शनिवार, 8 जुलाई 2017

चित्रकथा - 26: पाँच दशक और एक अभिनेता शिवराज: श्रद्धांजलि अंक

अंक - 26

पाँच दशक और एक अभिनेता शिवराज


"ज़मीं चल रही है, आसमाँ चल रहा है..." 



’रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी श्रोता-पाठकों को सुजॉय चटर्जी का प्यार भरा नमस्कार। समूचे विश्व में मनोरंजन का सर्वाधिक लोकप्रिय माध्यम सिनेमा रहा है और भारत कोई व्यतिक्रम नहीं। बीसवीं सदी के चौथे दशक से सवाक् फ़िल्मों की जो परम्परा शुरु हुई थी, वह आज तक जारी है और इसकी लोकप्रियता निरन्तर बढ़ती ही चली जा रही है। और हमारे यहाँ सिनेमा के साथ-साथ सिने-संगीत भी ताल से ताल मिला कर फलती-फूलती चली आई है। सिनेमा और सिने-संगीत, दोनो ही आज हमारी ज़िन्दगी के अभिन्न अंग बन चुके हैं। ’चित्रकथा’ एक ऐसा स्तंभ है जिसमें बातें होंगी चित्रपट की और चित्रपट-संगीत की। फ़िल्म और फ़िल्म-संगीत से जुड़े विषयों से सुसज्जित इस पाठ्य स्तंभ में आपका हार्दिक स्वागत है। 



3 जून 2017 को फ़िल्म जगत के सुप्रसिद्ध चरित्र अभिनेता शिवराज का निधन हो गया। पाँच दशकों के दौरान 200 से उपर हिन्दी फ़िल्मों में तरह तरह के किरदारों में नज़र आने वाले शिवराज का हर कहानी को जीवन्त करने में बहुमूल्य योगदान रहा है। किरदार कोई भी हो, अपने सहज और प्रभावशाली अभिनय क्षमता से शिवराज ने हर फ़िल्म में दर्शकों के दिलों में अमिट छाप छोड़ गए। ’पाँच दशक और एक अभिनेता शिवराज’ - आइए आज इस लेख के माध्यम से शिवराज की बातें करें। आज के ’चित्रकथा’ का यह अंक समर्पित है अभिनेता स्वर्गीय शिवराज की पुण्य स्मृति को।


शिवराज (निधन - 3 जून 2017)



हिन्दी फ़िल्मों के चरित्र अभिनेता वो लोग हैं जिन्हे शायद फ़िल्मों के सबसे महत्वपूर्ण पहलू तो नहीं कहे जा सकते, पर यह बात भी सच है कि इन चरित्र अभिनेताओं के सशक्त अभिनय के बिना फ़िल्म की कहानी पूरी नहीं हो सकती। नायक, नायिका और मुख्य खलनायक के अलावा जितने किरदार हम फ़िल्मों में देखते हैं, उन चरित्र अभिनेताओं को कम ही याद किया जाता रहा है, पर अगर ध्यान से मंथन किया जाए तो पाएंगे कि इनमें से बहुत से अभिनेताओं ने फ़िल्म इंडस्ट्री पर कई दशकों तक राज किया है। नायक-नायिकाएँ का फ़िल्मी सफ़र भले एक-आध दशकों का होता हो, चरित्र अभिनेता उम्र के हर पड़ाव में परदे पर बने रह सकते हैं। और ऐसे ही एक लम्बी पारी खेलने वाले अभिनेता थे शिवराज जिनका हाल ही में देहवसान हो गया। यूं तो शिवराज पाँच दशकों तक फ़िल्मों में नज़र आते रहे, पर 50 और 60 के दशकों में उन्होंने सबसे ज़्यादा फ़िल्में की और उस दौर में वो एक जाना-पहचाना चेहरा बन गए थे। IMDB डेटाबेस के अनुसार शिवराज ने 167 हिन्दी फ़िल्मों में अभिनय किया है, लेकिन कुछ फ़िल्म इतिहासकारों का मानना है कि यह संख्या 200 से उपर है। ख़ैर, शिवराज ने फ़िल्म जगत में क़दम रखा साल 1951 में, शमीम भगत निर्देशित फ़िल्म ’बड़ी बहू’ से, जिसमें शेखर (नायक) और निम्मी (नायिका) थे। इसी साल फणी मजुमदार निर्देशित फ़िल्म ’आंदोलन’ में भी वो नज़र आए। फिर 1952 की दो फ़िल्मों - ’नौबहार’, ’तमाशा’ - में एक डॉक्टर की भूमिका अदा करने के बाद इसी साल उन्हें उनका पहला बड़ा ब्रेक मिला। राज कपूर - नर्गिस अभिनीत फ़िल्म ’आशियाना’ में वो नर्गिस के पिता का चरित्र निभाया। इसमें उन्होंने नर्गिस के साथ-साथ राज कपूर के साथ बहुत से फ़्रेमों में नज़र आए और इनको अभिनय में बराबर का टक्कर दिया। इस फ़िल्म से वो एक सशक्त अभिनेता के रूप में स्थापित हो गए। इस फ़िल्म के बाद तो उनके अभिनय से सजी फ़िल्मों की कतार लग गई। 1953 में अमिय चक्रवर्ती की मशहूर फ़िल्म ’पतिता’ में उन्होंने एक बलात्कारी खलनायक का किरदार अदा कर के सब्को चकित कर दिया। यह वह समय था जब फ़िल्मों की कहानी में बलात्कार जैसे विषय नहीं हुआ करते थे। हाल ही में अपना करीयर शुरु करने वाले शिवराज के लिए ऐसा किरदार निभाना खतरे से ख़ाली नहीं था। पर उन्होंने यह साहसी क़दम उठाया और फिर एक बार सिद्ध किया कि वो केवल डॉक्टर या बूढ़े पिता के रूप में ही नहीं बल्कि एक जघन्य दरिन्दे के किरदार को भी बख़ूबी निभा सकते हैं। एक नौजवान अमीर खलनायक जो उसी के शैन्टी में रहने वाली लड़की (फ़िल्म की नायिका) पर अपनी हवस की प्यास बुझाता है और उसे ब्लैकमेल करता है। उस ज़माने के हिसाब से यह एक बेहद बोल्ड सब्जेक्ट थी।


