Skip to main content

'सिने पहेली' में आज बारी एक फ़िल्मी वर्ग पहेली की...

सिने-पहेली # 46 

(17 नवंबर, 2012) 

'रेडियो प्लेबैक इण्डिया' के सभी पाठकों और श्रोताओं को सुजॉय चटर्जी का सप्रेम नमस्कार। दोस्तों, सुबह-सुबह एक गरम चाय की प्याली हाथ में लेकर ताज़े अख़्बार की वर्ग पहेली को सुलझाने का मज़ा ही कुछ और है, क्यों है न? आप में से कईयों को वर्ग पहेली या crossword puzzle को सुलझाने का शौक भी होगा, तभी तो हम 'सिने पहेली' प्रतियोगिता के हर सेगमेण्ट में कम से कम एक वर्ग पहेली का निर्माण ज़रूर करते हैं ताकि वर्ग पहेली के शौकीनों को भी हम संतुष्ट कर सके। वर्ग पहेली को सुलझाने में जितना मज़ा आता है, इसे तैयार करने में भी सच पूछिये मुझे तो बहुत ही आनन्द आता है। हाँ, समय ज़्यादा ज़रूर लगता है! फिर भी इस प्रतियोगिता में विविधता बनाये रखने की चाहत हमें मजबूर करती है हर अंक में कुछ नया करने की। तो हो जाइए तैयार सुलझाने के लिए हमारी आज की वर्ग पहेली....

आज की पहेली : फ़िल्मी वर्ग-पहेली


नीचे दिये गये सूत्रों के माध्यम से सुलझाइये इस वर्ग पहेली को। आज के कुल अंक हैं 11।




बायें से दायें


1. सन् 1991 की इस हिन्दी फ़िल्म में बहुत सी बातें 1976 की मार्टिन स्कॉरसेस की क्लासिक फ़िल्म 'Taxi Driver' से ली गई थी।

2. इस फ़िल्म के जो नायक हैं, उनके भाई इस फ़िल्म के निर्माता-निर्देशक हैं और फ़िल्म में दो गीत भी गाये हैं जो उनके भाई अर्थात् फ़िल्म के नायक पर फ़िल्माये गये हैं।

3. इस फ़िल्म में बारिश पर केन्द्रित एक गीत के दो रूप हैं और दोनों एक दूसरे के विपरीत भाव लिए हुए हैं।

4. इस फ़िल्म में मोहम्मद अज़ीज़ और शोभा जोशी का गाया एक युगल गीत है।

5. नीता मेहता और विजयेन्द्र घाटगे अभिनीत इस फ़िल्म के संगीतकार वो हैं जिनके बेटे आज के दौर के एक सफल पार्श्वगायक हैं।

6. इस फ़िल्म में अनिल कपूर और शर्मीला टैगोर नज़र आये हैं।

7. _______ हुए राही के दामन से लिपटना क्या!

8. बिस्वजीत और मुमताज़ अभिनीत इस फ़िल्म के संगीतकार एक अन्य मशहूर संगीतकार जोड़ी के एक जोड़ीदार के भाई हैं।

9. 1966 की एक चार शब्दों वाली फ़िल्म के शीर्षक का अन्तिम शब्द।

10. बेला बोस, हेलेन और साधना पर फ़िल्माये हुए एक गीत के मुखड़े का पहला शब्द।

11. जुही चावला और अरविन्द स्वामी पर फ़िल्माये एक गीत के मुखड़े का पहला शब्द।

12. फ़िल्म का शीर्षक, फ़िल्म के नायक का नाम, और फ़िल्म में नायक द्वारा निभाये गये किरदार का नाम, तीनों एक ही हैं।

