Skip to main content

चित्रकथा - 8: 2017 के प्रथम दो महीनों की फ़िल्मों का संगीत


अंक - 8

2017 के प्रथम दो महीनों की फ़िल्मों का संगीत

साजन आयो रे, सावन लायो रे...



'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी श्रोता-पाठकों को सुजॉय चटर्जी का प्यार भरा नमस्कार। समूचे विश्व में मनोरंजन का सर्वाधिक लोकप्रिय माध्यम सिनेमा रहा है और भारत कोई व्यतिक्रम नहीं है। बीसवीं सदी के चौथे दशक से सवाक् फ़िल्मों की जो परम्परा शुरु हुई थी, वह आज तक जारी है और इसकी लोकप्रियता निरन्तर बढ़ती ही चली जा रही है। और हमारे यहाँ सिनेमा के साथ-साथ सिने-संगीत भी ताल से ताल मिला कर फलती-फूलती चली आई है। सिनेमा और सिने-संगीत, दोनो ही आज हमारी ज़िन्दगी के अभिन्न अंग बन चुके हैं। हमारी दिलचस्पी का आलम ऐसा है कि हम केवल फ़िल्में देख कर या गाने सुनने तक ही अपने आप को सीमित नहीं रखते, बल्कि फ़िल्म संबंधित हर तरह की जानकारियाँ बटोरने का प्रयत्न करते रहते हैं। इसी दिशा में आपके हमसफ़र बन कर हम आ रहे हैं हर शनिवार ’चित्रकथा’ लेकर। ’चित्रकथा’ एक ऐसा स्तंभ है जिसमें बातें होंगी चित्रपट की और चित्रपट-संगीत की। फ़िल्म और फ़िल्म-संगीत से जुड़े विषयों से सुसज्जित इस पाठ्य स्तंभ के पहले अंक में आपका हार्दिक स्वागत है। 

देखते ही देखते वर्ष 2017 के दो महीने बीत चुके हैं। फ़िल्म-संगीत की धारा, जो 1931 में शुरु हुई थी, निरन्तर बहती चली जा रही है, और इस वर्ष भी यह सुरीली धारा रसिकों के दिलों से गुज़रती हुई, उथल-पुथल करती हुई बहे जा रही है। आइए आज ’चित्रकथा’ में आज चर्चा करें इन दो महीनों, यानी जनवरी और फ़रवरी 2017, में प्रदर्शित हुई फ़िल्मों के गीत-संगीत की। आज ’चित्रकथा’ में प्रस्तुत है यह संगीत समीक्षा। 




22 अक्टुबर 2015 के दिन गायक लाभ जंजुआ की असमय मृत्यु ने फ़िल्म-संगीत जगत को एक बड़ा
लाभ जंजुआ
झटका दिया। "सोनी दे नख़रे सोनी लगदे", "लंदन ठुमकदा", "जी करदा भई जी करदा" जैसे सुअपर हिट गीतों को गा कर लाभ जंजुआ तेज़ी से सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ते जा रहे थे। पर यह सिलसिला देर तक चल नहीं सका। पर वर्ष 2017 की शुरुआत लाभ जंजुआ के गाए गीत "इश्क़ दा करेण्ट" से ही हुई। फ़िल्म का नाम ’प्रकाश इलेक्ट्रॉनिक्स’ जो प्रदर्शित हुई 6 जनवरी के दिन।  गीतकार-संगीतकार प्रवीण भारद्वाज ने उनसे यह गीत पहले ही रेकॉर्ड करवा लिया था। इस फ़िल्म में कुल चार गीत हैं, चार अलग रंगों के। लाभ जंजुआ के गाए इस थिरकाने वाले डान्स नंबर के बाद दूसरा गीत है गायक के.के की आवाज़ में "इश्क़ जो भी करे वो पागल"। हमेशा अपना लो-प्रोफ़ाइल इमेज रखने वाले के.के अपने गीतों से बोलते हैं। के.के. की आवाज़ में एक ताज़गी है, एक युवा-अपील है, एक आकर्षण है जो दिल को छू जाती है। वैसे तो इस तरह के गीत उन्होंने पहले भी बहुत गाए हैं, पर एक अन्तराल के बाद उनकी आवाज़ में इस गीत को सुनना एक सुखद अनुभव ही रहा। एक और गायक जो एक लम्बे अरसे के बाद सुनाई दिए, वो हैं कमाल ख़ान, जी हाँ, "अ ओ जानेजाना" वाले कमाल ख़ान। उनकी आवाज़ में "इश्क़ तेरी लीला न्यारी" में 90 के दशक की सुगन्ध है। जुदाई के दर्द से भीगा इस तरह का गीत आजकल फ़िल्मों में सुनाई नहीं देती। इसके लिए प्रवीण भारद्वाज का शुक्रिया। और फ़िल्म का अन्तिम गीत है "हबीबी" सुनिधि चौहान की आवाज़ में जिसके कम्पोज़िशन में अरबी रंग है और ऑरकेस्ट्रेशन में रॉक शैली भी है और बीच-बीच में अंग्रेज़ी रैप भी है। सुनिधि के इस तरह के गीत अनगिनत सुनने को मिले हैं, किसी और गायिका से गवाया जाना चाहिए था इसे।


