

6. आलेख भेजने की अन्तिम तिथि -  10 फ़रवरी 2017

7. प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा 24 फ़रवरी 2017 को ’रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ पर की जाएगी।

8. निर्णायक मंडल में कवि, गीतकार, पत्रकार और आकाशवाणी के उद्‍घोषक शामिल होंगे। निर्णायक मंडल का निर्णय अन्तिम निर्णय होगा।

9. पुरस्कार स्वरूप श्रेष्ठ पाँच आलेखों को ’रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ पर प्रतियोगी के नाम और चित्र के साथ प्रकाशित किया जाएगा। साथ ही अगर प्रतियोगी चाहें तो उनका लिखा कोई अन्य लेख भी हम प्रकाशित कर सकते हैं। यह लेख सिनेमा, संगीत (किसी भी तरह का संगीत) या साहित्य के विषयों पर होने चाहिए।


तो देर किस बात की! जल्दी से तय कीजिए कोई एक भाव या विषय, चुनिए मनपसन्द छह गीत, और पिरो डालिए उन्हें एक सूत्र में, और तैयार कीजिए ’छाया-गीत आलेख लेखन प्रतियोगिता’ के लिए अपना सुन्दर आलेख। याद रहे, अन्तिम तिथि 10 फ़रवरी 2017 है!



आयोजक : सुजॉय चटर्जी  


रेडियो प्लेबैक इण्डिया 

कोई टिप्पणी नहीं:

The Radio Playback Originals (Click on the covers to reach out the Albums)



Popular Posts सर्वप्रिय रचनाएँ