स्वरगोष्ठी – 477 में आज
काफी थाट के राग – 21 : राग शुद्ध सारंग
कौशिकी चक्रवर्ती से राग शुद्ध सारंग में एक रागदारी रचना और तलत महमूद व आशा भोसले से फिल्मी गीत सुनिए
Vidushi Kaushiki Chakraborty |
Talat Mehmood |
“रेडियो प्लेबैक इण्डिया” के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी हमारी श्रृंखला “काफी थाट के राग” की इक्कीसवीं कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में सात शुद्ध, चार कोमल और एक तीव्र अर्थात कुल बारह स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए इन बारह स्वरों में से कम से कम पाँच का होना आवश्यक होता है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के बारह में से मुख्य सात स्वरों के क्रमानुसार समुदाय को थाट कहते हैं, जिससे राग उत्पन्न होते हों। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया था। वर्तमान समय में रागों के वर्गीकरण के लिए यही पद्धति प्रचलित है। पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी द्वारा प्रचलित ये दस थाट हैं; कल्याण, बिलावल, खमाज, भैरव, पूर्वी, मारवा, काफी, आसावरी, तोड़ी और भैरवी। इन सभी प्रचलित और अप्रचलित रागों को इन्हीं दस थाट के अन्तर्गत सम्मिलित किया गया है। भारतीय संगीत में थाट, स्वरों के उस समूह को कहते हैं जिससे रागों का वर्गीकरण किया जा सकता है। पन्द्रहवीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में 'राग तरंगिणी’ ग्रन्थ के लेखक लोचन कवि ने रागों के वर्गीकरण की परम्परागत 'ग्राम और मूर्छना प्रणाली’ का परिमार्जन कर मेल अथवा थाट प्रणाली की स्थापना की। लोचन कवि के अनुसार उस समय सोलह हज़ार राग प्रचलित थे। इनमें 36 मुख्य राग थे। सत्रहवीं शताब्दी में थाट के अन्तर्गत रागों का वर्गीकरण प्रचलित हो चुका था। थाट प्रणाली का उल्लेख सत्रहवीं शताब्दी के ‘संगीत पारिजात’ और ‘राग विबोध’ नामक ग्रन्थों में भी किया गया है। लोचन द्वारा प्रतिपादित थाट प्रणाली का प्रयोग लगभग तीन सौ वर्षों तक होता रहा। उन्नीसवीं शताब्दी के अन्तिम और बीसवीं शताब्दी के प्रारम्भिक दशकों में पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे ने भारतीय संगीत के बिखरे सूत्रों को न केवल संकलित किया बल्कि संगीत के कई सिद्धान्तों का परिमार्जन भी किया। भातखण्डे जी द्वारा निर्धारित दस थाट में से सातवाँ थाट काफी है। इस श्रृंखला में हम काफी थाट के रागों पर क्रमशः चर्चा कर रहे हैं। प्रत्येक थाट का एक आश्रय अथवा जनक राग होता है और शेष जन्य राग कहलाते हैं। आपके लिए इस श्रृंखला में हम काफी थाट के जनक और जन्य रागों पर चर्चा कर रहे हैं। श्रृंखला की इक्कीसवीं कड़ी में आज हमने काफी थाट के राग शुद्ध सारंग का चयन किया है। श्रृंखला की इस कड़ी में आज हम आपके लिए औड़व-षाड़व जाति के राग शुद्ध सारंग का परिचय प्रस्तुत करेंगे। इसके साथ ही सुविख्यात संगीत विदुषी कौशिकी चक्रवर्ती के स्वरों में राग शुद्ध सारंग में निबद्ध एक शास्त्रीय रचना प्रस्तुत कर रहे हैं। इस राग के स्वरों का फिल्मी गीतों में भी उपयोग किया गया है। राग शुद्ध सारंग के स्वरों पर आधारित एक फिल्मी गीत का भी हमने चयन किया है। आज की कड़ी में हम आपको 1964 में प्रदर्शित फिल्म "चाँदी की दीवार" से साहिर लुधियानवी का लिखा और एन. दत्ता का स्वरबद्ध किया एक गीत "लागे तोसे नैन..." सुनवा रहे हैं, जिसे तलत महमूद और आशा भोसले ने स्वर दिया है।
