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राग पूर्वी : SWARGOSHTHI – 262 : RAG PURVI

स्वरगोष्ठी – 262 में आज दोनों मध्यम स्वर वाले राग – 10 : राग पूर्वी पण्डित रविशंकर और उस्ताद शाहिद परवेज का राग पूर्वी ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी श्रृंखला – ‘दोनों मध्यम स्वर वाले राग’ की दसवीं और समापन कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र आप सब संगीत-प्रेमियों का एक बार पुनः हार्दिक स्वागत करता हूँ। इस श्रृंखला में हम भारतीय संगीत के कुछ ऐसे रागों की चर्चा कर रहे हैं, जिनमें दोनों मध्यम स्वरों का प्रयोग किया जाता है। संगीत के सात स्वरों में ‘मध्यम’ एक महत्त्वपूर्ण स्वर होता है। हमारे संगीत में मध्यम स्वर के दो रूप प्रयोग किये जाते हैं। स्वर का पहला रूप शुद्ध मध्यम कहलाता है। 22 श्रुतियों में दसवाँ श्रुति स्थान शुद्ध मध्यम का होता है। मध्यम का दूसरा रूप तीव्र या विकृत मध्यम कहलाता है, जिसका स्थान बारहवीं श्रुति पर होता है। शास्त्रकारों ने रागों के समय-निर्धारण के लिए कुछ सिद्धान्त निश्चित किये हैं। इन्हीं में से एक सिद्धान्त है, “अध्वदर्शक स्वर”। इस सिद्धान्त के अनुसार राग का मध्यम स्वर महत्त्वपूर्ण हो जाता ह

"देखो अब तो किसको नहीं है ख़बर....", जॉर्ज मार्टिन को श्रद्धांजलि इस गीत के ज़रिए

एक गीत सौ कहानियाँ - 78   'देखो अब तो किसको नहीं है ख़बर...'   रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी श्रोता-पाठकों को सुजॉय चटर्जी का प्यार भरा नमस्कार। दोस्तों, हम रोज़ाना रेडियो पर, टीवी पर, कम्प्यूटर पर, और न जाने कहाँ-कहाँ, जाने कितने ही गीत सुनते हैं, और गुनगुनाते हैं। ये फ़िल्मी नग़में हमारे साथी हैं सुख-दुख के, त्योहारों के, शादी और अन्य अवसरों के, जो हमारे जीवन से कुछ ऐसे जुड़े हैं कि इनके बिना हमारी ज़िन्दगी बड़ी ही सूनी और बेरंग होती। पर ऐसे कितने गीत होंगे जिनके बनने की कहानियों से, उनसे जुड़े दिलचस्प क़िस्सों से आप अवगत होंगे? बहुत कम, है न? कुछ जाने-पहचाने, और कुछ कमसुने फ़िल्मी गीतों की रचना प्रक्रिया, उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें, और कभी-कभी तो आश्चर्य में डाल देने वाले तथ्यों की जानकारियों को समेटता है 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' का यह स्तम्भ 'एक गीत सौ कहानियाँ'।   इसकी 78-वीं कड़ी में आज प्रस्तुत है हाल ही में प्रयात हुए जॉर्ज मार्टिन के एक गीत की धुन से प्रेरित फ़िल्म ’जानवर’ के ग

जब एक "मुक्कमल शायर" की तलाश कमाल अमरोही को ले आई निदा फाजली तक

दोस्तों सुजोय और विश्व दीपक द्वारा संचालित "कहकशां" और "महफिले ग़ज़ल" का ऑडियो स्वरुप लेकर हम हाज़िर हैं, महफिले कहकशां के रूप में. पूजा अनिल और रीतेश खरे के साथ अदब और शायरी की इस महफ़िल में सुनिए वो मशहूर किस्सा, जब कमाल अमरोही एक मुक्कमल शायर को ढूंढते ढूंढते जा पहुंचें निदा फाजली तक, और शुरू हुआ निदा फाजली का फ़िल्मी सफ़र. उम्मीद है हमारी ये प्रस्तुति आपको पसंद आएगी

मैं बचपन में अपने बेस्ट फ्रेंड की लिखी कवितायेँ पढता था - रत्न नौटियाल - एक मुलाक़ात ज़रूरी है

उभरते हुए गीतकार रत्न नौटियाल हैं, हमारे आज के मेहमान, कार्यक्रम "एक मुलाक़ात ज़रूरी है" में. सुनिए उत्तरांचल से मुंबई पहुंचें इस युवा गीतकार की अब तक की कहानी, उन्हीं की जुबानी...