1953-54 दौरान शिवराज ने कुछ और कमचर्चित फ़िल्मों में अभिनय किया जैसे कि ’हमदर्द’, ’डंका’, ’डाकू की लड़की’, और ’बादबान’। ’पतिता’ में भले शिवराज खलनायक के रूप में किरदार में जान डाल दी थी, लेकिन खलनायक का टैग उन पर नहीं लग सका और 1955 की एम. वी. रमण की फ़िल्म ’पहली झलक’ में वो एक बूढ़े फ़कीर की भूमिका में गीत गाते नज़र आए - "ज़मीं चल रही है, आसमाँ चल रहा है, ये किसके इशारे जहाँ चल रहा है"। हेमन्त कुमार की आवाज़ में यह गीत है। अपने करीयर के शुरु से ही वृद्ध की भूमिकाएँ करने की वजह से शिवराज कुछ हद तक टाइपकास्ट हो गए और एक नौजवान होने के बावजूद वो वृद्ध चरित्रों में ज़्यादा नज़र आए। जिस तरह से गायक मन्ना डे को यह शिकायत रही कि उन्हें बूढ़े किरदारों के प्लेबैक के ही मौके मिलते थे, उसी तरह शिवराज ऐसे अभिनेता रहे जिन्हें परदे पर बूढ़े किरदार निभाने को मिलते थे। पर महत्वपूर्ण बात यह है कि किरदार चाहे कोई भी हो, शिवराज ने हर बार अपना लोहा मनवाया, फिर चाहे एक आदर्श पिता का चरित्र हो या ईमानदार मैनेजर या नौकर का। और उनके इसी जानदार अभिनय क्षमता की वजह से उन्हें उस दौर के कई महत्वपूर्ण फ़िल्मों में अभिनय करने के मौके मिले। 1955 की अमिय चक्रवर्ती की फ़िल्म ’सीमा’ में उन्होंने निकम्मे चाचा काशिनाथ का किरदार निभाया जिनके साथ नूतन शुरु में रहती हैं उनके माँ-बाप के निधन के बाद। इसी साल बिमल रॉय की कालजयी फ़िल्म ’देवदास’ में शिवराज को पारो के पिता नीलकान्त के रूप में दर्शकों ने देखा। 2002 के शाहरुख़ ख़ान वाली ’देवदास’ में यह चरित्र निभाया था सुनिल रेगे ने। ख़ैर, 1955-56 में शिवराज के अभिनय से सजी जो अन्य फ़िल्में आईं वो थीं ’House No. 44', ’अनुराग’, ’New Delhi’, ’मेम साहिब’, और ’भाई भाई’।

1957 की फ़िल्म ’मिस मेरी’ में शिवराज ने एक पादरी (नायिका मीना कुमारी के पिता) की भूमिका अदा की। यह एल. वी. प्रसाद की AVM Productions के बैनर तले निर्मित फ़िल्म थी। इसी साल अमिय चक्रवर्ती की फ़िल्म ’देख कबीरा रोया’ में भी नायिका अनीता गुहा के पिता के चरित्र में वो नज़र आए। यह मज़ेदार बात है कि शिवराज को हमेशा नायिका के पिता के रूप में चुना गया, नायक के पिता के रूप में नहीं। 1957 की ही फ़िल्म ’भाभी’ में भी शिवराज अभिनेत्री नलिनी के पिता बने। 1958 की फ़िल्म ’अमरदीप’ में एक नौकर का रोल निभाने के बाद 1959 में नरेश सहगल की फ़िल्म ’उजाला’ में शिवराज बने आचार्य जी। एक अनाथाश्रम के आचार्य जी की भूमिका में फ़िल्म के नायक शम्मी कपूर को अपराध जगत से दूर जाने और सीधे सरल राह पर चलने की प्रेरणा देते हैं। 1959 की फ़िल्म ’अर्धांगिनी’ में एक बार फिर नायिका (मीना कुमारी) के पिता के रूप में वो नज़र आए। 1961 के आते-आते शिवराज ’पैग़ाम’, ’अपना हाथ जगन्नाथ’, ’आस का पंछी’, ’रेशमी रूमाल’, ’पासपोर्ट’ और ’बॉयफ़्रेन्ड’ जैसी फ़िल्मों में अलग अलग किरदारों में नज़र आ चुके थे। इस साल शम्मी कपूर - सायरा बानो के अभिनय से सजी सुबोध मुखर्जी की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म आई ’जंगली’ जिसमें शिवराज ने शम्मी कपूर के वफ़ादार मैनेजर का चरित्र निभाया। 1962-63 में ’राखी’, ’Naughty Boy', ’घर बसाके देखो’, ’दिल ही तो है’, ’भरोसा’ और ’बहूरानी’ जैसी फ़िल्मों में नज़र आने के बाद 1964 में वो फिर एक बार शम्मी कपूर के साथ नज़र आए के. शंकर की यादगार फ़िल्म ’राजकुमार’ में। इस फ़िल्म में वो शम्मी कपूर के एक ऐसे वफ़ादार दीवान बने जो कभी अपने राजकुमार की पाकीज़गी पर शक़ नहीं करते यह देखते हुए भी कि वो अपने दुश्मनों की आँखों में धूल झोंकने के लिए कैसी कैसी चालें चल रहे हैं। 1964 से 1967 के दरमियाँ उनकी फ़िल्में रहीं ’अप्रैल फ़ूल’, ’जानवर’, ’भूत बंगला’, ’प्यार किए जा’, ’मेरा साया’, ’दो बदन’, ’शागिर्द’, ’बहारों के सपने’ और ’अनीता’। ये सभी अपने ज़माने की यादगार फ़िल्में हैं और इनमें शिवराज ने अलग अलग भूमिकाएँ निभाई जैसे कि गुरुजी, नाराज़ पति, चाचा/मामा, डॉक्टर, पुलिस कमिशनर वगेरह।

