Skip to main content

सौ रंग बिखेरती मधुर सारंगी


स्वरगोष्ठी – 170 में आज


संगीत वाद्य परिचय श्रृंखला – 8



मानव-कण्ठ का अनुकरण करने में सक्षम लोक और शास्त्रीय तंत्रवाद्य सारंगी 
 



 ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी ‘संगीत वाद्य परिचय श्रृंखला’ की आठवीं कड़ी के साथ मैं कृष्णमोहन मिश्र, अपने साथी स्तम्भकार सुमित चक्रवर्ती के साथ सभी संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। मित्रों, इस लघु श्रृंखला में हम आपसे भारतीय संगीत के कुछ कम प्रचलित, लुप्तप्राय अथवा अनूठे संगीत वाद्यों की चर्चा कर रहे हैं। वर्तमान में शास्त्रीय या लोकमंचों पर प्रचलित अनेक वाद्य हैं जो प्राचीन वैदिक परम्परा से जुड़े हैं और समय के साथ क्रमशः विकसित होकर हमारे सम्मुख आज भी उपस्थित हैं। कुछ ऐसे भी वाद्य हैं जिनकी उपयोगिता तो है किन्तु धीरे-धीरे अब ये लुप्तप्राय हो रहे हैं। इस श्रृंखला में हम कुछ लुप्तप्राय और कुछ प्राचीन वाद्यों के परिवर्तित व संशोधित स्वरूप में प्रचलित वाद्यों का भी उल्लेख कर रहे हैं। वाद्य परिचय श्रृंखला की आज यह समापन कड़ी है और आज की इस कड़ी में हम आपसे एक ऐसे गज-तंत्र-वाद्य की चर्चा करेंगे जो सम्भवतः सबसे प्राचीन तंत्रवाद्य है। इस बहुउपयोगी वाद्य का प्रचलन क्रमशः कम होता जा रहा है, किन्तु लोक और शास्त्रीय, दोनों मंचों पर आज भी इसे देखा जा सकता है। ‘स्वरगोष्ठी’ के आज के अंक में हमारे साथी सुमित चक्रवर्ती सारंगी के दो लोक स्वरूप पर चर्चा कर रहे हैं। 



लाखा खाँ  (सारंगी) और दाने खाँ (ढोलक)
श्चिमी राजस्थान में एक कहावत प्रचलित है- ‘ताल मिले तो पगाँ रा घुँघरू बाजे’, अर्थात ‘संगीत में यदि सधी हुई ताल की संगति मिल जाए तो पैरों के घुँघरू स्वतः बज उठते हैं’। राजस्थानी लोक संस्कृति में लोकवाद्यों का काफ़ी प्रभाव रहा है। प्रदेश के विभिन्न अंचलों में वहाँ की संस्कृति के अनुकूल स्थानीय लोकवाद्य खूब रचे-बसे हैं। जिस क्षेत्र में स्थानीय वाद्यों को फलने-फूलने का अवसर मिला, उन वाद्यों की धूम देश के कोने-कोने से लेकर विदेशों तक मची है। ऐसा ही एक राजस्थानी लोक-तंत्र-वाद्य ‘सारंगी’ है। सारंगी शब्द ‘सौ’ और ‘रंग’ शब्दों से मिलकर बना है जिसका अर्थ है सौ रंगों को बिखेरने वाला वाद्य। ऐसा नाम शायद इसे इसलिए मिला कि मानव के गले की प्रायः सभी हरकतों के अनुकरण का गुण इस वाद्य में मौजूद है। सारंगी प्राचीन काल में घुमक्कड़ जातियों का वाद्य रहा है। मध्यकाल में जब गायन, वादन और नर्तन को राजदरबारों का संरक्षण मिला तो यह गायन और नृत्य का प्रमुख संगति वाद्य बना। शास्त्रीय संगीत में प्रतिष्ठित होने के बावजूद सारंगी का लोक स्वरूप फलता-फूलता रहा। इसका प्राचीन नाम ‘सारिन्दा’ था जो कालान्तर के साथ ‘सारंगी’ हुआ। राजस्थान में सारंगी के विविध रूप दिखाई देते हैं। मिरासी, लंगा, जोगी, माँगणियार आदि जाति के कलाकारों द्वारा बजाया जाने वाला यह वाद्य गायन तथा नृत्य की संगति की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। संगति वाद्य के अलावा यह स्वतंत्र वाद्य के रूप में बजाया जाता है। पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र की लंगा जाति का यह प्रमुख वाद्य है इनकी सारंगी को सिन्धी सारंगी कहा जाता है। आइए, अब हम आपको इस सारंगी का रसास्वादन कराते हैं। लंगा सारंगी वादकों में एक प्रमुख नाम लाखा खाँ का है। इनकी सारंगी को ‘लोदी’ कहा जाता है। लाखा खाँ का लोदी वादन देश-विदेश में प्रसिद्ध है। अब आप लाखा खाँ का सारंगी वादन सुनिए। ढोलक संगति उनके पुत्र दाने खाँ ने की है।


