Skip to main content

चित्रकथा - 17: नक़्श ल्यालपुरी के लिखे 60 मुजरे (भाग-2)


अंक - 17

नक़्श ल्यालपुरी के लिखे 60 मुजरे - भाग 2

"क़दर तूने ना जानी, बीती जाए जवानी..." 



’रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी श्रोता-पाठकों को सुजॉय चटर्जी का प्यार भरा नमस्कार। समूचे विश्व में मनोरंजन का सर्वाधिक लोकप्रिय माध्यम सिनेमा रहा है और भारत कोई व्यतिक्रम नहीं। बीसवीं सदी के चौथे दशक से सवाक् फ़िल्मों की जो परम्परा शुरु हुई थी, वह आज तक जारी है और इसकी लोकप्रियता निरन्तर बढ़ती ही चली जा रही है। और हमारे यहाँ सिनेमा के साथ-साथ सिने-संगीत भी ताल से ताल मिला कर फलती-फूलती चली आई है। सिनेमा और सिने-संगीत, दोनो ही आज हमारी ज़िन्दगी के अभिन्न अंग बन चुके हैं। ’चित्रकथा’ एक ऐसा स्तंभ है जिसमें बातें होंगी चित्रपट की और चित्रपट-संगीत की। फ़िल्म और फ़िल्म-संगीत से जुड़े विषयों से सुसज्जित इस पाठ्य स्तंभ में आपका हार्दिक स्वागत है। 



एक बार ’विविध भारती’ के एक साक्षात्कार में गीतकार नक़्श ल्यालपुरी साहब ने फ़रमाया था कि उन्होंने क़रीब 60 मुजरे लिखे हैं जो कि अलग-अलग रंग, अलग-अलग मिज़ाज के हैं। उन्होंने श्रोताओं से इन्हें सुनने का भी सुझाव दिया था। यह बात मेरे अवचेतन मन में बरसों से चली आ रही थी। हाल ही में नक़्श साहब की मृत्यु के बाद यह बात फिर से मुझे याद आ गई और मैंने यह निर्णय लिया कि उनके सुझाये इन 60 मुजरों को खोज निकालना ज़रूरी है। जुट गया शोध पर। और इसी शोध का नतीजा है आज के ’चित्रकथा’ का यह अंक। पिछले सप्ताह इस लेख का पहला भाग आपने पढ़ा था; आज प्रस्तुत है इस लेख का दूसरा व अन्तिम भाग।




1977 में एक फ़िल्म आई थी ’महाबदमाश’। इस फ़िल्म में विनोद खन्ना और नीतू सिंह मुख्य भूमिकाओं में थे। रवीन्द्र जैन के संगीत में इस फ़िल्म में नक़्श ल्यालपुरी ने गीत लिखे। सिचुएशन के मुताबिक एक पार्टी में नीतू सिंह विनोद खन्ना को शराब का सहारा लेकर अपनी तरफ़ आकर्षित करने का प्रयास कर रही है। पारम्परिक मुजरा शैली का गीत ना होते हुए भी सिचुएशन और भाव गीत के बोलों को मुजरा जैसा बना दिया है। मुखड़ा है - "अभी ज़रा सी देर में ये रात गुनगुनाएगी, ये धड़कनों की लय कोई हसीं धुन सुनाएगी, न तुझको नींद आएगी, न मुझको नींद आएगी, मेरे क़रीब आके पी, ये फ़ासला मिटा के पी"। एक अन्तरे में नक़्श साहब लिखते हैं "जो तू कहे तो झूमके महकती ज़ुल्फ़ खोल दूँ, सनम तेरी शराब में लबों का रंग घोल दूँ, तेरी नज़र नज़र पे मैं ये दिल का फूल तोड़ दूँ, मेरे क़रीब आके पी..."। अब तक जितने भी मुजरों की हमने बातें की, हर एक मुजरा दूसरे मुजरे से अलग है। यहाँ तक कि शब्दों का दोहराव भी दिखाई नहीं दिया किसी में। इसी साल एक फ़िल्म आई थी ’वोही बात’, इसमें एक ग़ज़ल नक़्श साहब ने लिखी है, लेकिन शायद इसे एक मुजरे की तरह फ़िल्माया नहीं गया है, हालाँकि इसमें दर्द एक मुजरे वाली का ज़रूर छुपा हुआ है। ग़ज़ल के तीन शेर अर्ज़ है - "ज़हर देता है मुझे कोई दवा देता है, जो भी मिलता है मेरे ग़म को बढ़ा देता है।" "क्यों सुलगती है मेरे दिल में पुरानी यादें,कौन बूझती हुई शोलों को हवा देता है।" "हाल हँस-हँस के बुलाता है कभी बाहों में, कभी माज़ी मुझे रो रो सदा देता है।"

