स्वरगोष्ठी – 268 में आज
मदन मोहन के गीतों में राग-दर्शन -1 : मन्ना डे को जन्मदिन पर स्मरण
‘कौन आया मेरे मन के द्वारे पायल की झंकार लिये...’


"कौन आया मेरे मन के द्वारे"
गीत तो बेहद लोकप्रिय हुआ था जिसे मन्ना डे के श्रेष्ठ गीतों में भी माना
जाता है। एक साक्षात्कार में मन्ना दा ने राग रागेश्री पर आधारित इस गीत के
बारे में कहा था कि मदन मोहन ने उनसे इस गीत को गाते समय विशेष ध्यान रखने
को कहा था क्योंकि यह रचना उनके दिल के बहुत क़रीब थी। मन्ना डे की आवाज़
में इसी फ़िल्म में एक और उल्लेखनीय रचना थी "बैरन हो गई रैना" जो
राग जयजयवन्ती का एक बहुत उत्कृष्ट उदाहरण है। इस गीत को सुनते हुए ऐसा
लगता है कि यह कोई फ़िल्मी गीत ना होकर शास्त्रीय संगीत की कोई रचना हो। मदन
मोहन की मृत्यु के बाद उनको समर्पित एक कार्यक्रम में उन्हें याद करते हुए
मन्ना डे ने कहा था - एक महान संगीतकार, मदन साहब, मदन मोहन। मदन मोहन
गाने तो लाजवाब बनाते ही थे, साथ ही साथ खाना भी बहुत अच्छा पका लेते थे।
और ख़ास कर के एक चीज़ जो बनाते थे, लाजवाब, वह शायद आप भी खाये होंगे, वह है
भिंडी-मटन। यानी कि भिंडी और मटन, दोनों को मिला कर मदन साहब बनाते थे। एक
मरतबा मुझे टेलीफ़ोन करके कहा कि मन्ना, क्या कर रहा है? मैंने कहा कि कुछ
भी नहीं कर रहा हूँ, बैठा हूँ। कहने लगे, क्या बैठा है, चल आजा मेरे घर। उन
दिनों मैं रहता था बान्द्रे में, मदन मोहन साहब रहते थे पेडर रोड पे। तो
गाड़ी निकाल कर मैं चला गया मदन साहब के पास। और मदन साहब बना रहे थे मटन के
साथ भिंडी। मैंने बोला कि यह क्या कम्बिनेशन है भई, मटन के साथ भिंडी? कहा
कि खा के तो देख, फिर मालूम पड़ेगा! वाक़ई, बहुत बहुत बढ़िया भिंडी-मटन
खिलाया उन्होंने। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि एक गाना है। और वह गाना था
"कौन आया मेरे मन के द्वारे...”। मदन मोहन का भिंडी-मटन जितना स्वादिष्ट बना था, उतना ही मधुर बना था ’देख कबीरा रोया’ का यह गीत। लीजिए, अब आप यह गीत सुनिए।
राग रागेश्री : ‘कौन आया मेरे मन के द्वारे...’ : मन्ना डे : फिल्म – देख कबीरा रोया
फिल्म ‘देख कबीरा रोया’ के इस गीत के बारे में सुप्रसिद्ध संगीत विदुषी अलका देव मारुलकर ने कहा था- ’देख कबीरा रोया’ में रागेश्री राग पर आधारित एक गीत है जिसमें switch-overs भी नाट्यपूर्ण तरीके से आया है। रागेश्री और बागेश्री दोनों बहने हैं, जिनमें थोड़ा फ़र्क है। फ़र्क यह है कि बागेश्री में कोमल गान्धार के साथ पंचम लगता है और रागेश्री में कोमल गान्धार तो होता है लेकिन पंचम वर्जित होता है, कोई कोई इसमें शुद्ध निषाद भी लगाते हैं। मन्ना डे के गाए इस गीत के दूसरे अन्तरे में तीव्र मध्यम का सुन्दर प्रयोग मन्ना दा ने किया है, जिसमें मिश्र गारा की छाया भी दिखाई पड़ती है।

राग रागेश्री : सितार पर तीनताल में निबद्ध गत : उस्ताद शाहिद परवेज़
संगीत पहेली
‘स्वरगोष्ठी’
के 268वें अंक की संगीत पहेली में आज हम आपको संगीतकार मदन मोहन के संगीत
से सजे एक राग आधारित गीत का अंश सुनवा रहे हैं। इसे सुन कर आपको
निम्नलिखित तीन में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर देने हैं।
‘स्वरगोष्ठी’ के 270वें अंक की पहेली के सम्पन्न होने के बाद तक जिस
प्रतिभागी के सर्वाधिक अंक होंगे, उन्हें इस वर्ष की दूसरी श्रृंखला
(सेगमेंट) का विजेता घोषित किया जाएगा।
1 – गीत के इस अंश को ध्यान से सुनिए और बताइए कि आपको किस राग का अनुभव हो रहा है?