1968 में ’सरस्वतीचन्द्र’ फ़िल्म में शिवराज ने सरस्वतीचन्द्र के पिता की भूमिका अदा की। यह फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस में नहीं चली लेकिन फ़िल्म के गीतों ने काफ़ी धूम मचाई। 60 के दशक के अन्त तक आते-आते शिवराज का अभिनय और निखर चुका था। ’गौरी’, ’आदमी’, ’दुपट्टा’, और एक बार फिर शम्मी कपूर अभिनीत ’सच्चाई’ में वो नज़र आए। 70 का दशक दस्तक दे रहा था। शम्मी कपूर का दौर बीत चुका था और राजेश खन्ना का दौर शुरु हो रहा था। पर शिवराज का दौर यूंही चलता चला गया। विनोद खन्ना की पहली फ़िल्म ’मन का मीत’ में वो नज़र आए 1969 में। 70 के दशक के प्रथमार्ध की जिन हिट फ़िल्मों में शिवराज ने अभिनय किया, वो थीं ’दो रास्ते’, ’डोली’, ’आया सावन झूम के’, ’पवित्र पापी’, ’मस्ताना’, ’आन मिलो सजना’, ’अधिकार’, ’पराया धन’, ’दूर का राही’, ’कारवाँ’, ’आँखों आँखों में’, ’बनारसी बाबू’, ’अनामिका’, ’नया दिन नई रात’, ’उलझन’। 1973 की नासिर हुसैन की फ़िल्म ’यादों की बारात’ में विजय अरोड़ा के पिता और 1977 की मनमोहन डेसाई की फ़िल्म ’अमर अकबर ऐन्थनी’ में ॠषी कपूर के पिता (इलाहाबादी दर्ज़ी) के रूप में शिवराज आज भी याद किए जाते हैं। संयोग से ये दोनों फ़िल्में लॉस्ट ऐन्ड फ़ाउन्ड फ़ॉर्मुला की फ़िल्में थीं और बेहद कामयाब रही। 70 के दशक के अन्तिम सालों की कुछ महत्वपूर्ण फ़िल्में थीं ’दुल्हन वही जो पिया मन भाये’, ’कसमें वादे’, ’सरकारी महमाम’ और ’नैया’। 80 के दशक में भी शिवराज सक्रीय थे फ़िल्म जगत में। इस दशक की उनकी कुछ हिट फ़िल्मों के नाम हैं ’नज़राना प्यार का’, ’आशा’, ’मनोकामना’, ’वक़्त की दीवार’, ’हम से बढ़कर कौन’, ’दिल-ए-नादान’, ’अवतार’, ’बड़े दिलवाला’, ’आख़िर क्यों?’, ’मर्द’, ’घर-द्वार’, ’ऐतबार’, ’इलज़ाम’, ’आप के साथ’, ’मेरा लहू’, ’जान हथेली पे’, ’औलाद’, ’जनम जनम’, और ’बड़े घर की बेटी’। और 90 के दशक में भी कुछ फ़िल्मों में उन्हें देखा जा सकता है, जिनमें दो प्रमुख हैं 1995 की फ़िल्म ’बरसात’ और 1997 की फ़िल्म ’मृत्युदंड’। 2008 की फ़िल्म ’यार मेरी ज़िन्दगी’ शिवराज की अन्तिम फ़िल्म थी। 80 और 90 के दशक में दूरदर्शन के कई धारावाहिकों में शिवराज ने अभिनय किया। पाँच दशकों तक दर्शकों के दिलों पर राज करने के बाद शिवराज अब इस फ़ानी दुनिया से बहुत दूर जा चुके हैं, लेकिन सहज-सरल अभिनय का जो पाठ उन्होंने अपनी फ़िल्मों और अभिनय के माध्यम से पढ़ाया है, वो आने वाली कई पीढ़ियों के चरित्र अभिनेताओं का मार्ग दर्शन करते रहेंगे। ’रेडियो प्लेबैक इंडिया’ की ओर से अभिनेता शिवराज को सलाम!



