Skip to main content

सिने पहेली – 79 - आशा भोसले पर आधारित

सिने पहेली – 79

  
साथियों 8  सितम्बर यानि कल गायिका आशा भोसले का जन्मदिवस है. सिने पहेली के 79 वें अंक में आज हम आपको उन्हीं के गाये कुछ युगल  गीतों  पर आधारित पहेली लेकर आये हैं। प्रथम तीन गीतांशों को सुन कर आपको उन पर आधारित प्रश्नों के उत्तर देने हैं।

पिछले अंक में वापस विवाद खड़ा हुआ. कुछ लोगों का मानना है कि आयोजक किसी व्यक्ति विशेष को विजेता बनवाना चाहते हैं। अगर ऐसा होता तो शायद अभी तक कोई एक प्रतियोगी ही सारे सेगमेंट में बढत बनाये रहता।

यहाँ किसी का कोई व्यकितगत हित नहीं है। हम लोग भी आप जैसे ही हैं और आप लोगों की तरह ही ये साईट भी हमारा शौक और जूनून है। आपकी आलोचनाओं से हमें कोइ शिकायत नहीं है बल्कि ये हमारे लिये कुछ बेहतर करने की प्रेरणा है।

इस सेगमेंट में मिनेसोटा से दिनेश कृष्णजोएस जी जुड़े हैं। स्वागत है आपका।

ज की पहेली के लिए आप सबको शुभकामनाएँ।

इस बार के प्रतियोगियों के अंक आप सवालों के बाद देख सकते हैं।

इस अंक से प्रतियोगिता में जुड़ने वाले नये खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए हम उन्हें यह भी बताना चाहेंगे कि अभी भी कुछ देर नहीं हुई है. आज से इस प्रतियोगिता में जुड़ कर भी आप महाविजेता बन सकते हैं. यही इस प्रतियोगिता की विशेषता है. इस प्रतियोगिता के नियमों का उल्लेख नीचे किया गया है, ध्यान दीजियेगा.

तो  आइए, आरम्भ करते हैं, आज की पहेली का सिलसिला.


आज की पहेली



सवाल-1 - 4 अंक 
यह गाने का शुरुआती संगीत है, इसे सुन कर बताइए:

  1. गीत का मुखड़ा अर्थात शुरुआती बोल क्या है ? (1 अंक)
  2. इस युगल गीत में आशा जी के सहगायक कौन हैं ? (1 अंक)
  3. गीत के संगीतकार कौन हैं ? (1 अंक)
  4. फिल्म के निर्देशक का नाम बताइए (1 अंक)

सवाल 2 - 4 अंक 
यह गीत की आरम्भिक पंक्ति है-

  1. गीत के इस शुरुआती हिस्से के गायक का नाम क्या है ? (2 अंक)
  2. यह गाना किस फिल्म से लिया गया है ? (1 अंक)
  3. गीतकार का नाम क्या है ? (1 अंक)

सवाल-3 - 4 अंक :

यह गीत का अन्तराल (इंटरल्यूड) संगीत है, सुनिए औए बूझिए-

  1. गीत किस अभनेता-अभिनेत्री पर फिल्माया गया है ? (2 अंक)
  2. इस युगल  गीत के सहगायक कौन हैं ? (1 अंक)
  3. गीत के संगीतकार का नाम क्या है ? (1 अंक)

सवाल-4 (बूझो तो जाने ) - 2 अंक: 
आशा भोसले का गाया यह गीत उनके लोकप्रिय गीतों में शामिल नहीं है। इस गीत की फ़िल्म रिलीज़ हुई थी सन्‍ 2003 में। इस फ़िल्म का संबंध 6 सितंबर 2013 को लगभग सभी अखबारों में छपी सबसे बड़ी ख़बर (front page headline) से है। 

क्या आप गीत और फ़िल्म का नाम बता सकते हैं?