13. 1954 की महबूब ख़ान की फ़िल्म का शीर्षक।

14. 2007 की इस फ़िल्म के शीर्षक गीत में एक आवाज़ सोनू निगम की भी है।


उपर से नीचे


1. इस फ़िल्म में एक गीत है जिसमें रिक्शे का उल्लेख है।

15. इस फ़िल्म का शीर्षक गीत आशा भोसले और नितिन मुकेश ने गाया है।

2. पुनर्जनम के विषयवस्तु पर आधारित यह फ़िल्म है।

16. इस फ़िल्म के संगीतकार जोड़ी का एक सदस्य संगीतकार अनिल बिस्वास के बेटे हैं।

4. इस फ़िल्म में नायक के किरदार का नाम राजू है और वो एक जासूस है। नायिका हैं रानी मुखर्जी।

8. नौशाद द्वारा स्वरबद्ध इस फ़िल्म में उन्होंने हेमन्त कुमार से एक बहुत प्यारी सी लोरी गवाई है।

13. इस्माइल आज़ाद की गाई एक मशहूर क़व्वाली वाली फ़िल्म के शीर्षक का पहला शब्द।

18. जितने अच्छे साहित्यकार, उतने ही अच्छे फ़िल्मी गीतकार।


जवाब भेजने का तरीका


उपर पूछे गए सवालों के जवाब एक ही ई-मेल में टाइप करके cine.paheli@yahoo.com के पते पर भेजें। 'टिप्पणी' में जवाब न कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 46" अवश्य लिखें, और अंत में अपना नाम व स्थान अवश्य लिखें। आपका ईमेल हमें बृहस्पतिवार 22 नवंबर शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद प्राप्त होने वाली प्रविष्टियों को शामिल नहीं किया जाएगा।


नये प्रतियोगियों का आह्वान


नये प्रतियोगी, जो इस मज़ेदार खेल से जुड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम यह बता दें कि अभी भी देर नहीं हुई है। इस प्रतियोगिता के नियम कुछ ऐसे हैं कि किसी भी समय जुड़ने वाले प्रतियोगी के लिए भी पूरा-पूरा मौका है महाविजेता बनने का। अगले सप्ताह से नया सेगमेण्ट शुरू हो रहा है, इसलिए नये खिलाड़ियों का आज हम एक बार फिर आह्वान करते हैं। अपने मित्रों, दफ़्तर के कलीग, और रिश्तेदारों को 'सिने पहेली' के बारे में बतायें और इसमें भाग लेने का परामर्श दें। नियमित रूप से इस प्रतियोगिता में भाग लेकर महाविजेता बनने पर आपके नाम हो सकता है 5000 रुपये का नगद इनाम। अब महाविजेता कैसे बना जाये, आइए इस बारे में आपको बतायें।


कैसे बना जाए 'सिने पहेली महाविजेता?


1. सिने पहेली प्रतियोगिता में होंगे कुल 100 एपिसोड्स। इन 100 एपिसोड्स को 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा गया है। अर्थात्, हर सेगमेण्ट में होंगे 10 एपिसोड्स।

2. प्रत्येक सेगमेण्ट में प्रत्येक खिलाड़ी के 10 एपिसोड्स के अंक जुड़े जायेंगे, और सर्वाधिक अंक पाने वाले तीन खिलाड़ियों को सेगमेण्ट विजेताओं के रूप में चुन लिया जाएगा। 

3. इन तीन विजेताओं के नाम दर्ज हो जायेंगे 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में। सेगमेण्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में 3 अंक, द्वितीय स्थान पाने वाले को 2 अंक, और तृतीय स्थान पाने वाले को 1 अंक दिया जायेगा। चौथे सेगमेण्ट की समाप्ति तक 'महाविजेता स्कोरकार्ड' यह रहा...