आख़िरी बात

’चित्रकथा’ स्तंभ का आज का अंक आपको कैसा लगा, हमें ज़रूर बताएँ नीचे टिप्पणी में या soojoi_india@yahoo.co.in के ईमेल पते पर पत्र लिख कर। इस स्तंभ में आप किस तरह के लेख पढ़ना चाहते हैं, यह हम आपसे जानना चाहेंगे। आप अपने विचार, सुझाव और शिकायतें हमें निस्संकोच लिख भेज सकते हैं। साथ ही अगर आप अपना लेख इस स्तंभ में प्रकाशित करवाना चाहें तो इसी ईमेल पते पर हमसे सम्पर्क कर सकते हैं। सिनेमा और सिनेमा-संगीत से जुड़े किसी भी विषय पर लेख हम प्रकाशित करेंगे। आज बस इतना ही, अगले सप्ताह एक नए अंक के साथ इसी मंच पर आपकी और मेरी मुलाक़ात होगी। तब तक के लिए अपने इस दोस्त सुजॉय चटर्जी को अनुमति दीजिए, नमस्कार, आपका आज का दिन और आने वाला सप्ताह शुभ हो!





शोध,आलेख व प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी 
प्रस्तुति सहयोग : कृष्णमोहन मिश्र  



रेडियो प्लेबैक इण्डिया 

शुक्रवार, 7 जुलाई 2017

गीत अतीत 20 || हर गीत की एक कहानी होती है || लॉस्ट विथआउट यू || हाफ गर्लफ्रेंड || कुनाल वर्मा

Geet Ateet 20
Har Geet Kii Ek Kahaani Hoti Hai...
Lost Without You
Half Girlfriend
(Ami Mishra, Anushka Shahaney)
Kunal Verma- Lyricist

"मोहित सर दूसरे अन्त्तरे में एक ख़ास शब्द चाह रहे थे, मगर अमी इस शब्द को लेकर असमंजस में थे, उन्हें लग रहा था कि वो शब्द थोडा हैवी हो जायेगा, तभी मोहित सर ने कुछ ऐसा कहा जिसे सुनकर हम दोनों ही निशब्द हो गए " -    कुनाल वर्मा 


जानिए क्या कहा फिल्म "हाफ गर्लफ्रेंड" के निर्देशक मोहित सूरी ने गीतकार कुनाल वर्मा और संगीतकार गायक अमी मिश्रा से जिसे सुनकर दोनों ही खामोश हो गए, इस गीत में अमी का साथ निभाया है गायिका अनुष्का शहनाय ने, जिन्होंने इस गीत के अंग्रेजी बोल भी लिखे हैं, जानिए "लॉस्ट विथआउट यू" गीत की कहानी, गीतकार कुनाल वर्मा की जुबानी  ... प्ले पर क्लिक करे और सुनें ....




डाउनलोड कर के सुनें यहाँ से....

सुनिए इन गीतों की कहानियां भी -
हौले हौले (गैर फ़िल्मी सिंगल)
कागज़ सी है ज़िन्दगी (जीना इसी का नाम है) 
बेखुद (गैर फ़िल्मी सिंगल)
इतना तुम्हें (मशीन) 
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दम दम (फिल्लौरी)
धीमी (ट्रैपड) 
कारे कारे बदरा (ब्लू माउंटेन्स)
रेज़ा रेज़ा (सलाम मुंबई)

शनिवार, 1 जुलाई 2017

चित्रकथा - 25: हिन्दी फ़िल्म संगीत में गायिका सबिता चौधरी का योगदान

अंक - 25

गायिका सबिता चौधरी को श्रद्धांजलि


"मन ना मोरे सता, देख मोहे बता..." 





सबिता चौधरी (1945 - 2017)


29 जून 2017 को जानी-मानी गायिका सबिता चौधरी का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया। बांग्ला फ़िल्मी व ग़ैर-फ़िल्मी गीतों की मशहूर गायिका सबिता जी ने कई हिन्दी फ़िल्मों के लिए भी पार्श्वगायन किया है। सुप्रसिद्ध संगीतकार सलिल चौधरी की पत्नी सबिता चौधरी का संगीत के धरोहर को समृद्ध करने में उल्लेखनीय योगदान रहा। आइए आज याद करें उन हिन्दी फ़िल्मी गीतों को जिनमें सबिता जी की आवाज़ शामिल हैे। आज के ’चित्रकथा’ का यह अंक समर्पित है स्वर्गीया सबिता चौधरी की पुण्य स्मृति को।



ल मुसलाधार बारिश हो रही थी। घर के बरामदे में बैठ कर बारिश को निहारता हुआ कुछ उदास सा हो गया था। एक कविता की पंक्तियाँ याद आ रही थीं - "उसकी हवा सारी ख़ुशी उड़ा ले गई, आज बारिश मुझे उदास कर गई। क्यों पता नहीं मेरा दिल दुखा गई, लगा ऐसे जैसे रोया हो बहुत, आसमाँ मेरी तरह, नहीं समझ आया क्या हुआ, बस मेरी आँख नम कर गई...।" और तभी बगल में बज रहे रेडियो पर सबिता चौधरी के स्वर्गवास की ख़बर सुनाई पड़ी। बारिश की रफ़्तार और तेज़ पकड़ रही थी। दूर किसी पेड़ से एक भीगा परिन्दा आसमान में उड़ गया, कुछ समय तक नज़र आया और फिर कहीं बारिश में, बादलों में खो गया। वापस मेरा ध्यान बज रहे रेडियो पर आया। अचानक ख़याल आया कि सबिता जी का गाया आख़िरी हिन्दी फ़िल्मी गीत शायद 1995 की फ़िल्म ’मेरा दामाद’ में था जिसे उन्होंने शैलेन्द्र सिंह, अमित कुमार और अनुराधा पौडवाल के साथ मिल कर गाया था। 90 के दशक में यह गीत रेडियो पर कई बार सुनने को मिला है। और संयोग की बात देखिए कि यह गीत भी बारिश का ही गीत है। फ़र्क़ सिर्फ़ इस बात का है कि यह एक ख़ुशनुमा गीत है - "घिर घिर बरसे आज गगन से ये कैसे बादल, आए मतवाले मतवाले प्यार के ये पल..."।

