स्वरगोष्ठी – 415 में आज
बिलावल थाट के राग – 3 : राग बिहाग
उस्ताद राशिद खाँ से बिहाग की बन्दिश और लता जी से इस राग का स्पर्श करता फिल्मी गीत सुनिए
उस्ताद राशिद खाँ |
लता मंगेशकर |
बिलावल थाट
के अन्तर्गत आने वाले रागों में एक प्रमुख राग बिहाग है, जिसमे सभी शुद्ध
स्वरों का प्रयोग होता है। बिहाग, औड़व-सम्पूर्ण जाति का राग है। अर्थात
इसके आरोह में पाँच और अवरोह में सात स्वरों का प्रयोग होता है। इस राग के
आरोह में ऋषभ और धैवत स्वर का प्रयोग नहीं किया जाता। कभी-कभी तीव्र मध्यम
और शेष स्वर शुद्ध प्रयोग किये जाते हैं। राग का वादी स्वर गान्धार और
संवादी स्वर निषाद होता है। राग बिहाग के आरोह के स्वर हैं- सा, ग, म, प,
नि, सां और अवरोह के स्वर हैं- सां, नि, ध, प, म, ग, रे, सा। इस राग का चलन
मंद्र निषाद से आरम्भ किया जाता है। यह राग रात्रि के दूसरे प्रहर में
गाया-बजाया जाता है। राग के शास्त्रीय स्वरूप को समझने के लिए अब हम आपको
रामपुर, सहसवान घराने की गायकी में दक्ष उस्ताद राशिद खाँ के स्वर में एक
खयाल सुनवा रहे हैं।
राग बिहाग : “आली री अलबेली सुन्दर नार...” : उस्ताद राशिद खाँ
राग
बिहाग के आरोह में ऋषभ और धैवत स्वर वर्जित होता है, किन्तु अवरोह में भी
इन स्वरों का अल्प प्रयोग होता है। अधिकतर संगीतज्ञ इन्हें कण के रूप में
प्रयोग करते हैं। राग की सुन्दरता बढ़ाने के लिए कभी-कभी अवरोह में तीव्र
मध्यम स्वर का प्रयोग पंचम स्वर के साथ विवादी स्वर के की तरह किया जाता
है। आजकल तीव्र मध्यम स्वर का प्रयोग इतना अधिक बढ़ गया है कि इसे राग का
आवश्यक स्वर माना जाने लगा है। यह गम्भीर प्रकृति का राग है। इस राग में
विलम्बित खयाल, द्रुत खयाल और तराना गाया-बजाया जाता है। अब हम आपको राग
बिहाग में पिरोया एक आकर्षक फिल्मी गीत सुनवाते हैं। यह गीत हमने 1959 में
प्रदर्शित संगीत-प्रधान फिल्म ‘गूँज उठी शहनाई’ से लिया है। भरत व्यास के
लिखे गीत को संगीतकार वसन्त देसाई ने राग बिहाग के स्वरों में संगीतबद्ध
किया है। गीत के बोल हैं - ‘तेरे सुर और मेरे गीत, दोनों मिल कर बनेगे प्रीत...’ जिसे लता मंगेशकर ने स्वर दिया है। लीजिए, अब आप यह गीत सुनिए और मुझे आज के इस अंक को यहीं विराम देने की अनुमति दीजिए।
राग बिहाग : ‘तेरे सुर और मेरे गीत...’ : लता मंगेशकर : फिल्म – गूँज उठी शहनाई
संगीत पहेली
“स्वरगोष्ठी”
के 415वें अंक की संगीत पहेली में आज हम आपको वर्ष 1960 में प्रदर्शित एक
फिल्म के राग आधारित गीत का अंश सुनवा रहे हैं। गीत के इस अंश को सुन कर
आपको दो अंक अर्जित करने के लिए निम्नलिखित तीन में से कम से कम दो
प्रश्नों के सही उत्तर देने आवश्यक हैं। यदि आपको तीन में से केवल एक अथवा
तीनों प्रश्नों का उत्तर ज्ञात हो तो भी आप प्रतियोगिता में भाग ले सकते
हैं। 420वें अंक तक जिस प्रतिभागी के सर्वाधिक अंक होंगे, उन्हें वर्ष 2019
के दूसरे सत्र का विजेता घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही पूरे वर्ष के
प्राप्तांकों की गणना के बाद वर्ष के अन्त में महाविजेताओं की घोषणा की
जाएगी और उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।
1 – इस गीतांश को सुन कर बताइए कि इस गीत में किस राग का स्पर्श है?
2 – इस गीत में प्रयोग किये गए ताल को पहचानिए और उसका नाम बताइए।
3 – इस गीत में किन युगल गायकों के स्वर हैं?
