Skip to main content

स्मृतियों के झरोखे से : भारतीय सिनेमा के सौ साल – 8


भूली-बिसरी यादें


भारतीय सिनेमा के शताब्दी वर्ष में आयोजित विशेष श्रृंखला ‘स्मृतियों के झरोखे से’ के एक नये अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र अपने सहयोगी स्तम्भकार सुजॉय चटर्जी के साथ आपका स्वागत करता हूँ। इस श्रृंखला में प्रत्येक मास के पहले और तीसरे गुरुवार को हम आपके लिए लेकर आते हैं, मूक फिल्मों के प्रारम्भिक दौर के कुछ रोचक तथ्य और दूसरे हिस्से में सवाक फिल्मों के प्रारम्भिक दौर की कोई उल्लेखनीय संगीत रचना और रचनाकार का परिचय। आज के अंक में हम आपसे इस युग के कुछ रोचक तथ्य साझा करेंगे। 



‘राजा हरिश्चन्द्र’ से पहले : उत्कृष्ट वृत्त-चित्रों से आगे बढ़ा भारतीय फिल्मों का काफिला

भारतीय सिनेमा के शुरुआती दौर में भावी फिल्मों के लिए दिशा की खोज जारी थी। मुहावरे गढ़े जा रहे थे। 3मई, 1913 को भारत में निर्मित पहली कथा-फिल्म ‘राजा हरिश्चन्द्र’ तक पहुँचने में भारतीय फ़िल्मकारों को 17वर्ष लगे। 1896 से 1913 तक की अवधि में भारतीय फ़िल्मकार दो अलग-अलग दिशाओं में सक्रिय रहे। एक वर्ग फिल्म के निर्माण में तो दूसरा वर्ग फिल्म के व्यावसायिक प्रदर्शन के क्षेत्र में सलग्न था। बीसवीं शताब्दी के पहले दशक में कथा-फिल्म की अवधारणा का जन्म तो हुआ परन्तु दिशा की तलाश की जा रही थी। हाँ, इस दौर में कुछ अच्छे वृत्त-चित्र अवश्य बने। 1905 में ज्योतिष सरकार नामक एक स्वप्नदर्शी फ़िल्मकार ने बंग-भंग आन्दोलन के अग्रणी नेता सुरेन्द्रनाथ सेन के व्यक्तित्व और आन्दोलन के औचित्य पर
जे.एफ. मदान
एक प्रभावी वृत्त-चित्र- ‘ग्रेट बेंगाल पार्टीशन मूवमेंट’ का निर्माण किया था। यह भारत में बनाने वाला पहला राजनैतिक वृत्त-चित्र था। इसी प्रकार 1911 में एक ब्रिटिश छायाकर चार्ल्स अर्बन ने ‘दिल्ली दरबार’ का रंगीन फिल्मांकन किया था। चार्ल्स के अलावा दो भारतीय फ़िल्मकारों- हीरालाल सेन और एस.एन. पाटनकर ने भी इस महत्त्वाकांक्षी राजनैतिक समारोह का फिल्मांकन किया था।

फिल्मों के निर्माण के साथ-साथ प्रदर्शन के क्षेत्र में भी प्रयत्न किये जा रहे थे। 1902 में जे.एफ. मदान ने एक फ्रांसीसी कम्पनी से प्रोजेक्टर और फिल्म प्रदर्शन से सम्बन्धित अन्य उपकरण खरीदा और कलकत्ता (अब कोलकाता) के मैदान में अस्थायी सिनेमाघर बना कर फिल्मों का प्रदर्शन आरम्भ किया। मदान ने ही 1907 में बम्बई (अब मुम्बई) में पहला स्थायी सिनेमाघर ‘एल्फ़िल्स्टन पिक्चर पैलेस’ का निर्माण कराया। 1904 में मानेक डी. सेठना ने मुम्बई में ‘टूरिंग सिनेमा कम्पनी’ की स्थापना की और पहली बार नियमित सिनेमा का प्रदर्शन आरम्भ किया। इस नियमित प्रदर्शन का आरम्भ एक विदेशी फिल्म ‘लाइफ ऑफ क्राइस्ट’ के प्रदर्शन से हुआ। उस दौर में फिल्म-निर्माण और प्रदर्शन के क्षेत्र में किये गए ये कुछ ऐसे प्रयास थे जिन्हें फिल्म-इतिहास के पृष्ठों पर सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा।