सबिता चौधरी सलिल चौधरी की दूसरी पत्नी थीं। विवाह से पहले उनका नाम था सबिता बनर्जी। हिन्दी फ़िल्मों में पार्श्वगायन की जहाँ तक बात है, पहली बार सबिता जी ने संगीतकार नाशाद (शौकत दहल्वी) के निर्देशन में 1954 की फ़िल्म ’दरवाज़ा’ में चार गीत गाए। फ़िल्म में उस दौर की एक और उभरती गायिका सुमन कल्याणपुर के भी कई गीत थे। दो गीतों में इन दोनों की आवाज़ें शामिल हैं। सबिता बनर्जी की आवाज़ में मजरूह सुल्तानपुरी की लिखी ग़ज़ल "कोई किसलिए मेरी महफ़िल में आए, बूझी शमा हूँ मैं कोई किसलिए जलाए" को क्या ख़ूब गाया था उन्होंने! इस ग़ज़ल का शुरुआती शेर है "ना किसी की आँख का नूर हूँ, ना किसी के दिल का क़रार हूँ..." जिसे मुज़तर ख़ैराबादी (जाँ निसार अख़्तर के पिता) ने लिखा था और जिसे ग़लतफ़हमी वश बहादुर शाह ज़फ़र का कहा जाता रहा है। ख़ैर, इस ग़ज़ल के अलावा सबिता बनर्जी का गाया फ़िल्म का एक और एकल गीत था "दिल धड़का आँखें शरमाईं देख के जलवा प्यार का, अरमानों ने ली अंगड़ाई आया मौसम प्यार का"। ग़मज़दा ग़ज़ल और ख़ुशनुमा नग़मा, इन दोनों को गा कर उन्होंने साबित किया कि उनकी आवाज़ हर अंदाज़ को बयाँ करने के क़ाबिल है। इसी फ़िल्म में उनके साथ सुमन कल्याणपुर और कमला की आवाज़ों में दो सहेलियों वाले मस्ती भरे गीत थे - "ओ देखो देखो चाँद है निकला प्यारा प्यारा, धिन धिनक धिन दारा रा" और "A B C D E F भी ना जाने हम, करे गिटपिट बलम..."। इसी साल संगीतकार रॉबिन बनर्जी के संगीत में फ़िल्म आई ’अफ़्रीका’ जिसमें कुमार शर्मा बनवासी ने गीत लिखे। कम बजट की इस फ़िल्म के गीतों के लिए नई आवाज़ों को चुना गया। और ये गायिकाएँ थीं मुबारक बेगम, मनोरमा और सबिता बनर्जी। सबिता जी की आवाज़ में फ़िल्म का एकमात्र गीत था "आई हो बहार जी, मुझको तुझसे प्यार जी..."। फिर 1955 की एक फ़िल्म ’लुटेरा’ के एक फ़ीमेल डुएट के लिए सी. रामचन्द्र ने सबिता बनर्जी को आशा भोसले के साथ गवाया। यह एक माँ-बेटे का गीत है जिसमें आशा भोसले माँ की भूमिका में और सबिता चौधरी बेटे की भूमिका में गा रही हैं। सबिता जी ने बच्चे के अंदाज़ में कितना सुन्दर गाया है!

40 के दशक के अन्तिम दो वर्षों में, देश विभाजन के बाद, लता मंगेशकर पार्श्वगायिकाओं में सबसे उज्वल नक्षत्र बन कर उभरने लगीं और 50 के दशक के शुरु से ही आलम ऐसा हुआ कि हर एक प्रोड्युसर, डिस्ट्रिब्युटर और संगीतकार उन्हीं से अपनी फ़िल्मों में गवाना चाहते थे। इसका नतीजा यह हुआ कि अन्य गायिकाओं को मुख्यत: कम बजट की फ़िल्मों (जिन्हें हम बी और सी ग्रेड फ़िल्में कहते हैं) में ही गाने के मौके मिलते थे। सुमन कल्याणपुर, मुबारक बेगम, सुधा मल्होत्रा, कमल बारोट जैसी गायिकाओं की ही तरह सबिता बनर्जी को भी कम बजट की फ़िल्मों के संगीतकारों के लिए गाने के ही मौके मिलते रहे। 1956 में सबिता बनर्जी ने कम से कम पाँच फ़िल्मों में पार्श्वगायन किया पाँच अलग-अलग संगीतकारों के लिए - सनमुख बाबू (ललकार), कमल मित्र (यहूदी की बेटी), धनीराम (आँख का नशा), विनोद (मक्खी चूस) और बी. एन. बाली (बाग़ी सरदार)। इन फ़िल्मों की तरफ़ भले लोगों का ज़्यादा ध्यान न गया हो, लेकिन इनमें सबिता बनर्जी ने कई सुरीले नग़में गाए जो आज विस्मृत और दुर्लभ हो चुके हैं। ’ललकार’ फ़िल्म में सबिता चौधरी और महेन्द्र कपूर का गाया एक क़व्वालीनुमा नग़मा है "ओ बेदर्दी जाने के ना कर बहाने, मन की नगरिया से जाओ तो जाने"। ’यहूदी की बेटी’ में "रात आई दुल्हन बनके" और लक्ष्मी शंकर के साथ गाया हुआ "तू शमा और हम परवाने" जैसे गीत थे। ’आँख का नशा’ सबिता बनर्जी के करीअर का एक महत्वपूर्ण फ़िल्म थी क्योंकि यह वह पहली हिन्दी फ़िल्म थी जिसके लगभग सभी गीत उन्होंने ही गाए। इस फ़िल्म के तमाम गीतों में जो गीत सबसे ज़्यादा लोकप्रिय हुआ था, वह है "ऐ दिल ऐ दिल ऐ दिल हम तो हुए रुसवा, हाय सर-ए-महफ़िल"। इसी फ़िल्म के युगल गीतों में उनका साथ दिया था एस. बलबीर ने। बलबीर के साथ ’मक्खी चूस’ फ़िल्म के एक गीत में फिर एक बार सबिता बनर्जी ने आवाज़ मिलाई। यह गीत है "दिल धड़के आँख फड़के" जो एक पाश्चात्य शैली का क्लब या पार्टी डान्स क़िस्म का गीत है। ’बाग़ी सरदार’ में भी एक एकल गीत के अलावा भूषण के साथ उनकी गायी एक बड़ी ही ख़ूबसूरत ग़ज़ल थी "तेरे दिल से दिल टकरा गया, दो जहाँ की ख़ुशियाँ मिल गई, तेरा हाथ हाथ में आ गया, मेरे दिल की कलियाँ खिल गईं"। 1957 में पहली बार सबिता बनर्जी को मोहम्मद रफ़ी के साथ डुएट गाने का मौका मिला संगीतकार विनोद के निर्देशन में फ़िल्म ’गरमा गरम’ में। डी. एन. मधोक का लिखा यह एक हास्य गीत था "रखना दिल में दिल की बात, ना कटेंगे दिन ना कटेगी रात"। रफ़ी साहब के मस्ती भरे अंदाज़ के साथ क़दम से क़दम मिला कर सबिता जी ने इस गीत को एक ख़ूबसूरत अंजाम दिया था।