आप उपरोक्त तीन मे से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर केवल swargoshthi@gmail.com या radioplaybackindia@live.com
पर ही शनिवार, 20 अप्रैल, 2019 की मध्यरात्रि से पूर्व तक भेजें। आपको यदि
उपरोक्त तीन में से केवल एक प्रश्न का सही उत्तर ज्ञात हो तो भी आप पहेली
प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। COMMENTS
में दिये गए उत्तर मान्य हो सकते हैं, किन्तु उसका प्रकाशन पहेली का उत्तर
देने की अन्तिम तिथि के बाद किया जाएगा। “फेसबुक” पर पहेली का उत्तर
स्वीकार नहीं किया जाएगा। विजेता का नाम हम उनके शहर, प्रदेश और देश के नाम
के साथ ‘स्वरगोष्ठी’ के अंक संख्या 417 में प्रकाशित करेंगे। इस अंक में
प्रस्तुत गीत-संगीत, राग, अथवा कलासाधक के बारे में यदि आप कोई जानकारी या
अपने किसी अनुभव को हम सबके बीच बाँटना चाहते हैं तो हम आपका इस संगोष्ठी
में स्वागत करते हैं। आप पृष्ठ के नीचे दिये गए COMMENTS के माध्यम से तथा swargoshthi@gmail.com अथवा radioplaybackindia@live.com पर भी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकते हैं।
पिछली पहेली के सही उत्तर और विजेता
‘स्वरगोष्ठी’
के 413वें अंक की पहेली में हमने आपसे वर्ष 1949 में प्रदर्शित फिल्म
“बाज़ार” के एक गीत का एक अंश सुनवा कर तीन प्रश्नों में से पूर्ण अंक
प्राप्त करने के लिए कम से कम दो प्रश्नों के सही उत्तर की अपेक्षा की थी।
पहेली के पहले प्रश्न का सही उत्तर है; राग – पहाड़ी, दूसरे प्रश्न का सही उत्तर है; ताल – दीपचन्दी और तीसरे प्रश्न का सही उत्तर है; स्वर – लता मंगेशकर।
‘स्वरगोष्ठी’ की इस पहेली का सही उत्तर देने वाले हमारे विजेता हैं; वोरहीज, न्यूजर्सी से डॉ. किरीट छाया, चेरीहिल न्यूजर्सी से प्रफुल्ल पटेल, कल्याण, महाराष्ट्र से शुभा खाण्डेकर, जबलपुर, मध्यप्रदेश से क्षिति तिवारी और हैदराबाद से हरिणा माधवी।
उपरोक्त सभी प्रतिभागियों को ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ की ओर से हार्दिक
बधाई। सभी प्रतिभागियों से अनुरोध है कि अपने पते के साथ कृपया अपना उत्तर
ई-मेल से ही भेजा करें। इस पहेली प्रतियोगिता में हमारे नये प्रतिभागी भी
हिस्सा ले सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आपको पहेली के तीनों प्रश्नों के
सही उत्तर ज्ञात हो। यदि आपको पहेली का कोई एक भी उत्तर ज्ञात हो तो भी आप
इसमें भाग ले सकते हैं।
अपनी बात
मित्रों,
‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ पर श्रृंखला
“बिलावल थाट के राग” की तीसरी कड़ी में आज आपने बिलावल थाट के राग बिहाग का
परिचय प्राप्त किया। साथ ही इस राग के शास्त्रीय स्वरूप को समझने के लिए
सुविख्यात गायक उस्ताद राशिद खाँ के स्वर में एक खयाल रचना का रसास्वादन
किया। इसके बाद इसी राग पर आधारित एक गीत फिल्म “गूँज उठी शहनाई” से लता
मंगेशकर के स्वर में प्रस्तुत किया गया। संगीतकार वसन्त देसाई ने इस गीत को
राग बिहाग के स्वरों का आधार दिया है। “स्वरगोष्ठी” पर हमारी पिछली कड़ियों
के बारे में हमें अनेक पाठकों की प्रतिक्रिया लगातार मिल रही है। हमें
विश्वास है कि हमारे अन्य पाठक भी “स्वरगोष्ठी” के प्रत्येक अंक का अवलोकन
करते रहेंगे और अपनी प्रतिक्रिया हमें भेजते रहेगे। आज के अंक और श्रृंखला
के बारे में यदि आपको कुछ कहना हो तो हमें अवश्य लिखें। हमारी वर्तमान अथवा
अगली श्रृंखला के लिए यदि आपका कोई सुझाव या अनुरोध हो तो हमें swargoshthi@gmail.com
पर अवश्य लिखिए। अगले अंक में रविवार को प्रातः 7 बजे हम ‘स्वरगोष्ठी’ के
इसी मंच पर एक बार फिर सभी संगीत-प्रेमियों का स्वागत करेंगे।
प्रस्तुति : कृष्णमोहन मिश्र
राग बिहाग : SWARGOSHTHI – 415 : RAG BIHAG : 14 अप्रैल, 2019
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