13 जनवरी को प्रदर्शित हुई ’ओके जानु’। आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर के अन्तरंग केमिस्ट्री की
ए. आर. रहमान
वजह से चर्चा में बनी रहने वाली इस फ़िल्म में गुलज़ार साहब के लिखे गीत हैं और संगीतकार ए. आर. रहमान। इसलिए निस्संदेह इस फ़िल्म के गीतों से लोगों को बड़ी उम्मीदें थीं। इस फ़िल्म में कुल आठ गीत हैं पर तीन गीतों को छोड़ कर बाकी गीतों की धुनें रहमान ने अपनी तमिल फ़िल्म ’ओ कादल कनमनी’ के गीतों से उठाया। उन्होंने इस फ़िल्म के लिए दो नए गीत बनाए जो "ऐ सिनामिका" और "मलर्गल काएत्तें" के हिन्दी संस्करण हैं। ’ओके जानु’ ऐल्बम का पहला गीत फ़िल्म का शीर्षक गीत है जिसे ए. आर. रहमान और श्रीनिधि वेंकटेश ने गाया है। दूसरा गीत "परंधु सेला वा" के मशहूर हिन्दी संस्करण "हम्मा हम्मा" का कवर वर्ज़न है। मूल शब्द मेहबूब के हैं जिस पर रैपिंग् की है बादशाह ने। इस कवर वर्ज़न में आवाज़ रेमो फ़र्नन्दे की नहीं, बल्कि जुबिन नौटियाल, शाशा तिरुपति, बादशाह, तनिश्क बागची और ए. आर. रहमान की है। यह वर्ज़न ठीक ठाक बना है, पर रेमो वाले मूल गीत की बात ही अलग है। अरिजीत सिंह की आवाज़ में "इन्ना सोणा क्यों रब ने बनाया" गुलज़ार साहब की रचना है। वैसे तो इसे नुसरत फ़तेह अली ख़ाँ साहब की मूल रचना कही सकती है, समय-समय पर कई गीतकारों और संगीतकारों ने अपने हिसाब से इसे अपने गीतों में ढाल लिया है। अरिजीत सिंह की आवाज़ में यह संस्करण बहुत ज़्यादा दिल को नहीं छूती। अगला गीत है "जी लें ज़रा" जो शायद इस ऐल्बम का सबसे अलग हटके गीत है। नीति मोहन, अर्जुन चंडी, सावित्री आर. पृथ्वी और ए. आर. रहमान की आवाज़ों में इस गीत में पुरुष आवाज़ों को धीमा रखा गया है, इसकी वजह है पुरुष आवाज़ों का स्वरमान मुलायम होने की वजह से इससे एक प्रतिध्वनित अंग दिया जा सका है। यह गीत हमें ’रॉकस्टार’ के "फिर से उड़ चला" और ’तमाशा’ के "सफ़रनामा" गीतों की याद दिला जाता है। अगला गीत "कारा फ़नकारा कब आए रे" गुलज़ार साहब का लिखा हुआ नहीं है, बल्कि इसे नवनीत विर्क, कैली, हार्ड कौर और एडीके ने लिखा है। रैप शैली का यह गीत कैली, हार्ड कौर, दिनेश कनगारत्नम, शाशा तिरुपति, अशिमा महाजन और पारोमिता दासगुप्ता ने गाया है। पाश्चात्य बीट्स और साज़ों पर आधारित यह गीत लिरिकल हिप-हॉप जौनर का गीत है और इस तरह के गीत साधारणत: हिन्दी फ़िल्मों में सुनाई नहीं देते। जोनिता गांधी और नकश अज़ीज़ की आवाज़ों में "साजन आयो रे, सावन लायो रे" एक अद्‍भुत शास्त्रीय संगीत आधारित वर्षाकालीन रचना है। गुलज़ार साहब को इसमें बहुत कुछ लिखने का मौका तो नहीं मिला, पर दो पंक्तियों का यह गीत इससे जुड़े सभी कलाकारों की प्रतिभा के बारे में बहुत कुछ कह जाता है। इसी तरह से गुलज़ार साहब का ही लिखा और शाशा तिरुपति का गाया "सुन भँवरा" भी एक शास्त्रीय संगीत आधारित रचना है, जो लेखन, संगीत और गायकी की दृष्टि से एक उत्कृष्ट रचना है। इन दो गीतों को सुन कर जैसे एक उम्मीद जाग उठा है कि अच्छे गीत-संगीत का दौर अभी समाप्त नहीं हुआ है। और ऐल्बम का अन्तिम गीत एक पारम्परिक रचना है "मौला वा सलीम" जिसे ए. आर. अमीन और ए. आर. रहमान ने गाया है।