संगीतकार सलिल चौधरी के संगीत निर्देशन में सबिता चौधरी ने पहला हिन्दी फ़िल्मी गीत गाया 1958 की कालजयी फ़िल्म ’मधुमती’ में। यह बड़े अफ़सोस की बात है कि इस फ़िल्म के तमाम लोकप्रिय गीतों के अलावा तीन गीत ऐसे थे जिनकी कभी चर्चा नहीं हुई या बहुत कम हुई। पहला गीत है मुबारक बेगम की आवाज़ में "हम हाल-ए-दिल सुनायेंगे सुनिये के ना सुनिये", दूसरा गीत है द्विजेन मुखर्जी की आवाज़ में "तन जले मन जलता रहे" और तीसरा गीत है आशा भोसले, सबिता चौधरी और ग़ुलाम मोहम्मद की आवाज़ में एक बड़ी ही दुर्लभ रचना "कंचा ले कंची लई लाग्यो" जो पहाड़ी धुनों पर आधारित रचना है। कुछ लोगों का कहना है कि यह गीत फ़िल्म में नहीं है, बस इसका शुरुआती संगीत के नृत्य के दृश्य में बजता है। ग़ौर तलब बात यह भी है कि इसी गीत में सबिता जी के नाम के साथ "चौधरी" लगा। ’मधुमती’ जैसी एक-ग्रेड फ़िल्म में गाने के बावजूद सबिता चौधरी को फिर एक बार कम बजट फ़िल्मों की तरफ़ ही रुख़ करना पड़ा और इसी साल ’राइफ़ल गर्ल’ और ’सुहाग’ जैसी फ़िल्मों में गीत गाए जिनके संगीतकार थे हरबंस और टी. जी. लिंगप्पा। दोनों ही फ़िल्मों में अतिरिक्त अभिनेत्री के लिए उन्होंने पार्श्वगायन किया और ये फ़िल्में भी नहीं चली। बुलो सी. रानी के संगीत में 1959 की फ़िल्म ’टिन टिन टिन’ में उन्होंने गाया "बाग़ों में फूलों की बहार आई, लेके जवानी का ख़ुमार आई"। इस गीत की ख़ास बात यह है कि यह आनन्द बक्शी के लिखे शुरुआती गीतों में से एक है और आगे चल कर उन्होंने बाग़ों में बहार आने को लेकर दो और गीत लिखे - "बाग़ों में बहार आई, होठों पे पुकार आई" (मोम की गुड़िया) और "बाग़ों में बहार है" (आराधना)। ये दो गीत तो बड़े मकबूल हुए पर सबिता चौधरी का गाया गीत अनसुना ही रह गया फ़िल्म के पिट जाने की वजह से। पौराणिक और ऐतिहासिक फ़िल्मों में संगीत देने में माहिर एस. एन. त्रिपाठी ने भी 1959-60 की दो फ़िल्मों में सबिता जी से गीत गवाए। ये फ़िल्में थीं ’पक्षीराज’ और ’वीर दुर्गादास’। ’पक्षीराज’ का गीत आशा भोसले के साथ गाया हुआ एक युगल गीत है। ’वीर दुर्गादास’ में भरत व्यास की लिखी लोरी "मत रो मत रो जननी के लाल" एक बेहद सुरीली रचना है जो परदे पर निरुपा रॉय पर फ़िल्माया गया था।


