Skip to main content

आपके नाम भी हो सकता है 5000 रुपये का इनाम, आज से ही भाग लीजिए 'सिने-पहेली' में


सिने-पहेली # 27 (2 जुलाई, 2012) 


'सिने पहेली' के सभी पाठकों को सुजॉय चटर्जी का प्यार भरा नमस्कार! दोस्तों, हमारे कुछ प्रतियोगियों ने हमें यह सूचित किया है कि 'सिने पहेली' में सोमवार से शुक्रवार तक का समय होने की वजह से उन्हें जवाब भेजने में परेशानी हो रही है क्योंकि इनमें कोई छुट्टी का दिन शामिल नहीं है, इसलिए हमें 'सिने पहेली' का दिन इस तरह से निर्धारित करना चाहिए ताकि शनिवार और रविवार जवाब भेजने वाले दिनों में शामिल हो जाए। तो दोस्तों, इसके जवाब में हम फ़िलहाल यही कहना चाहेंगे कि ऐसा कर पाना अभी मुमकिन नहीं है क्योंकि 'सिने पहेली' पोस्ट करने के लिए हमें भी छुट्टी के दिन की ज़रूरत पड़ती है। हाँ, हम इतना ज़रूर कर सकते हैं कि शुक्रवार की जगह अब आप शनिवार शाम 5 बजे तक अपना जवाब भेज सकते हैं। इस तरह से अब आपको शनिवार का पूरा दिन मिल गया जवाबों को ढूंढ कर हमें भेजने के लिए। चलिए शुरू करते हैं आज की पहेली


आज की पहेली: गान पहचान 

दोस्तों, आज बहुत दिनों बाद हम रुख़ कर रहे हैं ऑडियो की तरफ़। हमने ख़ास आपके लिए तैयार किया है एक फ़िल्मी मेडली। सुनिए इस मेडली को और पहचानिए इस मेडली में शामिल गीतों को। हर सही गीत के पहचानने पर आपको मिलेंगे 1 अंक।





*********************************************

और अब ये रहे इस प्रतियोगिता में भाग लेने के कुछ आसान से नियम....

१. जवाब भेजने के लिए आपको करना होगा एक ई-मेल cine.paheli@yahoo.com के ईमेल पते पर। 'टिप्पणी' में जवाब न कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे।

२. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "Cine Paheli # 27" अवश्य लिखें, और जवाबों के नीचे अपना नाम व स्थान लिखें।

३. आपका ईमेल हमें शनिवार 7 जुलाई शाम 5 बजे तक अवश्य मिल जाने चाहिए। इसके बाद की प्रविष्टियों को शामिल कर पाना हमारे लिए संभव न होगा।

४. आप अपने जवाब एक ही ईमेल में लिखें। किसी प्रतियोगी का पहला ईमेल ही मान्य होगा। इसलिए सारे जवाब प्राप्त हो जाने के बाद ही अपना ईमेल भेजें।

है न बेहद आसान! तो अब देर किस बात की, लगाइए अपने दिमाग़ पे ज़ोर और जल्द से जल्द लिख भेजिए अपने जवाब। जैसा कि हमने शुरु में ही कहा है कि हर सप्ताह हम सही जवाब भेजने वालों के नाम घोषित किया करेंगे, और 100 एपिसोड्स (10 सेगमेण्ट्स) के बाद "महाविजेता" का नाम घोषित किया जाएगा जिन्हे दिया जाएगा 5000 रुपये का नगद इनाम। 


और अब पिछले सप्ताह पूछे गए सवालों के सही जवाब...

'सिने पहेली - 26' के सही जवाब 




१) सलेटी (GREY) - छम छमा छम, आसमान और बाज़ - तीनों फिल्मों में ओ पी नैयर का संगीत था। ये तीनों नय्यर साहब की पहली तीन फ़िल्में थीं।

२) नारंगी (ORANGE) - काला पत्थर, क़ानून और अचानक - तीनों फ़िल्मों का पार्श्व संगीत सलिल चौधरी ने तैयार किया था। तीनों फिल्मों के मुख्य पात्र पर हत्या/ अपराध का आरोप है। तीनों फ़िल्मों के लिए फ़िल्म के निर्देशक को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का नामांकन मिला था फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार में।

३) लाल (RED) - "दीवाना मुझसा नहीं" जुमले वाला गीत शम्मी कपूर पर 'तीसरी मंज़िल' फ़िल्म में फ़िल्माया गया था, और आमिर ख़ान पर भी 'दीवाना मुझसा नहीं' फ़िल्म का शीर्षक गीत फ़िल्माया गया था जिसे उदित नारायण ने गाया था।