4. 10 सेगमेण्ट पूरे होने पर 'महाविजेता स्कोरकार्ड' में दर्ज खिलाड़ियों में सर्वोच्च पाँच खिलाड़ियों में होगा एक ही एपिसोड का एक महा-मुकाबला, यानी 'सिने पहेली' का फ़ाइनल मैच। इसमें पूछे जायेंगे कुछ बेहद मुश्किल सवाल, और इसी फ़ाइनल मैच के आधार पर घोषित होगा 'सिने पहेली महाविजेता' का नाम। महाविजेता को पुरस्कार स्वरूप नकद 5000 रुपये दिए जायेंगे, तथा द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वालों को दिए जायेंगे सांत्वना पुरस्कार।


पिछली पहेली के सही जवाब


1. "ज़ीहाल-ए-मिस्कीन मुकोन-ब-रंजिश बहाल-ए-हिजरा बेचारा दिल है"

2. जापान

3. लता मंगेशकर और मीना मंगेशकर

4. याकूब

5. नितिन मुकेश


पिछली पहेली के परिणाम


'सिने पहेली - 45' के परिणाम और सेगमेण्ट-5 के अब तक का सम्मिलित स्कोरकार्ड इस प्रकार हैं...





'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, अनुमति दीजिए, नमस्कार!

Comments

Vijay Vyas said…
वर्ग पहेली के नम्‍बर 17 (ऊपर से नीचे)में कोई हिन्‍ट नहीं दिया गया है जबकि पहेली पूर्ण करने पर इसमें एक शब्‍द बनता है । वर्ग पहेली में इस तरह की त्रुटियॉं पहेली की रोचकता को नष्‍ट करती है ।
Pankaj Mukesh said…
This comment has been removed by the author.
Pankaj Mukesh said…
Vijay kumar vyas ji!!!achhi parakh rahi aapki! iska gyaan mujhe bhi tha, magar paheli ki rochakta ko dhyaan mein rakhate huwe, thursday 5:00pm tak mujhe intezaar karna pada!! waise to bahut se log agar warg paheli ko hal kar liye honge to jawaab apne aap nikal aaya hoga. is sandarbh mein main hi ek hint/ prashna banane/ poochhaney ki galati kar deta hoon !!
Q. 17- hamare filmi duniya ke anek kumar's (eg raj kumar/rajendra/kishor etc) ke indian "kumar" ne jab apne bete ke liye ek film banane ki soch to "indeewar: ji ke sath baith ek gana likh dala, us gaane mein un logon ne "balon" aur "galon" ke liye is shabd ka prayog kiya. jise doosre "KUMAR" ne is naye "KALAKAAR" ke liye aawaaz diya, taki film ka "KALYAAN" ho aur sab "AANAND" poorwak sweekaar karein!!!!!
Vijay Vyas said…
वाह पंकज जी। मजा आ गया, कमाल का प्रश्‍न बनाया है। हॉं, आपने हिन्‍ट अधिक दिये हैं और यह शायद आपने इसलिए किया होगा कि सभी रेडियो प्‍लेबैक के रीडर्स को आसानी से यह समझ में आ जाऐ कि 'कुमार', 'कलाकार', कल्‍याण और आनन्‍द शब्‍दों का अर्थ क्‍या है। वाकई, आपका यह प्रश्‍न पढकर मेरे मित्र मनोज, अमित और कुणाल को भी बहुत आनन्‍द आया :-).......आभार ।
Pankaj Mukesh said…
This comment has been removed by the author.
Pankaj Mukesh said…
Bhai vijay ji!!! abhi cine paheli ka suruwati daur chal rahi hain, sujoy ji ke anusaar sawaal aassaan poochhey jayenge, so maine aasaan banane ki kosis ki!! CP#47 ke baad dekhate hain kitna mushkil sawaal poochhate hai!!!!
aur haain sawaal koi mushkil nahin hota filmi duniya se, mushkil to bas banaya jata hai, jaisa pahle aap CP mein dekh chuke hai!! aapko aur aapke mitraganon ko mera prayas pasand aaya! iske liye aabhaar sahit bas itna kah raha hoon ki hamara bhi dil "aanand" se "lahiri" kar raha hai....
Anonymous said…
Yashvant Singh Dhurwey

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की