’नूरी’ 1979 की एक उल्लेखनीय फ़िल्म रही। फ़िल्म का शीर्षक गीत और "चोरी चोरी कोई आए" गीत ख़ूब चले। इसी फ़िल्म में नक़्श साहब ने बस एक मुजरा लिखा था "क़दर तूने ना जानी, बीती जाए जवानी"। ख़य्याम साहब के संगीत में सारंगी, घुंघरू और तबले की झंकारों से सुसज्जित आशा भोसली का गाया यह मुजरा सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मी मुजरों में से एक है। पारम्परिक मुजरा शैली में निबद्ध इस मुजरे में नक़्श साहब को उम्दा काम करने का मौक़ा मिला। इस ख़ुशमिज़ाज मुजरे के तीन अन्तरे हैं, सभी में मुखड़े की पुष्टि की गई है। मुजरे वाली नायक को अपनी ओर आकृष्ट कर रही है पर नायक है कि उसे कोई क़द्र ही नहीं। "प्यासे हैं ज़ुल्फ़ों के साये, कब तक दिल में आग छुपायें, जागे रात सुहानी, क़दर तूने ना जानी..."। नायक को पत्थर-दिल कह कर संबोधित करती हुई आगे गाती है, "तोहे मन का मीत बनाया, पत्थर से शीशा टकराया, मैंने की नादानी, क़दर तूने ना जानी..."। और तीसरे अन्तरे में फिर वही घुंघरू टूटने की बात जो नक़्श साहब ने 1972 की ’बाज़ीगर’ फ़िल्म के मुजरे में की थी। "यूं नाची के घुंघरू तोड़े, मेहन्दी वाले हाथ भी जोड़े, तूने एक ना मानी, क़दर तूने ना जानी..."। 1980 में ’पूजा और पायल’ में संगीतकार कमलकान्त के संगीत में नक़्श ल्यालपुरी ने कुछ गीत लिखे थे जिनमें एक मुजरा था आशा भोसले का गाया हुआ। इस मुजरे का स्ट्रक्चर नक़्श साहब ने बिल्कुल अलग रखा है। मुजरा शुरु होता है शुरुआती बोलों से - "रंग हूँ नूर हूँ निखार हूँ मैं, यानी कुदरत का शाहकार हूँ मैं, मेरी चाहत में लुट गई दुनिया, तेरी चाहत में बेक़रार हूँ मैं"। और फिर बदलते रीदम के साथ मुखड़ा शुरु होता है "चमेली बन जाऊँगी गुलाब बन जाऊँगी, बोतला छुपा ले वे शराब बन जाऊँगी"। इसके बाद दो अन्तरे हैं इस मुजरे के। पहला अन्तरा है - "दे दे प्यार निशानी मेरे दिलबरजानी, तेरे पहलू में जागे मेरी चंचल जवानी, ये दिल तेरा ये जाँ तेरी, एक बार सुनूँ जो हाँ तेरी, मैं शोख़ी बन जाऊँगी हिजाब बन जाऊँगी"। और दूसरे अन्तरे में नक़्श साहब लिखते हैं - "मेरा रूप सजा दे मेरे सपने जगा दे, मुझे बाहों में लेके मेरा तन महका दे, ये तन्हाई ये रात कहाँ, फिर होठों पर ये बात कहाँ, ख़याल बन जाऊँगी, मैं ख़्वाब बन जाऊँगी..."। इन बोलों पर ग़ौर करने पर पता चलता है कि नक़्श साहब ने हर मुजरे में कुछ नया लिखने की इमानदार कोशिश की है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि हर मुजरा पिछले मुजरों से अलग सुनाई देती है।