13 जनवरी को एक और फ़िल्म प्रदर्शित हुई थी - ’हरामखोर’। श्लोक शर्मा निर्देशित और नवाज़ुद्दीन
अनु मलिक
सिद्दिक़ी - श्रेता त्रिपाठी अभिनीत इस फ़िल्म को 15-वें न्यु यॉर्क इन्डियन फ़िल्म फ़ेस्टिवल और इन्डियन फ़िल्म फ़ेस्टिवल ऑफ़ लॉस ऐन्जेलिस में प्रदर्शित किया गया, और नवाज़ुद्दीन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिला था। केवल 16 दिनों में तैयार इस फ़िल्म के संगीतकार हैं जसलीन रॉयल, जो एक गायिका हैं। उन्होंने इस फ़िल्म के लिए एक गीत कम्पोज़ किया और गाया, जिसके बोल हैं "किदरे जावाँ"। फ़ेस्टिवल फ़िल्म होने की वजह से आदित्य शर्मा के लिखे इस गीत को व्यावसायिक सफलता नहीं मिलेगी, पर संगीतकार के रूप में उभरने के लिए जसलीन को शुभकामनाएँ। 20 जनवरी को प्रदर्शित हुई ’कॉफ़ी विथ डी’। इस कमचर्चित और कम बजट की फ़िल्म में गीत लिखे समीर ने और संगीत दिया सुपरबिया ने। फ़िल्म का शीर्षक गीत अनु मलिक की आवाज़ में है। "एक गरम चाय की प्याली" से वो अब कॉफ़ी की तरफ़ रुख़ कर चुके हैं जब वो गाते हैं "बोलो क्या करूँ पीछे ख़ौफ़ है आगे मौत है खड़ी, तेरा काम है चक्का जाम है अपनी है फ़टी पड़ी, मैंने सोच ली, तू भी सोच ले, जी में दम है तो पी, कॉफ़ी विथ डी"। मस्ती भरे बोलों, मस्ती भरे संगीत और अनु मलिक के अंदाज़ की वजह से गीत झूमने पर मजबूर ज़रूर करता है। दूसरा गीत शबाब साबरी का गाया हुआ है; गीत नहीं बल्कि यह एक क़व्वाली है "अली अली हाजी अली"। बहुत सुन्दर कम्पोज़िशन और गायकी की तो बात ही कुछ है। तीसरा गीत शान का गाया हुआ है, "नेशन वान्ट्स टू नो", गीत आज के दौर की प्रवृत्तियों पर व्यंग का निशाना साधता है। अरनब गोस्वामी के मशहूर जुमले "दि नेशन वान्ट्स टू नो" का पंच लाइन लेकर देश में चल रहे मुद्दों को उजागर करता है यह गीत। और फ़िल्म का अन्तिम गीत एक सॉफ़्ट रोमान्टिक डुएट है शान और आकांक्षा शर्मा की आवाज़ों में "तुम्हारी मोहब्बत"। गीत कर्णप्रिय है पर इसमें कोई नई बात या एक्स-फ़ैक्टर नहीं है कि गीत एक लम्बे समय तक याद रहे।