४) भूरा (BROWN) - शंकर राव, अविनाश और भरत - तीनों का पारिवारिक नाम व्यास है। 

५) गुलाबी (PINK) - सुधा मल्होत्रा, मुकेश और तलत महमूद - इन तीनों गायकों को हिन्दी फ़िल्म में प्लेबैक करने का पहला मौका संगीतकार अनिल बिस्वास ने दिया था।

६) नीला (BLUE) - कुदरत, मधुमती और नील कमल - तीनों फिल्मों की कहानी पुनर्जन्म पर आधारित है। 

७) आसमानी (SKY) - आतिफ़ असलम, ज़ेबा बख्तियार और राहत फ़तेह अली खां - तीनों पाकिस्तान से आये कलाकार हैं।

८) पीला (YELLOW) - रफू चक्कर, क़िस्मत और बाज़ी- तीनों फिल्मों के नायक स्त्री वेश में गाना गाते हैं। 

९) प्याजी (ONION)- तुम मिले, आप तो ऐसे न थे और साया - तीनों फिल्मों में एक गीत ऐसा है जिसके तीन संस्करण है - 'आप तो ऐसे न थे' में "तू इस तरह से मेरी ज़िंदगी में शामिल है" को रफ़ी, हेमलता और मनहर ने गाया है। 'तुम मिले' का शीर्षक गीत जावेद अली, नीरज श्रीधर और शफ़कत अमानत अली ने गाया है। 'साया' का "दिल चुरा लिया" गीत सोनू निगम, श्रेया घोषाल और उदित-अलका ने गाया है।

१०) हरा (GREEN) - संगम, साजन और हम दिल दे चुके सनम - तीनों फ़िल्में प्रेम-त्रिकोण की कहानी पर आधारित है और एक नायक को अपने प्यार की कुर्बानी देनी पड़ती है।

चलिए अब 'सिने पहेली # 26' के विजेयताओं के नाम ये रहे -----

'सिने पहेली - 26' के विजेता 


1. शुभ्रा शर्मा, नयी दिल्ली --- 10 अंक 
2. सलमन ख़ान, अलीगढ़ --- 10 अंक 
3. अल्पना वर्मा, अल आइन, यू.ए.ई --- 10 अंक 
4. प्रकाश गोविन्द, लखनऊ --- 10 अंक 
5. गौतम केवलिया, बीकानेर --- 10 अंक 
6. क्षिति तिवारी, इंदौर --- 10 अंक 
7. विजय कुमार व्यास, बीकानेर --- 10 अंक 
8. रीतेश खरे, मुंबई --- 10 अंक 
9. अमित चावला, दिल्ली --- 10 अंक 
10. चन्द्रकान्त दीक्षित, लखनऊ --- 5 अंक 
11. पंकज मुकेश, बेंगलुरू --- 1 अंक 

पंकज मुकेश ने हमें सूचित किया है  वो पूरा सप्ताह थे, फिर भी 'सिने पहेली' के समय-सीमा समाप्त होने से थोड़ी देर पहली जितना हो सका उतने का जवाब भेज दिया। पंकज जी, हम आपके स्पोर्ट्समैनशिप की दाद देते हैं कि इस तरह की खेल भावना से इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। चाहे प्रतियोगिता में जीत किसी की भी हो, असली जीत उसी की होती है जो एक सच्चे खिलाड़ी की मनोभावना से प्रतियोगिता में भाग लेता है। आपके जल्द कुशलता की हम कामना करते हैं।

'सिने पहेली' प्रतियोगिता के तीसरे सेगमेण्ट में अब तक का सम्मिलित स्कोर-कार्ड यह रहा...


इस तरह से हम देखते हैं कि अब तक की लड़ाई में प्रकाश गोविंद, सलमन ख़ान और क्षिति तिवारी सबसे उपर चल रहे हैं, और उनके बिल्कुल कंधे पर सांसें डाल रहे हैं शुभ्रा शर्मा और रीतेश खरे।गौतम केवलिया, पंकज मुकेश और शरद तैलंग ने भी अच्छी लड़ाई लड़ी है अब तक। देखते हैं तीसरे सेगमेण्ट का विनर कौन बनता है। बड़ा दिलचस्प मोड़ ले चुका है यह सेगमेण्ट!

