Skip to main content

जारी है जंग तीसरे सेगमेन्ट का, जुड़िये इस मज़ेदार खेल से...


सिने-पहेली # 29 (16 जुलाई, 2012) 


रेडियो प्लेबैक इण्डिया के साप्ताहिक स्तंभ 'सिने पहेली' के सभी पाठकों और प्रतियोगियों को सुजॉय चटर्जी का प्यार भरा नमस्कार! जैसा कि पिछली कड़ी में हमने घोषणा की है, आज एक बार फिर से दोहरा देते हैं कि 'सिने पहेली महाविजेता' कैसे बना जा सकता है। इस प्रतियोगिता को हमने 10 सेगमेण्ट्स में बाँटा है, और हर सेगमेण्ट में होते हैं 10 एपिसोड्स। हर सेगमेण्ट के अंत में प्रथम स्थान पाने वाले प्रतियोगी को 3 अंक, दूसरा स्थान पाने वाले प्रतियोगी को 2 अंक और तीसरा स्थान पाने वाले प्रतियोगी को 1 अंक दिया जा रहा है, और ये अंक महाविजेता की लड़ाई में जुड़ते चले जायेंगे। 10 सेगमेण्ट्स पूरे होने पर जिस प्रतियोगी के सर्वाधिक अंक होंगे, उन्हें महाविजेता का खिताब दिया जाएगा। नए प्रतियोगियों से हम यही कहना चाहेंगे कि अब भी कुछ नहीं बिगड़ा है, आज से शुरू करके भी आप महाविजेता बन सकते हैं। फ़िल्हाल आपको बता दें कि महाविजेता स्कोर-कार्ड क्या कहता है...



अब एक और महत्वपूर्ण सूचना...

'सिने पहेली' अब शनिवार के दिन

दोस्तों, आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि 'सिने पहेली' के 31-वीं कड़ी से यह स्तंभ सोमवार के स्थान पर शनिवार सुबह 9:30 पर पोस्ट हुआ करेगा। इस तरह से पहेलियों को सुलझाने के लिए आपको शनिवार और रविवार, दोनों छुट्टियों के दिन मिल जाया करेंगे। आपको शनिवार पूछे गए पहेलियों के जवाब अगले सप्ताह के बृहस्पतिवार शाम 5 बजे तक लिख भेजने होंगे। इस बदले हुए स्वरूप से हमें उम्मीद है कि पहेलियों को सुलझाने में आपको सुविधा होगी।

और अब आज की पहेलियाँ...

आज की पहेलियाँ: चित्र-गीत

नीचे हम चार चित्र दिखा रहे हैं। हर चित्र में कुछ वस्तुएँ, कुछ चीज़ें दिखाई गई हैं। हर चित्र के लिए आपको एक ऐसा फ़िल्मी गीत सुझाना होगा जिस गीत में चित्र में दिखाए वस्तुओं या विषयों का "शाब्दिक" उल्लेख हो। फ़िल्मांकन में चाहे इन वस्तुओं का उल्लेख हो या न हो कोई बात नहीं, पर शब्दों में (गीत के बोलों में) उल्लेख ज़रूर होना चाहिए। ये शब्द गीत के अंतरों में भी हो सकते हैं। अगर किसी चित्र में अंग्रेज़ी में कुछ लिखा गया है तो उसका हिन्दी में शब्द ढूंढ़ने की कोशिश करें। हर चित्र के लिए सही गीत सुझाने पर आपको मिलेंगे 4 अंक। अर्थात्, आज की कड़ी के कुल अंक हैं 16। तो ये रहे चार चित्र; इन्हें ध्यान से देखिए, सोचिए और बताइए कि ये चार चित्र कौन से चार गीतों की तरफ़ इशारा करते हैं।

1.




2.




3.



4.

*********************************************

और अब ये रहे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के कुछ आसान से नियम....

१. जवाब भेजने के लिए आपको करना होगा एक ई-मेल cine.paheli@yahoo.com के ईमेल पते पर। 'टिप्पणी' में जवाब न कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे।

२. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 29" अवश्य लिखें, और जवाबों के नीचे अपना नाम व स्थान लिखें।

३. आपका ईमेल हमें शनिवार 21 जुलाई शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद की प्रविष्टियों को शामिल कर पाना हमारे लिए संभव न होगा। अगर किसी महत्वपूर्ण कारण से आप जवाब समय पर नहीं भेज सके, तो इस स्थिति में हमें +919878034427 मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से अवश्य सूचित करें।

४. आप अपने जवाब एक ही ईमेल में लिखें। किसी प्रतियोगी का पहला ईमेल ही मान्य होगा। इसलिए सारे जवाब प्राप्त हो जाने के बाद ही अपना ईमेल भेजें।

है न बेहद आसान! तो अब देर किस बात की, लगाइए अपने दिमाग़ पे ज़ोर और जल्द से जल्द लिख भेजिए अपने जवाब। महाविजेता बन कर 5000 रुपये के नकद इनाम पर लगाइए अपने नाम का मोहर!