सवाक युग के धरोहर : 'पूरन भगत' की बातें और के.सी. डे का स्मरण

वाक फ़िल्मों के पहले दौर में जिन कम्पनियों का फ़िल्म निर्माण में सराहनीय योगदान रहा उनमें एक है कलकत्ता का 'न्यू थिएटर्स'। यह वह कम्पनी है जिसने न केवल रुचिकर फ़िल्में बनाई, बल्कि एक से एक महान कलाकार को मंच दिया, ताकि वे अपनी कला को देश-विदेश तक पहुँचा सकें। रुचिकर फ़िल्में अर्थात वो फ़िल्में जो हर कोई देख सकता था। लता मंगेशकर ने एक बार किसी साक्षात्कार में कहा था कि जब वो छोटी थीं तब उनके पिता दीनानाथ जी उन्हें केवल 'न्यू थिएटर्स' की फ़िल्मों को ही देखने की अनुमति दिया करते थे, क्योंकि उनके हिसाब से इस बैनर की फ़िल्में बहुत शालीन होती थीं और गीत-संगीत भी ऊँचे स्तर का होता था। 'न्यू थिएटर्स' की फ़िल्मों में चलताऊ चीज़ें नहीं होती थीं। कलाकारों की बात करें तो कुन्दनलाल सहगल, कानन देवी, रायचन्द्र बोराल, पंकज मल्लिक, तिमिर बरन, पहाड़ी सान्याल और के.सी. डे जैसे कलाकारों ने इसी कम्पनी की छत्र-छाया में रह कर अपनी यात्रा शुरू की थी और नाम कमाया। बी.एन. सरकार द्वारा गठित 'न्यू थिएटर्स', जिसकी स्थापना 10फ़रवरी 1931 को कलकत्ता में हुई, इस कम्पनी ने 1931 से लेकर 1955 तक करीब 150 फ़िल्मों का निर्माण किया, और न केवल फ़िल्मों में, बल्कि फ़िल्म-संगीत की धरोहर को समृद्ध करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। ‘न्यू थिएटर्स’ की फ़िल्मों के गाने इतने उत्कृष्ट हुआ करते थे कि आने वाली पीढ़ियों के बहुत से दिग्गज कलाकार इस कम्पनी के गीतों से प्रेरित होकर ही इस क्षेत्र में आने की बात करते थे। ‘न्यू थिएटर्स’ ने 1932 में जिन तीन फ़िल्मों के माध्यम से संगीतकार रायचन्द्र बोराल और गायक-अभिनेता कुन्दनलाल सहगल को फ़िल्म-संगीत में उतारा, वो हैं– ‘मोहब्बत के आँसू’, ‘सुबह का सितारा’ और ‘जिन्दा लाश’। 1933 में इसकी तीन महत्त्वपूर्ण फ़िल्में आईं– ‘राजरानी मीरा’, ‘यहूदी की लड़की’, और ‘पूरन भगत’। बोराल और सहगल की जोड़ी ने पुन: अपना जादू जगाया, ‘पूरन भगत’ में। राग बिहाग और यमन-कल्याण पर आधारित “राधे रानी दे डारो ना...” हो या “दिन नीके बीते जाते हैं सुमिरन कर पिया राम नाम...”, फ़िल्म के सभी गीत, जो मूलत: भक्तिरस पर आधारित थे, लोकप्रिय हुए। वैसे सहगल इस फ़िल्म में नायक नहीं थे, सिर्फ़ उनके गाये गीत रखने के लिये उन्हें पर्दे पर उतारा गया था। “राधा रानी…” भजन संगीतकार रोशन के मनपसन्द भजनों में से एक है, ऐसा उन्होंने एक रेडियो कार्यक्रम में कहा था।