1981 की एक ख़ूबसूरत फ़िल्म थी ’दर्द’। ख़ैय्याम और नक़्श ल्यालपुरी के गीत-संगीत की एक माइलस्टोन फ़िल्म थी यह। "न जाने क्या हुआ जो तूने छू लिया", "प्यार का दर्द है मीठा मीठा" और "अह्ल-ए-दिल यूं भी निभा लेते हैं" और "ऐसी हसीन चाँदनी पहले देखी नहीं" जैसे गीतों ने रसिकों के दिल को छू लिया। लेकिन इस फ़िल्म में एक मुजरा गीत भी था जिसकी तरफ़ लोगों का ध्यान नहीं गया। आशा भोसले की आवाज़ में इस मुजरे का संगीत संय़ोजन हमें ’उमरावजान’ के मुजरों की याद दिला जाती है। ख़ास तौर से इसके शुरुआती संगीत और अन्तराल संगीत में "दिल चीज़ क्या है आप मेरी जान लीजिए" की झलक साफ़ मिलती है। नक़्श साहब ने भी इसे एक ग़ज़ल की शक्ल में पेश किया है। मुखड़े का शेर है "क़ुबूल कीजिए पहले सलाम आँखों का, फिर आप चाहें तो हाज़िर है जाम आँखों का"। ग़ज़ल के बाकी के शेर हैं - "दिलों में शम्मा सी रोशन हुई मोहब्बत की, हुआ है आँखों से जब भी कलाम आँखों का"; "निगाहे नाज़ से बहला के लूट लेती है, ख़बर है आपको ये भी है आँखों का"; "मैं बेक़रार हूँ ले लीजिए मुझको बाहों में, खुली किताब है जाना पयाम आँखों का"। ऐसा प्रतीत होता है कि इस फ़िल्म के निर्माता ने ख़य्याम साहब और नक़्श साहब के सामने शर्त रख दी होगी कि उन्हें ’उमरावजान’ जैसी कोई मुजरा ग़ज़ल चाहिए। तभी इस एक ग़ज़ल में दोनों ने मिल कर "दिल चीज़ क्या है..." के संगीत और "इन आँखों की मस्ती के..." के बोलों को एकाकार कर दिया है। कुल मिला कर एक अच्छी ग़ज़ल है।