लेम्बरेटा, नन्हीं परी और एक ठिठकी शाम ऑडियो कथा

लोकप्रिय स्तम्भ "बोलती कहानियाँ" के अंतर्गत हम हर सप्ताह आपको सुनवाते रहे हैं नई, पुरानी, अनजान, प्रसिद्ध, मौलिक और अनूदित, यानि के हर प्रकार की कहानियाँ। पिछली बार आपने माधवी चारुदत्ता के स्वर में स'आदत हसन मंटो की कथा " कुत्ते की दुआ " का पाठ सुना था। आज हम आपकी सेवा में प्रस्तुत कर रहे हैं, प्रसिद्ध साहित्यकार और भारतीय सैनिक अधिकारी कर्नल   गौतम राजऋषि की कथा लेम्बरेटा, नन्हीं परी और एक ठिठकी शाम , स्पेन से पूजा अनिल के स्वर में। रेडियो प्लेबैक इंडिया की ओर से गौतम जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनायें राष्ट्रीय पहचान वाली पत्रिका हंस में प्रकाशित हो चुकी इस कहानी लेम्बरेटा, नन्हीं परी और एक ठिठकी शाम का गद्य पाल ले इक रोग नादां पर उपलब्ध है। कुल प्रसारण समय 19 मिनट 20 सेकंड है। सुनें और बतायें कि हम अपने इस प्रयास में कितना सफल हुए हैं। यदि आप भी अपनी मनपसंद कहानियों, उपन्यासों, नाटकों, धारावाहिको, प्रहसनों, झलकियों, एकांकियों, लघुकथाओं को अपनी आवाज़ देना चाहते हैं तो अधिक जानकारी के लिए कृपया admin@radioplaybackindia.com पर सम्पर्क करें।

बॉलीवुड के लेजेन्ड्स : जब रफ़ी साहेब ने गीत सुनाये बच्चों को : मेरे ये गीत याद रखना

यूं  तो रफ़ी साहब का हर गीत दिल के तार झनझना जाता है. पर उनके नन्हें मुन्ने बच्चों को संबोधित कर गाये हुए गीतों को सुनकर तो लगता है जैसे बचपन लौट आया हो. तो आईये आधे घंटे के लिए अपनी दौड़ भाग वाली ज़िन्दगी को ज़रा सा थाम कर बचपन की गलियों में फेरा लगा आईये, रफ़ी साहब की आवाज़ के साथ. यक़ीनन आप अच्छा महसूस करेगें. स्किप्ट है सजीव सारथी की और प्रस्तुति है विवेक श्रीवास्तव की 

राग ललित : SWARGOSHTHI – 261 : RAG LALIT

स्वरगोष्ठी – 261 में आज दोनों मध्यम स्वर वाले राग – 9 : राग ललित उस्ताद फ़ैयाज़ खाँ और मदन मोहन का राग ललित ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी श्रृंखला – ‘दोनों मध्यम स्वर वाले राग’ की नौवीं कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र आप सब संगीत-प्रेमियों का एक बार पुनः हार्दिक स्वागत करता हूँ। इस श्रृंखला में हम भारतीय संगीत के कुछ ऐसे रागों की चर्चा कर रहे हैं, जिनमें दोनों मध्यम स्वरों का प्रयोग किया जाता है। संगीत के सात स्वरों में ‘मध्यम’ एक महत्त्वपूर्ण स्वर होता है। हमारे संगीत में मध्यम स्वर के दो रूप प्रयोग किये जाते हैं। स्वर का पहला रूप शुद्ध मध्यम कहलाता है। 22 श्रुतियों में दसवाँ श्रुति स्थान शुद्ध मध्यम का होता है। मध्यम का दूसरा रूप तीव्र या विकृत मध्यम कहलाता है, जिसका स्थान बारहवीं श्रुति पर होता है। शास्त्रकारों ने रागों के समय-निर्धारण के लिए कुछ सिद्धान्त निश्चित किये हैं। इन्हीं में से एक सिद्धान्त है, “अध्वदर्शक स्वर”। इस सिद्धान्त के अनुसार राग का मध्यम स्वर महत्त्वपूर्ण हो जाता है। अध्वदर्शक स्वर