के.सी. डे
कृष्णचन्द्र डे, जो के.सी. डे के नाम से भी जाने गए, ने इस फ़िल्म में अभिनय और गायन प्रस्तुत किया था। “जाओ जाओ हे मेरे साधु रहो गुरु के संग...” और “क्या कारण है अब रोने का, जाये रात हुई उजियारा...” जैसे गीत उन्हीं के गाये हुए थे। सहगल और के.सी. डे की दो आवाज़ें एक दूसरे से बिल्कुल ही अलग थीं। एक तरफ़ सहगल की कोमल मखमली आवाज़, तो दूसरी तरफ़ के.सी. डे की बुलन्द आवाज़ थी। के.सी. डे के बारे में यह बताना ज़रूरी है कि वो आँखों से अन्धे थे। कुछ लोग कहते हैं कि वो जन्म से ही अन्धे थे, जबकि कई लोगों का कहना है कि कड़ी धूप में पतंगबाज़ी से उनके आँखों की रोशनी जाती रही। उन्हें फिर ‘अन्ध-कवि’ की उपाधि दी गई। पार्श्वगायक मन्ना डे इन्हीं के भतीजे हैं। मन्ना डे ने सहगल और अपने चाचाजी का ज़िक्र एक रेडियो कार्यक्रम में कुछ इस तरह से किया था- ‘सहगल साहब बहुत लोकप्रिय थे। मेरे सारे दोस्त जानते थे कि मेरे चाचा जी, के.सी. डे के साथ उनका रोज़ उठना-बैठना है। इसलिए उनकी फ़रमाइश पर मैंने सहगल साहब के कई गाने एक दफ़ा नहीं, बल्कि कई बार गाये होंगे। 'कॉलेज-उत्सवों में उनके गाये गाने गा कर मैंने कई बार इनाम भी जीते’। के.सी. डे एक गायक और अभिनेता होने के साथ-साथ एक संगीतकार भी थे।

बतौर संगीतकार के.सी. डे की पहली फ़िल्म थी 'आबे-हयात' (1933), पर यह फ़िल्म नहीं चली। संगीतकार के रूप में उनकी पहली उल्लेखनीय फ़िल्म थी 1934 की 'चन्द्रगुप्त'। भले उन्होंने 'न्यू थिएटर्स' की कई फ़िल्मों में गायन और अभिनय किया, लेकिन संगीतकार भी भूमिका उन्होंने 'ईस्ट इण्डिया फ़िल्म कॉर्पोरेशन' की फ़िल्मों में ही निभाई। इन दो फ़िल्मों के अलावा 1934 की ही फिल्म 'किस्मत की कसौटी', 'शहर का जादू', और 'सीता' में भी उनका संगीत था। 'सीता' में सचिनदेव बर्मन का गाया गीत था और यही वह पहली फ़िल्म थी जिसने कोई अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। वेनिस में 1935 के तीसरे ‘सिनेमेट्रोग्राफ़िक आर्ट एक्जीबिशन’ में उसे स्वर्ण पदक मिला था। के.सी. डे के स्वरबद्ध कुछ और उल्लेखनीय फ़िल्मों के नाम हैं- 'सुनहरा संसार' (1936), 'मिलाप' (1937), 'आँधी' (1940), 'मेरा गाँव' (1942), 'तमन्ना' (1942), 'बदलती दुनिया' (1943), 'सुनो सुनाता हूँ' (1944), 'देवदासी' (1945), 'दूर चलें' (1946)। फ़िल्म संगीत की पाँचवें दशक के अन्त की बदलती धारा में के.सी. डे के नीतिप्रधान, भक्तिप्रधान गानों की कमी आती गई और वो धीरे-धीरे फ़िल्म जगत से दूर चले गए।