शंकर-जयकिशन के स्वरबद्ध गीतों में मुजरा शैली के गीत ज़्यादा सुनने को नहीं मिलते। जयकिशन की मृत्यु के बाद शंकर अकेले ही संगीत देते चले जा रहे थे ’शंकर-जयकिशन’ के ही नाम से। 1982 में उन्होंने ’ईंट का जवाब पत्थर’ फ़िल्म में संगीत दिया जिसके गीत नक़्श ल्यालपुरी ने लिखे। इस फ़िल्म में दो मुजरे थे आशा भोसले की आवाज़ में। पहला मुजरा था "सौ बार कहा दिल ने एक बार इधर देखो, तुम हमको मुहब्बत से बस एक नज़र देखो"। कोठे पर जो लड़कियाँ मुजरा करती हैं, वो भले अपने चेहरे पर ख़ुशी का मुखौटा पहनी रहती हों, पर हक़ीक़त कुछ और ही है। उनके दिल में भी किसी का सच्चा प्यार पाने की प्यास होती है। हर रोज़ उसे न जाने कितने ही नज़रें देखा करती हैं, पर सच्चा प्यार कोई नहीं करता। नक़्श साहब ने एक मुजरे वाली के इसी दर्द, इसी दिली ख़्वाहिश को इस मुजरे में बयाँ की है। "ज़ुल्फ़ों में बसी ख़ुशबू आँखों में हया आई, आईना जहाँ देखा कहने लगी अंगड़ाई, महबूब से मिलना है कुछ और सँवर देखो, सौ बार कहा दिल ने..."। नक़्श साहब के लिखे गीतों का असर महफ़िल को लहराने पर मजबूर करती है, ठीक वैसे ही जैसा कि उन्होंने ने ही इस मुजरे में लिखा है - "जादू सा जगाया है घुंघरू की सदाओं ने, मधोश किया है सब आँचल की हवाओं ने, लहराने लगी महफ़िल नग़मों का असर देखो, सौ बार कहा दिल ने..."। एक सच्चे प्रेमी पर वो अपना सब कुछ निसार कर सकती है, इस भावना को तीसरे अन्तरे में उजागर किया गया है - "इस दिल में तमन्ना है जाँ तुमपे लुटाने की, कीमत है बहुत अपनी नज़रों में ज़माने की, बेमोल ही बिक जायें तुम हँसके अगर देखो, सौ बार कहा दिल ने..."। इस फ़िल्म का दूसरा मुजरा है "हम दर्द-ए-मोहब्बत की दिल को न सज़ा देते, तुम इतनी सितमगर हो पहले ही बता देते"। प्यार में धोखा खाने के बाद टूटा हुआ दिल लेकर नायिका कोठे पर मुजरा करती है और अपने दिल का हाल बयाँ करती है। नक़्श साहब ने इसे ग़ज़ल के रूप में पेश किया है। शंकर-जयकिशन के आकर्षक संगीत में पिरोयी हुई यह ग़ज़ल दिल को छू जाती है। बाक़ी के शेर हैं - "जब जश्न की महफ़िल को रंगीन बनाना था, फूलों की जगह अपनी ज़ख़्मों को सजा देते"; "अच्छा ही किया तुमने ख़ुद तोड़ दिया रिश्ता, तुम हमको सिवा ग़म के देते भी तो क्या देते"; "शामिल न मगर होते हम तेरी गुनाहों में, परदा तेरे चेहरे से महफ़िल में उठा देते"।

1986 की फ़िल्म ’काला सूरज’ में बप्पी लाहिड़ी का संगीत था। अधिकांश गीत शैली शैलेन्द्र ने लिखे, एक गीत कुलवन्त जानी और एक गीत नक्श ल्यालपुरी ने लिखे। नक़्श साहब का लिखा गीत एक क़व्वाली है जिसे नरेन्द्र चंचल और साथियों ने गाया है। एक पुरुष क़व्वाली होते हुए भी इसका मुजरे से संबंध है क्योंकि क़व्वाली के सामने मध्यएशियाई शैली में दो नर्तकी नृत्य करती हुईं दिखाई दे रही हैं जो वहाँ मौजूद दर्शकों व श्रोताओं का मन मोह रही है, ठीक वैसे जैसे एक मुजरेवाली करती है। और क़व्वाली का भाव भी मुजरे वाले अंदाज़ का ही है। शुरुआती पंक्तियाँ हैं "मेरी इल्तेजा है साक़ी तू पिला नज़र मिला के, मेरी प्यास बढ़ गई है तेरी अंजुमन में आके, आँखों की सारी मस्तियाँ मय में मेरी निचोड़ दे", और फिर क़व्वाली का मुखड़ा है "दो घूंट पिला दे साक़िया, बाकी मेरे ते रोड़ दे"। पूरी क़व्वाली में शराब और शबाब की बातें जारी रहती है। 1987 की फ़िल्म ’जागो हुआ सवेरा’ में संगीतकार सोनिक-ओमी के निर्देशन में अनुराधा पौडवाल का गाया एक मुजरा था "देख पतली कमरिया मचल गयो सैंया, मैंने डाली नजरिया फ़िसल गयो सैंया"। 80 के ही दशक में नक़्श ल्यालपुरी ने संगीतकार जोड़ी लक्ष्मीकान्त-प्यारेलाल के साथ एक फ़िल्म में काम किया था जिसका शीर्षक था ’माँग सजा दो मेरी’। फ़िल्म रिलीज़ भी हुई थी पर हैरत उर अफ़सोस की बात यह कि आज इस फ़िल्म के डिटेल्स न किसी डेटाबेस में मिलता है और ना ही इसके गानें यू-ट्युब पर उपलब्ध हैं। खोज बीन करने पर फ़िल्म के गीतों के मुखड़े तो पता चले पर कलाकारों के नामों का कुछ पता न चल सका। इसी फ़िल्म में नक़्श साहब ने एक मुजरा लिखा था जिसके बारे में उन्हीं की ज़बानी पढ़िए - "’माँग सजा दो मेरी’ में एक लाइन थी "सर-ए-अंजुमन मेरा हाथ थाम लेना, ज़रा सोच क्या कहेगा ज़माना", लक्ष्मीकान्त-प्यारेलाल ने कहा कि यह जो ’सर-ए-अंजुमन’ लफ़्ज़ है, यह बहुत भारी है और मुझे इसे किसी और लफ़्ज़ से रिप्लेस कर देना चाहिए। इसलिए मैंने दो तीन और शेर लिखे और रेकॉर्डिंग् के स्टुडियो में पहुचा। मैंने अपने लिखे नए शेर उनको सुनाए। तब उन लोगों ने कहा कि गाते गाते इस तरह रवाँ हो गया है कि वो ख़ुद ही इसे रिप्लेस करना नहीं चाहते।"