राग शुद्ध सारंग काफी थाट का राग माना जाता है। कुछ विद्वान इस राग को कल्याण थाट का मानते हैं। यह औड़व-षाड़व जाति का राग है; अर्थात आरोह में पाँच और अवरोह में छः स्वरों का प्रयोग किया जाता है। आरोह में गान्धार और धैवत और अवरोह में केवल गान्धार स्वर वर्जित होता है। इस राग में दोनों मध्यम स्वर के साथ शेष सभी स्वर शुद्ध प्रयोग किये जाते हैं। राग के आरोह में तीव्र मध्यम और अवरोह में शुद्ध मध्यम का प्रयोग किया जाता है। कभी-कभी दोनों मध्यम स्वरों का एकसाथ भी प्रयोग किया जाता है। राग का वादी स्वर ऋषभ और संवादी स्वर पंचम होता है। राग के गायन अथवा वादन का सर्वाधिक उपयुक्त समय मध्याह्न काल अथवा दिन का दूसरा प्रहर होता है। स्वयं राग के नाम से स्पष्ट है कि यह सारंग का एक प्रकार है। पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे और राजा नवाब अली तथा उनके अनुयायी इस राग आरोह और अवरोह में कोमल निषाद का प्रयोग नहीं करते और जो विद्वान प्रयोग करते भी हैं तो अवरोह में बहुत कम प्रयोग करते हैं। यह गम्भीर प्रकृति का राग है। इसका चलन विशेषकर मन्द्र और मध्य सप्तक में ही किया जाता है। अब हम आपको विदुषी कौशिकी चक्रवर्ती के स्वरों में राग शुद्ध सारंग की एक शास्त्रीय रचना पटियाला गायकी की परम्परा में सुनवा रहे हैं।
राग शुद्ध सारंग : "दरश बिन लागे दुखन जिया..." : विदुषी कौशिकी चक्रवर्ती
आशा भोसले |
प्राचीनकाल में राग सारंग का अर्थ शुद्ध सारंग समझा जाता था, किन्तु आजकल राग सारंग से वृन्दावनी सारंग समझा जाता है। इसराग के थाट के विषय में भी विद्वानों में मतभेद है। संगीत कार्यालय, हाथरस द्वारा प्रकाशित और वसन्त द्वारा लिखित पुस्तक "रागकोष" और फिल्मी गीतों में राग तत्व विषय पर शोधकर्ता और संगीत विषयक पुस्तक "सुर संवादिनी" के लेखक श्री कन्हैयालाल पाण्डेय के अनुसार राग शुद्ध सारंग काफी थाट का राग है; जबकि श्री हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव की पुस्तक "राग परिचय" के चौथे भाग में इस राग को कल्याण थाट का माना गया है। राग शुद्ध सारंग और श्याम कल्याण बहुत कुछ मिलते-जुलते हैं। उत्तरांग दोनों रागों का एक ही है। राग श्याम कल्याण के पूर्वांग में गान्धार स्वर दोनों रागों को एक दूसरे से अलग कर देते हैं। अब हम आपके लिए राग शुद्ध सारंग पर आधारित एक फिल्मी गीत प्रस्तुत कर रहे हैं। यह गीत हमने वर्ष 1964 में प्रदर्शित फिल्म "चाँदी की दीवार" से लिया है। गीतकार साहिर लुधियानवी और संगीत निर्देशक एन. दत्ता हैं। इस युगलगीत में तलत महमूद और आशा भोसले के स्वर हैं। यह गीत तीनताल में निबद्ध है।
राग शुद्ध सारंग : "लागे तोसे नैन..." : तलत महमूद और आशा भोसले : फिल्म - चाँदी की दीवार
संगीत पहेली
"स्वरगोष्ठी" के 477वें अंक की संगीत पहेली में आज हम आपको वर्ष 1969 में प्रदर्शित एक फिल्म के राग आधारित गीत का अंश सुनवा रहे हैं। गीत के इस अंश को सुन कर आपको दो अंक अर्जित करने के लिए निम्नलिखित तीन में से कम से कम दो प्रश्नों के सही उत्तर देना आवश्यक हैं। यदि आपको तीन में से केवल एक अथवा तीनों प्रश्नों का उत्तर ज्ञात हो तो भी आप प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। श्रृंखला के तीसरे सत्र अर्थात 480वें अंक की पहेली का उत्तर प्राप्त होने के बाद तक जिस प्रतिभागी के सर्वाधिक अंक होंगे उन्हें इस वर्ष के तृतीय सत्र का विजेता घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही पूरे वर्ष के प्राप्तांकों की गणना के बाद वर्ष के अन्त में महाविजेताओं की घोषणा की जाएगी और उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।
1 - इस गीतांश को सुन कर बताइए कि इसमें किस राग की छाया है?
2 – इस गीत में प्रयोग किये गए ताल को पहचानिए और उसका नाम बताइए।
3 – इस गीत में किस मशहूर पार्श्वगायिका के स्वर है?