गणतंत्र दिवस के सप्ताह दो महत्वपूर्ण फ़िल्में प्रदर्शित हुईं। एक राकेश रोशन की ’काबिल’ और दूसरा
राजेश रोशन
शाहरुख़ ख़ान का ’रईस’। फ़िल्म के रिलीज़ डेट को लेकर विवाद खड़ा हुआ जब शाहरुख़ ख़ान ने जान बूझ कर इसे ’काबिल’ के साथ रिलीज़ करने का फ़ैसला लिया। इस वजह से राकेश रोशन ने अपनी फ़िल्म को 26 की जगह 25 को रिलीज़ करने का निर्णय लिया, पर शाहरुख़ ने भी फिर अपनी फ़िल्म को 25 में रिलीज़ करने की घोषणा कर दी। इस वजह से रोशन और ख़ान में एक द्वन्द छिड़ गया। ख़ैर, दोनों फ़िल्में 25 जनवरी को रिलीज़ हुईं। पहले करते हैं ’काबिल’ के गीतों की चर्चा। जब भी राकेश रोशन, राजेश रोशन और हृतिक रोशन की तिकड़ी साथ में आए हैं, हमें कुछ मधुर कर्णप्रिय गाने सुनने को मिले हैं। ’काबिल’ के गाने भी हमें निराश नहीं करते। इस फ़िल्म में तीन मौलिक गीत हैं और दो पुराने गीतों के कवर। फ़िल्म का शीर्षक गीत "मैं तेरे काबिल हूँ या तेरे काबिल नहीं"। नासिर फ़राज़ के लिखे तथा जुबिन नौटियाल व पलक मुछाल के गाए इस गीत में मेलडी है, सुन्दर बोल हैं, और राजेश रोशन का स्टाम्प भी है। गीत का संयोजन और बीट्स कुछ हद तक "आओ सुनाऊँ प्यार की एक कहानी" गीत जैसा है। हृतिक पर जुबिन नौटियाल की आवाज़ सुन्दर बन पड़ा है। इस गीत का एक सैड वर्ज़न भी है जुबिन की आवाज़ में। जुबिन नौटियाल की एकल आवाज़ में "कुछ दिन से मुझे तेरी आदत हो गई है" मनोज मुन्तशिर का लिखा गीत है। गीत का भाव ’कहो ना प्यार है’ के "क्यों चलती है पवन" गीत से मेल खाता है। हृतिक रोशन की फ़िल्म हो और उनका कोई धमाकेदार डान्स सीक्वेन्स ना हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। ’काबिल’ में भी "मोन आमोर" गीत को रखने का यही मक़सद था। विशाल ददलानी के गाए मनोज मुन्तशिर के लिखे इस थिरकते गीत को सुनते हुए हृतिक की तसवीर आँखों के सामने आ ही जाती है। यह गीत अगर हिट हुआ तो गीत की दृष्टि से नहीं बल्कि हृतिक के नृत्य की वजह से होगा। बाक़ी के दो गीत राजेश रोशन द्वारा स्वरबद्ध 70 के दशक के दो गीतों का रिवाइवल है। पहला है "सारा ज़माना हसीनों का दीवाना", ’याराना’ फ़िल्म का गीत। अनजान के मूल बोलों में गीतकार कुमार ने नए बोल डाले हैं। गौरव-रोशिन ने इस संस्करण का संगीत तैयार किया है। ख़ास बात यह कि किशोर कुमार के गाए मूल गीत के इस संस्करण के लिए किसी पुरुष गायक नहीं बल्कि गायिका पायल देव को चुना गया। हाँ, रैपिंग् ज़रूर रफ़्तार ने किया है। मूल गीत से इस संस्करण की तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि यह संस्करण एक क्लब रीमिक्स संस्करण है और दोनों अपनी अपनी जगह है। दूसरा गीत है ’जुली’ फ़िल्म का किशोर कुमार का गाया "दिल क्या करे जब किसी से किसी को प्यार हो जाए"। आनन्द बक्शी - राजेश रोशन के रचे मूल गीत को एक बार फिर कुमार और गौरव-रोशिन ने रीक्रिएट किया है। गायक जुबिन नौटियाल ने अच्छा निभाया है यह नया संस्करण है। 70 के दशक के गीत का 2010 के दशक में जो लिबास होना चाहिए, वैसा ही किया है पूरी टीम ने।


शाहरुख़ ख़ान की महत्वाकांक्षी फ़िल्म ’रईस’ के गीत-संगीत की अब बात की जाए। ऐल्बम शुरु होता है
जावेद अख़्तर
सनी लियोन के आइटम नंबर से। इन्दीवर के लिखे और कल्याणजी-आनन्दजी के संगीतबद्ध किए फ़िल्म ’कुर्बानी’ के मशहूर गीत "लैला मैं लैला" गीत को रीक्रिएट किया गया है। पावनी पाण्डे की आवाज़ में संगीतकार राम सम्पथ और गीतकार जावेद अख़्तर ने इस गीत को नया जामा पहनाया है। जनता-जनार्दन को यह संस्करण पसन्द आई है। दूसरा गीत है "ओ ज़ालिमा" जिसे अरिजीत सिंह और हर्षदीप कौर ने गाया है। "गेरुआ" के बाद अरिजीत फिर एक बार शाहरुख़ की आवाज़ बने हैं। JAM8 के संगीत में बोल लिखे हैं अमिताभ भट्टाचार्य ने। इस गीत की ख़ास बात यह कि इसमें हारमोनियम का प्रयोग हुआ है और साथ ही अरिजीत सिंह ने ख़ुद इसमें अकोस्टिक गीटार बजाया है। तीसरे गीत "उड़ी उड़ी जाए दिल की पतंग" में आवाज़ें हैं सुखविन्दर सिंह, भूमि त्रिवेदी और करसन सर्गठिया की। जावेद अख़्तर के लिखे और राम सम्पथ के स्वरबद्ध किए इस गीत में गुजरात की लोक शैली है, और फ़िल्म ’हम दिल दे चुके सनम’ के "ढील दे ढील दे रे भैया" की याद दिला जाता है। करसन सर्गठिया के इन्टरल्युड में गुजराती बोल गीत को और भी ज़्यादा आकर्षक बनाते हैं। कुल मिलाकर एक सुन्दर लोक आधारित गीत। इस गीत में तापस रॉय का मैन्डोलिन सुनाई दिया। मिका सिंह की आवाज़ में मयूर पुरी का लिखा और अहीर का संगीतबद्ध गीत "धिंगाना धिंगाना" मस्ती भरा गीत है मिका के पहले के गीतों की ही तरह। फ़िल्म के बाहर इस गीत की क्या वजूद रह जाएगी कह नहीं सकते। राम सम्पथ और तरन्नुम मलिक की आवाज़ों में ’रईस’ का शीर्षक गीत "एनु नाम छे रईस" भी फ़िल्म की कहानी के अनुसार है जो फ़िल्म के बाहर शायद बहुत ज़्यादा ना सुना जाए । राम सम्पथ और हिरल ब्रह्मभट्ट ने गीत लिखा है। इस गीत के संगीत संयोजन में उइलियन पाइप का प्रयोग किया गया है जिसे बजाया है उलिक नेवेल ने। के.के. की आवाज़ में "साँसों के किसी एक मोड़ पर मिली थी तू ज़िन्दगी मेरी दोस्त बनके" एक संजीदा गीत है जिसे मनोज मुन्तशिर ने ख़ूबसूरत बोलों से सजाया है और अहीर ने भी सुन्दर कम्पोज़ किया है। के.के की इन्टेन्स गायकी ने गीत को अपने अंजाम तक पहुँचाया है। और फ़िल्म का अन्तिम गीत एक गुजराती पारम्परिक रचना है "घम्मर घम्मर" जिसे राम सम्पथ के संगीत संयोजन में रोशन राठौड़ ने गाया है। लोक शैली के फ़िल्मी गीतों में यह गीत एक लम्बे समय तक याद रहेगा।