90 के दशक में नक़्श साहब का लिखा कोई फ़िल्मी मुजरा नहीं आया। पर 1998 में ’Asha & Khayyam' ऐल्बम के लिए उन्होंने एक ख़ूबसूरत मुजरा लिखा। ग़ज़ल का मुखड़ा "लोग मुझे पागल कहते हैं गलियों में बाज़ारों में, मैंने प्यार किया मुझको चुनवा दो दीवारों में"। इस मुजरे में नायिका जैसे निडर हो कर अपने प्यार का इज़हार कर रही है और आगे अपने मशहूर होने की बात करती है, "हर पनघट पर मेरे फ़साने चौबारों में ज़िक्रा मेरा, मेरी ही बातें होती हैं बस्ती में चौबारों में"। दुनिया से कहती है कि न जाने कितने शोलों पर चल कर अपने प्यार की वफ़ा को क़ायम रखा, इसका कुछ तो दाद मिले - "दुनिया वालों कुछ तो मुझको मेरी वफ़ा की दाद मिले, मैंने दिल के फूल खिलाए शोलों में अंगारों में"। आगे नक़्श साहब लिखते हैं - "गीत है या आहों का धुआँ है नग़मा है या दिल की तड़प, इतना दर्द कहाँ से आया साज़ों की झनकारों में"। 2002 में ’शहीद भगत सिंह’ फ़िल्म के लिए जयदेव कुमार के संगीत निर्देशन में उन्होंने फिर एक बार एक मुजरा लिखा। कविता कृष्णमूर्ति की आवाज़ में यह मुजरा है "छुप-छुप के ज़माने से महफ़िल में मेरी आना, ये कैसी मोहब्बत है तू कैसा है दीवाना"। सारंगी, सितारे और तबले से एक सुन्दर समा बांधा है जयदेव कुमार ने। साथ ही नक़्श साहब का ग़ज़लनुमा अंदाज़-ए-बयाँ के क्या कहने। इस ग़ज़ल के तमाम शेर इस प्रकार हैं - "कुछ अपनी सुना मुझको कुछ सुन ले मेरे दिल की, तू इतना क़रीब आके क्यों मुझसे है बेगाना"; "सौ बार क़सम खायी सौ बार क़सम तोड़ी, फिर मुझसे कोई वादा करके ना मू कर जाना"; "दुश्मन है मोहब्बत के अपने भी पराये भी, हर बात इशारों में मुमकिन नहीं समझाना"।