1960 में सबिता चौधरी को फिर एक बार सलिल चौधरी के संगीत निर्देशन में फ़िल्म ’हनीमून’ में एक गीत गाने का मौका मिला। शैलेन्द्र का लिखा यह मचलता खिलखिलाता हुआ गीत है "तुम जो मिले तो खिला है गुलाब मेरे दिल का, पिया तुम तोड़ न देना ये ख़्वाब मेरे दिल का"। इसी साल रॉबिन बनर्जी के संगीत में बच्चों की फ़िल्म बनी थी ’मासूम’। इस फ़िल्म में हेमन्त कुमार के संगीत में बस एक गीत था जिसे उन्हीं की बेटी रानु मुखर्जी ने गाया था - "नानी तेरी मोरनी को मोर ले गई"। इस सर्वाधिक लोकप्रिय गीत के अलावा इस फ़िल्म का एक और गीत गुदगुदाने वाला था "तू प्रेम नगर का साधु" जिसे रफ़ी साहब और सबिता जी ने गाया था। यह एक पैरोडी गीत था जिसमें उस दौर के हिट गीतों की पैरोडी शामिल की गई थी। आपको याद होगा कि इससे पहले सबिता और रफ़ी का गाया एकमात्र युगल गीत भी हास्य रस का ही था। 1961 की दो फ़िल्मों में सलिल दा के संगीत में सबिता जी ने गीत गाए। ’सपने सुहाने’ में एक से एक सुमधुर गीत थे जिनमें लता, मन्ना, द्विजेन मुखर्जी और सबिता चौधरी की आवाज़ें थीं। सबिता जी की आवाज़ में शैलेन्द्र के लिखे "चाँद कभी था बाहों में, फूल बिछे थे राहों में, अब तो वो सपने गए बिखर, डूब गए हम आहों में" गीत को सुन कर सचमुच यह विचार मन में उठता है कि सबिता जी को बड़ी फ़िल्मों में कुछ और गीत गाने के अवसर क्यों नहीं प्राप्त हुए! सलिल दा ने ही उनसे अधिक क्यों नहीं गवाया! इसी फ़िल्म में द्विजेन मुखर्जी के साथ गाया उनका एक युगल गीत है "नज़र से मिल गई नज़र, और पल में दिल हुआ तेरा" जो उस दौर के लोकप्रिय रोमान्टिक गीतों की शैली में रचा गया था। 1961 की दूसरी फ़िल्म थी ’उसने कहा था’ जो फ़िल्म इतिहास में एक यादगार फ़िल्म है। इसमें मख़दूम मोहिउद्दीन की एक रचना को सलिल दा ने कम्पोज़ किया था - "जाने वाले सिपाही से पूछो वो कहाँ जा रहा है"। गीत मूलत: मन्ना डे की आवाज़ में है, लेकिन हर अन्तरे के बाद आने वाले मुखड़े में सबिता चौधरी मुखड़े को ऊँची पट्टी पर गाती हैं। गीत का संगीत संयोजन, कोरस की शैली और सबिता चौधरी द्वारा केवल एक लाइन गाना हमें ’जिस देश में गंगा बहती है’ के "आ अब लौट चलें" गीत की याद दिला जाता है।

1961 की एक महत्वपूर्ण फ़िल्म रही ’काबुलीवाला’। एक मार्मिक कहानी पर बनी इस फ़िल्म में सलिल चौधरी का संगीत था। फ़िल्म में एक्वल चार गीत थे। यूं तो "ऐ मेरे प्यारे वतन" और "गंगा आए कहाँ से" गीत ज़्यादा लोकप्रिय हुए, लेकिन फ़िल्म के शीर्षक गीत की भी अपनी अलग पहचान है। रानु मुखर्जी, सबिता बनर्जी, उषा मंगेशकर और हेमन्त कुमार का गाया यह गीत बच्चों वाले फ़िल्मी गीतों में एक ख़ास मुकाम रखता है। 1961 से 1965 के बीच सबिता चौधरी ने कई फ़िल्मों में गीत गाए जैसे कि सादत ख़ान के संगीत में फ़िल्म ’अरब का सितारा’, कृष्ण कमल के संगीत में ’डाकू मनसूर’, धनीराम के संगीत में ’बाजे घुंघरू’, एस. किशन के संगीत में ’प्राइवेट डिटेक्टिव’, रॉबिन बनर्जी के संगीत में ’टारज़न ऐन्ड डेलिला’, तथा रॉय फ़्रैंक के संगीत में ’चोर दरवाज़ा’ और ’गोगोला’ में। 1966 की एक महत्वपूर्ण फ़िल्म थी ’नेताजी सुभाषचन्द्र बोस’ जिसमें सलिल चौधरी का संगीत था। इस फ़िल्म में कवि प्रदीप का लिखा हेमन्त कुमार और सबिता चौधरी का गाया एक बहुत ही सुन्दर देशभक्ति गीत है "जन्मभूमि माँ, मैं यहाँ तू वहाँ, तुझसे दूर जा रहा मैं जाने कहाँ"। गीत मूलत: हेमन्त दा की आवाज़ में है, सबिता जी ने आलाप गाए हैं जिनसे गीत की सुन्दरता को चार चाँद लगा है। 70 के दशक के आते-आते सबिता चौधरी ने हिन्दी फ़िल्मों के लिए गाना कम दिया। बाहर के संगीतकारों के लिए गाना उन्होंने बिल्कुल ही बन्द कर दिया। केवल सलिल दा के लिए वो इक्का-दुक्का गाने लगीं। फ़िल्मी गीतों का चलन बदल रहा था, लता और आशा लोकप्रियता के शिखर पर थे। ऐसे में हर तीसरी गायिका गुमनामी में खोए चली जा रही थीं। फिर भी जब भी कभी सलिल दा के निर्देशन में कुछ अच्छा गाने का अवसर आया, सबिता चौधरी ने अपने चाहने वालों को निराश नहीं किया। 