जनवरी के बाद अब हम आ पहुँचे हैं फ़रवरी में। 10 फ़रवरी को ’जॉली एल एल बी 2’ प्रदर्शित हुई। 2013
सुखविन्दर सिंह
में आई ’जॉली एल एल बी’ कामयाब फ़िल्म थी जिसे बहुत से पुरस्कार मिले। अब इसके सीक्वील में अक्षय कुमार के आ जाने से इससे उम्मीदें और भी ज़्यादा बढ़ गईं। इस फ़िल्म में कुल चार गीत हैं और चारों गीत अलग अलग श्रेणी के हैं। पहला गीत "गो पागल" एक होली गीत है। फ़िल्म-संगीत के अन्य गीतों की तरह होली गीतों का अंदाज़ भी अब बदल चुका है। रफ़्तार, निन्दी कौर, गिरिश नाकोड और मंझ म्युज़िक के गाए इस गीत को लिखा है मंज म्युज़िक और रफ़्तार ने तथा इसमें संगीत दिया है मंज म्युज़िक और नीलेश पटेल ने। दूसरा गीत है "बावरा मन राह ताके तरसे से", जुबिन नौटियाल, नीति मोहन और रीक चक्रवर्ती की आवाज़ों में। जुनैद वसी के बोल और चिरन्तन भट्ट का संगीत। निस्सन्देह यह ऐल्बम का श्रेष्ठ गीत है। चिरन्तन भट्ट के कीज़ और स्ट्रिंग्स अरेंजमेण्ट ने गीत को ख़ूबसूरत जामा पहनाया है। इस गीत ने अक्षय कुमार और हुमा क़ुरेशी के बीच की केमिस्ट्री को उजागर करने में मदद की है। तीसरा गीत है मीत ब्रदर्स का गाया व कम्पोज़ किया हुआ "जॉली गूड फ़ेलो"। मूल गीत "For He's A Jolly Good Fellow" का देसीकरण किया है गीतकार शब्बीर अहमद ने। कहा जाता है कि अक्षय कुमार ने अपनी बेटी को यह राइम गाते सुना और फिर उन्होंने फ़िल्म के निर्माता/निर्देशक को इस तरह का एक गीत तैयार करने का परामर्श दिया जो फ़िल्म के प्रोमोशन के लिए इस्तमाल में लाया जा सके। यह गीत फ़िल्म के मुख्य नायक के चरित्र और स्वभाव को उजागर करता है। और ऐल्बम का अन्तिम गीत एक भक्तिमूलक क़व्वाली है "ओ रे रंगरेज़ा" जिसे सुखविन्दर सिंह, मुतज़ा मुस्तफ़ा और क़ादिर मुस्तफ़ा ने गाया है। बहुत ही सुन्दर रचना और सुखविन्दर सिंह तो अपने हर गीत में चार चाँद लगाते ही हैं और यह क़व्वाली कोई व्यतिक्रम नहीं। 