'सिने पहेली - 28' के सही जवाब


१. "बिन साजन झूला झूलूँ (दामिनी) - आमिर ख़ान व मीनाक्षी शेशाद्री।

२. "पतझड़ सावन बसन्त बहार" (सिंदूर); "दिल में आग लगाए सावन का महीना" (अलग-अलग), "सावन का महीना पवन करे सोर" (मिलन); "मधुबन ख़ुशबू देता है, सागन सावन देता है" (साजन बिना सुहागन); "आशाओं के सावन में" (आशा); "सावन का महीना, शादी बिना मुश्किल है जीना" (हलचल)

नोट: "गरजत बरसत सावन आयो रे" (बरसात की रात) गीत सही जवाब नहीं है क्योंकि इसका फ़िल्मांकन स्टेज पर नहीं बल्कि कमरे में हुआ है। जिन प्रतियोगियों ने यह गीत सुझाया है, उन्हें अंक नहीं दिया है।

३. फ़िल्म 'सबक' के गीत "बरखा रानी ज़रा जमके बरसो" (मुकेश) और "बरखा बैरन ज़रा थम के बरसो" (सुमन कल्याणपुर)

४. गायिका शमशाद बेगम, फ़िल्म 'ख़ज़ांची'

५. आशा पारेख पर फ़िल्माया यह गीत है "छायी बरखा बहार पड़े अंगना फुहार" (चिराग)

६. चौथा गीत "गरजत बरसत भीजत अ‍इलो" (मल्हार) राग गौड़ मल्हार पर आधारित है, बल्कि बाकी तीन गीत आधारित है रार मियाँ की मल्हार पर।


'सिने पहेली - 28' के विजेता


1. अल्पना वर्मा, अल-आइन, यू.ए.ई --- 12 अंक

2. क्षिति तिवारी, इंदौर --- 12 अंक

3. प्रकाश गोविन्द, लखनऊ --- 12 अंक

4. सलमन ख़ान, अलीगढ़ --- 12 अंक

5. रीतेश खरे, मुंबई --- 12 अंक

6. विजय कुमार व्यास, बीकानेर --- 12 अंक

7. गौतम केवलिया, बीकानेर --- 12 अंक

8. पंकज मुकेश, बेंगलुरू --- 10 अंक 

9. अमित चावला, दिल्ली --- 8 अंक

10. चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ --- 4 अंक


सभी प्रतियोगियों को हार्दिक बधाई। अंक सम्बंधित अगर आपको किसी तरह की कोई शिकायत हो, तो cine.paheli@yahoo.com के पते पर हमें अवश्य सूचित करें। 

'सिने पहेली' प्रतियोगिता के तीसरे सेगमेण्ट में अब तक का सम्मिलित स्कोर-कार्ड यह रहा...



शुभ्रा शर्मा जी के इस सप्ताह प्रतियोगिता में भाग न लेने की वजह से वो दूसरे स्थान से लुढ़क कर उतर गईं हैं चौथे स्थान पर, जबकि इस मौके का फ़ायदा उठाते हुए रीतेश खरे चढ़ गए हैं दूसरे पायदान पर, जबकि गौतम केवलिया चढ़ गए हैं तीसरे पायदान पर। शुभ्रा जी के साथ पंकज मुकेश भी चौथे स्थान पर विराजमान हैं। बड़ा मज़ेदार हो गया है यह सेगमेण्ट; और इसे और भी ज़्यादा मज़ेदार करने के लिए एक मज़ेदार ऐलान यह रहा...

'सिने पहेली - 30' में होंगे 100 अंकों के सवाल


दोस्तों, 'सिने पहेली' की अगली कड़ी को कतई मिस न कीजिएगा क्योंकि अगली कड़ी में हम पूछने जा रहे हैं 10 सवाल और हर सवाल के होंगे 10 अंक। अर्थात्, आप जीत सकते हैं पूरे 100 अंक।

'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी 100% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, और अनुमति दीजिए अपने इस ई-दोस्त सुजॉय चटर्जी को, आपकी और मेरी दोबारा मुलाक़ात होगी अगले सोमवार इसी स्तंभ में, नमस्कार!

Comments

Pankaj Mukesh said…
IN SAARE SAWAALON KE LIYE JO PHOTO DIYE GAYE HAIN KYA WO GEET KE KRAM SE LAGAYE GAYE HAIN YA RANDOMLY???AGAR KRAM SE HOTE TO ANSWER KHOJNE MEIN AASAANI HOTI!!!!
Alpana Verma said…
Saturday paheli rakhnaa accha idea hai.
,,,
is baar kii paheli mei last photo ko chhodkar baki sare chitr bahut mushkil hain!
----
kitna yaad karo ...gaano mei aksar teen-char shbd milte hain sare nahin!
Minimum chaar-paanch shbd hone chaheeye aisa option bhi hota to behtar tha.

sare shbd ek gaane mil pana mushkil lag raha hai!
is baar ki paheli bahut hi vikat hai. kuchh clear hi nahi hai ki khojna kya hai. kis shabd ka gaana khoja jaaye. hamko ek hi cheej ke paryaayvachi shabd bhi dekhne pad rahe hain. wo shabd bhi pata nahi kis gaane men ho....kis antare men ho. halka sa clue to hona hi chaahiye na ? is paheli ke mukaabale bhoose men se suyi khojna jyada aasaan hai :)
Pankaj Mukesh said…
har photo ke bahut se paryaywachi maujood hai, sirf 4 ko chhod sabhi bahut jatil prashna hain, is ke liye sujoy ji ko samoohik hint-sujhaaw dena chahiye!!!sujhhaaw se prashna ki rochakta aur badhh jayegi!!!!aur sheeghra dein, taaki hum sabka samay jyada vyarth na ho, ek sahi disha mein hum sab sochein!!!

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की