सारंगी वादन : राजस्थानी लोकधुन : वादक – लाखा खाँ लंगा : ढोलक संगति – दाने खान लंगा




श्याम नेपाली 
भरत नेपाली 
विभिन्न क्षेत्रों की लोक सारंगी भी कई प्रकार की होती है। थार क्षेत्र में ही दो अलग-अलग आकार-प्रकार की सारंगी होती है। इनमें सिन्धी सारंगी और गुजराती सारंगी अधिक लोकप्रिय है। सिन्धी सारंगी आकार में बड़ी होती है। इसे जैसलमेर और बाड़मेर ज़िले के लंगा माँगणियार द्वारा बजाया जाता है। गुजराती सारंगी, सिन्धी सारंगी से आकार में छोटी होती है। सारंगी का निर्माण शीशम और रोहिडे की लकड़ी से होता है। इसका निचला हिस्सा जिसे कुंडी कहा जाता है, बकरे की खाल से मढ़ा जाता है। इसके पेंदे के ऊपरी भाग में सींग की बनी घोड़ी होती है। घोड़ी के छेदों में से तार निकालकर किनारे पर लगे चौथे में उन्हें बाँध दिया जाता है। इस वाद्य में 29 तार होते हैं तथा मुख्य बाज में चार तार होते हैं जिनमें से दो तार स्टील के व दो तार ताँत के होते हैं। ताँत के तार को ‘राँदा’ कहते हैं। बाज के तारों के अलावा झोरे के आठ तथा झीले के 17 तार होते हैं। बाज के तारों पर गज, की रगड़ से सुर निकलते हैं। सारंगी के ऊपर लगी खूँटियों को झीले कहा जाता है। पैंदे में बाज के तारों के नीचे घोड़ी में आठ छेद होते हैं। इनमें से झारों के तार निकलते हैं। एक प्रतीकात्मक समस्वरित सारंगी की आवाज़ किसी मधुमक्खी के छत्ते से आती भनभनाहट जैसी होती है। सारंगी वाद्य बजाने में राजस्थान की सबसे पारंगत जाति है, सारंगिया लंगा।

सारंगी की सुरमई तान और लोकगायकी जब एक साथ निकलती है तब सुनने वाला हर दर्शक और श्रोता सब कुछ छोड़ कर इसमें खो जाता है, क्योंकि इस वाद्ययंत्र में अनूठी विशेषताएँ हैं। यह नेपाल का भी पारम्परिक वाद्य है, परन्तु नेपाली सारंगी में केवल चार तार होते हैं। नेपाली सारंगी का प्रयोग आमतौर पर लोक गायक करते हैं। ये गायक अपने गायन के दौरान स्वयं सारंगी वादन भी करते हैं। आइये, आज की चर्चा को यहीं विराम देते हुए आपको नेपाली सारंगी वादन का एक उदाहरण सुनवाते हैं। नेपाल के दो लोक कलाकार, भरत नेपाली और श्याम नेपाली क्रमशः दो लोकधुन प्रस्तुत कर रहे हैं। आप इन लोकधुनों का आनन्द लीजिए और हमें ‘संगीत वाद्य परिचय श्रृंखला’ को यहीं विराम देने की अनुमति दीजिए।