17 फ़रवरी को कुल चार फ़िल्में प्रद्रशित हुईं, लेकिन एक भी बॉक ऑफ़िस पर टिक नहीं सकी। पहली
बप्पी लाहिड़ी
फ़िल्म है ’रनिंग् शादी डॉट कॉम’। अमित साध - तापसी पन्नु अभिनीत इस रोमान्टिक कॉमेडी फ़िल्म के मिजाज़ के मुताबिक गाने बनाए गए। ऐल्बम की शुरुआत होती है अभिषेक-अक्षय के संगीत में "प्यार का टेस्ट" गीत से जिसे बप्पी लाहिड़ी और कल्पना पटवारी ने गाया है। डिस्को बीट्स, बप्पी दा की आवाज़, कुल मिला कर जैसे 80 के दशक में पहुँच गए हम। कुछ मज़ेदार बोल हैं इस गीत में जैसे कि "तुम हमारे लुडो हो, हम तुम्हारे हैं चेस"। "मैनरलेस मजनूं" के स्ट्रिंग्स प्रील्युड हमें गीत की तरफ़ आकर्षित करता है और सुकन्या पुरकायस्थ अपनी शालीन गायकी से गीत को आगे बढ़ाती है। इन्हीं की आवाज़ थी "पानी दा रंग वेख के" में। "डिम्पी दे नाम भागे बंटी" एक मस्ती भरा शादी वाला पंजाबी बीट वाला गीत है, शेली के मज़ेदार बोल और एक बार फिर लाभ जंजुआ की जोशीली गायकी से गीत हमारे अन्दर थिरकन पैदा करती है। इस गीत को सुनते हुए यह अनुभव करना मुश्किल है कि अब लाभ हमारे बीच नहीं रहे। सनम पुरी और सोनू कक्कर का गाया "भाग मिल्की भाग" फ़िल्म के भाव से मिलता जुलता गीत है जिसे कीगन पिन्टो ने कम्पोज़ किया है। पिन्टो का अगला गीत "फ़रार" बेहतर है जिसमें जुबिन नौटियाल अपनी मोहक आवाज़ से इस आशावादी गीत को सुरीला अंजाम देते हैं। सॉफ़्ट रॉक का रंग भी इस गीत में सुनने को मिलता है। अनुपम रॉय और हंसिका अय्यर का गाया नर्मो नाज़ुक युगल गीत "मैं फ़रार सा" एक ताज़े हवा के झोंके की तरह आता है जिसमें इन दो गायकों की आवाज़ ही गीत का मुख्य आकर्षण है। साथ ही रिदमिक बीट्स, गीटार और बंसुरी का सुन्दर संयोजन गीत की शोभा बढ़ाते हैं। जुबिन की आवाज़ में "कुछ तो है" का स्ट्रिंग्-सैक्सोफ़ोन संयोजन ने भी कमाल किया। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि यह ऐल्बम देसी बीट्स और पाश्चात्य प्रभाव का कॉकटेल है।


17 फ़रवरी की दूसरी फ़िल्म थी ’दि ग़ाज़ी अटैक’, पर इस फ़िल्म में कोई गीत नहीं था। तीसरी फ़िल्म थी
सुरेश वाडकर, साधना सरगम
’इरादा’। इस फ़िल्म में कुछ सुन्दर रचनाएँ हैं। गायक नीरज श्रीधर ने संगीतकार के रूप में फ़िल्म के चारों गीतों को स्वरबद्ध किया है। उनके बैण्ड ’बॉम्बे वाइकिंग्स’ ने इन्हें गाया है। ऐल्बम की शुरुआत "माही" से होती है; यह एक ऐसा गीत है जो दिल के करीब रहने वाले किसी के खो जाने के दर्द को साकार करता है। हर्षदीप कौर और शबद साबरी ने समीर अनजान के बोलों को सजीव कर देते हैं। लोक वाद्यों के प्रयोग से यह सूफ़ीयाना गीत और भी कर्णप्रिय बन पड़ा है और निस्संदेह यह ऐल्बम का सवश्रेष्ठ गीत है। दूसरा गीत फ़िल्म का शीर्षक गीत है जो बिल्कुल नीरज श्रीधर का फ़ोर्टे है। निखिल उज़गरे की सशक्त आवाज़ और रॉक शैली आधारित यह गीत एक प्रेरणादायक गीत है जो दृढ़ संकल्प के शक्ति को उजागर करता है। लेकिन इस गीत को बार-बार सुनने का मन नहीं होता। तीसरा गीत एक लोरी है; पापोन की आवाज़ में "चाँद रजाई ओढ़े" सुन कर आश्वस्त हुए कि फ़िल्मों से अभी पूरी तरह से लोरियाँ ग़ायब नहीं हुई हैं। यह लोरी सुनते हुए जैसे इससे जुड़ने लगते हैं। चौथा व अन्तिम गीत है "मित्रान दे" जो भंगड़ा बीट्स से शुरु तो होता है पर दिल को छू नहीं पाता। मास्टर सलीम, कौर बी और अर्ल एडगर का गाया यह गीत केवल क्लब्स में डान्स करने के लिए सटीक है। कुल मिला कर ’इरादा’ का ऐल्बम लम्बी रेस का घोड़ा नहीं है। 17 फ़रवरी की चौथी फ़िल्म थी ’चौहर’। कम बजट की फ़िल्म थी, कब आई कब गई पता भी नहीं चला। इस फ़िल्म में कुल चार गीत थे और उल्लेखनीय बात यह कि इनमें से दो गीतों में साधना सरगम और सुरेश वाडकर की आवाज़ें थीं। अश्विनी कुमार के संगीत में साधना सरगम का गाया गीत है "तुम जो मिले तो मिला सवेरा, किस्मत मेरी चमक उठी"। बिना अनर्थक साज़ों के कुंभ के यह सुरीला गीत हमें सुरीले दौर की याद दिलाते हैं। पर साधना सरगम की आवाज़ में कुछ कमी सी सुनाई दी है। दूसरा गीत सुरेश वाडकर की आवाज़ में है "पाप पराजित करे पुण्य को झूठ से हारे सच्चाई, न्याय पराजित अन्याय से कलयुग की यह सच्चाई, धर्म अधर्म से हारे, कोई माने या ना माने, राम जाने राम जाने"। सुधीर-सरबजीत के सुन्दर बोल और सुरेश जी की मोहक आवाज़ से गीत सुकून देता है। फ़िल्म के बाकी दो गीत "मुन्नी बदनाम हुई" के गायक ऐश्वर्य निगम की आवाज़ में है - "यार मिला है ऐसा दिलदार मिला है ऐसा" और "हम हैं भैया कमाल के"।