सवाल-5  - 4 अंक: 
रिक्त स्थान भरें:

लता : आशा = रेखा : _______ = ________ : पद्मिनि कोल्हापुरी


जवाब भेजने का तरीका


उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 79" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 12 सितम्बर, शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।


पिछली पहेली का हल
 
प्रश्न 1: ससुरा तीरथ तीरथ साला साली है , सावन कुमार टॉक, उषा खन्ना
प्रश्न 2: हमें तो लूट लिया मिलके हुसन वालों ने , अल हिलाल , बुलो सी. रानी, इस्माइल आजाद कव्वाल
प्रश्न 3: शोभना समर्थ, रत्तन बाई
प्रश्न 4: भारत की एक सन्नारी की हम कथा सुनते हैं, शंकर राव व्यास, राम राज्य


पिछली पहेली के विजेता

सिने पहेली – 78 के विजेताओं के नाम और उनके प्राप्तांक निम्नवत हैं।


1- चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ  – 17 अंक

2- पंकज मुकेश, बैंगलुरु – 17 अंक

3- विजय कुमार व्यास, बीकानेर - 17 अंक

4- प्रकाश गोविन्द, लखनऊ – 17 अंक

5-क्षिती तिवारी , जबलपुर - 17 अंक 

6- दिनेश क्रिश्न्जोएस , मिनेसोटा - 17 अंक

7 - इन्दू  पुरी, चित्तोडगढ - 11 अंक 






आठवें  सेगमेण्ट का  स्कोरकार्ड












नये प्रतियोगियों का आह्वान

नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। अगले सप्ताह से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के साथी, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बताएँ और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम।


कैसे बना जाए ‘सिने पहेली महाविजेता'

1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा।

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। सातवें सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...

4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम।


'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी cine.paheli@yahoo.com पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, आज के लिए मुझे अनुमति दीजिए, अगले सप्ताह फिर मुलाक़ात होगी, नमस्कार।
  


प्रस्तुति : अमित तिवारी 


Comments

Darshan jangra said…
बहुत सुन्दर प्रस्तुति.. आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी पोस्ट हिंदी ब्लॉग समूह में सामिल की गयी और आप की इस प्रविष्टि की चर्चा कल - रविवार-8/09/2013 को
समाज सुधार कैसे हो? ..... - हिंदी ब्लॉग समूह चर्चा-अंकः14 पर लिंक की गयी है , ताकि अधिक से अधिक लोग आपकी रचना पढ़ सकें . कृपया आप भी पधारें, सादर .... Darshan jangra





Pankaj Mukesh said…
Kisi kalakaar ke janm din ke uplaksh par cine paheli kendrit hoti hai kisi par nahin! kam se kam sabhi legendary singers ke liye to aisa nahin hona chahiye!!!
maine LEGENDARY SINGER MUKESH ke death anniversery ke uplaksh par aisa karne ka aagrah kiya jo nahin kiya gaya!!!!Phir Asha ji ke liye kyun?? yahan tak ki lata ji par ho gaya!!! Kishor da ke liye ho gaya. Phir Rafi aur MUKESH ji ke liye kyun nahin???
agar mere MUKESH fan hone ke naate aur participent hone ke naate aaise kiya gaya hai to mujhe to main ye kahan chahata hoon ki main lata ji ke episode mein aur asha ji ke episode mein poore marks laa doon to chalega???
Mere liye darasal baat sirf yahi hai ki mere dil ko bahut harsh ka anubhav hota hai jab kabhi mukesh ji ka charcha hota hai!!!aur agar wo platefor apna pasandida cine-paheli ho to kya baat hai????sone pe suhaga!!!!
plz RAFI-KISHOR-MUKESH ko kabhi mat bhoolna!!!agar lata aasha ko yaad rakha !!!
regards,
Pankaj Mukesh said…
Question 5 ka sanket kis disha mein hai?
Kya relations par hai ya song Vs picturization ???
agar clear nahin kiya gaya to answer2-3 ban rahe hain!! is case main har question ka answer sirf 1 hi hona chahiye!!!!

Amit said…
आप अपने २-३ उत्तर भेज सकते हैं. हिंट दिया गया तो सवाल सवाल नहीं रह जाएगा.

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की