सभी प्रतियोगियों को हार्दिक बधाई। अंक सम्बंधित अगर आपको किसी तरह की कोई शिकायत हो, तो cine.paheli@yahoo.com के पते पर हमें अवश्य सूचित करें। 

'सिने पहेली' को और भी ज़्यादा मज़ेदार बनाने के लिए अगर आपके पास कोई सुझाव है तो 'सिने पहेली' के ईमेल आइडी cine.paheli@yahoo.com पर अवश्य लिखें। आप सब भाग लेते रहिए, इस प्रतियोगिता का आनन्द लेते रहिए, क्योंकि महाविजेता बनने की लड़ाई अभी बहुत लम्बी है। आज के एपिसोड से जुड़ने वाले प्रतियोगियों के लिए भी १००% सम्भावना है महाविजेता बनने का। इसलिए मन लगाकर और नियमित रूप से (बिना किसी एपिसोड को मिस किए) सुलझाते रहिए हमारी सिने-पहेली, करते रहिए यह सिने मंथन, और अनुमति दीजिए अपने इस ई-दोस्त सुजॉय चटर्जी को, आपकी और मेरी दोबारा मुलाक़ात होगी अगले सोमवार इसी स्तंभ में, नमस्कार!

Comments

Sajeev said…
वाह क्या मुकाबला है, प्रकाश जी, सलमान भाई, क्षिति जी, शुभ्रा जी और रीतेश जी के बीच कांटे की टक्कर है, वाकई...गौतम जी डार्क होर्स साबित हो सकते हैं
सभी प्रतिभागियों को हार्दिक शुभ कामनाएं !
-
शुभ्रा दीदी, क्षिति जी और सलमान जी सब फ़ार्म में आ चुके हैं ..... जबरदस्त मुकाबला चल रहा है .... लेकिन आनंद भी आ रहा है !
-
बधाई के पात्र आप भी हैं जो इतनी मेहनत से विविधताओं के साथ पहेली तैयार कर रहे हैं !
-
बहुत से लोग बीच-बीच में अचानक गायब हो जाते हैं .... ये सही नहीं है ! सब लोग शामिल रहें तब ही पहेली प्रतियोगिता का असली मजा है ! पंकज मुकेश जी ने इस बार निराश किया :( ...... मैं तो उनको ही अपना प्रबल प्रतिद्वंदी मानता रहा हूँ ..... भाई पंकज जी मजबूती के साथ फिर से लग जाईये !
Pankaj Mukesh said…
वाकई सुजोय जी ने काफी दिमाग लगाया इस बार, मुझे बड़ा अच्छा लगा जान कर की इस बार १ नहीं २ नहीं बल्कि ३ प्रतियोगी शीर्ष पर चल रहे हैं. बड़ा ही दिलचस्प खेल चल रहा है सिनेमा का. जहाँ तक प्रकाश गोविन्द जी की बात है, मैं तो उनको पहले सेगमेंट में ही जान गया था की उनको मात देने के लिए न सिर्फ बाकि प्रतियोगियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी बल्कि सुजोय जी को भी. कभी कभी इन्सान का स्वास्थ साथ नहीं देता जो मेरे साथ इस सप्ताह हुवा, साथ ही साथ मेरी प्रिय पत्नी और सुपुत्र पुलकित पंकज मुकेश का भी स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहा. अब मैं पूर्णतः स्वास्थ हूँ जंग अभी भी जारी है मैं दुबारा कोसिस करता हूँ. उम्मीद है प्रकाश गोविन्द को ख़ुशी मिली होगी....
Vijay Vyas said…
प्रत्‍येक सेगमेण्‍ट के पहली पॉंच पहेलियों में अंक न्‍यून रखने चाहिए ताकि बाद में शामिल होने वाले प्रतियोगियों के भी जीत की संभावना बनी रहे। इस सेगमेण्‍ट के दूसरी पहेली में ही 24 अंक रख दिये गऐ, इस प्रकार से जो तीसरी या चौथी पहेली से नये सदस्‍य शामिल हुए उनकी जीत की सम्‍भावनाऍं बहुत कम बनेगी। पहेलियॉं बहुत ही शानदार पूछी जाती है परन्‍तु प्रत्‍येक पहेली पर या सेगमेण्‍ट पर भी सांत्‍वना पुरस्‍कार भी रखा जाना चाहिए ताकि नवीन सदस्‍यों की रूचि बनी रहे। आभार ।
Vijay Vyas said…
मैंनें यह टिप्‍पणी इसलिए प्रेषित की है कि जब भी किसी मित्र को यहॉं पर इनवाईट किया जाता है तो उनका यही प्रश्‍न होता है कि 'इससे आपको क्‍या मिला'..? हालांकि मेरा उत्‍तर यह रहता है कि हमें पहेली खेलकर बहुत खुशी मिलती है जब हमारे सभी प्रश्‍नों के उत्‍तर सही होतें हैं। इस तरह यदि सांत्‍वना पुरस्‍कार स्‍वरूप कुछ छोटे छोटे पुरस्‍कार भी प्रारम्‍भ किये जाऐं तो यहॉं मित्रों को आमंत्रित करने और उनके भारी मात्रा में भाग लेने की पूरी पूरी सम्‍भावना रहेगी। अब तक के सभी टॉप रहने वाले मित्रों को हार्दिक बधाई।
Sujoy Chatterjee said…
Vijay ji, hum aapke sujhaav par amal karne wale hain. agli kaDee mein surprise hogaa.