नेपाली सारंगी वादन : लोकधुन : वादक – भरत नेपाली और श्याम नेपाली





आज की पहेली


‘स्वरगोष्ठी’ के 170वें अंक की पहेली में आज हम आपको गायन का अंश सुनवा रहे हैं। इसे सुन कर आपको दो प्रश्नों के उत्तर देने हैं। इस अंक की पहेली के सम्पन्न होने तक जिस प्रतिभागी के सर्वाधिक अंक होंगे, उन्हें इस श्रृंखला (सेगमेंट) का विजेता घोषित किया जाएगा।






1 – भारतीय संगीत की इस शैली का नाम बताइए।

2 – गीत का यह अंश सुन कर राग पहचानिए।

आप अपने उत्तर केवल swargoshthi@gmail.com या radioplaybackindia@live.com पर ही शनिवार मध्यरात्रि से पूर्व तक भेजें। comments में दिये गए उत्तर मान्य नहीं होंगे। विजेता का नाम हम ‘स्वरगोष्ठी’ के 172वें अंक में प्रकाशित करेंगे। इस अंक में प्रस्तुत गीत-संगीत, राग अथवा कलासाधक के बारे में यदि आप कोई जानकारी या अपने किसी अनुभव को हम सबके बीच बाँटना चाहते हैं तो हम आपका इस संगोष्ठी में स्वागत करते हैं। आप पृष्ठ के नीचे दिये गए comments के माध्यम से तथा swargoshthi@gmail.com अथवा radioplaybackindia@live.com पर भी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकते हैं।


पिछली पहेली के विजेता


‘स्वरगोष्ठी’ की 168वीं कड़ी की पहेली में हमने आपको 1955 में प्रदर्शित फिल्म ‘बारादरी’ के एक गीत का अंश सुनवा कर आपसे दो प्रश्न पूछे थे। पहले प्रश्न का सही उत्तर है- तालवाद्य – घड़ा या घटम। पहेली के दूसरे प्रश्न का सही उत्तर है- कहरवा ताल। इस अंक के दोनों प्रश्नों के सही उत्तर चण्डीगढ़ के हरकीरत सिंह, जबलपुर से क्षिति तिवारी, हैदराबाद की डी. हरिणा माधवी तथा पेंसिलवानिया, अमेरिका से विजया राजकोटिया ने दिया है। चारो प्रतिभागियों को ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ की ओर से हार्दिक बधाई।


अपनी बात



मित्रों, ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के आज के अंक में हमने संगीत वाद्य परिचय श्रृंखला के अन्तर्गत सारंगी वाद्य के लोक स्वरूप के बारे में चर्चा की। भारतीय संगीत वाद्यों पर इस लघु श्रृंखला को अब हम यहीं विराम देते हैं। भविष्य में इस प्रकार की श्रृंखला हम पुनः प्रस्तुत करेंगे। अगले अंक में हम आपका परिचय एक ऐसे संगीत-साधक से कराएँगे जिनका योगदान मंच प्रदर्शन से कहीं अधिक भारतीय संगीत के प्रचारक और विस्तारक के रूप में है। यह अंक ‘व्यक्तित्व’ श्रृंखला के अन्तर्गत प्रस्तुत किया जाएगा। आप भी अपनी पसन्द के विषय और गीत-संगीत की फरमाइश हमें भेज सकते हैं। हमारी अगली श्रृंखलाओं के लिए आप किसी नए विषय का सुझाव भी दे सकते हैं। अगले रविवार को प्रातः 9 बजे ‘स्वरगोष्ठी’ के इसी मंच पर सभी संगीतानुरागियों की प्रतीक्षा करेंगे। 



आलेख : सुमित चक्रवर्ती
प्रस्तुति : कृष्णमोहन मिश्र

Comments

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की