फ़रवरी के अन्तिम सप्ताह तीन फ़िल्में रिलीज़ हुईं - ’वेडिंग् ऐनिवर्सरी’, ’मोना डारलिंग्’ और ’रंगून’।
राशिद ख़ाँ
’वेडिंग् ऐनिवर्सरी’ के संगीतकार अभिषेक राय ने अच्छा काम किया है। राशिद ख़ाँ की आवाज़ में "आए बिदेसिया मोरे द्वारे, हम तो अपनी सुध-बुध हारे" शास्त्रीय संगीत आधारित गीत होते हुए भी पाश्चात्य संगीत का फ़्युज़न है। मानवेन्द्र का लिखा यह गीत इस कमचर्चित फ़िल्म का एक मुख्य आकर्षण है। उस पर नाना पाटेकर का अभिनय। गीत के इन्टरल्युड में अंग्रेज़ी बोल "द स्ट्रेन्जर कम्स नॉकिंग् ऑन द डोर" फ़्युज़न ईफ़ेक्ट को सहारा देते हैं। भूमि त्रिवेदी का गाया "आए सैयां मोरे द्वारे" की धुन "आए बिदेसिया" वाली ही है। भूमि ने एक बार फिर इस शास्त्रीय रचना में कमाल करती हैं। तीसरा गीत है "इत्तेफ़ाक़न जो मिले हैं हम यहाँ" अभिषेक राय और अमिका शैल की आवाज़ों में। एक नयापन है इस युगल गीत में। फ़िल्म हिट होती तो निस्सन्देह गीत चलता, पर अफ़सोस की बात! अभिषेक और भूमि की आवाज़ों में "द रेनबो सॉंग्’ एक जोशीला पाश्चात्य रीदम युक्त गीत है, पर "इत्तेफ़ाक़न" को यकीनन ज़्यादा अंक मिलते हैं। वैसे अभिषेक की आवाज़ को सुन कर इसे लम्बी रेस का घोड़ा जैसा लगता है। अन्तिम गीत है "धिनचक" अभिनन्दा सरकार की आवाज़ में। यह एक आइटम गीत है और इस तरह के अरबी शैली के आइटम गीत हम अनेकों बार सुन चुके हैं, कोई ख़ास बात नही! ’मोना डारलिंग्’ एक हॉरर-थ्रिलर फ़िल्म है, इसलिए गीतों की गुंजाइश नहीं। फ़िल्म का एकमात्र गीत "एक तलाश है ज़िन्दगी" सकीना ख़ान और वसुधा शर्मा ने गाया है। मनीष जे. टिपु का संगीत और समीर सतीजा के बोल। पार्टी नंबर, बस कुछ और नहीं!