Regards,
Sujoy Chatterjee

Popular posts from this blog

सुर संगम में आज -भारतीय संगीताकाश का एक जगमगाता नक्षत्र अस्त हुआ -पंडित भीमसेन जोशी को आवाज़ की श्रद्धांजली

सुर संगम - 05 भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चेरी बनाकर अपने कंठ में नचाते रहे। भा रतीय संगीत-नभ के जगमगाते नक्षत्र, नादब्रह्म के अनन्य उपासक पण्डित भीमसेन गुरुराज जोशी का पार्थिव शरीर पञ्चतत्त्व में विलीन हो गया. अब उन्हें प्रत्यक्ष तो सुना नहीं जा सकता, हाँ, उनके स्वर सदियों तक अन्तरिक्ष में गूँजते रहेंगे. जिन्होंने पण्डित जी को प्रत्यक्ष सुना, उन्हें नादब्रह्म के प्रभाव का दिव्य अनुभव हुआ. भारतीय संगीत की विविध विधाओं - ध्रुवपद, ख़याल, तराना, भजन, अभंग आदि प्रस्तुतियों के माध्यम से सात दशकों तक उन्होंने संगीत प्रेमियों को स्वर-सम्मोहन में बाँधे रखा. भीमसेन जोशी की खरज भरी आवाज का वैशिष्ट्य जादुई रहा है। बन्दिश को वे जिस माधुर्य के साथ बदल देते थे, वह अनुभव करने की चीज है। 'तान' को वे अपनी चे

कल्याण थाट के राग : SWARGOSHTHI – 214 : KALYAN THAAT

स्वरगोष्ठी – 214 में आज दस थाट, दस राग और दस गीत – 1 : कल्याण थाट राग यमन की बन्दिश- ‘ऐसो सुघर सुघरवा बालम...’  ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर आज से आरम्भ एक नई लघु श्रृंखला ‘दस थाट, दस राग और दस गीत’ के प्रथम अंक में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। आज से हम एक नई लघु श्रृंखला आरम्भ कर रहे हैं। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट व्यवस्था है। भारतीय संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5 स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट रागों के वर्गीकरण की पद्धति है। सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72 मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ किया

‘बरसन लागी बदरिया रूमझूम के...’ : SWARGOSHTHI – 180 : KAJARI

स्वरगोष्ठी – 180 में आज वर्षा ऋतु के राग और रंग – 6 : कजरी गीतों का उपशास्त्रीय रूप   उपशास्त्रीय रंग में रँगी कजरी - ‘घिर आई है कारी बदरिया, राधे बिन लागे न मोरा जिया...’ ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी लघु श्रृंखला ‘वर्षा ऋतु के राग और रंग’ की छठी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र एक बार पुनः आप सभी संगीतानुरागियों का हार्दिक स्वागत और अभिनन्दन करता हूँ। इस श्रृंखला के अन्तर्गत हम वर्षा ऋतु के राग, रस और गन्ध से पगे गीत-संगीत का आनन्द प्राप्त कर रहे हैं। हम आपसे वर्षा ऋतु में गाये-बजाए जाने वाले गीत, संगीत, रागों और उनमें निबद्ध कुछ चुनी हुई रचनाओं का रसास्वादन कर रहे हैं। इसके साथ ही सम्बन्धित राग और धुन के आधार पर रचे गए फिल्मी गीत भी सुन रहे हैं। पावस ऋतु के परिवेश की सार्थक अनुभूति कराने में जहाँ मल्हार अंग के राग समर्थ हैं, वहीं लोक संगीत की रसपूर्ण विधा कजरी अथवा कजली भी पूर्ण समर्थ होती है। इस श्रृंखला की पिछली कड़ियों में हम आपसे मल्हार अंग के कुछ रागों पर चर्चा कर चुके हैं। आज के अंक से हम वर्षा ऋतु की