साल 2005 में नौशाद के संगीत और नक़्श ल्यालपुरी और सैयद गुलरेज़ के गीतों से सजी फ़िल्म आई थी ’ताज महल’। इस फ़िल्म के लिए भी नक़्श साहब ने एक मुजरा लिखा "इश्क़ की दास्ताँ सारी महफ़िल सुने, इश्क़ दिल में छुपाना ज़रूरी नहीं"। इश्क़ का गुणगान किया गया है इस मुजरे में। कविता कृष्णमूर्ति और प्रीति उत्तम की गाई यह युगल-गीत बेहद ख़ूबसूरत बन पड़ा है। मुजरा, ग़ज़ल और क़व्वाली, तीनों रंग इस रचना में महसूस किए जा सकते हैं। नौशाद और नक़्श साहब ने बेहद ख़ूबसूरत तरीक़े से पूरे गीत को सजाया-सँवारा है। मुखड़े के शेर से पहले शुरुआती शेर है "दिल के अरमानों की शम्मा जलाए बैठे हैं, उनकी तसवीर को दिल में छुपाए बैठे हैं"। पुरानी मशहूर क़व्वाली "ये इश्क़ इश्क़ है" की तरह इसमें भी इश्क़ की ही बातें हैं। "इश्क़ अहसास है, दिल की आवाज़ है, सुन ले सारा ज़माना ज़रूरी नहीं। इश्क़ दिल में रहेगा तो घुट जाएगा, इश्क़ को यूं मिटाना ज़रूरी नहीं। इश्क़ मिटता नहीं है महकता है ये, इश्क़ शोला है दिल में दहकता है ये, सबका दामन जलाना ज़रूरी नहीं। इश्क़ ऐलान है इश्क़ तूफ़ान है, तौबा तौबा ना समझे वो नादान है, आग दिल में दबाना ज़रूरी नहीं। इश्क़ दिल के धड़कने की पहचान है, इश्क़ बेबाक हो जाए बदनाम है, हाल-ए-दिल यूं सुनाना ज़रूरी नहीं।" आख़िर में क़व्वाली के अन्त में जिस तरह से दो पक्षों में लड़ाई होती है, उसी अंदाज़ में जंग होती है - "इश्क़ कोई राज़ नहीं, इश्क़ आवाज़ नहीं, इश्क़ ख़ामोश ना हो, इश्क़ बदनाम ना हो, इश्क़ गुमनाम ना हो, इश्क़ बदनाम ना हो, इश्क़ दुनिया को दिखा ले, उनकी आँखों में छुपा ले, उनके दिल में भी वजह है, खुल के जीने में मज़ा है, अदा है नशा है..."। नक़्श ल्यालपुरी के लिखे इन तमाम मुजरों पे ग़ौर करने के बाद वाक़ई यह अहसास होता है कि जो बात उन्होंने ’विविध भारती’ के उस साक्षात्कार में कही थी, उसमें कितनी सच्चाई थी। आज नक़्श साहब हमारे बीच नहीं हैं, पर उनके लिखे ये अलग-अलग रंगों के मुजरे नई पीढ़ी के गीतकारों को प्रोत्साहित करते रहेंगे हमेशा कुछ नया करने के लिए। एक ही विषय पर न जाने कितने अलग तरह के गीत लिखे जा सकते हैं यह नक़्श साहब ने हमें सिखाया है।


आख़िरी बात

’चित्रकथा’ स्तंभ का आज का अंक आपको कैसा लगा, हमें ज़रूर बताएँ नीचे टिप्पणी में या soojoi_india@yahoo.co.in के ईमेल पते पर पत्र लिख कर। इस स्तंभ में आप किस तरह के लेख पढ़ना चाहते हैं, यह हम आपसे जानना चाहेंगे। आप अपने विचार, सुझाव और शिकायतें हमें निस्संकोच लिख भेज सकते हैं। साथ ही अगर आप अपना लेख इस स्तंभ में प्रकाशित करवाना चाहें तो इसी ईमेल पते पर हमसे सम्पर्क कर सकते हैं। सिनेमा और सिनेमा-संगीत से जुड़े किसी भी विषय पर लेख हम प्रकाशित करेंगे। आज बस इतना ही, अगले सप्ताह एक नए अंक के साथ इसी मंच पर आपकी और मेरी मुलाक़ात होगी। तब तक के लिए अपने इस दोस्त सुजॉय चटर्जी को अनुमति दीजिए, नमस्कार, आपका आज का दिन और आने वाला सप्ताह शुभ हो!





शोध,आलेख व प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी 
प्रस्तुति सहयोग : कृष्णमोहन मिश्र  



रेडियो प्लेबैक इण्डिया 

Comments

aadiyog said…
शानदार ....
behtreen.. naayaab moti ka sangrah..hardik badhai sweekarie..

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की