1972 में सलिल दा के संगीत निर्देशन में फ़िल्म ’अनोखा दान’ में किशोर कुमार के साथ सबिता चौधरी को एक गीत गाने का मौका मिला। यूं तो फ़िल्म के अन्य गीत लता जी की आवाज़ में थे, इस गीत में केवल सरगम गाने के लिए एक गायिका की आवश्यक्ता थी जिसे सलिल दा ने सबिता जी से गवाया। यह गीत है "आई घिर घिर सावन की काली काली घटाएँ, झूम झूम चली भीगी भीगी हवाएँ"। गीत सुन्दर है पर अफ़सोस इस बात का है कि कई गीतों में सबिता जी को बस आलाप, सरगम या फिर केवल एक पंक्ति गाने के लिए लिया गया है। इसी साल सलिल दा के ही संगीत में एक फ़िल्म आई ’अनोखा मिलन’। इस फ़िल्म में सबिता चौधरी का एक एकल गीत था "मन ना मोरे सता, देख मोहे बता, पिया गए कहाँ कोई जाने ना"; यह गीत असमीया बिहु गीत शैली पर आधारित है। बड़ा ही ख़ूबसूरत गीत और बड़े सुन्दर अंदाज़ में सबिता जी ने इसे गाया है। 1972 की सलिल दा के संगीत से सजी एक और उल्लेखनीय फ़िल्म थी ’अन्नदाता’ जिसके गीत बहुत मकबूल हुए थे। इसमें मन्ना डे और सबिता चौधरी का गाया योगेश का लिखा गीत था "यहाँ अब क्या रहना, किसी से क्या कहना" जिसे फ़िल्म की कहानी में एक पार्श्वगीत के रूप में प्रयोग किया गया है। इसी फ़िल्म में एक गीत सबिता चौधरी ने किशोर कुमार के साथ भी गाया था। सलिल दा के ही बांग्ला गीत "चम्पाबती कोन्या" का यह हिन्दी संस्करण है जिसका मुखड़ा है "ओ मेरी प्राण सजनी चम्पावती आजा..."। गीत का अधिकांश किशोर और साथियों ने गाया है, केवल एक अन्तरे में सबिता जी ने चन्द शब्द गाए हैं। 1977 की फ़िल्म ’मीनू’ में एक बार फिर योगेश - सलिल चौधरी की रचना को गाने का मौका सबिता जी को मिला। रानु मुखर्जी के साथ गाया यह गीत है "हम हैं फ़ूटपाथी, फ़ूटपाथ हमारा साथी"। यह गीत फ़िल्म का कमचर्चित गीत है जबकि "तेरी गलियों में हम आए" गीत को मकबूलियत मिली थी। 1979 की फ़िल्म ’जीना यहाँ’ में सलिल-योगेश ने सबिता जी से गवाया "यही है तो मेरे ख़्वाबों का जहाँ, ये सजी धरती, ये खुला खुला आसमाँ, कितना मधुर लगे जीना यहाँ"। शबाना आज़मी पर फ़िल्माया यह गीत कम सुना गया लेकिन कितनी सुन्दर रचना है यह। गीत के हर ज़र्रे में सलिल दा का स्टाइल महसूस किया जा सकता है। 1980 में एक फ़िल्म बनी थी ’चेम्मीन लहरें’ जिसमें फिर एक बार सलिल - योगेश के गीत थे। यह दरसल 1965 की मलयालम फ़िल्म ’चेम्मीन’ का हिन्दी संस्करण है। इसमें एक गीत था सुरेश वाडकर, हरिहरन, अन्तरा चौधरी और सबिता चौधरी की आवाज़ों में "सुन मतवारे पवन झोंका चला बसन्ती..."। गीत की धुन सलिल दा की ही फ़िल्म ’चंदा और बिजली’ के आशा भोसले के गाए मशहूर गीत "बाग़ में कली खिली बगिया महकी..." की धुन पर आधारित है। इस गीत के बाद पन्द्रह साल तक सबिता जी ने किसी हिन्दी फ़िल्म के लिए गीत नहीं गाया और 1995 में आख़िरी बार सलिल दा के ही संगीत में फ़िल्म ’मेरा दामाद’ का वह गीत गाया "घिर घिर बरसे आज गगन से..." जिसका उल्लेख हमने शुरु में ही किया था।

इस तरह से 1954 से लेकर 1995 तक सबिता चौधरी ने हिन्दी फ़िल्म संगीत जगत को कई सुरीले गीत दिए जो अब फ़िल्म संगीत के इस विशाल ख़ज़ाने में अनमोल मोतियों की तरह हैं। उनके गाए हिन्दी फ़िल्मी गीत बहुत ज़्यादा सुने नहीं गए, लेकिन उनके हर एक गीत को हम जब जब सुनते हैं, तो ऐसा लगता है कि जैसे ये अलग हट कर हैं। एक ख़ास पहचान रही सबिता चौधरी की आवाज़ की जो उन्हें अन्य गयिकाओं से अलग करती हैं। आज सबिता जी हमारे बीच नहीं रहे, लेकिन उनके गाए गुज़रे ज़माने के ये अनमोल नग़में सदा हमारे कानों और दिलों में मिश्री घोलते रहेंगे। ’रेडियो प्लेबैक इंडिया’ की तरफ़ से स्वर्गीया सबिता चौधरी को विनम्र श्रद्धांजलि!



आख़िरी बात

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शोध,आलेख व प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी 
प्रस्तुति सहयोग : कृष्णमोहन मिश्र  



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