2 – गीत में प्रयोग किये गए ताल का नाम बताइए।
3 – क्या आप गीत की गायिका को पहचान सकते हैं? इस गायिका का नाम बताइए।
आप उपरोक्त तीन में से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर केवल swargoshthi@gmail.com या radioplaybackindia@live.com पर इस प्रकार भेजें कि हमें शनिवार, 7 मई, 2016 की मध्यरात्रि से पूर्व तक अवश्य प्राप्त हो जाए। COMMENTS
में दिये गए उत्तर मान्य हो सकते है, किन्तु उसका प्रकाशन पहेली का उत्तर
भेजने की अन्तिम तिथि के बाद किया जाएगा। इस पहेली के विजेताओं के नाम हम
‘स्वरगोष्ठी’ के 270वें अंक में प्रकाशित करेंगे। इस अंक में प्रकाशित और
प्रसारित गीत-संगीत, राग, अथवा कलासाधक के बारे में यदि आप कोई जानकारी या
अपने किसी अनुभव को हम सबके बीच बाँटना चाहते हैं तो हम आपका इस संगोष्ठी
में स्वागत करते हैं। आप पृष्ठ के नीचे दिये गए COMMENTS के माध्यम से तथा swargoshthi@gmail.com अथवा radioplaybackindia@live.com पर भी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकते हैं।
पिछली पहेली के विजेता
‘स्वरगोष्ठी’
क्रमांक 266 की संगीत पहेली में हमने आपको 1964 में प्रदर्शित भोजपुरी
फिल्म ‘बिदेशिया’ से चैती शैली पर आधारित गीत का एक अंश सुनवा कर आपसे तीन
प्रश्न पूछा था। आपको इनमें से किसी दो प्रश्न का उत्तर देना था। इस पहेली
के पहले प्रश्न का सही उत्तर है- ताल – दीपचन्दी और कहरवा, दूसरे प्रश्न का सही उत्तर है- मात्राएं – 14 और 8 या 4 तथा तीसरे प्रश्न का उत्तर है- गायिका – सुमन कल्याणपुर।
लगता
है इस बार की पहेली हमारे प्रतिभागियों के लिए कुछ कठिन थी। इस बार मात्र
तीन प्रतिभागियों ने उत्तर दिया है। इनमे से दो प्रतिभागियों ने केवल पहले
और दूसरे प्रश्न का सही उत्तर दिया है। तीसरी प्रतिभागी, हैदराबाद से डी. हरिणा माधवी
ने ही गायिका सुमन कल्याणपुर की आवाज़ को पहचाना है, किन्तु पहले और दूसरे
प्रश्नों का अधूरा जवाब दिया है। इस प्रकार हरिणा जी को दो अंक दिये जाते
हैं। दो अंक पाकर हमारे अन्य विजेता हैं- पेंसिलवेनिया, अमेरिका से विजया राजकोटिया और जबलपुर, मध्यप्रदेश से क्षिति तिवारी। तीनों प्रतिभागियों को ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ की ओर से हार्दिक बधाई।
अपनी बात
मित्रो,
‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ में आज से
हमारी नई श्रृंखला ‘मदन मोहन के गीतों में राग-दर्शन’ का शुभारम्भ हो रहा
है। इस श्रृंखला में हम फिल्म संगीतकार मदन मोहन के कुछ राग आधारित गीतों
को चुन कर आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं। श्रृंखला के इस अंक में हमने आपसे
राग रागेश्री पर चर्चा की। ‘स्वरगोष्ठी’ साप्ताहिक स्तम्भ के बारे में
हमारे पाठक और श्रोता नियमित रूप से हमें पत्र लिखते है। हम उनके सुझाव के
अनुसार ही आगामी विषय निर्धारित करते है। ‘स्वरगोष्ठी’ पर आप भी अपने सुझाव
और फरमाइश हमें भेज सकते है। हम आपकी फरमाइश पूर्ण करने का हर सम्भव
प्रयास करेंगे। आपको हमारी यह श्रृंखला कैसी लगी? हमें ई-मेल अवश्य कीजिए।
अगले रविवार को श्रृंखला के नए अंक के साथ प्रातः 9 बजे ‘स्वरगोष्ठी’
के इसी मंच पर आप सभी संगीतानुरागियों का हम स्वागत करेंगे।
शोध व आलेख : सुजॉय चटर्जी
प्रस्तुति : कृष्णमोहन मिश्र
प्रस्तुति : कृष्णमोहन मिश्र
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