Skip to main content

मास्टर ब्लास्टर सचिन को सलाम करती है आज की 'सिने पहेली'

सिने पहेली – 88


'सिने पहेली' के सभी प्रतियोगियों औ़र पाठकों को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार। दोस्तों, कल सचिन तेन्दुलकर ने अपने जीवन के अन्तिम टेस्ट मैच में बल्लेबाज़ी करते हुए हमेशा के लिए पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। इस मास्टर-ब्लास्टर के बारे में और क्या कहें, बस यही कह सकते हैं कि सचिन भारत का गर्व है। 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' की तरफ़ से सचिन को ढेरों शुभकामनायें हम देते हैं और आज की 'सिने पहेली' का यह एपिसोड उनके नाम करते हैं। सीधे-सीधे सचिन पर सिनेमा संबंधित सवाल तो नहीं उपलब्ध करा सकते, पर हाँ, क्रिकेट संबंधित फ़िल्मी सवाल ज़रूर पूछ सकते हैं, और हम यह मानते हैं और आप भी यह मानेंगे कि क्रिकेट का ज़िक्र और सचिन का ज़िक्र, एक ही बात है, क्योंकि सचिन ही क्रिकेट है, और क्रिकेट ही सचिन है। तो आइए शुरू करें आज की 'सिने पहेली'।



आज की पहेली : खेल खेल में


नीचे दिये हुए फ़िल्मी दृश्यों को ध्यान से देखिये और फ़िल्म पहचानिये।













उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 88" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 21 नवंबर शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।




पिछली पहेली का हल

गीत-१: न तुमने किया न मैंने किया (नाचे मयूरी)
गीत-२: हम तुम दोनो जब मिल जायेंगे (एक दूजे के लिए)



पिछली पहेली के विजेता

पिछली पहेली लगता है आप पर भारी पड़ गई क्योंकि केवल दो प्रतियोगी ही इसे हल कर पाये। सबसे पहले सही जवाब भेज कर लगातार दूसरी बार 'सरताज प्रतियोगी' बने हैं लखनऊ के श्री प्रकाश गोविंद। बहुत बहुत बधाई गोविंद जी, आपको। इनके अलावा विजय कुमार व्यास जी ने सही जवाब दिया है। चन्द्रकान्त दीक्षित जी सही जवाब तो न दे सके पर इस पहेली के लिए हमें बधाई दी है। आप तीनों का धन्यवाद!

और अब इस सेगमेण्ट के सम्मिलित स्कोर-कार्ड पर एक नज़र...





कौन बनेगा 'सिने पहेली' महाविजेता?


1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स। 

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जोड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेता के रूप में चुन लिया जाएगा। 

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। आठवें सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा-



4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।

तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी 'सिने पहेली' में। लेकिन 'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के अन्य स्तंभ आपके लिए पेश होते रहेंगे हर रोज़। तो बने रहिये हमारे साथ और सुलझाते रहिये अपनी ज़िंदगी की पहेलियों के साथ-साथ 'सिने पहेली' भी, अनुमति चाहूँगा, नमस्कार!

प्रस्तुति : सुजॉय चटर्जी

Comments

सर जी
मुझे लगता है कि तस्वीर नंबर एक को क्विज में शामिल करना उचित नहीं है !
ये किसी फ़िल्म शूटिंग का दृश्य नहीं है ! ये एक वास्तविक दृश्य है ! ये तो बताया जा सकता है कि ये तस्वीर किसकी है, किस समय की है, कहाँ की है … लेकिन एक स्टिल फोटोग्राफ को किस फ़िल्म में दिखाया गया, ये बता पाना तो बहुत टेढ़ी खीर है ! खेलों से जुड़े अनेकों ऐसे गौरव के पल होते हैं जिन्हे किसी भी फ़िल्म में दिखाया जा सकता है !

कृपया इस पर विचार करें !
सादर
PLAYBACK said…
Prakash ji, ek pratiyogi iska sahi uttar de chuke hain, isliye hum koi bhi hint ab nahin de sakte.

Sujoy
सर जी आप मेरी बात समझे ही नहीं ! मैंने आपसे हिंट नहीं माँगा है

यहाँ बात किसी प्रतियोगी के सही जवाब देने नहीं ! अब किसी प्रतियोगी ने वो विशेष फ़िल्म देखी हो तो बात एकदम ही जुदा है, लेकिन जिसने भी वो फ़िल्म नहीं देखी वो क्या करेगा ? हर साल सैकड़ों फ़िल्म बनती हैं … अब ये तो जरुरी नहीं कि हर फ़िल्म हर प्रतियोगी ने देख रखी हो ! जिसने वो फ़िल्म नहीं देखी वो क्या करेगा ? आप बस उस प्रतियोगी के लिए रास्ता बता दें ! कोई उपाय है आपकी नजर में ???????? क्विज का मतलब क्या है ?

कितनी ही फिल्मों में भारतीय गौरव से सम्बंधित अनेकों स्टिल फोटोग्राफ दिखा दिए जाते हैं - (ओलम्पिक में प्रदर्शन, एशियाड में प्रदर्शन, क्रिकेट वर्ल्ड कप इत्यादि इत्यादि) ! अब उस स्टिल फोटोग्राफ को दिखाकर आप उस चित्र का घटनाक्रम न पूछकर ये पूछें कि किस फ़िल्म में दिखाया है … क्या ये उचित है !

किसी प्रतियोगी ने सही बता दिया है ये बात मायने नहीं रखती ! हो सकता है पचासों ऐसी फ़िल्म हों जो सिर्फ मैंने ही देखी हों बाकी किसी प्रतियोगी ने न देखी हों, तब भी क्या मेरे सही जवाब देने पर सवाल सही हो जाएगा ?
कतई नहीं ! जो बात गलत है सो गलत है !
Pankaj Mukesh said…
MAIN PRAKASH JI KE BATON SE SAHAMAT HOON.
EK AUR BAAT PIC 7 AND 10 SAME FILM SE HAI. YE DO BAAR FILM KA NAAM DENA THIK HOGA KYA ???
CP-87 KA ANSWER MAINE FRIDAY NIGHT 10 PM TAK KHOJ LIYA THA, MAGAR INTELUDE KA DANCE MUSIC CONFIRM NA HONE AUR VARANASI TO BANGALORE TAK KA TRAVEL KE KARAN LATE ANSWER DENA UCHIT NAHIN SAMJHA....
ANYWAY BAHUT DIMAG LAGA KAR DONO PRASHNA TAIYAAR KIYA GAYA THA!!!
अनमोल चौहान said…
प्रकाश गोविन्द हर पहेली आप अपने हिसाब से क्यों चलवाना चाहते हो. क्या जरूरी है की हर पहेली का गाना भी हर प्रतियोगी ने सुना हो? पहेली का मतलब ये नहीं कि आपने व् फिल्म देखी हो या गाना सुना हो. अरे नहीं पता तो इस तरह की बचकानी बातें तो मत करो. सुजोय ने कह दिया न की एक अन्य ने उत्तर दे दिया है. इसलिए सवाल सही है. कल ओ अगर किसी और को कोई और जवाब न आता हो और वो सवाल हटाने की बात करे तो.
PLAYBACK said…
Prakash ji, Pankaj ji,

Ajay Jadega wali tasveer kisi bhi aisi waisi film se nahi hai. agar Ajay Jadeja ki tasveer dikhayi gayi hai to zaroor kpoi kaaran hai. thodaa aur dimaag lagaaiye, bahut aasaan hai.

Sujoy

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की