आप उपरोक्त तीन मे से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर केवल swargoshthi@gmail.com या radioplaybackindia9@gmail.com पर ही शनिवार 5 सितम्बर, 2020 की मध्यरात्रि से पूर्व तक भेजें। आपको यदि उपरोक्त तीन में से केवल एक प्रश्न का सही उत्तर ज्ञात हो तो भी आप पहेली प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। COMMENTS में दिये गए उत्तर मान्य हो सकते हैं, किन्तु उसका प्रकाशन पहेली का उत्तर देने की अन्तिम तिथि के बाद किया जाएगा। फेसबुक पर पहेली का उत्तर स्वीकार नहीं किया जाएगा। विजेताओं के नाम हम उनके शहर/ग्राम, प्रदेश और देश के नाम के साथ “स्वरगोष्ठी” के अंक संख्या 479 में प्रकाशित करेंगे। इस अंक में प्रस्तुत गीत, संगीत या कलाकार के बारे में यदि आप कोई जानकारी या अपने किसी अनुभव को हम सबके बीच बाँटना चाहते हैं तो हम आपका इस संगोष्ठी में स्वागत करते हैं। आप पृष्ठ के नीचे दिये गए COMMENTS के माध्यम से तथा swargoshthi@gmail.com अथवा radioplaybackindia9@gmail.com पर भी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकते हैं।
पिछली पहेली के सही उत्तर और विजेता
“स्वरगोष्ठी” के 475वें अंक में हमने आपको 1959 में प्रदर्शित फिल्म "रानी रुपमती" के एक गीत का अंश सुनवा कर आपसे तीन में से कम से कम दो सही उत्तरों की अपेक्षा की गई थी। पहेली के पहले प्रश्न का सही उत्तर है; राग - मध्यमाद सारंग अथवा मधुमाद सारंग, दूसरे प्रश्न का सही उत्तर है; ताल – कहरवा तथा तीसरे प्रश्न का सही उत्तर है; स्वर – मुकेश।
‘स्वरगोष्ठी’ की इस पहेली का सही उत्तर देने वाले हमारे विजेता हैं; वोरहीज, न्यूजर्सी से डॉ. किरीट छाया, चेरीहिल, न्यूजर्सी से प्रफुल्ल पटेल, जबलपुर, मध्यप्रदेश से क्षिति तिवारी, अहमदाबाद, गुजरात से मुकेश लाडिया और शारीरिक अस्वस्थता के बावजूद हैदराबाद से डी. हरिणा माधवी। उपरोक्त सभी प्रतिभागियों में से प्रत्येक को दो-दो अंक मिलते हैं। ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ की ओर से आप सभी को हार्दिक बधाई। सभी प्रतिभागियों से अनुरोध है कि अपने पते के साथ कृपया अपना उत्तर ईमेल से ही भेजा करें। इस पहेली प्रतियोगिता में हमारे नए प्रतिभागी भी हिस्सा ले सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आपको पहेली के तीनों प्रश्नों के सही उत्तर ज्ञात हो। यदि आपको पहेली का कोई एक उत्तर भी ज्ञात हो तो भी आप इसमें भाग ले सकते हैं।
संवाद
मित्रों, इन दिनों हम सब भारतवासी, प्रत्येक नागरिक को कोरोना वायरस से मुक्त करने के लिए प्रयत्नशील हैं। अब हम काफी हद तक हम सफल भी हुए हैं। परन्तु अभी भी हमें पर्याप्त सतर्कता बरतनी है। विश्वास कीजिए, हमारे इस सतर्कता अभियान से कोरोना वायरस पराजित होगा। आप सब से अनुरोध है कि प्रत्येक स्थिति में चिकित्सकीय और शासकीय निर्देशों का पालन करें और अपने घर में सुरक्षित रहें। इस बीच शास्त्रीय संगीत का श्रवण करें और अनेक प्रकार के मानसिक और शारीरिक व्याधियों से स्वयं को मुक्त रखें। विद्वानों ने इसे “नाद योग पद्धति” कहा है। “स्वरगोष्ठी” की नई-पुरानी श्रृंखलाएँ सुने और पढ़ें। साथ ही अपनी प्रतिक्रिया से हमें अवगत भी कराएँ।
अपनी बात
मित्रों, ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ पर जारी हमारी नई श्रृंखला “काफी थाट के राग” की इक्कीसवीं कड़ी में आज आपने काफी थाट के जन्य राग शुद्ध सारंग का परिचय प्राप्त किया। कुछ विद्वान इस राग को कल्याण थाट का राग भी मानते हैं। राग के शास्त्रीय स्वरूप को समझने के लिए पटियाला गायकी में दक्ष विदुषी कौशिकी चक्रवर्ती के स्वरों में राग सुद्ध सारंग की एक रचना प्रस्तुत की। इसके साथ ही “स्वरगोष्ठी” की परम्परा के अनुसार आज की कड़ी में हमने आपको 1964 में प्रदर्शित फिल्म "चाँदी की दीवार" से एन. दत्ता का संगीतबद्ध किया एक गीत "लागे तोसे नैन..."। गीत के स्वर तलत महमूद और आशा भोसले के हैं।
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प्रस्तुति : कृष्णमोहन मिश्र
Raga Shudh Sarang: SWARGOSHTHI - 477: RAG SHUDDH SARANG: August 30, 2020
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