फ़रवरी के अन्तिम सप्ताह, 24 तारीख को प्रदर्शित हुई विशाल भारद्वाज की ’रंगून’। जब जब गुलज़ार
गुलज़ार, विशाल भारद्वाज
और विशाल साथ में आए हैं, फ़िल्म और उसके गीतों में कमाल हुआ है। ’रंगून’ के साथ भी वही हुआ। इस फ़िल्म की कहानी और पार्श्व के अनुसार गाने स्वाधीनता-पूर्व समय के होने चाहिए। पहला गीत है "ब्लडी हेल", सुनिधि चौहान की आवाज़। यह एक पेप्पी ट्रैक है जिसमें कंगना रनौत नज़र आती हैं उस ज़माने की अभिनेत्री जुलिया के किरदार में। इस जौनर के बहुत गीत हैं पर जब भी ऐसे गीत पर गुलज़ार साहब के कलम चलते हैं, तब कुछ और ही कमाल होता है। इस गीत के बारे में कुछ न लिख कर बस इसे सुना जाना चाहिए। दूसरा गीत है "मेरे मियाँ गए इंगलैण्ड" जो "मेरे पिया गए रंगून" की धुन पर आधारित है। रेखा भारद्वाज ने अपनी आवाज़ को शमशाद बेगम की तरह नैज़ल कर लिया है इस गीत में। गीत में ऐडोल्फ़ हिटलर और विन्स्टन चर्चिल का उल्लेख है। तीसरा गीत है "जुलिया" जिसके साथ फ़िल्म में कंगना रनौत उर्फ़ जुलिया की एन्ट्री होती है। सुखविन्दर सिंह, के.के, कुणाल गांजावाला और विशाल भारद्वाज का गाया यह गीत सिचुएशनल गीत है। फ़िल्म के बाहर शायद इस गीत को ज़्यादा सुना ना जाए! एक लम्बे समय के बाद कुणाल की आवाज़ सुन कर अच्छा लगा। रेखा की आवाज़ में "एक दूनी दो, दो दूनी चार" भी एक मस्ती भरा गीत है। अभी तक इस फ़िल्म के जितने गीतों का ज़िक्र हमने किया, वो सब पेप्पी या सिचुएशनल गाने थे। इस फ़िल्म में कुछ कर्णप्रिय रोमान्टिक गाने भी हैं। अरिजीत सिंह की आवाज़ में "ये इश्क़ है" शाहिद कपूर और कंगना पर फ़िल्माया एक कामुक अभिव्यक्ति भरा गीत है। गीत के बोल शायद आम जनता को समझ ना आए क्योंकि गुलज़ार साहब ने इसमें भारी-भरकम शब्दों का प्रयोग किया है। इसी गीत का रेखा भारद्वाज का गाया एक एकल संस्करण भी है। दोनों संस्करण अपनी अपनी जगह अपना कमाल दिखाता है। रेखा भारद्वाज, सुखविन्दर सिंह, सुनिधि चौहान और ओ.एस. अर्जुन का गाया "टिप्पा" को बस इसके बोलों की वजह से सुना जाना चाहिए। गुलज़ार साहब आख़िर गुलज़ार साहब हैं। आज भी वो साबित करते हैं कि उनका किसी से मुक़ाबला नहीं। "टप टप टोपी टोपी" वाला गीत याद है जो आपने कभी दूरदर्शन पर सुना होगा? यकीन मानिए यह गीत आपको उस बीते युग में ले जायेगी। दूसरी तरफ़ अरिजीत की आवाज़ में "अलविदा अलविदा तो नहीं" एक संजीदा व दर्द भरा गीत है। अरिजीत की आवाज़ में दो तरह के गीत ख़ूब उभरते हैं, एक कामुक, दूसरा दर्द भरा। हालाँकि इस तरह के गीत अब वो बहुत गा चुके हैं, यह गीत यक़ीनन उनके लिए ख़ास है क्योंकि यह गुलज़ार की रचना है। क्योंकि यह फ़िल्म 40 के दशक के पार्श्व की फ़िल्म है, इसके गीतों में उस ज़माने के ब्रिटिश प्रभाव से भरे संगीत का असर है। ऐल्बम के बाकी तीन गीत "बी स्टिल" और "शिमी शेक" उस दौर के रेट्रो शैली के अंग्रेज़ी गीत हैं।



आपकी बात


’चित्रकथा’ के पिछले अंक में हमने आपको गुज़रे ज़माने की अभिनेत्री आशालता बिस्वास पर उनकी पुत्री शिखा वोहरा से की गई बातचीत पेश की थी। इसके संदर्भ में हमारे पाठक श्रीदास गुरजर ने हमसे पूछा कि "हमीनस्तु" और "हमीनस्तो" में क्या अन्तर है और अगर अन्तर है तो इन दोनों शब्दों का क्या मतलब है। श्रीदास जी, सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि "हमीनस्तो" और "हमीनस्तु" का एक ही अर्थ है। और यही नहीं इसे "हमीं अस्तु", "हमीं अस्तो", "हमीं अस्त" और "हमीनस्त" भी कहा जाता है। यह दरसल फ़ारसी (परशियन) शब्दावली है जिसका अर्थ है "यहीं है"। इसे लोकप्रियता मिली अमीर ख़ुसरौ के मशहूर शेर "गर फ़िरदौस बर रुए ज़मीं अस्त, हमीं अस्त, हमीं अस्त, हमीं अस्त" से जो उन्होंने कशमीर के लिए कही थी। इसका अर्थ यह है कि अगर ज़मीं पर स्वर्ग कहीं है, तो वह यहीं है, यहीं है, यहीं है।



आख़िरी बात

’चित्रकथा’ स्तंभ का आज का अंक आपको कैसा लगा, हमें ज़रूर बताएँ नीचे टिप्पणी में या soojoi_india@yahoo.co.in के ईमेल पते पर पत्र लिख कर। इस स्तंभ में आप किस तरह के लेख पढ़ना चाहते हैं, यह हम आपसे जानना चाहेंगे। आप अपने विचार, सुझाव और शिकायतें हमें निस्संकोच लिख भेज सकते हैं। साथ ही अगर आप अपना लेख इस स्तंभ में प्रकाशित करवाना चाहें तो इसी ईमेल पते पर हमसे सम्पर्क कर सकते हैं। सिनेमा और सिनेमा-संगीत से जुड़े किसी भी विषय पर लेख हम प्रकाशित करेंगे। आज बस इतना ही, अगले सप्ताह एक नए अंक के साथ इसी मंच पर आपकी और मेरी मुलाक़ात होगी। तब तक के लिए अपने इस दोस्त सुजॉय चटर्जी को अनुमति दीजिए, नमस्कार, आपका आज का दिन और आने वाला सप्ताह शुभ हो!





शोध,आलेख व प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी 
प्रस्तुति सहयोग : कृष्णमोहन मिश्र  



रेडियो प्लेबैक इण्डिया 

Comments

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की