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11 बार जीतने के बाद 'ज़ी सारेगामापा' छोड़ने का निर्णय मेरा व्यक्तिगत था - अभिजित घोषाल :एक मुलाकात ज़रूरी है

एक मुलाकात ज़रूरी है (23)

जी सा रे गा मा पा में इतिहास रचने के बाद शंकर एहसान लॉय की तिकड़ी के साथ फ़िल्मी पार्श्वगायन की शुरुआत करने वाले गायक अभिजित घोषाल,अपने खुद के संगीत समूह के साथ मिलकर लगातार कुछ अर्थपूर्ण सार्थक गीतों को रचने में सक्रिय हैं, अभी हाल ही में उन्होंने "मेरी प्यारी गुडिया" गीत के साथ "बेटी बचाओ बेटी पढाओ" अभियान का समर्थन करने की सुन्दर कोशिश की है, मिलिए आज के एपिसोड में इस नायाब गायक से, और जानिए उनके संगीत सफ़र से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से...


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काफी थाट के राग : SWARGOSHTHI – 220 : KAFI THAAT

स्वरगोष्ठी – 220 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 7 : काफी थाट राग काफी में ‘बाँवरे गम दे गयो री...’  और  बागेश्री में ‘कैसे कटे रजनी अब सजनी...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ की सातवीं कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक अभिनन्दन करता हूँ। इस लघु श्रृंखला में हम आपसे भारतीय संगीत के रागों का वर्गीकरण करने में समर्थ मेल अथवा थाट व्यवस्था पर चर्चा कर रहे हैं। भारतीय संगीत में सात शुद्ध, चार कोमल और एक तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग किया जाता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 में से कम से कम पाँच स्वरों की उपस्थिति आवश्यक होती है। भारतीय संगीत में ‘थाट’, रागों के वर्गीकरण करने की एक व्यवस्था है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार सात मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते है। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल का प्रचलन है, जबकि उत्तर भारतीय संगीत में दस थाट का प्रयोग किया जाता है। इन...

खमाज थाट के राग : SWARGOSHTHI – 216 : KHAMAJ THAAT

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