'पूरन भगत' के माध्यम से सहगल और के.सी. डे का उल्लेख इस लेख में हुआ, पर यह ध्यान देने योग्य तथ्य है कि न तो सहगल इस फ़िल्म के नायक थे और न ही के. सी. डे। देवकी बोस निर्देशित इस फ़िल्म के नायक-नायिका थे कुमार और अनवरी। फ़िल्म के गीत GCIL-HMV/ Hindustan-New Theatres Label के रेकॉर्ड्स पर जारी किए गए। ये रहे इस फ़िल्म के कुल 20 गीतों की सूची -

1. मोरे महाराजा के भई सन्तान, कैसी खुशी का आज समय है...

2. दु:ख सुख है सब एक समान, सुख की छाई जग में बदरिया...

3. बात कहूँ मैं मन की कैसे कासी, कैसी यह सुगन्ध है...

4. क्या कारण है अब रोने का काली रात हुई उजियारी.... (के.सी. डे)

5. कैसी चलत पवन मस्तानी, छिटकी हुई है चाँदनी...

6. जगत में प्रेम की बंसी बाजे, जाकी बंसी वही को साजे...

7. काहे करे कोई दु:ख नैनन का, कौन बिचारे दु:खड़ा मन का...

8. हे शम्भू हे विश्वनाथ, कैलाशपति हे भोलानाथ...

9. भज भज मन राम चरण निसदिन सुखदाई...

10. गावो जय जय आज भक्तों, भक्ति दिखाती है शक्ति...

11. भजूँ मैं तो भाव से श्री गिरिधारी हृदय से अब... (सहगल)

12. आज जय गावो मिल सब साधु, आज एक साधु की कुटिया पर...

13. सत प्रेम पर नारी के हँसी न सोहाय...

14. सखी री पिया मिलन की आस, जैन करे जवा में...

15. मानव जीवन प्यारे जग का सिंगार, केवल परीक्षा ही है...

16. प्रीतम मेरी आस न तोड़, अब तो प्रेम की आस लगी है...

17. जाओ-जाओ ऐ मेरे साधो रहो गुरू के संग... (के.सी. डे)

18. दिन नीके बीत जात हैं... (सहगल)

19. अवसर बीतो जाए... (सहगल)

20. राधे रानी दे डारो न बंसरी मोरी रे... (सहगल)

फिल्म ‘पूरन भगत : ‘जाओ-जाओ ऐ मेरे साधो रहो गुरू के संग...’ : के.सी. डे



फिल्म ‘पूरन भगत : ‘क्या कारण है अब रोने का...’ : के.सी. डे 



इसी गीत के साथ इस अंक से हम विराम लेते हैं। आपको हमारी यह प्रस्तुति कैसी लगी, हमें अवश्य लिखिएगा। आपकी प्रतिक्रिया, सुझाव और समालोचना से हम इस स्तम्भ को और भी सुरुचिपूर्ण रूप प्रदान कर सकते हैं। ‘स्मृतियों के झरोखे से : भारतीय सिनेमा के सौ साल’ के आगामी अंक में बारी है- ‘मैंने देखी पहली फिल्म’ प्रतियोगिता की। हमारे अगले अंक में जो आलेख शामिल होगा वह प्रतियोगी वर्ग से होगा। आपके आलेख हमें जिस क्रम से प्राप्त हुए हैं, उनका प्रकाशन हम उसी क्रम से कर रहे हैं। यदि आपने ‘मैंने देखी पहली फिल्म’ प्रतियोगिता के लिए अभी तक अपना संस्मरण नहीं भेजा है तो हमें तत्काल radioplaybackindia@live.com पर मेल करें।

प्रस्तुति : कृष्णमोहन मिश्र और सुजॉय चटर्जी

Comments

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की